Home Full Form MCVC Full Form, MCVC क्या है? MCVC की पूरी जानकारी

MCVC Full Form, MCVC क्या है? MCVC की पूरी जानकारी

0
106
mcvc full form

अपनी स्कूली शिक्षा के दौरान कई Students की इच्छा होती है कि वह जल्द से जल्द नौकरी हासिल कर सके। वही कई Students ऐसे होते हैं जिनकी दसवीं कक्षा में Marks कम आते हैं। जैसा कि आप जानते हैं, 10th क्लास के बाद ज्यादातर Students IIT या डिप्लोमा Courses में Admission ले लेते है जिससे वे इन Job-Oriented Courses को करके अच्छी नौकरी हासिल कर सके। क्या आपको पता है की MCVC क्या है और MCVC Full Form क्या है? बहुत सारे Students को यह नहीं पता होता है कि IIT, Diploma Courses के अलावा भी उनके पास MCVC Courses करने का मौका है। जिससे वे अपने करियर को संवार सकते हैं। दरअसल, MCVC Course के तहत दसवीं कक्षा के बाद छात्र 2 साल के लिए ऐसे Courses करते हैं जिसमें नौकरी की संभावनाएं होती हैं।

अगर आप भी करियर के इस विकल्प के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हम इसमें आपको बताएंगे MCVC Full Form, MCVC क्या है? और MCVC के विषय से जुड़ी अन्य जानकारियों के बारे में।

MCVC Full Form क्या है?

MCVC Full Form “Minimum Competency Vocational Courses” होता है। इसके अलावा इसे HSC वोकेशनल Courses के नाम से भी जाना जाता है।

MCVC क्या है?

MCVC को Minimum Competency Vocational Courses (MCVC Full Form) के नाम से जाना जाता है। इस तरह के Course को दसवीं कक्षा के बाद छात्र आसानी से कर सकते हैं। ऐसे में छात्रों को 11th और 12th क्लास करने के बजाय उस अवधि के दौरान ही वोकेशनल Courses करने का विकल्प मिलता है। इस Course के अंतर्गत स्टूडेंट्स 11th और 12th क्लास नहीं करते यही वजह है कि इस Course की अवधि भी 2 वर्षों की ही होती है।

इस तरह के Course करने से उनके पास नौकरी और रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। यानी कि छात्र IIT, Diploma Courses के अलावा MCVC Course भी कर सकते हैं। इस तरह के Courses में छात्रों को यह मौका मिलता है कि वह अपनी पसंद के अनुसार अपने Interest Area का चयन करें। छात्र चाहे तो Computer Technology या फिर Engineering Technology जैसे कई तरह के ब्रांच में से अपना मनपसंद Branch Choose कर सकते है।

इस तरह के Courses की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें आपको किताबी ज्ञान की जगह Practical Knowledge पर ज्यादा Focus कराया जाता है। इस Course की अवधि 2 साल की होती है।

MCVC Course से जुड़ी कुछ बातें

  • MCVC Course का सबसे बड़ा फायदा यह है कि जिन Students के दसवीं कक्षा में अच्छे Marks नहीं आते। वे आगे जाकर IIT या डिप्लोमा Courses में Admission नहीं ले पाते। लेकिन इस दौरान MCVC Course काफी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इस Course को आप कम अंक आने के बावजूद कर सकते हैं।
  • जिस तरह कक्षा बारहवीं की मान्यता होती है उसी तरह से MCVC Course की मान्यता होती है। इस Course को करने के बाद आप अच्छी नौकरी हासिल कर सकते हैं जिस तरह की नौकरियां आप 12वीं कक्षा पूरी करने के बाद हासिल कर पाते हैं।
  • इस Course की अवधि 2 साल की होती है जिसके अंतर्गत 80 फ़ीसदी व्यावसायिक विषयों को पढ़ाया जाता है, वही 20 फीसदी इसमें अंग्रेजी को स्थान दिया जाता है।
  • इस Course के साथ ही केंद्र सरकार इन छात्रों को 1 साल का प्रशिक्षण देने की भी व्यवस्था करने में लगी हुई हैं जिससे कि यह छात्र आवश्यक कौशल विकसित कर भविष्य में अपना व्यवसाय स्थापित कर सके।
  • वर्तमान समय में भारत के विभिन्न राज्य में MCVC Courses कई संस्थानों द्वारा कराए जा रहे हैं। भारत में सबसे ज्यादा MCVC Courses के संस्था महाराष्ट्र में है।
  • महाराष्ट्र सरकार द्वारा MCVC कार्यक्रम की शुरुआत 1988-89 में की गई थी।
  • MCVC Course के अंतर्गत छात्रों को कंप्यूटर प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

