MTech क्या है? MTech Salary In India

mtech full form in hindi

आज के समय मे छात्रो के लिए अपनी पढ़ाई पूरी करना और अपने लिए एक सही Career का चुनाव करना, यह दो सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। जिसे पूरा करना और अपने सपने को साकार करना हर एक छात्र चाहता है। यह सवाल छात्रों को 12 वी उत्तीर्ण करने के बाद से ही दिमाग में आने लगता है कि 12th के बाद वो क्या करें, कौन से Subject से आगे बढ़े, कौन सा Course करें ऐसे बहुत सारे सवाल उनके मन एवं मस्तिष्क मे नित दिन छाए रहते है। अगर उन्हें सही दिशा सही मार्गदर्शन मिलता है तो वह सही प्रकार से अपनी Career का चुनाव कर पाते है। क्या आपको पता है की MTech क्या है, MTech Full Form क्या है, अगर नहीं को इस लेख जो ध्यान से पढ़िए।

दोस्तो इस बात से तो आप सभी सहमत होंगे कि Engineering अपने आप एक बहुत ही Amazing Career के रुप मे जाना जाता है। आज के युवा इस क्षेत्र मे अपना Career बनाने के लिए बहुत Passionate है और हो भी क्यो ना इस क्षेत्र मे आपको ढेर सारे Options, साथ ही साथ अच्छा Salary Package भी प्राप्त होता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार Mechanical Software Hardware और भी बहुत से क्षेत्र मे Engineering कर सकते है। यह उनके लिए सबसे बेहतरीन Courses मे से एक है जो Technology से खासा लगाव रखते है। आप मे से बहुत से लोग अभी Engineering के क्षेत्र मे अपना एक सफल Career बना रहे होगे और बहुत से लोग इस क्षेत्र मे अपना Career बनाने के बारे मे सोच रहे होगे।

अगर आप 12वीं के बाद Engineering मे Apply करना चाहते है तो आपको 12वी मे PCM Group (Physics, Chemistry, Mathematics) Stream से पढ़ाई करने के बाद B.Tech या BE (Bachelor Of Engineering) मे Admission के लिए Apply करना चाहिए। मगर जो छात्र अब B.Tech Complete कर चुके है या आने वाले समय मे करने वाले है उनको क्या करना चाहिए, उनके इसी समस्या का समाधान आपको इस लेख के माध्यम से मिल जायेगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की MTech Course क्या है, Mtech Full Form क्या है इत्यादि से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी।

MTech Full Form क्या है?

MTech Full Form “Master Of Technology” है और हिंदी में इसका अर्थ “प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में मास्टर की डिग्री “ करने से है। M. Tech को “Master Of Engineering” के नाम से भी जानते है। इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री कैसे करें और कहाँ से करें, कितनी फीस लगती है इन् सबकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी।

Mtech Full Form
MTech Full Form

MTech क्या है?

Engineering के लिए छात्र B.Tech या BE (Bachelor Of Engineering) मे Bachelor Degree Complete करते है और MTech उसी के आगे का Course होता है। M. Tech एक Masters Degree Program Course होता है जिसमे B. Tech या फिर BE करने के बाद ही Apply किया जा सकता है। इसे इंजीनियरिंग में Post Graduation भी कहते है। M.Tech के अंतर्गत विज्ञान प्रौद्योगिकी और Technology से संबंधित अध्ययन कराया जाता है। यह 2 साल का Master Degree Program Course होता है और इसके Syllebus को 4 Semester मे बांटा गया है।

MTech Course मे Technology से जुड़ी नई से लेकर पुराने सभी तरह के Technology का पूर्ण रूप से अध्ययन कराया जाता है। आज के युवाओं मे यह एक बहु प्रचलित Course है। MTech में इन Courses के अंतर्गत अलग-अलग प्रकार के Engineering Course होते है या यूँ कहे की इंजीनियरिंग की अलग अलग branches होती है जैसे की Mechanical Engineering, Civil Engineering, Computer Science Engineering, IIT, Electrical इत्यादि। छात्र अपनी रुचि के अनुसार भी अपने हिसाब के Engineering Course का चुनाव कर सकते है।

Software Engineer कैसे बने? 

