USSD का Full Form क्या है? USSD का प्रयोग कहा होता है

0
114
ussd full form

USSD Full Form: दोस्तों! आपने कभी अपने मोबाइल में * से शुरू और # से समाप्त होने वाले नंबर को जरूर Dial किया होगा जिसके Dial करने के तुरंत बाद एक Pop Up Window खुलती है जिसमे कुछ जानकारी होती है। जैसे की हमे अगर किसी मोबाइल का EMEI नंबर देखना हो तो हम *#06# डायल करते है जिस से हमारे Mobile Phone का IMEI नंबर स्क्रीन पर दिखाई देता है। अगर आपको किसी भी जानकारी को पता करना है और आपके पास उसका USSD Code है तो आप वो जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है। क्या आपको पता है की *#06# क्या है? क्या आपने कभी USSD कोड के बारे में सुना है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले है USSD Full Form और USSD कैसे काम करता है और इसका प्रयोग कहा किया जाता है।

USSD Full Form

USSD Full Form- Unstructured Supplementary Service Data है। USSD को Quick Code या Feature Code के नाम से भी जाना जाता है।

USSD क्या है?

USSD एक नेटवर्किंग मानक है जो GSM मोबाइल फ़ोन के द्वारा Service Provider द्वारा होस्ट किये गए Application से सम्पर्क करने हेतु उपयोग में लाया जाता है। यह एक प्रणाली है जो डिवाइस और GSM आधारित सेलुलर फोन नेटवर्क ऑपरेटर के मध्य सवांद करने का कार्य करती है। आसान शब्दो में कहा जाए तो USSD एक कोड है जो आपके सिम कार्ड या आपके सेल फोन में प्रोग्राम किया जाता है जिससे कुछ कार्यों को करना आसान हो जाता है। USSD एक Session-based प्रणाली है जो Mobile Device और एक Network Operator के Device के बीच एक Real-time Session स्थापित करता है।

USSD कैसे काम करता है?

जब एक मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता USSD कोड के जरिये कोई सवाल या अनुरोध करता है (जैसे बैंक खाते के शेष के लिए अनुरोध) तो उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोध करने पर USSD Gateway उपयोगकर्ता के USSD एप्लिकेशन को अग्रेषित करता है, जो उपयोगकर्ता द्वारा किये गए अनुरोध का जवाब देता है। इस प्रतिक्रिया को रिवर्स में दोहराया जाता है जो USSD Gateway पर वापस जाती है, इस प्रकार उपयोगकर्ता अपनी मोबाइल फोन की स्क्रीन पर उस प्रतिक्रिया की जानकारी मिलती है। USSD कोड की प्रतिक्रिया आम तौर परअधिकतम 182 Alphanumeric Characters की हो सकती है। इस प्रक्रिया के द्वारा मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता एक विशिष्ट लघु कोड डायल करके डेटा भेजता है, और प्राप्त करता है।

ussd full form

आपको ये जानकारी होनी चाहिए की USSD Applications डिवाइस पर Run नहीं करते बल्कि वो नेटवर्क पर चलते है। अगर आपके फ़ोन में नेटवर्क है तो आप USSD Code को आसानी से चला सकते है।

USSD Code के उपयोग

दोस्तों क्या आपको पता है की USSD कोड का इस्तेमाल कहाँ-कहाँ किया जाता है, अगर नहीं तो निचे दिए गएअनुच्छेद को ध्यान से पढ़े। USSD का उपयोग बहुत सारे उद्देश्यों को पूर्ण करने के लिए किया जाता है जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:

मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking)- अगर आपके पास मोबाइल बैंकिंग की सुविधा है तो आप USSD Code के जरिये बहुत सारे काम कर सकते है जैसे की बैंक खाते में शेष राशि की जानकारी, बैंक खाते की Mini Statement इत्यादि।

नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन और अनुरोध (Network Configuration And Request)- USSD Code के जरिये मोबाइल फ़ोन उपयोगकर्ता मोबाइल डिवाइस को नेटवर्क पर कॉन्फ़िगर कर सक्क्ता है। USSD का इस्तेमाल खाता शेष का अनुरोध करने जैसी चीजों के लिए भी किया जा सकता है।

विपणन सर्वेक्षण (Marketing Surveys)– USSD का उपयोग मोबाइल मार्केटिंग के लिए किया जा सकता है जैसे की कोई कंपनी मोबाइल Users के पास मार्केटिंग सर्वे भेज सकती है उपयोगकर्ता तुरंत उस्सद कोड के जरिये प्रतिक्रिया दे सकते हैं, जिससे कंपनियों को Real-Time में ग्राहकों की प्रतिक्रिया मिल सकती है।

कूपन और वाउचर (Coupons And Vouchers)– खुदरा विक्रेता USSD का उपयोग करके अपने ग्राहकों को ऑफ़र दे सकते है और साथ ही कूपन और वाउचर भेज सकते हैं।

कॉलबैक सेवाएँ (Callback Services)– बहुत सारी कम्पनिया जैसे की Insurance Company, Finance Company इत्यादि अपने ग्राहकों को ऑफर पेश कर सकती है और ग्राहक उस्सद कोड का इस्तेमाल करके कॉलबैक का अनुरोध कर सकते है।

USSD Code का प्रयोग कैसे करे?

USSD उपयोगकर्ताओं को एक Specific Code या नंबर को डायल करना होता है और यह कोड Service Provider के द्वारा प्रदान किया जाता है, जो * के साथ शुरु और # के साथ समाप्त होता है। USSD कोड की पूरी प्रक्रिया को हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते है जो की निचे दिया गया है।

उदाहरण:अपने मोबाइल फ़ोन का IMEI नंबर जाने के लिए उस्सद कोड को केस इस्तेमाल करे।

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में “Dialing Pad” or Simple Mobile Application को खोले।
  2. उसके बाद *#06# डायल करे जो की मोबाइल का IMEI नंबर जाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कोड है।
  3. जैसे ही आप USSD कोड को Dial करते है तो आपको अपने मोबाइल के IMEI नंबर से जुडी जानकारी आपकी मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन पर उपलब्ध हो जाती है।

USSD उपयोग करने के क्या फायदे है।

USSD कोड को इस्तेमाल करने के अनेक फायदे है जिसमे निम्नलिखित शामिल है।

  1. USSD का सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको Quick Information मिलती है। इसके माध्यम से आप Real-time में USSD Gateway से जुड़कर जानकारी प्राप्त कर सकते है
  2. जैसा की मैंने पहले बताया था की USSD नेटवर्क पर कार्य करता है इसलिए लिए आपको इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ती। आप बिना इंटरनेट से बैंकिंग से जुड़े कार्य अपने मोबाइल से कर सकते है।
  3. USSD को इस्तेमाल करने के लिए आपको महंगे या Smart Phone लेने की आवश्यक्ता नहीं होती। आप साधारण Keypad वाले मोबाइल फ़ोन से भी उस्सद का फायदा उठा सकते है

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जानकारी प्राप्त की USSD Full Form और USSD कैसे काम करता है, और इसका प्रयोग कहा किया जाता है, के बारे में। मैं आशा करता हु की आपको यह जानकारी समझ आई होगी। अगर आपको किसी प्रकार का कोई सवाल या अनुरोध हो तो आप कमेंट के जरिये हम से पूछ सकते है। अगर आपको मेरे इस लेख से जानकारी प्राप्त हुई है तो इसको अपने दोस्तों और Social Media पर साँझा करने की उत्सुकता दिखाएँ।

Also Read: Full Form Of COMPUTER