Home Full Form NABARD Full Form..?? NABARD क्या है जानिए हिंदी में..??

NABARD Full Form..?? NABARD क्या है जानिए हिंदी में..??

nabard full form in hindi

दोस्तों हमारे भारत में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को कई तरह कि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खासकर की हमारे किसान भाइयों कई तरह की आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है। इन्ही सभी समस्याओं को खत्म करने एवं ग्रामीण क्षेत्रों में Development को बढ़ाने के लिए NABARD की स्थापना हो जाने के बाद NABARD इस क्षेत्र लगातार बेहतर काम कर रहा है। NABARD का सम्बन्ध कृषि क्षेत्र, नीति, योजना और संचालन ’से संबंधित मामलों और ग्रामीण भारत में अन्य विकासात्मक गतिविधियों से है।

तो चलिए दोस्तों आज हम चर्चा करेंगे NABARD और उसकी कार्यप्रणाली के बारे मे। ये क्या है। NABARD Full Form In Hindi क्या है। ये काम कैसे करता है, जैसे सभी सवालों के जवाब पाने के लिए हमारे आज के इस Post को अंत तक पढ़े।

NABARD Full Form In Hindi

NABARD Full Form “National Bank For Agriculture And Rural Development”और हिंदी में इसे “राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक” यह भारत में शीर्ष विकास बैंक है। इसका मुख्यालय मुंबई, भारत और महाराष्ट्र में स्थित है।

Present Chairman of NABARD Is G.R.Chintala

NABARD क्या है।

दोस्तों NABARD यानि कि National Bank For Agriculture And Rural Development की स्थापना 12 जुलाई सन् 1982 में गई थी। और इसके प्रबंध निर्देशक को ही NABARD की संचालन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके साथ ही भारत के अलग-अलग राज्यों और शहरों में NABARD की शाखाएं और कार्यालय स्थित हैं। NABARD मुख्यत राज्य के सरकारों के साथ मिलाकर कार्यों को पूरा करता है। इसके लिए केंद्र सरकार कभी-कभी बजट भी जारी करता है। , ताकि ऐसा करने से ग्रामीण इलाकों में Public Sector से संबंधित योजनाओं में NABARD की भूमिका को बहुत ही आसानी से बढ़ाया जा सके। NABARD भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि और अन्य गतिविधियों के लिए ऋण से सम्बंधित क्षेत्र में काम करता है। हमारे देश में NABARD के कई कार्यालय हैं जिनमें से प्रत्येक के पास कई विभाग भी है। जो कि बहुत ही महत्वपूर्ण उद्देश्यों और जिम्मेदारियों को पूरा करते हैं।

NABARD काम क्या करता हैं?

दोस्तों NABARD का मुख्य काम हमारे देश की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ाना हैं। जैसे NABARD को “कृषि ऋण से जुड़े क्षेत्रों में, योजना और परिचालन के नीतिगत मामलों में तथा भारत के ग्रामीण अंचल की अन्य आर्थिक गतिविधियों के लिए मान्यता दी गई है। कृषि, लघु उद्योग, कुटीर एवं ग्रामीण उद्योग, हस्तशिल्प हो या फिर अन्य ग्रामीण शिल्पों के उन्नयन और विकास के लिए Loan Facility को और भी सुविधाजनक बनाने के अधिदेश के साथ NABARD को एक शीर्ष विकासात्मक Bank के रूप में स्थापित किया गया है। इतना ही नही NABARD इसके अलावा भी बहुत सारे काम करता है।

1. NABARD को इसके ‘एसएचजी (SHG) Bank Linkage Program के लिए भी जाना जाता है। जो भारत के बैंकों को स्वावलंबी समूहों एसएचजीज (SHGs) को उधार देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

2. NABARD के पास Natural Resource Management Program यानि की प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन कार्यक्रम का भी एक Department है।

3. NABARD के द्वारा ही Kisan Credit Card को Design किया गया हैं। जिसकी मदद से बहुत सारे किसानो Benefit मिला है। Kisan Credit Card की मदद से किसान बड़ी ही आसानी से Bank से Loan प्राप्त कर ले सकते हैं।

