TRP Full Form In Hindi TRP क्या है? जानिये हिंदी में…

trp full form in hindi

TRP Full Form In Hindi: दोस्तों हर इंसान अपने पसंद से Channels को देखना पसंद करता है जैसे किसी को मूवी, किसी को समाचार, किसी को गाना और भी बहुत कुछ देखना पसंद होता है। इन सब मे भी लोग सबसे ज्यादा उन्हीं Channels को देखना पसंद करते हैं जो कि हमेशा TRP की List में Top में रहती है। इसका मुख्य कारण उस Channels या Program की सर्वोधिक लोकप्रियता होती है। अब आप सोच रहे होंगे की किसी भी Channels या Program के इस लोकप्रियता के बारे कैसे पता किया जाता है। इसका पता TRP के माध्यम से किया जाता है। आप सबने कभी ना कभी TRP का नाम तो सुना ही होगा क्योंकि यह TV से जुड़ा हुआ एक बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है। आपने कई बार सुना होगा कि इस Program की TRP काफी कम है या किसी दूसरे Program की TRP ज्यादा है, TRP से Channels को बहुत फर्क पड़ता है।

दोस्तों! क्या आपको पता है की TRP Full Form In Hindi क्या है, यह कैसे काम करती है और चैनल्स पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। अगर आपको इन् सब बातों के बारे में जानकारी नहीं है तो इस लेख को अंत तक पढ़े क्यूंकि आज के इस लेख में हम TRP के बारे में चर्चा करने वाले है। हम बात करेंगे TRP क्या होता है, TRP को कैसे चेक किया जाता है, TRP के उदेश्यों के बारे में और अंत में हम जानेगे की People Meter क्या होता है। तो चलिए दोस्तों शुरू करते है और जानते है की आखिरकार ये TRP क्या है।

TRP Full Form In Hindi

TRP Full Form In Hindi है, टेलीविजन रेटिंग पॉइंट (Television Rating Point), यानी की टेलिविजन रेटिंग पॉइंट को short में TRP के नाम से जाना जाता है। अब आप TRP Full Form से अवगत हो गए है तो आपके लिए ये समझना जरूरी हो जाता है की आख़िरकार TRP क्या है ?

TRP क्या होता है।

TRP यानि कि Television Rating Point, यह एक ऐसा Tool है जिसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता है कि कौन सा सीरियल या Channels कितना Popular है। कौन से Program को सबसे ज्यादा टीवी पर देखा जाता है और कितनी बार देखा जाता है और कितने समय के लिए देखा जाता है। अगर किसी Program की TRP सबसे ज्यादा है तो मतलब दर्शक उस Program को पसंद कर रहे हैं इसका सीधा असर विज्ञापन दाताओं पर भी होता है क्योंकि विज्ञापनदाता उन्हीं को Program देते हैं जिसके Program की अच्छी TRP होती है। जिनके Program की TRP अच्छी होती है, उनको ज्यादा विज्ञापन मिलते है। TRP को Calculate करने या मापने के लिए कुछ जगहों पर भी People’s Meter (People’s Meter) लगाए जाते हैं, इसमें हजार दर्शकों का नाम और नमूने के रूप में Survey किया जाता है। और इन्हीं दर्शकों के आधार पर मान लिया जाता है कि जो टीवी देख रहे होते हैं कि कौन सा Program कितने लोग देखते हैं। लेकिन अब यह People’s Meter या Agency कई हजार Frequency का विवरण करके पूरे देश के प्रचलित व प्रसिद्ध धारावाहिक का अनुमान लगाती है। यह Agency TRP को मापने के लिए एक विशेष प्रकार के Gadgets का इस्तेमाल करते हैं इसी से पता चल पाता है कि कौन सा Channels व कौन सा सीरियल कितना ज्यादा प्रसिद्ध है और कितने लोग उसे देखते हैं।

TRP के द्वारा ही सबसे ज्यादा लोकप्रिय Channels हो या Programm की List बनाई जाती है। सप्ताह में या महीने के हिसाब से Top 10 TRP टीवी सीरियल की List में लाया जाता है और इस Channels Data को सार्वजनिक भी किया जाता है, जिससे लोगों को भी पता चल सके कि कौन सा Program व Channels बाकी Channels से ज्यादा लोकप्रिय है। TRP का सीधा संबंध Channels की कमाई से होता है क्यूंकि TRP के माध्यम से Channels को Advertisement मिलते हैं। इसका सीधा तात्पर्य यह है कि जिस Channels की TRP सबसे ज्यादा ऊपर रहेगी उसके Contract ज्यादा बढ़ेंगे और उसकी कमाई ज्यादा होगी।

