DCA क्या है? DCA का Full Form क्या है? DCA के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में

0
38
dca ka full form

भारत में Computer Courses का कितना महत्व है, यह तो आप अच्छे से जानते ही होंगे। आजकल प्रत्येक छात्र इस डिजिटल दुनिया में आगे बढ़ने के लिए Computer से संबंधित Courses करता है। ऐसे ही Courses में से एक है, DCA, क्या आपको पता है की DCA Ka Full Form क्या है? दरअसल, DCA Computer Diploma Course है जो समस्त भारत के सभी Computer संस्थाओं द्वारा कराया जाता है। इस कोर्स की अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल तक हो सकती है। यह Course उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है जिन्हें Computer के बारे में ज्यादा Knowledge नहीं है। इसके जरिए आप Computer का Basic Knowledge हासिल कर पाएंगे।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें एक Computer Course को करने में दिलचस्पी है तो इस Course को करने से पहले आपको इसके बारे में सभी जानकारियां जाननी जरूरी है इसीलिए आपको जानकारियां प्रदान करने के लिए हम यह पोस्ट लेकर आए हैं। इसमें हम आपको बताएंगे कि DCA Ka Full Form क्या है? DCA क्या है? DCA कोर्स कैसे करें? तथा DCA से संबंधित पूरी जानकारी के बारे में। तो चलिए शुरू करते हैं बिना किसी देरी के:-

DCA Ka Full Form क्या है?

DCA का Full Form English में “Diploma In Computer Application” होता है। DCA ka Full Form In Hindi “कंप्यूटर एप्लिकेशन डिप्लोमा” होता है

DCA क्या है?

DCA एक Computer Diploma Course है। यह कोर्स 1 साल का होता है तथा भारत में लगभग हर प्रदेश में इस कोर्स को सभी Computer Center द्वारा करवाया जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कोई भी Computer Course करने के लिए कुछ निश्चित योग्यताओं की जरूरत होती है। वहीं कई सारे Computer Courses में इस योग्यता की आवश्यकता नहीं होती। ऐसे ही Courses में से एक है DCA। क्योंकि इस कोर्स को करने के लिए किसी भी निश्चित शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। इस Computer Course को बहुत से Colleges द्वारा भी करवाया जाता है। Colleges में यह कोर्स 6 महीने से लेकर 1 साल तक के होते हैं।

जिन लोगों को Computer के Application के बारे में जानकारी हासिल करनी होती है। वे इस Course को कर सकते हैं। कंप्यूटर के अलग-अलग श्रेणी के Courses में से इस कोर्स को सबसे उत्तम माना जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कंप्यूटराइज्ड बेसिक कंप्यूटर स्किल्स (Computerized Basic Skills), हिंदी और इंग्लिश में टाइपिंग (Hindi And English Typing) पब्लिकेशन के बारे में जानकारी (Knowledge Of Publication) डॉक्यूमेंटेशन (Documentation), प्रोग्रामिंग (Programming) आदि के बारे में जानकारी हासिल होगी। इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कंपनी में काम कर सकते हैं।

dca ka full form

इस Course के पूरा हो जाने पर आपको एक Certificate प्रदान किया जाएगा जो कि आपके आगे के Career के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

DCA कोर्स कैसे करें?

DCA कोर्स करने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि इस कोर्स को करने की Eligibility Criteria क्या है? तो आइए जानते हैं DCA कोर्स करने की Eligibility Criteria के बारे में:-

DCA कोर्स करने की योग्यता

वैसे तो DCA कोर्स करने की कोई Eligibility Criteria नहीं है। लेकिन इसमें उम्मीदवार को कम से कम 10वी या 12वीं कक्षा पास करना जरूरी है। वहीं यदि आप Graduation या Post Graduation कर चुके हैं तब भी आप इस कोर्स को अपने दूसरे कोर्स के साथ कर सकते हैं। आपको बता दें, DCA कोर्स की फीस अलग-अलग संस्थानों में अलग-अलग हो सकती है। हालांकि 6 महीने के कोर्स के लिए अनुमानित Fees 5,000 से 7,000 तक हो सकती है। वहीं 1 साल के DCA कोर्स की Fees 15,000 से 20,000 तक हो सकती है। आइए अब जानते हैं कि इस कोर्स में आपको क्या-क्या पढ़ाया जाएगा।

