PWD क्या है? PWD Officer कैसे बने?

दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे अधिकारी पोस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी समाज में एक अलग ही प्रतिष्ठा है, जिसके बिना लोक निर्माण कार्य करना असंभव है। हम सब अक्सर ही PWD का नाम सुनते हैं, अखबार व समाचारों में देखते हैं कि PWD से जुड़े News प्राप्त होते हैं। क्या आपको पता है PWD Full Form In Hindi क्या है ?हर एक शहर में एक PWD का कार्यालय होता है जिसका काम शहर की सभी सड़को, इमारतों व अन्य सरकारी संपत्ति का रख रखाव करना होता है। PWD कार्यालय में एक उच्च अधिकारी होता है जिसके आदेश से PWD Workers कार्य करते है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे की आप भी एक PWD अधिकारी कैसे बन सकते है।

वर्तमान समय में हर एक इंसान एक सफल व्यक्ति बनना चाहता है, वह एक प्रतिष्ठित कार्य करना चाहता है। जैसा की सभी को एक उच्चस्तरीय पद की कामना होती है और PWD भी उन्हीं पदों में से एक है। लोक निर्माण से जुड़े सारे कार्य PWD द्वारा ही पूर्ण करवाए जाते है। हालांकि इस पद को पाने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है, लेकिन एक बार यह पद हासिल हो गया तो आपका समाज में एक अच्छा खासा मान सम्मान होगा, इसके साथ ही वेतन भी अच्छे प्राप्त होगी। आज के इस Post मे हम आपको PWD से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है, जैसे कि PWD Full Form In Hindi क्या है, PWD क्या होता है, PWD के क्या कार्य होते हैं। इन सभी बातों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें, तो चलिए शुरू करते है।

PWD Full Form In Hindi

दोस्तों सबसे पहले तो हमे PWD की Full Form का पता होना चाहिए क्यूंकि हम जिसके बारे में बात करेंगे, अगर हमे उसकी Full Form का ही पता नहीं है तो आगे बढ़ने का कोई फायदा नहीं होगा।PWD का Full Form ‘Public Works Department’ है और PWD Full Form In Hindi है ‘लोक निर्माण विभाग’।

PWD क्या है?

PWD यानि कि Public Works Department एक Government Organization है, जिसके अंतर्गत सड़क निर्माण, भवन निर्माण, पानी की सुविधा, Railway Line, Schools, Hospitals, इत्यादि के कार्य आते हैं। हर एक शहर में PWD का अलग-अलग कार्यालय होता है या शहर में पानी, सड़क, Building Bridge का निर्माण कराता है और टूटे-फूटे Bridge, सड़क, Building की मरम्मत का कार्य भी PWD Office के अंतर्गत आता है। जनता से जुड़ी कोई भी Construction का काम PWD जाने लोक निर्माण विभाग द्वारा ही होता है, इसमें Pipeline के कार्य से लेकर Hospitals निर्माण व Schools आदि के निर्माण तक के छोटे बड़े कार्य शामिल हैं। हर एक PWD कार्यालय में एक उच्च स्तरीय अधिकारी होता है यह राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है। और आज के इस लेख में हम आपको ये बताने वाले है की आप PWD Officer कैसे बन सकते है, PWD अफसर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए। अगर आप भी जानना चाहते है की PWD कार्यालय में उच्च पद की नौकरी कैसे प्राप्त करे तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

PWD के कार्य

जैसा कि हमने आपको बताया PWD यानी Public Works Department (लोक निर्माण विभाग) के अंतर्गत बहुत सारे कार्य आते हैं जैसे की सड़क निर्माण, भवन निर्माण, पानी की सुविधा, Railway Line, Schools, Hospitals, इत्यादि। इसके अलावा भी बहुत कार्य होते हैं जो PWD Officer को करने होते है। PWD राज्य स्तर पर कार्य करता है। PWD का कार्य अपने शहर में शुद्ध पानी उपलब्ध कराना और यदि शहर में कहीं पानी की पाइप फट जाए तो उसे ठीक करवाना है। निम्नलिखित क्षेत्रों के कार्य PWD के मुख्य कार्य होते है।

pwd full form in hindi
PWD Full Form In Hindi

1. पेयजल व्यवस्था- शहर के सभी क्षेत्रों में शुद्ध जल में जल की व्यवस्था कराना PWD का ही कार्य है। अक्सर गांव और शहरों में पानी की समस्या बनी रहती है, कई बार तो लोगों को शुद्ध पेयजल भी नहीं मिल पाता है। यदि शहर या गांव में कहीं पानी की पाइप लाइन फट जाती है तो उसका मरम्मत का कार्य कराना भी PWD का कार्य होता है।