MTech करने हेतु योग्यता

MTech Course मे दाखिला लेने के लिए निम्नलिखित शैक्षणिक योग्यता का होना आवश्यक है-

1. किसी भी Science Stream से 12वी उत्तीर्ण किया हो वह छात्र Physics Chemistry Mathematics का छात्र होना अनिवार्य है।
2. Under Graduation मे 50 से 55 प्रतिशत अंको के साथ Pass होना अनिवार्य है।
3. MTech मे दाखिला लेने से पहले B.Tech, BE, BCA, BSc आदि Course से Graduation की Degree होना अनिवार्य है।
4. MTech करने के लिए MTech Entrance Exam Clear करना अनिवार्य है।

MTech मे Admission लेने हेतु प्रक्रिया

MTech में Admission लेने के लिए सबसे पहले आपको BTech, BE, Graduation पूरा करने के बाद MTech Course मे Admission लेने के लिए Apply करना होगा और State एवं University स्तर पर Organized होने वाले Entrance Examination Clear करना होगा। इस Entrance Examination को Clear करने के बाद Counselling और College Sheet के लिए Apply करना होता है। अच्छे Rank से पास होने पर छात्रों को Top Colleges के MTech Course में दाखिला लेने का अवसर मिलता है। इन सारी प्रक्रिया को पूरा करके आप एक Professional Course यानी MTech मे दाखिला ले सकते है।

MTech के लिए होने वाले Entrance Examination

MTech के Top 5 Entrance Examination Conduct कराए जाते है जो कि इस प्रकार है।

1. GATE
2. AP PGECET
3. OJEE
4. BHU PET
5. UPSEE

1. GATE – MTech Entrance Exam के List मे हम सबसे पहले बात करेगे GATE के बारे मे, यह एक Entrance Exams है जिसको Post Graduation मे प्रवेश लेने के लिए कराया जाता है। GATE का पूरा नाम Graduate Aptitude Test In Engineering है। यह Examination भारत के कुछ University में University Level पर हर वर्ष कराया जाता है। इसके पाठ्यक्रम को चार भागों में रखा गया है।

  1. मौखिक क्षमता
  2. तकनीकी योग्यता,
  3. Engineering गणित के सवाल,
  4. संख्यात्मक क्षमता।

2. AP PGECET- इस List मे दूसरे नंबर पर आता है AP PGECET जो कि State Level का प्रवेश परीक्षा होता है। विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश से इस Exam को आयोजित कराया जाता है। AP PGECET Full Form- Andhra Pradesh Post Graduate Engineering Common Entrance Test को कहते है।

3. OJEE – इस List मे तीसरे नंबर पर आता है। OJEE यानी की Odisha Joint Entrance Examination यह Engineering Management एवं Medical के Courses में प्रवेश लेने के लिए कराया जाता है। OJEE में Computer Based Examination होता है इसको Odisha Joint Entrance Exam कहते है।

4. BHU PET- इसके बाद चौथे नंबर पर आता है BHU यानी की Banaras Hindu University की इस परीक्षा को MTech में Admission लेने के लिए कराया जाता है। इस टेस्ट को Banaras Hindu University Postgraduate Entrance Test के नाम से जाना जाता है।

5. UPSEE – पांचवे व आखिरी नंबर पर आता है UPSEE यानी की Uttar Pradesh State Entrance Examination यह इसका पूरा नाम होता है। यह Exam यूपी राज्य में PG और UG Entrance Exam हेतु State Government के द्वारा करवाया जाता है।

