ITI Full Form- Industrial Training Institute क्या है?

iti full form in hindi

दोस्तों, अगर आप भी Fashion Designing, Health Care, और Skin Care जैसे Courses में Admission लेना चाहते है। और आपने अभी अभी 10वी या 12वी की परीक्षा पास किया है और आप भी Confused है कि आगे क्या करे‌। इसके लिए कहा Admission ले और जाहिर है आपने इसके लिए आपने अपने दोस्तों या पढ़े लिखे रिश्तेदारों से भी पूछा होगा, उनकी भी राय जाननी चाही होगी। और ऐसे में सबके द्वारा आपको ITI और Polytechnic जैसे Courses करने की सलाह दी गई होगी। लेकिन एक तरफ जहां Polytechnic करने में थोड़ा ज्यादा पैसा लगता है तो वही दूसरी ओर ITI करने में कम पैसा लगता है। तो परेशान मत होइए हमारा आज का ये Article आपके लिए ही है। जी हां दोस्तों आज हम आपको बताएंगे ITI Full Form In Hindi और उसके Admission से जुड़े Process के बारे में।

ITI Full Form In Hindi

दोस्तों ITI का Full Form है “Industrial Training Institute” है और हिंदी में इसे “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” भी कहा जाता है। यह भारत सरकार के DGET ( Directorate General of Employment and Training) यानि की श्रम मंत्रालय में रोजगार एवं प्रशिक्षण महानिदेशालय (डीजीईएंडटी) के द्वारा संचालित संस्थान है , जिसमें Students को Industry में काम करने के लायक बनाने के लिए Training प्रदान की जाती है।

ITI क्या है।

दोस्तों , आज के समय में हम सभी का ध्यान Theory से ज्यादा Practical करने पर रहता है। और ITI यानि की Industrial Training Institute में Theoretical Knowledge से ज्यादा Practical Knowledge पर ज़्यादा जोर दिया जाता है। क्योंकि यहां Student को Industry में काम करने के लिए तैयार करना होता है। इस Training के बाद सीधा नौकरी के लिए तैयार किया जाता है और इस Training के दौरान Students के Skills और Potential को Develop किया जाता है। सिर्फ लड़के ही नही ITI में लड़कियों के लिए भी बहुत सारे Courses मौजूद हैं जैसे की Fashion Designing , Health Care, Skin Care इत्यादि।

ITI के Courses

दोस्तों ITI के Courses को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बाँट दिया जाता है।

1.Engineering Courses

2.Non Engineering Courses

1.Engineering Courses-

  • इसके अंतर्गत आपको ITI में 80+ Engineering कोर्स देखने को मिलते है।
  • इन Courses में Diesel Mechanics, Electritions, Fitter इत्यादि Courses आते है।

2. Non–Engineering Courses-

  • इसके अंतर्गत 50+ Non-engineering कोर्सेज भी इसमे शामिल होते हैं।
  • जो कि Non Technical Course होते है।

आपको अपनी रुचि के अनुसार इसका चयन करना होता है यदि आपको Techinical विषयों में रूचि है तब आप Engineering Courses को यदि आपको Non Techinical विषयों में ज्यादा रूचि है तो आपको Non-Engineering Course को अपने लिए चुन सकते है। वैसे तो ITI में कई सारे Courses शामिल है लेकिन यहाँ पर हमने आपके लिए कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण Courses के विषय में जिक्र किया हुआ है।

1.Fitter11.Pattern Maker21.Stenography English
2.Turner12.Draughtsman22.Electrical Maintenance
3.Moulder13.Painter General23.Baker And Confectioner
4.Plumber14.Mechanic Diesel24.Welder Gas And Electric
5.Wireman15.Architectural Ship25.Draughtsman Mechanical
6.Machinist16.Hair And Skin Care26.Mason Building Constructor
7.Carpenter17.Advanced Welding27.Mechanic Computer Hardware
8.Electrician18.Tool And Die Maker28.Advanced And Tool Die Making
9.Book Binder19.Sheet Metal Worker29.Mechanic Machine Tools Maintenance
10.Foundry Man20.Network Technician30.Computer Technician

ITI करने के फायदे

दोस्तों, अभी तक तो हमने ITI क्या है इस बारे जानकारी प्राप्त की अब हम आपको इसके फायदे के बारे में बताते है।

1. इसको Course को करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस Course को आप 6 महीने या फिर 2 साल के अंदर तक भी पूरा कर सकते है। बाकि Courses को करने लिए आपको 3 से 4 सालो का वक्त देना पड़ता है।

2. ITI उन Students के लिए एक सस्ता और विकल्प है जो पैसों का अभाव होने के कारण में अपनी आगे की पढ़ाई को Continue नही कर पाते है।

3. ITI Courses को 8th, या 10th के बाद भी किया जा सकता है जिसके बाद आप Job के साथ साथ अपनी आगे की पढ़ाई के लिए पैसे भी जमा कर सकते है। और आगे की पढ़ाई Continue भी कर सकते है।

ITI Admission हेतू पात्रता

दोस्तों ITI के Courses सरकारी और Private दोनों ही Colleges में करवाए जाते हैं यदि आपके नंबर अच्छे आते है तब तो आपको आसानी से सरकारी College में Admission मिल जाता है। यहां पर Fees भी न के बराबर होता है। और यदि आपको किसी Private Institute में Admission लेना पड़ता है। तो ऐसे में करीब 25 से 30 हज़ार रुपयों तक का खर्चा होता है। आपको को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या कक्षा उत्तीर्ण होना ही चाहिए। पास 10 वीं कक्षा में कम से कम 35 प्रतिशत अंक होने चाहिए और आयु 14 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ITI की Admission प्रक्रिया

ITI में Admission के लिए हर साल जुलाई के महीने में आवेदन मांगे जाते है आप इसकी Official Website पर जाकर Apply कर सकते है या फिर अपने एरिया के सरकारी ITI College जाकर भी इसकी जानकारी ले सकते है।

ITI के बाद नौकरी

दोस्तों ITI करने के बाद बहुत से Students के सोचते हैं कि इसके बाद पता नही उन्हें नौकरी मिलेगी भी या नही और मिलेगी भी तो पता नहीं कैसी नौकरी मिलेगी। उन सभी Students को हम बताना चाहेंगे कि ITI पास करने के बाद उनके पास नौकरी के बहुत से विकल्प होते है वे Government और Private दोनों ही Sector में आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते है।

ITI में Salary

अब बात करते ITI Passout को मिलने वाली Salary के बारे में शुरुआती दिनों में 10 से 15 हज़ार रुपए तक की सैलरी आराम से मिल जाती है। वैसे ये कोई Fix Salary नहीं होती है क्यूंकि Trade के हिसाब से और जिस Company में आपकी नौकरी लगी है। इस बात पर भी निर्भर करता है की वह आपको कितने का Package देते है। वही कुछ चीजें आपकी Experience पर भी निर्भर करता है। जितनी ज्यादा आपकी Experience बढती जाएगी उतनी ज्यादा ही आपको Salary भी प्राप्त होती है।

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी ITI Full Form In Hindi के बारे में, आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।

Also Read: SSC Full Form- SSC द्वारा आयोजित किये जाने वाले Exams