WIFI क्या है? Wi-Fi कैसे कार्य करता है?

0
43
wifi full form in hindi

इंटरनेट के आ जाने से हमारा जीवन कितना आसान हो चुका है, इससे तो आप सभी वाकिफ है। लेकिन इंटरनेट के साथ ही आज हम लोग WIFI का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। WIFI, Circular Network के मुकाबले तीव्र होता है तथा इसके ज़रिये आप एक साथ कई सारे Devices को चला सकते हैं। WIFI की इन्हीं विशेषताओं की वजह से यह लगातार लोकप्रिय हो रहा है। हालांकि हम में से कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें WIFI के बारे में पता तो होता है। लेकिन WIFI के बारे में गहन जानकारी नहीं होती जैसे कि WIFI क्या होता है? WIFI कैसे काम करता है? WIFI Full Form In Hindi आदि। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको WIFI के बारे में बताएंगे।

आप सभी तो जानते होंगे कि WIFI रेडियो तरंगों के जरिए हवाओं से इंटरनेट तक हमें जोड़ता है। इस तकनीक का इस्तेमाल वर्तमान में हर तरह के स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर में किया जा रहा है। आइए WIFI के बारे में विस्तार से जानते है।

WIFI Full Form In Hindi

WIFI Full Form “Wireless Fidelity” होता है। WIFI Full Form In Hindi “वायरलेस फिडेलिटी” होता है। आज के समय में इंटरनेट का बहुत महत्व है और Wi-Fi की मदद से इंटरनेट का इस्तेमाल और भी सरल हो गया है। Wi-Fi क्या है और यह कैसे काम करता है wifi full form in hindi तथा इसके क्या फायदे और नुकसान है वो सब हम इस लेख में जानने वाले है। अतः इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

WIFI क्या है?

WIFI एक ऐसी तकनीक है जिसके जरिए हम आसानी से Internet और Network Connection का इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान समय में वाई-फाई के जरिए हम Smartphone, Computer, Laptop आदि को चलाने के लिए Internet प्राप्त कर रहे हैं। Wi-Fi के जरिए मिलने वाला Internet Access काफी ज्यादा Fast होता है और यह इस सीमित स्थान के अंदर ही इंटरनेट का इस्तेमाल करने की अनुमति देता है। इसके लिए बस आपको Wireless Router से Connect होना होता है। एक बार Connect हो जाने के बाद आप आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

wifi full form in hindi

WIFI को WLAN के नाम से भी जाना जाता है। WLAN का Full Form वायरस लोकल एरिया नेटवर्क होता है लगातार इस तकनीक में कई बदलाव हो रहे हैं एक समय था जब लोग वाइट कनेक्शन के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर बात है लेकिन अब लोग वायरलेस कनेक्शन के जरिए आसानी से WIFI से जुड़ सकते हैं।

WIFI का इतिहास क्या है?

आज से कुछ साल पहले 1998 में Wi-Fi Technology ने ‘Wi-Fi Alliance’ नाम से कंपनी शुरू की। WIFI भी इसी कंपनी का एकमात्र ट्रेडमार्क है। WIFI के जरिए आप Wireless Local Area Network बनाते हैं और इस सीमित जगह पर रेडियो तरंगों के जरिए वायरलेस तरीके से WI FI से Connect होते हैं। आप कई तरह के उपकरणों को WIFI से Connect कर सकते हैं। इनमें Personal Computer, Video Game Console , Digital Camera, Tablet, Computer आदि शामिल है।

WIFI के प्रकार

कई प्रकार के वायरलेस नेटवर्क होते हैं, आइए जानते हैं उनके बारे में:-

  • WLAN –  वॉयरलैस लोकल एरिया नेटवर्क
  • WWAN- वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क
  • WPAN- वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क
  • WMAN- वायरलेस मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क

Wi-Fi कैसे कार्य करता है?

