DGP क्या होता है, जानिए DGP कैसे बने DGP Full Form

dgp full form in hindi

दोस्तों, अगर बात की जाए सरकारी पदों की तो उनमें से एक DGP पद है, यह कोई ऐसा वैसा पद नहीं यह एक सर्वोच्च अधिकारी पद है। इस पद के लिए इसके अनुसार योग्यता का होना भी आवश्यक है। क्या आपको पता है DGP Full Form In Hindi क्या है? हर एक इंसान एक प्रतिष्ठित पद को ग्रहण करना चाहता है लेकिन पद को पाना इतना सरल नहीं है। DGP के लिए होने वाली परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है तथा आहर्ताओ को पूरा करना भी आवश्यक होता है। इस पद के लिए केवल (IPS) आईपीएस किया हुआ व्यक्ति ही योग्य होता है। यह एक बहुत ही सम्मानित पद है। आज के इस Post में हम आपको DGP के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। जैसे कि DGP Full Form In Hindi क्या है, कैसे बनते हैं, इसके क्या कार्य है आदि इन सारी बातों की जानकारी हम आपको यहां देने जा रहे हैं। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है।

DGP Full Form In Hindi

DGP का Full Form ‘Director General Of Police’ होता है और हिंदी में इसे ‘पुलिस महानिदेशक’ कहते है।

DGP क्या होता है।

DGP Full Form In Hindi से हम भलीभांति अवगत हो गए हैऔर ये भी जान गए है की DGP का पद पुलिस विभाग का बहुत बड़ा पद है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हर देश की अपनी अलग-अलग कानून व्यवस्था होती है जिसको चलाने के लिए अलग-अलग पदों पर नियुक्तियां किया जाता है। इन्ही सब पदों में से एक पद है DGP का जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण पदों में से एक माना जाता है। DGP कार्य कानून व्यवस्था को देखना होता है। यह पद पुलिस विभाग का सर्वोच्च पद है जिसको प्राप्त करने के लिए IPS की परीक्षा से गुजरना पड़ता है। राज्य में इसे Cabinet Minister के बराबर का दर्जा प्राप्त होता है। DGP अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था को देखता है, एक DGP को बहुत सारे अधिकार प्राप्त होते हैं। पुलिस विभाग में DGP से बड़ा कोई पद नहीं होता। DGP भारतीय पुलिस सेवा IPS के अधिकारी होते हैं।

DGP के कार्य

DGP यानी पुलिस महानिदेशक के बहुत सारे कार्य होते हैं। इनमें से मुख्य कार्य है कि जिसकी राज्य में DGP की तैनाती होती है वहां की शांति व्यवस्था को नियंत्रित रखना होता है। सभी जिलों के कानून व्यवस्था को नियंत्रण में रखना DGP का कार्य है। राज्य के कार्य को राज्य सरकार के साथ मिलकर आगे बनाना भी DGP का कार्य होता है राज्य के सभी पुलिस डिपार्टमेंट को अपने नियंत्रण में रखना DGP का कार्य होता है और यह हमे DGP Full Form In Hindi से पता चल रहा है।

DGP कैसे बने

दोस्तों , DGP एक बहुत ही बड़ा पद होता है। इस पद को हासिल करना कोई आसान काम नहीं है इस पद को पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है तथा विभिन्न परीक्षाओं से गुजरने के बाद ही इस पद की प्राप्ति होती है। यह सर्वोच्च पद है, इसकी समाज में एक अलग ही जगह है। इस पद को हासिल कर लेने वाले व्यक्ति को समाज सम्मान के साथ देखता है। पुलिस महानिदेशक पुलिस विभाग का एक सर्वोच्च पद है इसे प्राप्त करने के लिए IPS की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। इस पद को पाने के लिए सबसे पहले उप पुलिस अधीक्षक पद नियुक्त किया जाता है, इसके बाद पुलिस अधीक्षक SP पद पर कार्य करते रहना होता है और फिर SP पद की जिम्मेदारी को वहन करना होता है। DGP पुलिस विभाग का अंतिम महत्वपूर्ण पद होता है इसलिए इस पद को पाना इतना सरल नहीं है। बहुत सारे पड़ाव को पार करने के बाद DGP पद को हासिल किया जा सकता है। अलग-अलग पदों के कार्यभार को संभालते आते हुए आपको DGP पद मिलता है SP, SSP, DIGP, IGP, DGP इन सारे पदों को संभालने के बाद अंत में आपको DGP का पद प्राप्त होता है।

DGP पद हेतु होने वाले Exams

जैसा कि हमने बताया DGP बनने के लिए बहुत सारे परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है उन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही आप DGP पद को हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको UPSC यानी की संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा Civil Services में भाग लेना होता है। अगर आप इस परीक्षा को उत्तीर्ण कर लेते हैं तो आपको IPS Officer बनाया जाता है और फिर Promotion के बाद DGP अधिकारी या पुलिस महानिदेशक बनाया जाता है।

DGP पद हेतु शैक्षणिक योग्यता

DGP बनने के लिए आपका कम से कम Graduate यानि स्नातक होना अनिवार्य है। तभी आप UPSC यानी लोक सेवा आयोग के Exams को दे सकते हैं अगर आप की शैक्षिक योग्यता Graduation से कम है तो आप Apply नहीं कर सकते।

DGP हेतु Age Limits

जैसे मैंने पहले बताया की DGP पद के लिए अलग से कोई परीक्षा नहीं होती। आपको UPSC द्वारा आयोजित करवाई जाने वाली Civil Services की परीक्षा में हिस्सा लेना होता है और UPSC की परीक्षा में भाग लेने के लिए आपकी आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष तक होनी चाहिए। ST/SC व OBC की उम्र में कुछ छूट भी दी जायेगी‌। DGP पद की परीक्षा के लिए आपका भारतीय नागरिकता होनी अनिवार्य है।

DGP की Salary Package

एक DGP का वेतन ₹56, 100 रुपये से लेकर ₹2, 25000 रुपये तक होती है। इसके साथ ही इन्हें आवास आदि और भी कई सारी Facilities और Services प्रदान की जाती है।

DGP के Exam की तैयारी कैसे करें

दोस्तों अगर आप‌ भी इस Post के लिए Apply करते हैं या करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए सही तरीके से लग्न और मेहनत करते हुए कड़ी तैयारी करनी बेहद जरुरी है। बिना कड़ी मेहनत के आप इसमें सफलता प्राप्त नही कर सकते है। DGP के Exams के तैयारी हेतु हमने नीचे कुछ Tips दिए हैं।

1. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने Syllabus पर Focus करना होगा।
2. इसे उतीर्ण करने के लिए आपको अपने General Knowledge को Strong बनाना बहुत ही आवश्यक है।
3. इसके साथ ही आप रोजाना की Current Affairs की Update रखें व Newspaper भी पढ़ें जिससे कि आप इसकी परीक्षा की तैयारी अच्छे से कर सके।
4. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि किसी भी Exams को Pass करने के लिए आपको Time Table के हिसाब से Self Study करनी बेहद जरुरी है।
5. कोई भी सवाल या जानकारी को पढ़ते समय अपने पास एक Marker और Diery जरुर रखे जिससे किसी भी Important Question के दिखने पर आप उसको Mark या Diery में Note कर सके।
6. अपनी Exams से सम्बंधित सभी पुराने Questions Paper को भी जरुर देखे व उसे Sold करें। और उसके आधार पर ही अपनी पूढाई शुरु करें।

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी DGP Full Form In Hindi और DGP क्या है। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।