MBA Course क्या है? MBA कैसे करें? जानिये हिंदी में

mba full form in hindi

दोस्तो वर्तमान समय में हर इंसान कुछ ना कुछ करना चाहता है। वह अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहता है तथा अपने करियर में आगे बढ़ना चाहता है। लेकिन अगर सही मे समय व सही दिशा नही मिल पाती है तो छात्र अपने करियर का चुनाव सही ढंग से नहीं कर पाते हैं अक्सर छात्रों के लिए या सबसे बड़ा सवाल रहता है कि आगे क्या करना है। क्या आपको पता है की MBA Full Form in Hindi क्या है? MBA क्या है? MBA कैसे कर सकते है?

अक्सर ऐसा होता है कि Students Intarmediate और Graduation तक तो अच्छे से पढ़ाई कर लेते है लेकिन Graduation के बाद क्या करें, कैसे आगे बढ़े, कौन सा Course करे। बस यही सारे सवाल उनके दिमाग पर छाए रहते है इसलिए दोस्तो आज हम इस Post मे आपको एक ऐसे ही Course के बारे में बताएंगे तो Graduation के बाद किया जा सकता है और जिसके करने के बाद आपके Career को एक बहुत ही अच्छे मुकाम पर ले जा सकते है।

जी हां दोस्तो हम बात कर रहे है MBA Course के बारे मे जिसको Graduation करने के बाद बड़े आराम से किया जा सकता है। इसके साथ ही एक बहुत ही अच्छा Job/Work उसके साथ एक अच्छी Salary Package भी प्राप्त किया जा सकता है। यह एक बहुत अच्छा Career Option है। दोस्तो आज के इस Post मे हम आपको MBA Course से संबंधित पूरी जानकारी देगे कि MBA क्या है, MBA Full Form In Hindi क्या है, इसको करने के क्या फायदे है इत्यादि सारी बातो की जानकारी प्रदान करेगे। तो चलिए शुरू करते है। –

MBA Full Form In Hindi

MBA को अंग्रेजी मे “Master Of Business Administration” और “Master In Business Administration” कहते है। और अगर हम हिंदी में बात करें तो MBA Full Form In Hindi “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर” है।

mba full form in hindi
MBA Full Form

MBA Course क्या है?

यह एक Master Degree Course है जो पूरे 2 साल का होता है, यह PG यानी की Post Graduation होता है जिसे 4 Semester मे Devide किया गया है। इस MBA Course में Business से जुड़े सभी विषयों की पढ़ाई होती है। इसकी शुरुआत 20th Century United State में सबसे पहले किया गया था। इस Course के अंतर्गत Business Plan, Conversion, Teamwork, Social Connection से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातो का ध्यान व अध्ययन कराया जाता है और यह किसी भी Business Management में बहुत आवश्यक होता है। यह सबसे ज्यादा Popular Post Graduation Degree Course है। Students के बीच इस Post Graduation Course को लेकर एक अलग ही Level का Craze है PG Level पर यह Course काफी ज्यादा प्रचलित है।

MBA Course कितने प्रकार के होते है।

दोस्तो MBA Course मुख्यत तीन प्रकार के होते है।

1. Full-Time MBA
2. One Year MBA
3. Part Time MBA


1. एक Full Time MBA जो कि 2 साल का Post Graduate Course होता है जिसमे आप बहुत ही अच्छे ढंग से MBA की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

2. इसके साथ ही दूसरा है One Year MBA Course जो कि मात्र 1 साल का ही होता है। Students इस One Year Program को करना कुछ ज्यादा ही पसंद करते है।

3. इसी प्रकार तीसरा है Part Time MBA जिसे Part Time MBA कहते हैं। जिसमे Students अपना Office Time खत्म होने के बाद बड़े आराम से कर सकते है।

MBA Course हेतु Qualification

दोस्तो MBA Course मे Admission लेने के लिए आपके कुछ शैक्षिक योग्यता का होना अनिवार्य है। जो कि निम्नलिखित है।

  • किसी भी Stream से Graduation में कम से कम 50% मार्क्स से Pass होना अनिवार्य है।
  • MBA Course करने के लिए आपको Graduation Pass होना आवश्यक है।
  • MBA Course में Entrence Exam जैसे कि CAT, XAT, MAT, SNAP, NMAT, CMAT, को करना आवश्यक है। इसके लिए छात्र की उम्र कम से कम 20 से 29 साल के बीच होनी चाहिए।