दोस्तों आपको WiFi Full Form In Hindi के बारे में तो पता चल गया होगा तो आइये अब जानते है की विफई काम कैसे करता है ?WIFI अन्य Wireless उपकरणों से इतर काम करता है। दरअसल, यह विभिन्न उपकरणों के बीच में Signal को भेजने के लिए रेडियो तरंगों का इस्तेमाल करता है। WIFI का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक Wireless Transmitter की जरूरत होती है। यह Wireless Transmitter ही Router के नाम से जाना जाता है। Router में आपको एक Broadband Connection लेना पड़ता है जिससे आप डाटा हासिल कर पाते हैं। Router ही इस डाटा को रेडियो तरंगों में बदल देता है जिससे WIFI का Signal बन जाता है। इस WIFI signal में आप फोन, लैपटॉप, कंप्यूटर जैसे अन्य उपकरणों के जरिए जुड़ते हैं और इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाते हैं।

जानकारी के लिए बता दें, WIFI के रेडियो तरंगों की आवृत्ति 2.4 GHz व 5 GHz होती है। यह माइक्रोवेव में पाई जाने वाली आवृत्ति के समान ही होती है। राउटर इस आवृत्ति में से WIFI के डाटा को प्रसारित करने के लिए 2.412GHz से 2.472 GHz की आवृत्ति का इस्तेमाल करता है।

WIFI में Features क्या होते हैं?

आइए जानते हैं कि WIFI में क्या-क्या Features होते हैं:-

  1. Efficiency :- WIFI मोबाइल नेटवर्क की तुलना में Efficiency के साथ कार्य करता है। साथ ही WIFI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सिर्फ एक Router की जरूरत होती है। इससे आपके मोबाइल की Battery जल्दी खत्म नहीं होती।
  2. Cost :- Circular Network के मुकाबले WIFI काफी सस्ता होता है।
  3. No limit :- WIFI नेटवर्क में आपको Unlimited Internet हासिल होता है। लेकिन मोबाइल डाटा की एक Limit होती है तथा इस Limit के बाद मोबाइल डाटा खत्म हो जाता है।
  4. Speed :- मोबाइल नेटवर्क के मुकाबले WIFI की Speed काफी ज्यादा होती है।

WI-FI की Range कितनी होती है?

WIFI की Range ज्यादा नहीं होती। इसका इस्तेमाल सिर्फ एक सीमित स्थान पर कर सकते हैं। 2.5-5 Gigahertz के एक WIFI की रेंज 150 से 300 मीटर तक होती है।

Wi-Fi के फायदे

  • WIFI का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लगातार तकनीकी विकास के साथ-साथ अब हमें WIFI का इस्तेमाल करने के लिए केवल लगाने की जरूरत नहीं है।
  • WIFI का इस्तेमाल करना काफी आसान होता है। इसका इस्तेमाल कोई भी स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेबलेट और कंप्यूटर के साथ WIFI कनेक्शन को Connect कर सकता है।
  • WIFI नेटवर्क का इस्तेमाल आप कहीं भी कर सकते हैं। कई बस स्टैंड, कॉफी शॉप व सुपर मार्केट में WIFI लगाए जाते हैं। आप आसानी से वहां Password Input कर WIFI से Connect हो सकते हैं।
  • WIFI में Expand ability का गुण होता है यानी कि एक WIFI Device के साथ आप कई सारे अन्य डिवाइस को Connect कर सकते हैं। जैसे एक WIFI के जरिए आप कई सारे मोबाइल डिवाइसेज को Connect करके आसानी से चला सकते हैं।
  • जैसा कि आप जानते हैं Circular नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए एक Sim खरीदना पड़ता है। यह Sim किसी देश या राज्य में ही काम करता है। हालांकि, अगर आप WIFI Router खरीदते हैं तो इसे किसी भी देश में तथा दुनिया के किसी भी हिस्से में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

Wi-Fi के नुकसान

  • WIFI का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आप इसे सीमित स्थान पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी कि जहां तक आपका WIFI Connection चलेगा वहीं तक आप इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। मुख्यतः WIFI कनेक्शन को आप 10 से 20 मीटर के अंदर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही WIFI कनेक्शन असुरक्षित भी होता है क्योंकि किसी भी WIFI नेटवर्क को Access कर लेने से कोई भी व्यक्ति आसानी से आपकी गतिविधियों पर भी नज़र र्क सकता है।

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (Conclusions)

दोस्तों इंटरनेट के बिना आज हम इस संसार की कल्पना नहीं कर सकते क्यूंकि इंटरनेट हमारी ज़िंदगी का एक एहम हिस्सा बन गया है और इंटरनेट ने हमारे कामों को बहुत ही आसान बना दिया है। इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको WIFI Full Form In Hindi? WIFI क्या होता है? WIFI के प्रकार, से संबंधित जानकारी देने का पूरा प्रयास किया है। हमें उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी।

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है, तो इसे अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। अगर आपके मन में कोई अन्य सवाल है तो हमें Comment Section में बताएं। हम आपको जवाब देने का हर संभव प्रयास करेंगे।