MCVC पाठ्यक्रम के कोर्स

MCVC के अंतर्गत 5 तरह के Courses करवाए जाते हैं, जो कि निम्नलिखित है:-

  • Agriculture Technology
  • Health And Paramedical Technology
  • Home Science Technology
  • Commerce Technology
  • Engineering Technology

MCVC Eligibility Criteria

Minimum Competency Vocational Courses (MCVC Full Form) करने के लिए आपको दसवीं कक्षा को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पास करना जरूरी है क्योंकि दसवीं कक्षा पास करने के बाद ही आप किसी भी MCVC पाठ्यक्रम को अपना सकते है।

MCVC Course की फीस

MCVC Course की फीस ही इसके महत्व को और भी ज्यादा बढ़ा देती है। दरअसल, इस Course की फीस बेहद ही कम होती है जिस वजह से कोई भी छात्र आसानी इन Courses कर सकता है। इन Course की फीस अलग संस्थानों में अलग-अलग हो सकती है। आपको जानकारी के लिए बता दे, कई कॉलेजों संस्थान राज्य तथा केंद्र सरकार के अधीन आते हैं तथा उनमें इनकी फीस में अंतर देखा जा सकता है। हालांकि इसकी अनुमानित फीस 2000 से 5000 के बीच हो सकती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (F.A.Q)

MCVC Full Form क्या होता है?

MCVC Full Form होता है, ‘Minimum Competency Vocational Courses’

MCVC Course करने के बाद भविष्य की क्या संभावनाएं है?

MCVC Courseकरने के बाद आप 12वीं कक्षा पूरी करने के समान ही योग्यता हासिल कर लेते हैं। इन Courses को करने से चाहे तो आप टेक्निकल नौकरी कर सकते हैं या फिर अपना बिजनेस चालू कर सकते हैं। अगर आप आगे पढ़ना चाहें तो आप टेक्निकल और नॉन टेक्निकल Courses में Admission हासिल कर सकते हैं।

क्या MCVC Course IIT के समान है?

MCVC Course IIT के समान नहीं है। इसके पीछे की वजह यह है कि IIT Students कई तरह की ऐसी नौकरियों के लिए Apply कर सकते हैं जिन्हें MCVC कर चुके Students नहीं कर सकते।

MCVC Course की Duration क्या होती है?

इस Course की अवधि 2 साल होती है।

निष्कर्ष (Conclusions)

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको MCVC Full Form, MCVC कोर्स से संबंधित समस्त जानकारी देने का प्रयास किया है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको यह तो पता चल चुका होगा कि दसवीं के बाद पारम्परिक रूप से 11वी या 12वीं कक्षा में पढ़ने के बजाय आप MCVC के JOB-Oriented Courses कर सकते हैं और अपने भविष्य का उज्ज्वल बना सकते हैं। आपको हमारी दी गई जानकारी कैसे लगी हमें जरूर बताएं। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में ज़रूर बताएं। हम हर संभव प्रयास करेंगे जिससे आपके सवालों का जवाब आपको मिल सके।

अगर हमारा यह पोस्ट आपको पसंद आया है तो इसे Social Media Platform जैसे Facebook, Twitter, Instagram में शेयर करना ना भूले। आपके इस प्रयास से हमारा मनोबल बढ़ेगा। धन्यवाद।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here