DMCA Full Form DMCA क्या है? DMCA क्यों ज़रूरी है?

0
70
dmca full form

डिजिटल मीडिया में कई तरह के Content जैसे Articles, Videos, Photos, Games, Music आदि रोज़ाना Publish होते हैं। इन Content को बनाने में Content Creators को काफी मेहनत लगती है। दिन रात एक करके Content Creator इन Content को बनाते हैं और जब उसी Content हो कोई दूसरा व्यक्ति अपने नाम से प्रसारित कर देता है तो उस व्यक्ति की सारी मेहनत बेकार चली जाती है। ऐसे में Content Creators के Content को सुरक्षा प्रदान करने के लिए DMCA प्रकाश में आया। क्या आपको पता है की DMCA Full Form क्या है DMCA क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है?

DMCA के ज़रिए, बिना मंजूरी के कोई आपके Content का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति आपके Content को चोरी करके खुद का Content बताता है तो आप DMCA के जरिए उस Content को उस व्यक्ति के Website से Remove करवा सकते हैं। ऐसे में DMCA क्या है? DMCA Full Form क्या होता है? DMCA Badge क्या है? आदि चीजों को जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें:-

DMCA Full Form

DMCA का Full Form “Digital Millennium Copyright Act.” होता है और DMCA Full Form In Hindi “डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट” है। यदि आप एक Content Creator है तो आपको DMCA के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

DMCA क्या है?

DMCA यानी कि Digital Millennium Copyright Act (DMCA Full Form) अमेरिका का एक Copyright कानून है। आप तो यह जानते ही होंगे कि Copyright का अधिकार किसी लेखक, संगीतकार, प्रकाशक, नाटककार के साहित्य, संगीत और उसकी कलात्मक कृति को लेकर दिया जाता है। इसके अंतर्गत यदि किसी की मूल रचना को कोई अपने नाम से प्रकाशित करता है या इस्तेमाल करता है तो उस पर कार्यवाही की जाती है। इसी तरह Digital Millennium Copyright Act भी है। DMCA का इस्तेमाल Digital Media में प्रसारित Picture, Audio, video तथा Text के लिए किया जाता है। यदि किसी की मूल Audio, Video या Text का इस्तेमाल कोई अपने नाम से करता है या उसे अपना कहकर प्रसारित करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाती है।

DMCA Full Form

डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट को 1998 में अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने लागू किया था इस कानून का इस्तेमाल Blogger द्वारा किया जाता है। यदि Bloggers के Content का इस्तेमाल किसी के द्वारा बिना अनुमति के किया जाता है तो वे DMCA में शिकायत दर्ज करवाते हैं।

DMCA क्यों ज़रूरी है?

  • यदि कोई व्यक्ति आपका Content बिना आपकी इजाजत के इस्तेमाल करता है तो आप “DMCA Takedown File” कर अपना Content वापस पा सकते हैं।
  • DMCA के जरिए Creators अपने वेबसाइट के लिए “DMCA.com Protection Status” हासिल कर सकते हैं जिसकी मदद से कोई भी आपका Content चोरी करने से पहले डरेगा।
  • DMCA का Protection आपको “DMCA Takedowns का Option” देता है। इसकी मदद से आप अपने Content की कॉपी स्कैन करके पता लगा सकते हैं कि आपका Content कौन Use कर रहा है।
  • DMCA के जरिए आप अपने Content को चोरी होने से कम समय और कम पैसों में बचा सकते हैं।

DMCA का इस्तेमाल कौनकर सकता है?

बहुत से लोग जानना चाहते हैं कि DMCA का इस्तेमाल आखिर कौन-कौन कर सकता है। नीचे कुछ प्लेटफार्म के बारे में बताया जा रहा है। यदि आप इन Platforms का इस्तेमाल करते हैं तो आप वहां अपने Content को DMCA के जरिए बचा सकते हैं:-

  • Youtube Videos
  • Facebook Posts
  • Instagram Posts
  • TikTok Videos
  • Websites
  • eBooks
  • Twitch Tv
  • Articles
  • Web Pages
  • Programs
  • Apps
  • Blogger Blogs
  • Posts
  • Vimeo
  • Magazines
  • Reddit
  • LinkedIn
  • Games
  • GitHub
  • UGC
  • Live Stream

DMCA का Use कैसे करें?