M.Tech Course हेतु Fees

अगर हम बात करे इस Course मे लगने वाले Fees के बारे मे तो MTech Course करने के लिए आपको कम से कम 50000 से 2 लाख रुपए तक की Fees देना होता है। अलग-अलग Colleges में इसकी सामान Fees नहीं होती है। हर College का अपना Fee Structure होता है लेकिन Government College मे Private Colleges की अपेक्षा कम Fees होती है, Private Colleges MTech Course के लिए ज्यादा Fees लेती है।

MTech के अंतर्गत होने वाले Courses

दोस्तो अभी तक हमने बात किया MTech मे किस तरह से Admission प्राप्त कर सकते है या फिर उसके Fee Structure क्या है। मगर क्या आप जानते है कि MTech के अंतर्गत ऐसे कौन-कौन से Courses शामिल है जिसमे आप Masters Degree यानी की MTech कर सकते है। अगर आप नही जानते तो कोई बात नही है, नीचे हमने MTech के अंतर्गत आने वाले Courses के बारे मे जानकारी दि है जिसमे आप अपनी इच्छानुसार Admission प्राप्त कर सकते है।

  • Agricultural Engineering
  • Thermal Engineering
  • Biotechnology Engineering
  • Food Technology
  • Automobile Engineering
  • Artificial Intelligence And Machine Learning
  • Chemical Engineering
  • Software Engineering
  • Aeronautical Engineering
  • Assistant Engineering
  • Information Technology Electrician
  • Civil Engineering
  • Computer Science Engineering
  • Mechanical Engineering
  • Electronics And Communication Engineering

M.Tech Course के लिए Top Colleges –

दोस्तो जब हम किसी Course को करने के बारे मे सोचते है तो जाहिर है हम उस Course को करवाने वाले Best Colleges मे Admission लेना चाहते है। इसलिए आज हम आपको लिए M.Tech के कुछ Top Colleges के बारे मे बता रहे हैं, जहां M.Tech की पढ़ाई बहुत अच्छी होती है यह है कुछ M.Tech Top Colleges –

  • Indian Institute Of Technology (IIT Guwahati) Guwahati
  • Indian Institute Of Technology Chennai
  • Indian Institute Of Bangalore (Bangalore)
  • Indian Institute Of Technology Kanpur
  • Banaras Hindu University Varanasi
  • Indian Institute Of Technology Mumbai
  • Indian Institute Of Technology Madras
  • Birla Institute Of Technology and Science Pilani
  • Indian Institute Of Technology Roorkee

M.Tech करने के फायदे

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है यह एक बहुत ही बेहतरीन और लोकप्रिय Professional Courses मे से एक है। आज का युवा Professional Courses को ज्यादा तरजीह देते है। इस तरह के Professional Courses को करने के बाद न सिर्फ अच्छी नौकरी बल्कि अच्छा Salary Package भी प्राप्त होता है। इस तरह से M.Tech Course करने के भी बहुत सारे फायदे है क्योकि यह एक बहुत ही बेहतरीन और लोकप्रिय Professional Degree Courses मे से एक है।

1. MTech Course करने के बाद आपको विदेश में नौकरी करने का अवसर प्राप्त कर सकते है।
2. जैसा कि हम पहले भी बता चुके है कि इस Course को करने के बाद आप एक अच्छा खासा वेतन वाला नौकरी प्राप्त कर सकते है।
3. इस Course को करने के बाद आप सालाना 10 से 20 लाख तक का Salary Package प्राप्त कर सकते है।
4. इस Course को करने के बाद आप Engineering के क्षेत्र मे बहुत सारे पदो को हासिल कर सकते है।
5. MTech करने के बाद आप इस क्षेत्र मे Research Study या PhD भी कर सकते है।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी MTech Course क्या है MTech Full Form क्या है, MTech Salary In India क्या है। मैं आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी . अगर आपको MTech के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट कर के पूछ सकते है हमारी टीम आपको जरूर Assist करेगी और आपके द्वारा मांगी गई जानकारी को आपके साथ शेयर करेगी। धन्यवाद।