MBA Course कैसे करे

दोस्तो आप मे जो भी इच्छुक Students अगर MBA Course में Admission लेना चाहते है तो उनके Educational Qualification का सही प्रकार से होना बहुत ही आवश्यक है। इसके बाद MBA के लिए Organised के हुई सभी Entrance Exam के लिए भी Apply करना होगा और साथ ही Entrence Examination को भी Clear करना होगा।

दोस्तो Entrance Exam Clear करने के बाद ही आप इस Course मे Admission ले सकते है। इतना ही नही आप Entrance Exam Clear करने के बाद अपने मनपसंद किसी भी Government या Private Colleges से Course कर सकते है। जब आपका Entrence Examination Clear हो जाता है तो आपको अच्छे College मे बड़े आसानी से Admission मिल जाता है। MBA के अंतर्गत कई प्रकार के Field शामिल है जिनमें से छात्रों को अपने मन मुताबिक किसी एक Field को चुनना होता है।

BBA क्या है? Complete Course Details In Hindi

MBA Course के अंतर्गत आने वाले Fields

MBA Course मे आने वाले क्षेत्र इस प्रकार है

  • MBA In Rural Management
  • MBA In Marketing
  • MBA In Consulting Management
  • Master Of Business Administration In HRM (Human Resources Management)
  • Master Of Business Administration In Finance
  • Master Of Business Administration In Information Technology
  • MBA In Healthcare Management

भारत के Top MBA Colleges

दोस्तो आज के समय मे हर कोई अपने Course से Releted Best Colleges मे Admission लेना चाहता है। इसलिए दोस्तो हम आपको आज भारत के Top MBA Colleges के बारे मे बताते है।

1. IIFT Indian Institute Of Foreign Trade (Delhi)
2. XL I Xavier School Of Management (Jamshedpur)
3. MD Management Development Institute (Gurgaon)
4. SPJIMR (SP Jain) Institute Of Management and Research (Mumbai)
5. IIM Indian Institute Of Management (Indore)
6. IIM Indian Institute Of Management (Ahmedabad)
7. IIM Indian Institute Of Management (Bangalore)
8. Indian Institute Of Management (Calcutta)

MBA Course की Fees

दोस्तो अब हम आपको इस Course मे लगने वाले Course Fee के बारे मे बताते है। इसमे MBA Course यानी व्यवसाय प्रबंधन में कम से कम 20000 से 4 लाख तक के बीच Fees होती है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस College में Admission लेते है। दोस्तो वैसे तो अधिकतर Private College मे Government College की अपेक्षा अधिक Fees होती है। सरकारी College में MBA करने का एक फायदा यह भी रहता है कि Government College से वित्तीय सहायता यानी Scholarship प्रदान की जाती है। इस कारण Government College में कम Fees लिया जाता है।

MBA Course के लिए कराए जाने वाले Entrance Examination

दोस्तो अगर इस Course के Entrence Examination की बात करे तो इस Course में दाखिला लेने के लिए Government और University दोनो ही Colleges के द्वारा Entrence Examination Organized किया जाता है। इस MBA Course में Admission के लिए आपको MBA Entrence Examination को Pass करना आवश्यक होता है।

Top MBA Entrance Exam – दोस्तो चलिए अब हम आपको बताते है MBA Entrence Examination के बारे मे।

1. CAT Common Admission Test
2. XAT Xavier Aptitude Test
3. CMAT Common Management Admission Test
4. MAT Management Aptitude Test
5. SNAP Symbiosis National Aptitude Test

1. CAT – MBA में प्रवेश लेने के लिए CAT Exam Clear करना बहुत ही आवश्यक होता है। इस परीक्षा को Management Course में Graduation के लिए आवेदन किया जाता है। यह एक Computer-Based Examination होती है। इस परीक्षा को तीन भागों में बांटा गया है।

1. Verbal Ability And Reading Comprehension
2. Data Interpretation And Logical Reasoning
3. Quantitative Ability

2. XAT- यह MBA Entrance Exam National Level Management Entrance Exam है। जिसको XLRI Xavier School Of Management के द्वारा चलाया जाता है। इसका पूरा नाम Xavier Aptitude Test है।