दोस्तों, DMCA का Use करना काफी ज्यादा Easy है। DMCA- Digital Millennium Copyright Act (DMCA Full Form) का इस्तेमाल आप दो तरीके से कर सकते हैं। एक  Free Plans और दूसरा Paid Plans । Free Plans में आपको DMCA की सुविधा मुफ्त मिलेगी जबकि Paid Plan में आपको कुछ पैसे देने पड़ेंगे। DMCA के Free Plan से आप एक Takedown कर सकते हैं। जबकि Paid Plan में आपको Unlimited Takedown की सुविधा मिलेगी।

हम नीचे कुछ Steps बता रहे हैं जिसकी मदद से आप DMCA का Account Create कर सकते हैं

Step-1 सबसे पहले आपको DMCA की वेबसाइट पर जाना होगा। DMCA की Website https://www.dmca.com/ है।

Step-2 DMCA की वेबसाइट पर जाकर आपको पहले पन्ने पर ही “Get Started For Free” का Option दिखेगा उस पर Click करें।

dmca official website

Step-3 इस पर क्लिक करने के बाद आपको तीन Option दिखाई देगा, Login To My Account, Create Account, Sign-In with Google. इसमें “Create Account” के Option पर Click करें।

create dmca account

Step-4 इसमें अपना Name, Email ID जैसे Details को डाले और अकाउंट Create करें।

DMCA Takedown क्या है?

मैन लीजिए, आपके वेबसाइट से किसी ने कोई Content चुराया है तो आप उस चुराए गए Content को DMCA Takedown के जरिए उसके वेबसाइट से Remove कर सकते हैं। DMCA के तहत यह Content Owner का अधिकार होता है कि वो Take down Process करें।

DMCA Protection Badge क्या है?

DMCA Protection Badge एक ऐसा Badge है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को Protect कर सकते है। जिन लोगों ने अपनी Website को DMCA से प्रोटेक्ट कर रखा है उनकी Website पर यह Badge दिखाई देगा। इस Badge में मुख्यतः Webpage के नीचे ‘DMCA Protected” लिखा होगा। जिससे Content चोरी करने की मंशा वाले लोगों को यह डर रहेगा कि यदि वे Content चोरी करेंगे तो उनको इसका हर्जाना भरना पड़ सकता है।

DMCA Badge

DMCA- Digital Millennium Copyright Act (DMCA Full Form) के इस्तेमाल से लोगों को यह पता चलेगा कि आपने अपना वेबसाइट Protect कर रखा है। ऐसे में कोई यदि आपके Content को चुराता है तो आप उसे DMCA takedown Notice भेज सकते हैं।

DMCA protection Badge को Website में कैसे लगाएं?

अगर आप DMCA का Protection Badge लगाना चाहते हैं। लेकिन यह नहीं जानते हैं कि कैसे लगाना है तो हम नीचे कुछ Steps बता रहे है, जिन्हें Follow करते हुए आप Protection Badge को वेबसाइट में लगा सकते हैं:-

  1. DMCA Badge लेने के लिए इसका अकाउंट बनाना जरूरी है। अकाउंट बनाने का Process हमने पहले बता दिया है इसीलिए हम आगे के Process के बारे में बताएंगे। इसमें पहले आप DMCA Badge वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. आपको वेबसाइट पर कई तरह के Badge दिखाई देंगे इसमें से आप अपना मनपसंद Badge चुन ले।
  3. जब उस Badge को Select कर ले, तब उसका Code कॉपी कर ले।
  4. Code को कॉपी करने के बाद अपने वेबसाइट के Footer में जाकर Add कर दें।
  5. अगर आपको ब्लॉगर के लिए DMCA से protection चाहिए तो आप Blogger HTML Site पर जाकर वहां Code को Add कर दें।
  6. अगर आपको WordPress के लिए Protection चाहिए तो आप DMCA Plugin के इस्तेमाल से इसे Add कर सकते हैं।

एक बार जब आप DMCA Badge Add कर ले। तब यह Confirm करने के लिए कि आपका Badge वेबसाइट पर लगा है या नहीं उस पर क्लिक करें। वहां पर आपको सर्टिफिकेट दिखाई देगा। वैसे तो DMCA Badge के Approval में थोड़ा टाइम लगता है। वही Free DMCA Protection आपको सर्टिफिकेट 30 दिनों तक Pending नजर आएगा।

ये भी जरूर पढ़े:

Conclusion (निष्कर्ष): दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आप ये समझ गए होंगे की किसी भी Content Creator के लिए, वो एक Youtuber हो या या फिर Blogger, या फिर Social Media Marketer, उसके लिए DMCA बहुत ही जरूरी है। आज हमने जाना DMCA Full Form क्या है DMCA क्या है और एक Content Creator कैसे DMCA का इस्तेमाल अपने Content को चोरी होने से बचने के लिए करता है। अगर आपको DMCA के बारे में कुछ और जानकरी चाहिए तो आप निचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमरी वेबसाइट से जुड़े रहिये। धन्यवाद !