Home Full Form CA क्या है? CA कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

CA क्या है? CA कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में

ca full form in hindi

बहुत सारे लोगों ने CA के बारे में सुना जरूर होगा लेकिन वो ये नहीं जानते की CA क्या है, CA Full Form In Hindi क्या है, CA कैसे कर कर सकते है, एक CA को कितनी Salary मिलती है, और ऐसे ही बहुत सारे सवाल… आज आपको अपने सभी इन् सवालों का जवाब मिलने वाला है बस आपको इस लेख को ध्यान से पढ़ना है ।

मैं आपको एक ऐसे ही Course के बारे में बताने वाले है जिसको छात्र-छात्राएं 12th करने के बाद कर सकते हैं। मैं बात कर रही हु CA Course के बारे में, जिसके लिए Commerce के Students ज्यादा इच्छुक रहते है। जो भी Students Finance Filed में अपना Career बनाना चाहते है उनके लिए यह बेहतर Career Option हो सकता है। क्योंकि यह एक अच्छा और सम्माननीय Job है तथा इसके साथ ही एक अच्छा Salary Package भी प्राप्त होता है। जैसे ही आप 12th पास कर लेते है तो CA के लिए आपका रास्ता साफ़ हो जाता है यानी की आप CA करने के योग्य हो गए हो और ये जरूरी नहीं है की सिर्फ Commerce के students ही इस कोर्स को कर सकते हैं।

इस बात से तो आप सभी सहमत होंगे कि आज के समय में एक अच्छे Career का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो गया है। हर कोई एक अच्छा Job चाहता है जहां उसे अच्छा पद, साथ ही एक अच्छी Salary Package प्राप्त हो। हर एक व्यक्ति एक अच्छे पद पर खुद को देखना पसंद करता है और अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहता है। लेकिन आजकल छात्रों के सामने Career के चुनाव को लेकर थोड़ी परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। ज्यादा जानकारी ना होने के कारण वह किसी भी Course को चुन लेते हैं जिससे उनके कैरियर को सही राह नहीं मिल पाती है।

वैसे तो CA Course कोई भी कर सकता है चाहे वह Arts Stream का Students हो या फिर Science का, यदि आपको Accountant की अच्छी जानकारी है तो इस Course को अपने Career के तौर पर चुना सकते हैं। लेकिन जो Students Commerce Stream के होते हैं तो उनके लिए तो यह Course करना बहुत ही अच्छा Career का चुनाव होगा। परंतु कभी-कभी सही जानकारी ना होने की वजह से छात्र अपने Career को एक सही दिशा में नहीं ले जा पाते हैं। इसलिए दोस्तों हमारा आज का यह Post उन्हीं छात्रों के लिए है जो CA बनना चाहते है। आज के इस लेख मैं बताने वाली हूँ, CA क्या है, कैसे बनते हैं, इसकी क्या योग्यता होती है, इसका वेतन कितना मिलता है, CA बनने की क्या प्रक्रिया है।

CA क्या होता है?

दोस्तों CA Course के बारे मे जानने से पहले आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि CA क्या होता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय मे हर जगह पैसो के लेन देन का हिसाब रखने के लिए बकायदा एक अलग Financial Department बनाया जाता है। उसके अंतर्गत उस क्षेत्र मे निपुण व्यक्ति को इस क्षेत्र के सभी हिसाब-किताब करने के लिए रखा जाता है। जो कि आपके Financial Sector यानि की वित्तीय संबंधित समस्याओं का हिसाब किताब रखता है। एक CA मुख्य कार्य होता है किसी भी Company के वित्तीय संबंधी मामलों की पूरी जानकारी व हिसाब रखना है। यह वित्तीय क्षेत्र का सबसे ज्यादा सम्माननीय जॉब में से एक है जो की Financial समस्याओं के साथ-साथ Taxation, Audit, Cashbook के हिसाब-किताब की जांच करता है।

CA Course क्या होता है?