2. सरकारी बिल्डिंग- शहर के सभी सरकारी बिल्डिंग का निर्माण व बिल्डिंग की मरम्मत आदि का कार्य PWD का होता है। विद्यालय, अस्पताल के मरम्मत निर्माण का कार्य भी इन्हीं के अंतर्गत आता है। रोड निर्माण अक्सर ही गांव और शहर में टूटे-फूटे सड़कों का सामना करना होता है जिससे लोगों को बहुत सारे परेशानी का सामना करना पड़ता है।शहर में गांव में सड़क निर्माण उसकी मरम्मत का कार्य PWD का ही होता है। अगर आपके इलाके में रोड़ टुटा फूटा हो तो आपकी उसकी मरमत आसानी से करवा सकते है, बस आपको PWD Office में अपनी शिकायत दर्ज करवानी होगी।

3. पुल निर्माण- शहर के अंतर्गत जरूरत के हिसाब से पुल निर्माण आदि कराना भी PWD का कार्य है। पुल दुर्घटनाग्रस्त हो जाने पर उसकी मरम्मत भी PWD का कार्य होता है। ऐसे ही बहुत सारे कार्य होते हैं जो PWD के अंतर्गत आते हैं लेकिन यह कार्य इसके मुख्य कार्यों में आते हैं।

PWD Officer कैसे बने

PWD Officer बनने के लिए 12 वीं के बाद Civil Engineer की पढ़ाई करनी होती है और यह 4 साल का Course होता है, इसे किसी भी Stream के छात्र कर सकते हैं।

1. Junior Civil Engineer: इसमें आप दसवीं पास करने के बाद 2 साल का Polytechnic Diploma करके Junior Civil Engineer बन सकते हैं लेकिन इसे करके PWD Officer नहीं बना जा सकता।

2. Senior Civil Engineer – इसमें आपको 12वीं में 60 परसेंट लाना आवश्यक है इसके बाद आप Civil Engineer की 4 साल की पढ़ाई करके Senior Civil Engineer बन सकते है और इसको करने के बाद PWD Officer बनने के लिए Apply कर सकते हैं। PWD की परीक्षा को उत्तीर्ण कर PWD Officer बन सकते हैं। PWD में Electronic Engineer, Software Engineer, Civil Engineer, Mechanical Engineer, इत्यादि PWD Officer बन सकते हैं।

PWD हेतु Age Limits

  • कोई भी इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए Apply कर सकते है।
  • उसकी राष्ट्रीयता भारतीय होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • जो भी आरक्षित श्रेणियां है उनके लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

PWD के क्षेत्र में Career

दोस्तों अगर आप इस क्षेत्र में अपना Career बनाने की सोच रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इस Field में बहुत सारे अवसर प्रदान होते हैं। क्षेत्र के अधिकतर कार्य को PWD Civil Engineer ही संभालता है और Civil Engineer को अच्छी Salary Package दी जाती है। PWD Department में हर साल Civil Engineer के Post पर Job पाने के लिए बहुत ज्यादा Vacancies निकाली जाती है। जिसका मुख्य कारण किसी भी राज्य में सरकार के द्वारा हजारों जगह पर काम संपन्न होता है और इन सभी काम को संभालने के लिए बहुत सारे Civil Engineer की जरूरत होती है। चाहे Government हो या Private सभी ही क्षेत्रों में Civil Engineer की बहुत ज्यादा अहमियत होती है और ज्यादा संख्या में रोजगार पाने का अवसर प्रदान होता है। Construction उन कार्यों में से एक माना जाता है जो किसी भी समय बस बारिश को छोड़कर बंद नहीं होता है, इसलिए इस क्षेत्र में लगातार रोजगार के अवसर भी उपलब्ध है।

PWD के Salary Package

अगर Junior Engineer की Salary की बात करें तो शुरुआत में Junior Engineer को 12000 से 15000 प्रति माह तक मिलती है। वही Senior Civil Engineer की Salary 20000 से 25000 प्रतिमाह मिलती है और जो भी Candidates Senior Civil Engineer के तहत PWD Officer बन जाते हैं उनकी सैलरी 60000 से 70000 प्रतिमाह मिल जाती है। कई International Companies PWD Officer को Hire करती है ऐसे में उसकी Salary Package बहुत ज्यादा बढ़ जाती है जो कि भारतीय रुपयों में उनकी सैलरी 200000 से 300000 के करीब होती हैं। इन सबके साथ ही और भी कई ऐसी Facilities और Services होती है जो इस Post पर चयनित होने वाले व्यक्ति को प्रदान की जाती है। अच्छी Salary Package और अच्छी Facilities के कारण भी काफी युवा आज इस सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करते है।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी PWD Full Form In Hindi के बारे में और साथ में हमने ये भी जाना की PWD Office में उच्च अधिकारी बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए, एक PWD अफसर को कितनी सैलरी मिलती है इत्यादि के बारे मे। आपको हमारा ये PWD Full Form In Hindi के बारे में Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।