Social Media Marketing क्या है? जानिये हिंदी में…

social media marketing in hindi

दोस्तों, आज की आधुनिक दुनिया में हर चीज Online हो चुकी है और हम सभी खुशी खुशी उसका इस्तेमाल भी कर रहे है। इसे हमारे पैसे और समय दोनों की ही बचत होती है। मगर क्या कभी आपने ये सोचा है कि जो Online सारे Product/Services/Business की जानकारी आप तक पहुचती है आखिर वो Circulate कैसे होते हैं। इनकी पहुंच आप तक कैसे होते हैं। ये सारे सवाल कभी ना कभी आपके भी ज़ेहन में जरूर आते है, तो चलिए आज हम बताते आपको इसके पीछे की जाने वाली Social Media Marketing के बारे में।

Online Marketing के लिए सबसे Best तरीका है तो वो है Social Media Marketing। इसलिए आज कल Online Marketing का बहुत Craze है। और इसके लिए सबसे ज्यादा Social Sites का ही प्रयोग किया जाता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देने वाले है Social Media Marketing In Hindi के बारे में तो चलिए दोस्तों शुरू करते है।

Marketing क्या है।

दोस्तों, अगर सीधे और सरल शब्दों में बताया जाए कि Marketing का क्या मतलब है तो आपके द्वारा अपने किसी भी Product या Service के बारे में लोगो को जानकारी देना। उदाहरण के तौर पर आपने अपनी कोई भी Product या Online Service शुरू की है और अब आपको उसकी Promotion करना है। उसके बारे में लोगों तक जानकारी पहुंचाना है तो इस Promotion Program के लिए आप जो भी तरीके अपनाते हैं, वह सब Marketing कहलाता है।

Social Media Marketing In Hindi क्या है।

Social Media Marketing भी Digital Marketing या यु कहे Online Marketing, Internet Marketing का ही एक स्वरुप है,और इसे आप Online Marketing या फिर Digital Marketing भी कह सकते है। सीधी भाषा में कहा जाए तो यानी Social Sites पर हम अपने Blogs, Brands, या फिर Product और Services को Promote करने के लिए जो भी रणनिती तैयार करते है उसे ही Social Media Marketing कहा जाता है। Social Media Marketing के अंतर्गत में बहुत सी चीजें शामिल होती है जैसे , Text, Images, Videos और Infographic Post करना आदि।

आप इनमें से कोई या बाकि सभी तरह से अपने Content को Promote कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में अगर आप आपने अपनी Blog की एक Post को किसी Social Networking Sites पर Share करते हैं तो उससे आपको अपने Blog के लिए 200 Visitors मिले यानी आपने जिस Link को Social Sites पर Share किया था। उस Link पर Click करके आपकी Blog पर Visitors आते है तो इसी Process को Social Media Marketing कहते है।

Online Marketing का मुख्य Target ज्यादा से ज्यादा Visitor और Customers को अपनी तरफ Attract करना होता है, जिससे Visitors आपकी Brand को देखे और आपकी Products को खरीदे या फिर Visitors आपकी Blog पर Visit करे जिससे कि आपके Blog की Traffic, Ranking और ज्यादा Revenue Increase हो।

social media marketing in hindi
Social Media Marketing

Social Media Marketing की आवश्यकता

जैसे कि हम सभी जानते है कि आज केवल भारत में ही करोड़ों लोग Social Media का प्रयोग करते है, और लगभग हर समय ही इन Social Sites पर आपको लाखो लोग Online मिलेंगे। जिसपर अगर आपने कुछ Share भी किया तो वह हजारों लोगों को दिखाई पड़ जाता है। तो आप ही सोचिए कि अगर आप Social Sites पर Marketing करेंगे तो आप कितने लोगों को अपनी Products Show कर सकते है। कुछ सालों पहले तक Marketing करने के लिए Newspaper, TV, Posters सिर्फ यही Option उपलब्ध होते थे, जिसे किसी भी Company को Grow करने और उस Product और Services को लोगों तक पहुंचने मे बहुत समय लग जाता था।