TRP Rating कैसे चेक की जाती है।

TRP Rating चेक करने के लिए एक Device का उपयोग किया जाता है और इस Device का नाम People’s Meter है। जिसके Specific Frequency के माध्यम से पता लगाया जाता है कि कौन सा Channels कितना लोकप्रिय है। दर्शकों के बीच कौन से Program कितने ज्यादा बार कितने समय तक देखी जाती है। इस रेटिंग का पता लगाने के लिए People’s Meter Device को लोगों के घरों में नहीं बल्कि कुछ चुनिंदा जगहों पर लगाते हैं। इस काम को करने के लिए कुछ विशेष जगह पर इस Device को Setup Boxes से Connect कर दिया जाता है जो TRP से संबंधित सभी जानकारी को Monitor करके Monitoring Team तक भेजती है। दोस्तों अब आपके मनन में एक सवाल जरूर उठता होगा की टॉप को मैसूर करने के काम कोण करता ह। अगर हम भारत की बतात करें तो भारत में इंडियन टेलिविजन ऑडियंस मेजरमेंट (Television Audience Measurement India) नाम की एक एजेंसी है, जो TRP का अनुमान लगाने का काम करती है और फिर उसको सार्वजनिक करती है।

TRP Ratings के उद्देश्य

TRP Rating का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसी भी Channels को उसकी लोकप्रियता का बोध कराना, Channels के Program को Top 10 Chart में लाना तथा निवेशकों का सही जगह पैसा निवेश कराना हैं। अतः ये बात साफ़ है की TRP के माध्यम से Advertiser को फायदा होता है क्यूंकि TRP के माध्यम से उनको ये अनुमान लग जाता है की किस चैनल पर Advertisement चलाने का फायदा उनको ज्यादा मिलेगा। इसलिए हर एक Advertiser Top TRP चैनल पर अपने Advertisement चलवाना चाहता है कर यही कारण है की सभी चैनल्स अपनी TRP को सुधरने के पीछे भागते है। Top TRP से मतलब है की उस चैनल को सबसे ज्यादा लोग देखते है और अगर एक Advertiser उस चैनल पर अपनी Advertisement चलवाता है तो उसके Product की Advertisement को ज्यादा लोग देखेंगे, जिस से चैनल और Advertiser दोनों को फायदा मिलता है। आपने ये तो सुना होगा की जो दीखता है वही बिकता है, तो इस बात से ये साफ़ है की एक अच्छे TRP वाले चैनल पर Advertisement दिखाने का फायदा रहता है।

TRP Ratings के माध्यम से कमाई

दोस्तों अभी तक हमने आपको TRP Rating के बारे में बताया कि यह क्या होता है और किसी भी Channels के लिए उसके TRP की क्या है और यह जानना कितना आवश्यक होता है। जब हम टीवी देखते है तो हर चैनल पे कुछ मिनटों की Advertisement आती है जो की उस चैनल के लिए कमाई का जरिया होती है।लेकिन क्या आपको यह पता है कि TRP Rating पर ही Channels की पूरी कमाई होती है। जी हां विज्ञापनदाता हमेशा इस बात पर ध्यान देते हैं कि कौन सा Channels को कितना लोग देख रहे हैं और Channels के Program की TRP Rating कितनी है। इस बात से ही विज्ञापनदाता पता लगाकर Channels को विज्ञापन देता है। जितनी ज्यादा Channels की TRP Rating उतने ही ज्यादा विज्ञापन और जितनी कम TRP Rating उतनी ही कम विज्ञापन ज्यादा TRP Rating वाले Channels पर Program को ज्यादा पैसे मिलते हैं तो इस प्रकार यह कहना गलत नहीं होगा कि Channels की कमाई TRP Rating पर ही निर्भर होती है।

trp full form in hindi
People Meter

People Metar क्या होता है।

Peoples Meter एक तरह का Specific Tool होता है। इस Tool हजारों Frequency का प्रयोग करके यह पता लगाता है कि कौन सा Program या Channels कितनी बार देखा जा रहा है। इसीलिए इसे आपके Dish Connection के साथ एक Setup Boxes भी दिया जाता है जिसकी मदद से Frequency पकड़ी जाती है। इस मीटर के माध्यम से एक-एक मिनट टीवी की जानकारी को Monitoring Team, INTAM यानि की Indian Television Audience Measurement तक पहुंचा दिया जाता है। यह एक Agency है जो कि TRP का अनुमान लगाने का काम करती है।

ये भी जरूर पढ़े:

KYC Full FormICU Full FormVPA Full Form
UPI Full FormNEFT Full FormRTGS Full Form

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी TRP Full Form In Hindi और TRP क्या है, और किसी भी चैनल के लिए यह क्यों जरूरी है। मैं आशा करती हु की आपको ये जानकारी समझ में आई होगी। ऐसी और अधिक जानकारी आपको समय समय पर उपलब्ध करवाती रहूंगी। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।