Software Engineer कैसे बने? जानिये हिंदी में

0
171
software engineer kaise bane

दोस्तों जैसा की हम जानते है की आज का जमाना Computer का है जिसने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। ये बात भी सच है की आने वाले ज़माने में जो लोग Computer नहीं जानता होगा उसको अनपढ़ कहा जायेगा। जैसे-जैसे Technology बढ़ती जा रही है तो बहुत सारे ऐसे बच्चे है जो Computer में रूचि रखते है। कंप्यूटर में रूचि रखने वाले अधिकांश बच्चे आगे जाकर Software Engineer या Software Developer बनना चाहते है क्यूंकि Software की मदद से ही कंप्यूटर नए-नए कीर्तिमान करने में सक्षम है। लेकिन बहुत सारे बच्चो को ये नहीं पता की Software Engineer Kaise Bane? अगर आप भी उन बच्चो में से एक है तो आप सही Webpage पर आये है। आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले है की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने, भारत में Software Engineer या Software Developer बनने के लिए क्या करना होगा।

अगर एक भारतीय माता-पिता से पूछा जाए की वो उसके बेटे या बेटी को क्या बनाना चाहते है तो Engineer एक बहुत ही सम्मानित शब्द है। वैसे तो इंजीनियरिंग बहुत प्रकार की होती है लेकिन Computer और Internet के प्रभाव को देखते हुए अधिकांश बच्चे Computer Science से इंजीनियरिंग करने में रूचि रखते है। इस बात में कोई संदेह नहीं है की एक अच्छा इंजीनियर बनने के लिए आपके पास अच्छी Skills का होना जरूरी है। Software Engineer बने के लिए आपको कई कंप्यूटर भाषाओँ (Computer Language) का ज्ञान होना अति आवश्यक है।

Software Engineer कैसे बने उसको जानने से पहले आपको ये जानना होगा की Software Engineer क्या होता है और वह क्या काम करता है। इस पोस्ट में हम आपको सारी जानकारी देने वाले है और साथ में हम ये भी बातएंगे की Software Engineer की सैलरी कितनी हो सकती है और Software Engineering का कोर्स करने के बाद आपके पास कौन-कौन सी Career Opportunity है जिनकी मदद से आप लाखो में पैसे कमा सकते है, तो चलिए शुरू करते है।

Software Engineer क्या होता है?

Software Engineer क्या होता है ये जानने से पहले अगर हम Software Engineering को जाने तो हमारे लिए ये समझना आसान हो जायेगा की सॉफ्टवेयर इंजीनियर क्या होता हो और वह क्या काम करता है। किसी आवश्यकता को पूरा करने की लिए जो विश्लेषण, डिज़ाइन और Software, Application बनाने और उसका परीक्षण करने की जो प्रक्रिया होती है उसको Software Engineering कहते है। और जो ये सारी प्रक्रिया को करता है उसको Software Engineer कहते है। Software Engineer को प्रोग्रामिंग भाषाओं (Programming Languages), सॉफ्टवेयर विकास और Computer Operating System का ज्ञान होता है जिसकी मदद से वो Software का निर्माण करते हैं। किसी उपयोगकर्ता की आवश्कयताओं का विश्लेषण करके एक Software Engineer आवश्यकताओं के अनुकूलित सिस्टम बना सकता है और Software बनाने के लिए वो Software Engineering के सिद्धांतों का पालन करता है। आइये जानते है Software Engineer Kaise bane?

Software Engineer

Software Engineer Kaise Bane (कैसे बने)

दोस्तों Software Engineering एक ऐसा पेशा है जो नई तकनीकी के रूप में विकसित होता रहता है। जैसा हम जानते है की आज का ज़माना कंप्यूटर का जमाना है और कंप्यूटर का उपयोग हर फील्ड में प्रयोग किया जाता है। किसी कार्य को कंप्यूटर के द्वारा पूर्ण करने के लिए Software की जरूरत पड़ती है और इसलिए Software Engineers की मांग IT Sector में बढ़ रही है। हालांकि Software Engineer बनने के अनेक रास्ते है, लेकिन यहाँ पे हम कुछ Steps बता रहे है जो Software Engineer kaise bane के लिए रूपरेखा को तैयार करते है।

कंप्यूटर में बैचलर डिग्री करें

दोस्तों अगर आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो कंप्यूटर इंजीनियरिंग / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री हासिल करना अनिवार्य है। यह स्नातक आप IIT, NIT या किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से कर सकते है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनाने के लिए आपके पास Skills का होना जरूरी है जिसके आधार पर आप अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आप निचे दी गई डिग्री या डिप्लोमा कर सकते है।

  • B.Tech – Bachelor Of Technology (Computer Science, Information Technology)
  • B.C.A. – Bachelor Of Computer Application
  • B.Sc – Bachelor Of Science (Computer Science)
  • Polytechnic Diploma (Computer Science)

अलग-अलग Programming Language को सीखें

एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अपना करियर बनाकर, भारत में उच्चतम संभव सॉफ्टवेयर इंजीनियर वेतन लेना चाहते है तो आपको इसके साथ खुद को Update करना होगा और अलग-अलग Programming Language सिखने में अपनी रूचि बनानी होगी। अगर आप खुद को अलग-अलग Programming Language से अपडेट रखते है तो आपको कही भी आसानी से अच्छी सैलरी के साथ नौकरी मिल जाएग। आपको निचे दी गई Programming Language को जरूर सीखना चाहिए।

  • Python
  • Java
  • C ++
  • Databases such as Oracle and MySQL
  • Basic networking concepts