CA एक Accounting के Sector में व्यवसाय से संबंधित लेखाशास्त्र संस्था व संघ के सदस्यों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक उपाधि है। भारत में CA Profession को देश के ICAI द्वारा चलाया जाता है। The Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) जो भारत की एक संस्था है, इसकी स्थापना Charted Accountant Act के तहत 1949 में संसद में सांविधिक निकाय के रूप में की गई थी। इसी लेख में हम आगे जानेंगे की CA Full Form In Hindi क्या है। CA Course के अंतर्गत Finance से संबंधित विषयों का अध्ययन कराया जाता है जिसमें Taxation, Account Analysis, Finance Manager, Finance Management and Financial Law की जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही CA को सरकारी या निजी संस्थान में किस प्रकार का कार्य करना होता है। यह पूरे 5 साल का Course है, इन 5 सालों के Course के अंतर्गत छात्रों को वित्तीय संबंधी हर एक पहलू का ज्ञान दिया जाता है।

CA Full Form In Hindi

अगर हम CA के Full Form की बात करें तो इसको अंग्रेजी में “Chartered Accountant” और CA Full Form In Hindi “सनदी लेखाकार” है। इनका कार्य Private और Government Sector के Taxation संबंधित कार्य को करना है।

ca full form in hindi
CA Full Form

CA बनने हेतु योग्यता

CA बनने के लिए Students को किसी भी Stream से 12th पास आउट होना चाहिए, इसके साथ ही छात्रों का 12th में 50% Marks का होना अनिवार्य है। अगर आप चाहे तो 10th करने के बाद CPT, CA के होने वाले Entrance Examination के लिए Apply कर सकते है। लेकिन 12th पूरा करने के पश्चात ही Students CPT के Exam को दे सकते हैं। यदि Students Graduation करने के बाद से CA बनना चाहते हैं तथा CPT Entrance Examination देना चाहते है तो सबसे पहले उनका Graduation में 60% प्रतिशत अंको के साथ Pass होना अनिवार्य है। इसके लिए आप किसी भी Stream से Apply कर सकते हैं सिर्फ आपकी रूचि इस क्षेत्र में होनी आवश्यक है। अब आप CA Full Form In Hindi से अवगत हो गए है मतलब हम जहाँ भी CA की बात जरे तो समझ जाना की उस से अभिप्राय Chartered Accountant से है।

CA Course हेतु Fee Structure

CA Course की Fees तकरीबन दो लाख से ₹500000 तक होती है। इसमें शुरुआत में Students को Foundation Course करने के लिए ₹9200 Fees देनी होती है। Intermediate Course के लिए ₹18000 Fees देनी होती है और फिर इसके बाद Final Course के ₹22000 Fees देना पड़ता है। अगर बात की जाए Private और सरकारी संस्थानों में CA Course की Fees की तो सरकारी संस्थानों में Private Institute की अपेक्षा कम Fees लगती है। हर संस्थान में CA Course के लिए अलग-अलग Fees निर्धारित होती है। आप यह Course Private या सरकारी दोनों संस्थानों से कर सकते है लेकिन इस बात का ध्यान रखते हुए कि वहां इस Course की पढ़ाई कैसी होती है। सारी बातों की जानकारी करके ही कहीं भी इस Course में दाखिला लेने की सोचे क्योंकि यह एक प्रतिष्ठित पेशा है और इसमें Finance से संबंधित कार्य को करना होता है तो इसके लिए आपका एक अच्छे संस्थान से अध्ययन करना बहुत जरूरी है।

CA Course हेतु Top Colleges

दोस्तों ये तो आप सभी जानते है कि यह एक बहुत ही प्रतिष्ठित पेशा है और इसमें Finance से संबंधित कार्य को करना होता है तो यह हमारे लिए जरूरी हो जाता है की हम यह पढाई एक अच्छे इंस्टिट्यूट से करें ताकि हमें भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। नीचे हमने CA Course को करवाने वाले कुछ महत्वपूर्ण College के बारे मे जानकारी दिया है। CA के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज –

