Home Full Form UPI Full Form, UPI क्या है। और काम कैसे करता है जानिए...

UPI Full Form, UPI क्या है। और काम कैसे करता है जानिए हिंदी में..??

upi full form in hindi

दोस्तों पिछले कुछ सालों में हमारे देश में कई बदलाव आए है , जो जनता की सुविधा के लिए किए गए है। इनमें से एक तरीका है जो बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुआ वो है Cashless India यानि की Online Payment की सुविधा का जिसे हम Digital Payment भी कहते है। आज के समय में हम घर बैठे ही बिल्कुल आसान और सुरक्षित तरीके से पैसों का लेन-देन कर सकते है। ये सभी Cashless Payment हम UPI के माध्यम से कर सकते है। तो चलिये दोस्तों आज की इस Post में हम UPI Full Form और उससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में चर्चा करेंगे।

UPI Full Form क्या है।

UPI Full Form “Unified Payments Interface” है। और हिंदी में इसे “एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस” के नाम से जाना जाता है। 16 April 2016 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम एवं भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा शुरू किया गया यह Online Payment/Online Banking का एक नया तरीका है। जो अंतर Bank के लेनदेन को सुविधाजनक बनाता है। Interface को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है और Mobile Platform पर दो Bank Account के बीच तुरंत Money Transfer करके काम करता है।

UPI क्या है।

UPI यानि कि United Payment Interface Online Payment System का एक नया तरीका है, जो आम जनता की सुविधा हेतु भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) एवं भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के द्वारा शुरू किया गया है। यह एक ऐसा Mobile Application है जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से एक Account से दूसरे Account में Money Transfer कर सकते है। UPI अपने User को, एक ही Mobile App के माध्यम से कई Bank के Accounts को Link करने की अनुमति देता है। जैसे हर व्यक्ति का अपना अलग Identity Proof होता है। उसी तरह ये UPI भी, हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग और Unique होता है।
दोस्तों “UPI क्या है।” ये तो आपने जान लिया। अब हम आपको बताते है कि ये “UPI काम कैसे करता है।”

UPI कैसे काम करता है।

UPI की Facility लेने के लिए आपको एक VPA यानि Virtual Payment Address तैयार करना होता है। जिसे आपको अपने Bank Account से Link करना होता है। Virtual Payment Address आपका एक वित्तीय पता बन जाता है। इसके बाद आपका Bank Account Number , Bank Name और IFSC Code , Bank Branch Code आदि को याद रखने की जरूरत नही पड़ती है। किसी को अगर आपसे Money Request करना है या फिर किसी को आपको Payment करना है उसे बस आपको इस Virtual Payment Address पर Money Transfer करना है और Payment आपके Bank Account में आ जाता है।

Also Read: RTGS से पैसे कैसे Transfer करे जानिये हिंदी में..

UPI Account कैसे बनाए –

दोस्तों UPI का प्रयोग आप तब ही कर सकते हैं। जब आपके पास अपनी खुद UPI Account हो और UPI अकाउंट बनाने के बाद ही आप UPI का इस्तेमाल कर सकते है। आज के समय में ऐसे कई App है जिनकी मदद से भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे – PhonePe, GPay, Paytm, Amazon Pay, आदि। आपको बस इनमें से किसी भी App को अपने Bank Account से जोड़ना पड़ेगा और उसमे अपने ATM Details देने के बाद ही आप अपना UPI Account इस्तेमाल कर सकते है।
नीचे दिए गए Steps को Follow करे –

Step 1- दोस्तों आप BHIM App या अन्य किसी भी APP से UPI Account बनाना चाहते है। इसके लिए आपको सबसे पहले आपके मोबाइल में BHIM या उस Particular App को Download करना होगा।