यानी कि किसी भी Online और Offline Business को Fastest Grow करने में सबसे ज्यादा मदद Social Media Marketing करता है। आज के समय मे Social Media पर Marketing करके आज बहुत से Company ने अपने Earning को पहले से कई गुना ज्यादा बढ़ा लिया है। और आपको Social Media Marketing में ज्यादा पैसा भी नही खर्च या Invest करना पड़ता है क्योंकि Social Site पर आप Free और Paid दोनों तरह से अपनी Content की Marketing कर सकते हैं। और अगर आप Invest करना चाहते है तो भी आप शुरुआत में 100, 200 रुपए से भी आसानी से शुरू कर सकते है।

Social Media Marketing के फायदे

Social Media Marketing के बहुत से फायदे होते है। जो कि निम्नलिखित है।

1. Social Media Marketing के द्वारा आप Free में बहुत ही आसान तरीके से अपने Business या Blog को promote कर सकते है। और अगर आप Paid Marketing करना भी चाहते हैं तो भी आपको इसके लिए लाखों रुपए खर्च करने की कोई जरूरत नही पड़ती है। आप सिर्फ 100 से 200 या 300 रुपए तक भी Invest करके आप Social Media Advertisement शुरू कर सकते है।

2. Social Media Marketing न सिर्फ आपके पैसे बल्कि समय को भी बचाता है। क्योंकि आप दुनिया के किसी भी कोने से कहीं पर भी बैठकर इसे Handle कर सकते है। इसके साथ ही किसी भी उम्र या एरिया से Target Audience Set कर सकते है। और यह सब Social Network के जरिये आसानी से संभव हो सकता है।

3. Social Media Marketing की मदद से आप अपने Business को बहुत ही तेज़ी से बढ़ा सकते है।

Online पैसे कैसे कमाए? घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

Social Media Marketing के नुक़सान

दोस्तों हर सिक्के के दो पहलू होते है। इसी तरह इसी Social Media Marketing के कुछ नुकसान भी है। या आप इसे इस तरह भी समझ सकते है कि Social Media Marketing में आपको कुछ Risk भी उठाने पड़ सकते है। –

1. Social Network Marketing में ज्यादा कुछ नुकसान नही होता है मगर इसमें भी थोड़ी सी Risks जरूर है। अगर आपने हमेशा Positive, Comments, और Post को Share किया तब तो आपको कभी भी कोई दिक्कत नही होती है। मगर गलती से अगर कभी आपने कोई गलत Comment, या फिर Post या किसी Brand, या फिर किसी व्यक्ति के बारे में कुछ भी ग़लत या Negative Post या Comment किया तो इससे आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है। इसलिए इसे शुरू करने के पहले Social Media Law से संबंधित जानकारी के बारे में अवश्य समझ लें। यह जानना जरूरी है।

2. Social Media Marketing में रातों-रात सफलता नहीं प्राप्त होती है या रातों-रात आपके Product या Service को Response नही मिलता है। इसके लिए आपको थोड़ा वक्त लगेगा। इसलिए अपने Content और Planning बनाने से पहले Market Research जरुर कर ले, अन्यथा परिणाम नकारात्मक भी आ सकता है।
अगर आपका Content High Quality और Social Media Marketing Strategy Perfect हो तो आप जल्दी सफलता प्राप्त कर सकते है।

Social Media Marketing के लिए Social Sites

जैसा कि ऊपर हमने आपको बताया कि Online Marketing के लिए Social Media सबसे बेहतरीन Marketing Tool है। चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे Popular Social Sites के बारे में बताते हैं जहा पर Marketing करके आप अपनी Business को बहुत ही तेज़ी से बढ़ा सकते है।

FACEBOOK MARKET PLACE

Facebook विश्व की सबसे Popular Social Network Sites में से एक है जहा पर हर समय करोड़ों Users Active रहते है। और अगर आप हम सिर्फ भारत की बात करें जो कि विश्व की दुसरी सबसे बड़ी Online Market है तो यहां पर भी हर महीने लगभग 241 Million Active Users मिल जाएगे। और Facebook पर Marketing करने के लिए आपको Facebook Marketplace के कुछ Tips और Tricks के बारे में जानना होगा। और अपनी Brand/Product/Services की बस एक Page को Create करना होगा फिर आप इस पर Free और Paid जैसे भी अपनी Promotion कर सकते है। और Advertising On Facebook के जरिये आप लाखो Visitors या फिर और Customers Recived कर सकते है।

TWITTER

ये भी Online Marketing एक बहुत ही बढ़िया Option है। इस पर आप 140 Character में अपनी Products के बारे में बता सकते है। और अपनी Brand को अपने Followers को Show करके अपनी Content का Promotion कर सकते हैं।