  • Shri Ram College Of Commerce (Delhi)
  • Narsee Monjee College Of Commerce And Economics (Maharashtra)
  • Lady Shri Ram College For Women (New Delhi)
  • Stella Maris College (Chennai)
  • Hansraj College (Delhi)
  • Loyola College (Chennai)
  • Christ College (Bangalore)
  • Hindu College University (New Delhi)

तो यह है भारत में कुछ CA College जहां पर CA की बहुत अच्छी पढ़ाई होती है और यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्र एक प्रतिष्ठित स्थान पर सम्माननीय Job प्राप्त करते है।

Software Engineer कैसे बने?

CA Course हेतु प्रवेश परीक्षा

आप में से जो भी छात्र CA यानी कि Chartered Accountant बनना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले CA का Course करना होगा। इसको करने के लिए सबसे पहले छात्र को 12th Pass करना अनिवार्य है। इसको करने के बाद First Level का CPT Exam Pass Out करना होगा। फिर Next Level में CA Entrance Paper के लिए Apply करना होगा। इन सब के बाद Final Level CA के Entrance Exam अच्छे Marks से Pass करना होता है। जब Students सारे CA Entry Level की Examination को Pass कर लेता है तब जाकर CA Course में Admission मिलता है। तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे CA Course में दाखिला मिलता है। –

CA बनने के लिए छात्रों को तीन प्रकार के परीक्षा के Level को Pass करना होता है। CA Exam को The Institute Of Chartered Accountants Of India द्वारा Organize कराया जाता है। इस Course में प्रवेश लेने के लिए सबसे पहले इसके 3 Level को Pass करना होता है। –

1. CPT
2. IPCC
3. Final Exam

1. CPT (Foundation Course)- यह CA में Admission लेने के लिए पहला Level होता है जिसको CPT यानी Common Proficiency Test कहते है है। यह CA में Admission लेने के लिए Organize कराया जाता है जिसको 12th उत्तीर्ण करने के बाद दिया जाता है। इसके पाठ्यक्रमों को 2 भागो में बांटा गया है जिसको पढ़ने के बाद आप CPT Exam को Clear कर सकते हैं।

2. IPCC – जब आप CPT Exam को Pass कर लेते हैं जो CA में प्रवेश के लिए First Level होता है। उसके बाद आपको IPCC Course के लिए Registration कराना होता है जो CA में Admission लेने के लिए Second Level होता है। IPCC का पूरा नाम Integrated Professional Competency Course होता है। IPCC का Registration कराने के लिए सबसे पहले छात्रों को 12th Pass आउट करके CPT Exam उत्तीर्ण करना जरूरी है। जो भी आवेदनकर्ता अपना Graduation पूरा करके CA Course करना चाहते हैं उनको Graduation में Commerce से कम से कम 50% प्रतिशत अंकों से पास होना अनिवार्य है, तब ही उनको CPT यानी की First Level Exam Clear नहीं करना होता है और वह Directly ही IPCC में Registration करा सकते है। लेकिन ऐसा करने के बाद उनको 9 महीने के एक खास Training पूरी करनी पड़ती है।

3. Final Exam – जब उम्मीदवार First Level CPT और Second Level IPCC Exam को Pass कर लेता है तो ही वह Final Exam के लिए Apply कर सकता है। लेकिन इसके पहले आपको 3 साल का CA Apprentice Training को करना होता है। जैसे ही आपकी Training Complete होती है उसके होने के 6 महीने पहले ही Final Exam के लिए Apply करना होता है और Final Examination Pass करने के बाद उम्मीदवार को ICAI (Institute Of Chartered Accountants In India) का सदस्य बनाया जाता है। Final Exams में पूरे 8 Paper होते हैं और सब में 40% का होना अनिवार्य है।