NABARD का मुख्य कार्यालय

NABARD के 28 क्षेत्रीय कार्यालय और एक उप कार्यालय है।, जो कि सभी राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों की राजधानियों में स्थित हैं। , देश में इसके 336 जिला कार्यालय, इसके साथ ही पोर्ट ब्लेयर में एक उप-कार्यालय और श्रीनगर में एक Cell है। NABARD के अपने खुद के 6 Training Institute भी हैं।

NABARD का मुख्य उद्देश्य

जैसा कि हम सभी जानते है कि NABARD मुख्य रुप से राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक कृषि, कुटीर उद्योग और ग्रामीण उद्योग के विकास के लिए आर्थिक प्रवाह को और भी सुविधाजनक बनाता है। हमारे भारत में ऐसी बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई हैं , जिनमें लोगों को NABARD के तहत आर्थिक सहायता भी प्रदान किया जाता है। NABARD बहुत ही तेज़ी से ग्रामीण क्षेत्रों में उद्योग को बढ़ाने के लिए कुटीर उद्योग को गतिशील बनाने के लिए काम कर रहा है। NABARD कृषि क्षेत्र में किसानों के लिए Loan की Facility देने का भी काम करता है। और ऐसा करने से किसानो को बहुत ही अधिक राहत प्राप्त होती है।

NABARD की मुख्य जिम्मेदारीयां

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है कि NABARD एक वित्तीय संस्थान है। जो हमारे भारत के ग्रामीण क्षेत्रों के Development से संबंधित है। यह ग्रामीण भारत, ख़ासकर की हमारे किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को सुलझाने और उनके लिए समय-समय पर नए योजनाएं को लाने में मुख्य रूप से भुमिका निभाती है।

1. NABARD का मुख्य संबंध कृषि क्षेत्र में, नीति, योजना और संचालन’ से संबंधित मामलों और ग्रामीण भारत में अन्य सभी विकासात्मक गतिविधियों से है।

2. NABARD ग्रामीण विकास के उद्देश्य से कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के लिए भी जिम्मेदार है।

3. NABARD आरआरबी का विनियमन और पर्यवेक्षण Regulation and Supervision इसकी अन्य सबसे महत्वपूर्ण भूमिका में से एक है।

4. NABARD राज्य के सहकारी बैंकों (SCBs), जिला सहकारी केंद्रीय बैंकों (DCCB) और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs) सबकी देखरेख NABARD ही करता है।

5. NABARD निगरानी और पुनर्वास योजनाओं का निर्माण करने के साथ ही में ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में संस्थाओं और लोगों के लिए Loan का भी प्रबंध करता है।

6. NABARD Intregeted Rural Development Program यानि की एकीकृत ग्रामीण विकास कार्यक्रम के तहत गठित की गई परियोजनाओं को सबसे ज्यादा प्राथमिकता दिलाने का काम भी करता है।

7. NABARD मुख्य रुप से गरीबी उन्मूलन कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए पूंजी की व्यवस्था करने साथ ही Agencies के लिए काम को आसान बनाता है।

8. NABARD सहकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण Bank का Investigation करता है और समय समय पर आवश्यकता के अनुसार उनके लिए दिशा-निर्देश भी जारी करता है।

ये जरूर पढ़े:

NABARD ग्रामीण ऋण योजनाए

NABARD देश के सभी जिलों के लिए सालाना ऋण योजनाओं को तैयार करता है और ग्रामीण Banking और कृषि के क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देता है। इसके अलावा NABARD को उन संस्थाओं को बढ़ावा देने का कार्य करता है है जो प्रमुख रूप से ग्रामीण विकास के लिए विकासात्मक कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए Investment और Loan प्रदान करते हैं। इसके साथ ही NABARD ऐसे कार्यक्रमों का संचालन करता है जो कुटीर और लघु उद्योग को बढ़ावा देते है।

F.A.Q. About NABARD

NABARD की Full Form क्या है?

NABARD की Full-Form है “National Bank For Agriculture And Rural Development” और NABARD Full Form In Hindi, “राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक” है।

NABARD की स्थापना कब हुई थी?

NABARD की स्थापना 12 जुलाई 1982 को हुई थी।

NABARD के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?

NABARD के वर्तमान अध्यक्ष G.R.Chintala हैं।

NABARD का मुख्य कार्य क्या है?

NABARD का मुख्य कार्य ग्रामीण भारत, विशेषकर किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना है।

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी NABARD Full Form In Hindi, NABARD क्या है जानिए हिंदी में उसके बारे में , आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।