Software बनाएं और Coding Practice करें

जब आप Programming Language सिख लेते है तो उसके बाद आपको अपने खुद के प्रोजेक्ट्स बनाने चाहिए जो की आपकी किसी भी जॉब इंटरव्यू में आपकी मदद कर सकते है। जब आप बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर किसी जॉब के लिए इंटरव्यू देने जाते है तो आपको आपके Experience और Projects के बारे में पूछाजाता है। अगर आपने किसी प्रोजेक्ट पे काम किया है और आपकी Programming Language में अच्छी पकड़ है आप इंटरव्यू में भी अच्छी पकड़ बना सकते है। जब आपका संभावित नियोक्ता आपका इंटरव्यू लेता है, तो वह आपसे Android Development, Web Languages जैसे की HTML, CSS, Java और, कृत्रिम बुद्धिमत्ता वाली कार्यशील परियोजनाएँ में अनुभव की भी अपेक्षा करता है।

एक बात को आपको जरूरी समझना चाहिए की सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए सिर्फ किताबी ज्ञान काम नहीं आता, उसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप एक अच्छे और कामयाब सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो रोज़ाना Coding की प्रैक्टिस करे, छोटे छोटे Software बनाने की कोशिश करे और Programming Language के Logics को Strongस्ट्रांग बनाये ताकि आप किसी सॉफ्टवेयर में आने वाली कमी को आसानी से दूर कर सके।

Internship के लिए Apply करें

जब आप थोड़ी बहुत Coding सीख लेते हो और छोटे-मोटे सॉफ्टवेयर बनाने लग जाते हो तो आप किसी भी कंपनी में नौकरी आसानी से प्राप्त कर सकते हो। हालांकि शुरुवात में आपको सभी कंपनी थोड़ी काम सैलरी ऑफर करेगी लेकिन जैसे जैसे आपका इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता जाता है तो आपकी सैलरी में भी Growth होती रहती है। इसलिए ग्रेजुएशन करने के बाद आपको किसी कंपनी में Internship के लिए जरूरी Apply करना चाहिए, जिस से आपको experience मिलता है और आपके Career को एक दिशा मिल जाती है।

अगर आपका मन स्नातक करने के बाद जॉब करने का नहीं है तो आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग / कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री कर सकते है। मास्टर डिग्री करने के बाद आपको बहुत फायदा होगा और आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी। अब आपको Software Engineer Kaise Bane का Road Map पता चल गया होगा, आइये जानते है सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए करियर स्कोप कितना है।

Software Engineer के लिए Career Scope

दोस्तों जैसा हम जानते है की आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का प्रयोग होता है और किसी भी काम को आसान बनाने के लिए कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है जो की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनता है। आपको पता होगा की बिना सॉफ्टवेयर के एक Computer की कोई Value नहीं है तो हम कह सकते है की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए करियर का भरपूर स्कोप है।

आज की दुनिया को हम डिजिटल दुनिया के नाम से जानते है और सारे काम डिजिटल तरीके से किये जाते है। आज दुनिया का हर इंसान मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करना जानता है। किसी भी काम को आसानी से करने के लिए Mobile Applications बनाये जाते है जिनको एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ही डेवेलोप करता है। अतः हम कह सकते है की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए करियर की संभावनाएं बहुत सारी है, वह किसी भी आईटी और सॉफ्टवेयर कंपनी में सॉफ्टवेयर को बनाने या डेवेलोप करने का काम कर सकता है, मोबाइल एप डेवलपर या गेम डिजाइनिंग में कैरियर बना सकते हैं।

Software Engineer की Salary

अगर हम एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी की बात करें तो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को अच्छी सैलरी मिलती है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी बहुत सारे फैक्टर्स पे आधरित होती है जैसे की उसकी Skills, Job Roles, Experience, Projects जिनपे वो काम कर चूका है, वह किस City में काम कर रहा है इत्यादि। अगर हम एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की एवरेज सैलरी की बात करें तो वह ₹5,56,128 per annum हो सकती है।

software engineer kaise bane
Salary of a software engineer

Source

Software Engineers के लिए Courses

अगर आप अपनी Skillsको बढ़ाना चाहते है तो Online Platform के जरिये आप घर बैठे बहुत सारे Courses कर सकते है तो आपको आपके Resume को सजाने में आपकी मदद कर सकते है। एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर निचे दिए गए निम्नलिखित Courses कर सकता है:-

  • Java Programming and Software Engineering Fundamentals
  • Data Structures & Algorithms using C and C++
  • Diploma in Cloud Computing
  • Data Structures & Algorithms in Java
  • Software Testing Courses
  • Software Development Process
  • Test Automation Engineering Course
  • Software Project management Course
  • Git Course for QA Automation Engineers
  • Php OOP Object-Oriented Programming
  • Software Architecture and Design Course

ये भी जरूर पढ़े:

Conclusion: अगर आप एक कुशल सॉफ्टवेयर इंजीनियर है तो भारत में आपके लिए जॉब्स की कोई कमी नहीं है। अगर आप अपनी Skills में माहिर है तो आपके लिए भारतीय बाजार में विशाल अवसर उपलब्ध है और आपको कभी भी रोजगार के संबंध में किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। मैं आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की एक Software Engineer Kaise Bane और उसके लिए किन-किन Steps को Follow करना पड़ेगा। अगर आपको कोई doubt है तो आप Comment Section से हमसे पूछ सकते है। धन्यवाद!