3. CMAT- यह Exam भी Online Computer Based होता है। इसका पूरा नाम Common Management Admission Test है। यह परीक्षा को National Testing Agency India (NTA) के द्वारा कराया जाता है। यह Entrance Exam All India Council For Technical Education के द्वारा ही कराया जाता है।

4. MAT- इस परीक्षा को MBA यानी Master Of Business Administration के लिए कराया जाता है। इस Exam को All India Management Association के द्वारा कराया जाता है।

5. SNAP- इस परीक्षा को MBA में दाखिला लेने के लिए पूरे भारतवर्ष में Symbosis Institute के द्वारा कराया जाता है। यह भी एक Computer Based Exam है। जिसका पूरा नाम Symbiosis National Aptitude Test है।

MBA Course का Syllabus

दोस्तो अगर हम बात करे इस Course के Syllabus के बारे मे तो MBA Course मे पाठ्यक्रमो को 4 Semester मे बांटा गया है। जिसके अंतर्गत व्यवसाय से जुड़े सभी विषयों का अध्ययन कराया जाता है। जो इस प्रकार है। –

1. MBA First Year Syllabus –

1. Principal Of Accounting
2. Micro Economics
3. Organization Behavior – 1
4. Corporate Social Responsibilities
5. Principal Of Marketing Management
6. Frame Work And Tools For Decision Making
7. Quantitative Method And Statistics
8. Business Communication And Soft Skills

2. MBA Second Year Syllabus –

1. Organizational Behavior – 2
2. Micro Economics
3. Business Law
4. Operation Management
5. Corporate Finance
6. Optimization And Project Research
7. Marketing management
8. Project Management

3. MBA Third Year Syllabus –

1. Financial Modeling
2. Supply Chain Management
3. Business Intelligence
4. Strategic Management
5. Marketing Search
6. Corporate Government And Business Ethics
7. Corporate Finance – 2

4. MBA Forth Year Syllabus-

Internship Project
Strategic Management

MBA Course के बाद Career Scope

दोस्तो जैसा कि आप सभी यह जानते है कि MBA भी Professional Courses मे से एक है। जिसको करने के बाद आपके पास एक से एक नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। MBA Course को करने के बाद आपके Career को बेहतर तरह से Develop होगा और Career के लिहाज से यह एक बहुत ही अच्छा Option है। MBA Course करने के बाद बहुत ढेर सारे Sectors मे नौकरी प्राप्त होती है। MBA Course करने के बाद इन Sectors या क्षेत्रों में नौकरी की जा सकती है।

1. System Manager
2. Business Operation Manager
3. Marketing Manager
4. System Manager
5. Health Service Manager
6. Investment Fund Manager
7. Chief Technology Officer
8. Information Technology Director

भारत मे MBA Course के बाद मिलने वाली Salary Package –

दोस्तो MBA Course को करने के बाद आपको भारत मे कम से कम 15 से 20000 रुपए तक की Monthly Salary प्राप्त होती है और सबसे ज्यादा वेतन इस Course को करने के बाद एक से 200000 रुपए महीने होती है। आप इसके लिए Goverment और Private दोनो ही Sectors मे कार्य कर सकते है। इस Course को करने के बाद आप अच्छा खासा Sallery Package वाला Job कर सकते है।

MBA Course करने के लाभ –

दोस्तो जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया MBA Course को करने का का युवाओ के बीच एक अलग ही Craze देखने को मिलता है। इसको करने के बहुत सारे लाभ है। –

1. यह एक Popular Course है जिसको करने के बाद आप एक अच्छी खासी Salary Package प्राप्त होने वाली नौकरी कर सकते हैं।
2. MBA Course को पूरा करने के बाद विदेशों में भी नौकरी करने के सपने को पूरा कर सकते हैं।
3. यह Professional Course है जिसको करने के बाद समाज में मान सम्मान मिलता है।
4. इस Course को करने के बाद आपके पास Business से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी MBA Course और MBA Full Form In Hindi क्या है तथा MBA कोर्स से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी । हम आशा करते हैं आपको हमारा या Post पसंद आया होगा और आपको MBA Course से जुड़े सारे सवालों के जवाब भी मिल गए होगे। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते है।