CA के बाद Job Profile

CA Course छात्रों के बीच बहुत ही प्रचलित Course है जिसकी Demand हर जगह बहुत है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि CA Course को पूरा करने के बाद बहुत ही अच्छी Post पर Job मिलती है। आप एक अच्छे पद पर रहकर कार्य कर सकते हैं तथा अच्छा Salary Package प्राप्त कर सकते हैं। आप निम्न पदों पर कार्य कर सकते हैं जैसे –

  • Accounting And Financing
  • Accounts Clerk
  • Taxation Advisory
  • Internal Auditing
  • Tax Auditing
  • Chief Executive Officer CEO
  • Chief Finance Officer
  • Cost Accountants
  • Forensic Auditing
  • Business Services Accountant

CA के लिए Career क्षेत्र

इस Course को करने के बाद आप बहुत सारी जगह पर कार्य कर सकते हैं इस Course को करने के बाद आपको बहुत सारे रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। आप किसी भी प्रतिष्ठित Bank, Company, Private Sector, Industries इन सारे जगहों पर एक अच्छे एवं उच्च पद पर जाकर कार्य कर सकते हैं। –

  • Finance Companies
  • Private And Public Sector Bank
  • Pvt Limited Companies
  • Patent Firms
  • Legal Firms
  • Auditing Firms
  • Investment Houses
  • Stock Broking Management
  • Portfolio Management Companies

CA की Salary Package

अगर CA की सैलरी की बात करें तो वह 6-7 लाख से लेकर 30 लाख तक के बीच होता है और यदि वह किसी इंटरनेशनल कंपनी में जॉब करता है तो उसकी सैलरी 75,00000 तक भी हो सकती है। इसके अलग-अलग पदों का वेतन अलग-अलग निर्धारित होता है। एक Chartered Accountant बनने के बाद आप विदेशों में भी काम करने के अपने सुंदर सपने को पूरा कर सकते है। तो जाहिर सी बात है अगर आपको CA करने के बाद इतनी Salary मिल रही है तो CA कोर्स को करना इतना आसान भी नहीं होगा। लेकिन मेहनत सफलता की कुंजी है जिसकी मदद से हम किसी भी मुश्किल काम को संभव बन सकते है।

CA Day कब मनाया जाता है?

क्या आपको इस बारे में जानकारी है की CA Day को भी मनाया जाता है अगर नहीं तो आज जान लीजिये की CA Day, 1 जुलाई को मनाया जाता है क्यूंकि 01 जुलाई 1949 में Institute of Charted Accountants of India अर्थात ICAI की स्थापना की गई थी। इसलिए 01 जुलाई भारतीयों द्वारा प्रतिवर्ष Chartered Accountant Day के रूप में मनाया जाता है और वो ऐसा करके देश के सभी Charted Accountant को सम्मानित करते है तथा CA के लिए अपने सम्मान को जाहिर करते है। ICAI के पहले President CA गोपालदास पदमासी कपाड़िया जी हैं और कमल की बात तो ये है की ICAI द्वारा पहला सर्टिफिकेट सर्वप्रथम CA गोपालदास पदमासी कपाड़िया जी को ही दिया गया था।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी CA Course और CA Full Form In Hindi क्या है, CA कैसे करें और CA के बाद आपके लिए रोजगार के अवसर क्या है आदि के बारे में। CA बनना एक मुश्किल काम जरूर है क्यूंकि इसके लिए बहुत पढाई करने की जरूरत होती है। अगर आप लगातार मेहनत करते है तो आप इस मुकाम को भी हासिल कर सकते है और ये बात तो तय है की CA करने के बाद आपका भविष्य उज्जवल जरूर बन जाता है। मैं आशा करती हूँ के आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी समझ आई होगी अगर फिर भी आपको कोई Doubt है तो आप निचे Comment Box में Comment करके पूछ सकते है। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।