आर्मी (Army) भर्ती की तैयारी कैसे करें? जानिये हिंदी में…

0
144
army bharti ki taiyari kaise kare

Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare?: दोस्तों, आज के समय में हर युवा हमारे Indian Army में जाना चाहता है। Army एक ऐसी जगह है जिसको भारतीय युवा बहुत पसंद करते है। हमारी Army बिना कुछ सोचे समझे निस्वार्थ भाव से बिना थके दुश्मनों का सामना करते हैं और बिना दिन रात की परवाह किए Border पर तैनात होकर हमारी और हमारे देश की सुरक्षा करते है। आजकल बहुत से युवा Indian Army में रुचि दिखा रहे है। इसके पीछे भी बहुत सारे कारण है। सबसे पहले तो Indian Army एक ऐसी नौकरी है जिसको समाज और देश में प्रतिष्ठित रूप में देखा जाता है, Army Join किए हुए लोगों का समाज में एक मान सम्मान होता है। यह एक सम्मानित नौकरी है जिसे की वर्तमान समय में सभी युवा करना चाहते है। इसके साथ ही दूसरी वजह यह भी है कि Army Officer को सरकार की तरफ से बहुत सारी Facilities प्राप्त होती है जैसे खाने की सुविधा, Canteen की सुविधा, इसके साथ ही भारतीय सेना को एक अच्छा वेतन भी प्राप्त होता है।

लेकिन आज के समय में प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है और Indian Army में जाना इतना आसान नहीं है। वहां भर्ती होने के लिए बहुत सारे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। बहुत सारे Test इसके साथ ही Physical और Medical परीक्षाओं से भी होकर गुजरना पड़ता है जिसके लिए आपको स्वयं को Physically एवं Mentally रूप से तैयार करना होता है। जो भी युवा इन सभी तरीकों से योग्य होते है वही Army Join कर सकते है। अगर आप भी Army Join करना चाहते हैं, तो हमारा आज का ये Post आपके लिए ही है। आज के इस Post में हम आपको ” Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare? ” इससे संबंधित सभी विस्तृत जानकारी देंगे। आप Army की भर्ती, उसकी प्रकिया और उसकी तैयारी कैसे करे आदि। इसलिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें, तो चलिए शुरू करते है।

ARMY JOIN कैसे करें?

दोस्तों, Indian Army अपनी साहस और जज्बे के लिए विश्व प्रसिद्ध है और भारत में हर साल हजारों लाखों की संख्या में युवा इसे Join करने के लिए कठिन परिक्षाओं से होकर भी गुजरते है। आप में से जो भी इच्छुक लोग Army Join करना चाहते है, वह इसके द्वारा आयोजित अलग अलग Level के लिए होने वाली भर्ती के लिए Apply कर सकते है। अलग अलग Level पर होने वाली इन भर्तियों हेतु शैक्षणिक योग्यता 10th, 12th, या Graduation होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपको Age Limits , Educational , Physical, और Medical के सभी मानकों को पूरा करना अनिवार्य होता है, तभी आप Army में भर्ती होने योग्य माने जाते है। हर साल कम से कम एक बार जिले के अंतर्गत जो भी आने वाले सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा ही की जाती है। जिसके लिए स्थानीय समाचार पत्रों में इसके बारे जानकारी प्रकाशित किया जाता है और अन्य Media Tools के माध्यम से भी Advertisement किया जाता है।

indian army bharti ki taiyari kaise kare
Join Indian Army

ARMY की भर्ती हेतु योग्यता

1. इसके अंतर्गत Apply करने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।
2. आवेदक शारीरिक एवं मानसिक दोनों रूप से बिल्कुल तंदुरुस्त होना चाहिए।
3. आवेदक का Educational Qualification कम से कम 10th, 12th तक होना ही चाहिए।
4. आवेदक की Height 170 Cm (5.7 Inch) होनी चाहिए।
5. आवेदक का सीना कम से कम 77 सेमी होना चाहिए।
6. आवेदक का Weight अधिकतम 50 Kg तक होना चाहिए।
7. Eye Site 6-6 से होनी चाहिए।

ARMY हेतु Age Limits

Army में भर्ती होने के लिए आवेदक की आयु सैनिक के लिए 17. 5 वर्ष से 21 वर्ष तक के मध्य होनी चाहिए। तथा Clerk , शिल्पकार , और Nursing Assistant के लिए 23 वर्ष तक होना अनिवार्य है।

ARMY हेतु शैक्षणिक योग्यता

Army को Join करने के लिए कम से कम 10वी पास होना अनिवार्य है। 10वी, 12वी और Graduation के बाद आप Indian Army इसके द्वारा आयोजित अलग अलग पदों के लिए Apply कर सकते है। जरूर पढ़े Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare?