Step 2- अगर आप BHIM या Other App जो भी है। इस पर अपने Registered Mobile Number से Registration कर लीजिये। ध्यान रहे आपका Mobile Number आपके Bank Account से Link होना चाहिए। क्योकि जब तक आपका Mobile Number जो आपके Bank Account में Link है। उससे Registration नही करेंगे तब तक UPI ID का कोई फायदा नही है।

Step 3- अब आप अपने BHIM या जिस भी App में UPI Account बनाने के इच्छुक हैं उसे Log In करे।

Step 4- अब आप “Profile” को Select करे।

Step 5- इसके बाद आप “Setting” को Select करे।

Step 6- जब आप Setting को Select करेंगे तो सबसे नीचे EDIT UPI ID आएगा जहाँ पर आप अपना खुद के UPI ID को बना भी सकते है।

दोस्तों हमने आपको बताया कि आप अपना UPI ID कैसे बनाये लेकिन आपको ये बताना जरूरी है की जब भी आप BHIM पर Registration करते है तो ऐसे में Default UPI ID आपका Mobile Number और उसके बाद @UPI रहता है। Example के लिए अगर आपका Mobile Number 123456789 है तो आपका UPI ID 123456789@UPI होगा।

UPI कितना सुरक्षित है।

Digital Payment का यह Interface 2 तरह से आपका Authentication करता है। इसके बाद ही आप Single Click से किसी को Money Transfer या Payment कर सकते हैं। यहां OTP की जगह PIN का इस्तेमाल किया जाता है। जो कि आप स्वयं ही Create करते है। इसलिए यह Money Transfer और Pay करने का सुरक्षित विकल्प है।

Also Read: NEFT से पैसे कैसे Transfer करे जानिये हिंदी में

UPI से Money Transfer करने के फायदे

1. अगर आप UPI के माध्यम से किसी को Money Transfer करना चाहते हैं तो आपको बस उस व्यक्ति के UPI ID की जरूरत पड़ेगी। आपको बस उस व्यक्ति का UPI I’d डालकर आगे का Procedure करना है और Amount सीधे उस वक्त के Account में Transfer हो जाएगा।
2. यह एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा आप एक Mobile Application से कई Bank Account से पैसे Transfer कर सकते है। इसके साथ ही यह Real Time में Bank To Bank Money Transfer कर सकते है।
3. यह RBI और NPCI के अंतर्गत आने वाला एक बहुत ही सुरक्षित और आसान माध्यम है Money Transfer का।
4. Phonepe , Google , Tez , और Bhim यह तीनों ही App UPI System को Support करते हैं। Phonepe, Flipkart का और Google Play , Google Company के App है इसलिए आप कोई भी Security Fault या अन्य किसी Online Fraud के लिए बेफ्रिक रहे।
5. एक तरह से हम यह भी कह सकते है जहां Paytm और Mobikwik जैसे App आपको Wallet की Facilities देते है। और पैसों को किसी अन्य Bank Account मे Transfer करने के लिए 4% Service Tax देना पड़ता है। वही UPI पैसों को Direct आपके Bank Account में भेजने की सुविधा उपलब्ध करवाती है। और यह पुरी तरह से निशुल्क होता है।
6. Digital Platform होने की वजह से इसे कहीं भी , कभी भी , किसी भी समय, छुट्टियों वाले दिन भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
7. बिजली , पानी का Bill हो , या फिर Mobile और Dish Tv का Recharge इसकी मदद से आप कहीं से भी इनका भुगतान कर सकते है। इतना ही नही किसी दुकानदार को Payment करने आदि के लिए Scan And Pay जैसी बहुत सी सुविधाजनक सुविधा प्रदान करती है।

You Must Read:

LMV Full FormUSSD Full FormUPS Full FormAI Full Form
ITI Full FormRTGS Full FormNEFT Full FormLMV Full Form

दोस्तों आज की Post में हमने आपको बताया UPI Full Form In Hindi क्या है और आप इसका प्रयोग कैसे कर सकते है। आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा वो भी जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से संबंधित कोई भी सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।……धन्यवाद..।।