DCA कोर्स का पाठ्यक्रम

  • Computers
  • C Programming
  • Microsoft Office
  • Computer Graphics
  • Project Management
  • Financial Accounting System
  • Basics Of operating Systems and Internet
  • Management information Systems and DBMS
  • Principal Of Programming
  • System Analysis And Design

Top Colleges And Universities For DCA Course

बहुत से Students का यह सवाल होता है कि आखिर Diploma DCA कोर्स कहां से करें? हम आपको नीचे कुछ प्रमुख संस्थानों के बारे में बता रहे हैं, जहां से आप इस कोर्स को कर सकते हैं।

  • मुंबई यूनिवर्सिटी (Mumbai University)
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, मुंबई
  • माधव यूनिवर्सिटी
  • अन्नामलाई यूनिवर्सिटी
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई

इन संस्थानों से Diploma in Computer Application (DCA Ka Full Form) कोर्स करने के बाद आपको एक परीक्षा देनी होगी। यह परीक्षा Online और Offline दोनों तरह के Modes में करवाई जाती है। इस परीक्षा को पूरा करने के बाद आपको DCA कोर्स का Certificate दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के जरिए आप किसी भी कंपनी में काम कर सकते हैं।

Job Opportunities After DCA Course

DCA कोर्स में डिप्लोमा हासिल करने के बाद आप Computer Operator के पद के लिए Eligible हो जाते हैं। ऐसे में आप किसी भी कंपनी में Computer Operator के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इस कोर्स को करने के बाद आप Accountant के रूप में भी कार्य कर सकते हैं। इन दोनों के अलावा DCA कोर्स करने के बाद आपके पास कई तरह के नौकरियों के विकल्प मौजूद रहेंगे तो आइए जानते हैं, उनके बारे में:-

  • नेटवर्किंग एंड इंटरनेट नेटवर्किंग (Networking & Internet networking)
  • प्रोग्रामिंग डेवलपमेंट टूल्स, लैंग्वेजेस (Programming-Development Tools, Language)
  • टेक्निकल राइटिंग (Technical Writing)
  • ग्राफिक डिजाइन एंड एनीमेशन (Graphic Design And Animation)
  • सॉफ्टवेयर डिजाइन एंड इंजीनियरिंग (Software Design & Engineering)
  • वेब ई-कॉमर्स डेवलपमेंट (web/e-commerce Development)
  • डाटाबेस डेवलपमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन (Database Development)

DCA कोर्स करने के बाद आप कई तरह के Jobs कर सकते हैं जिनमें Data Entry, Web Designer, Software Engineer, Networking प्रमुख है।

Salary After DCA

DCA का कोर्स करने के बाद आप कई तरह की नौकरियां हासिल करने में सक्षम हो जाते हैं। जैसे कि Computer Operator, Web Designer, Graphic Designer, Accountant, Software Developer। वैसे तो एक DCA कोर्स करने वाले उम्मीदवार की सैलरी 8,000 से 25000 तक हो सकती है जो कि अलग-अलग जॉब पोस्ट पर अलग-अलग हो सकती है। आपकी सैलरी इस बात पर निर्भर करती है कि आप कौन-से पोस्ट पर कार्य कर रहे हैं।

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (conclusions):

तो दोस्तों मैंने इस पोस्ट के जरिए आपको DCA क्या है? DCA Ka Full Form क्या है? DCA कोर्स कैसे करें? और DCA संबंधित समस्त जानकारी। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप यह तो समझ गए होंगे कि DCA कोर्स का महत्व क्या है? इस कोर्स को कम Education के साथ भी आप आसानी से कर सकते हैं तथा किसी भी प्राइवेट या सरकारी कंपनी में अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

ऐसे में जिन Students को Computer के क्षेत्र में रुचि है वह इस कोर्स के लिए अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं। आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा? हमें कमेंट करके बताएं। यदि आपको DCA से संबंधित कोई अन्य जानकारी जाननी हो तो अपने सवालों को आप नीचे कमेंट सेक्शन में रख सकते हैं।