ARMY JOIN करने हेतु आवश्यक दस्तावेज

1. Original Marksheet 10वी और 12वी Class
2. Residential Cartificate
3. Cast Cartificate
4. Character Cartificate जो की 6 महीने से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।
5. यदि आपके पास Sports से संबंधित Certificate है। तो उसे भी बिल्कुलव तैयार रखे।

Indian Army में Apply कैसे करे

Indian Army हेतु भर्ती की प्रक्रिया:- Indian Army में भर्ती के लिए सामान्य तौर पर दो तरह के प्रकिया का पालन किया जाता है। जिसके बारे में हम आपको नीचे विस्तृत जानकारी उपलब्ध दे रहे है।

1. आप में से जो भी इच्छुक उम्मीदवार Army में Apply करना चाहते है वह इसके Official Website joinindianarmy.nic.in पर जाकर Apply कर सकते है।

2. जैसे ही आप Apply करते हैं उसके बाद आपके द्वारा Submit किए गए सभी महत्वपूर्ण Documents की जाँच की जाती है।

3. सभी जरूरी Documents को Check करने के बाद एक Physical Fitness Test का आयोजन किया जाता है।

4. आप में से जो भी Candidate इनके द्वारा आयोजित Physical Test को अच्छे से Pass कर लेता है। उसके बाद उन सभी सफल Candidates का Physical Measurement Test लिया जाता है।

5. इसके बाद जो भी Candidates Physical Measurement Test में Pass होता है। केवल उन्हीं Candidates को Medical Examination के लिए बुलाया जाता है।

6. Medical Examination के बाद Candidates का Written Exam ली जाती है।

जब इन सभी चरणों के Exams पुरे हो जाते हैं, उसके बाद चुने हुए Candidates की Merit List बनायी जाती है और उसी के अनुसार शस्त्र और सेवाएं allot कर दि जाती है। और इसके बाद जिन Candidates का Traning Center के लिए Selection किया गया है, उनका नामांकन कर लिया जाता है और उन्हें अपने अपने Center में Report करने के लिए भेज दिया जाता है।

Direct भर्ती –

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि Army में भर्ती होने के प्रत्येक Candidates को कठिन परिक्षाओं से होकर गुजरना पड़ता है। मगर कुछ ऐसे भी कारण हैं जिसके अंतर्गत Army में Direct भर्ती उस संबंधित Regiment या फिर Traning Center प्रदान की जाती है। नीचे दिए गए Candidates को एक सैनिक Duty के अंतर्गत ही प्रदान किया जाता है। –

1. जो भी Candidate वह किसी भी युद्ध में शहीद का एक बेटा होना चाहिए।

2. Candidate युद्ध मे हुए शहीद का कोई एक वास्तविक भाई हो, भाई को यह तब भर्ती तब ही प्राप्त होगी‌। जब मृतक अविवाहिता या फिर उसकी कोई भी पुरुष संतान न हो।

3. Candidate Battle Casualty का अपना असली बेटा हो और जब Battle Casualty को Medical Ground पर सेवा से बाहर कर दिया गया है। आगे पढ़े Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare?

Army की Salary Package

दोस्तों, ये तो हम सभी जानते है कि हमारी Indian Army विश्व की सर्वोत्तम सेनाओ में से मानी जाती है। भारत सरकार हमारे सेना के स्वास्थ्य, खान – पान और देख रेख तक में बहुत पैसे खर्च करती है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहुंगी कि यही मुख्य कारण है कि हमारे भारत का रक्षा Budget विश्व के पहले 5 देशों की रक्षा बजट की श्रेणी के अंतर्गत आता है। जहां तक Indian Army Salary की बात है तो Indian Army Educational Qualification व अभिरूचि के आधार पर Joining करवाती है। Indian Army में काफी अच्छी Salary एवं उसके साथ और भी कई सारी अन्य Facilities प्रदान की जाती है। शुरुआती दिनों में 5,200 /- से 20,200 /- तक की Salary प्रदान की जाती है। ध्यान रहे सरकार के द्वारा अलग-अलग Post/Rank के लिए अलग-अलग Salary Package निर्धारित कि गई है।

Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare?

1. दोस्तों, किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हम उससे संबंधित पूरी Planning करनी चाहिए। जैसे कि उस Post में Apply करने से लेकर उस Job के मिलने तक की सारी महत्वपूर्ण Planning शामिल होती है। Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare?

2. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप Indian Army के अंतर्गत जिस भी Post के लिए Apply करने के इच्छुक हैं उस Post से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में अच्छे से समझ लें। जैसे कि उस Post के लिए Educational Qualification, Exams और उस Exams के Syllabus की सम्पूर्ण जानकारी के बारे में जानकारी रखें।

3. Indian Army के द्वारा करवाई जाने वाली भर्ती के Exams के Pattern को अच्छी तरह से समझे। आर्मी Exams के जितने भी पुराने Question Paper है उन्हें Solve करने की कोशिश करे।

4. अगर आपके जानने वालों में किसी ने Army के Exams को Pass किया है तो उनसे जरुर मिले और उन्हें Exams की तैयारी के बारे में और इससे संबंधित अनुभव को जानने का प्रयास करें।

5. इस Exam को Pass करने के लिए अपने General Knowledge को और Current Affairs को बहुत ही Up To Date रखे। क्योंकि दोस्तों Exam चाहे Airforce का हो, Army का हो या फिर IAS का ही क्यों ना हो इन सभी Exams में सबसे ज्यादा Question General Knowledge और Current Affairs से संबंधित ही पुछे जाते है।

6. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि आप Army के द्वारा आयोजित करवाई गई Exams में जो भी Exams देने वाले है, जिस भी Post से संबंधित Exams देने वाले हैउसके Syllabus के According ही अपनी Study Strategy बनानी चाहिए। क्योंकि Exams में लगभग 50 प्रतिशत तक Question इन्ही Syllabus से पूछा जाता है तथा इन सब तैयारियों के साथ ही अपनी English और Math पर भी विशेष ध्यान देकर उसकी विशेष तैयारी करें।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Army और Army की भर्ती प्रक्रिया क्या है, Army Bharti Ki Taiyari Kaise Kare? आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।