LINKEDIN

LinkedIn एक Professional Network Sites इसके बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते होंगे। और इस पर आपको सिर्फ Professional लोग ही ज्यादा मिलेंगे। जो अपने अपने क्षेत्र के Professional है। तो इस Social Media Site पर भी आप अपनी Content को Promote करके अपने Business का Promotion कर सकते है।

YOUTUBE

Digital Marketing के लिए YouTube भी एक बहुत ही बढ़िया Option है। Social Media Site का इस पर भी आप अपनी Blog को Promote करने के लिए Video Create करके और Videos पर अपनी Products/Service के बारे में बताए। जिससे आप बहुत से लोगो को अपने Product/Services को Attract कर सकते है और अपनी Blog पर Traffic को भी Increase कर सकते है।

PINTEREST

अपने Content की Image Create करके अगर आप Pinterest Site पर Share करेंगे तो भी आप बहुत से Users को अपनी Business/Services के बारे में बता सकते है। Pinterest पर Marketing करने लिए आपको इस पर अपनी Content की एक Infographics Type की Image Create करके share करना होता है। इससे भी आप बहुत से Visitors को Attract कर सकते है।

INSTAGRAM

Instagram भी एक बहुत ही Popular Photo Sharing का Social Site है। इस पर आप अपनी Content की Images, और Video, को Share करे। और लोगों को अपने Product/Services की बारे में जानकारी दें।

Whatsapp Business

इनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से अपने Customer से Connect हो सकते है। इसमें Business Tool ,Catalog, और अपने Company/Business से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया जा सकता है।

दोस्तों ये तो थी कुछ Popular Social Sites जिन पर आप अपनी Blog की Advertisement बहुत अच्छे तरीके से कर सकते है। और अपनी Products की Sellings भी Increase कर सकते है।

Social Media में अपनी Marketing कैसे करें

दोस्तों, अब तक आप ये बात तो समझ ही गए होंगे कि चाहे Facebook हो या Instagram हर जगह आपको अलग-अलग तरह से अपना Advertisement करना पड़ेगा। कही पर Photo तो कहीं पर Videos के माध्यम से क्योंकि जब आप Social Network पर Marketing की बात करते है तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसलिए नीचे दिए गए Tips का खास ध्यान रखें।

1.Strategy

आपको Social Media पर कुछ भी Post करने से पहले Social Media Marketing Strategy बनाना होगा। और इसके लिए आपको अपने Targets के बारे में Clearly पता होना चाहिए। उसके बाद ही Social Media आपको आपके Business के Target को Achieve करने में मदद कर सकती है। जैसे कि कुछ Businesses Social Media पर अपनी Brand Awareness के लिए ही Marketing करते है तो कुछ Websites/Blogs पर अपनी Traffic और Sales को बढ़ाने के लिए Social Sites को Use करते है। इसके साथ ही आप Social Media Sites पर अपनी Brand की Engagement को बढ़ाने के लिए एक Community भी जरुर बनाए जो कि आपकी Customer Support Chanel की तरह काम करेगा।

2. Selected Social Apps

दोस्तो, जैसे कि हमने आपको ऊपर कुछ Important Social Sites के बारे में बताया है। इन सबके अलावा और भी ऐसे बहुत से Social Platform है जैसे, Tumblr, और Social Messaging Platforms, जैसे Messenger, WhatsApp, और WeChat वगैरह पर भी आप Marketing कर सकते है। लेकिन आपको सभी Social Platform को Target करने की कोई जरूरत नही है। आप अपने Business के हिसाब से भी कुछ जरूरी Platform Select कर सकते है।

3. Planning

अगर हम किसी भी चीज की Planning करके काम करते है तो उसके सफल होने की गुंजाइश हमेशा बढ़ जाती है। इसलिए किसी भी विषय के बारे में कुछ भी Content Post करने के बारे में सारी बातों को ध्यान रखते हुए महत्वपूर्ण चीजो की Planning कर लेनी चाहिए। और Content कोई भी हो उसे हमेशा बहुत ही सोच समझकर और Planning के साथ अपनी Content को Published करें।

4. Publishing

आज के समय मे बहुत से Social media Scheduling Tools Available है जैसे कि, Buffer Publish को भी आप इस्तेमाल कर सकते है। Social Media पर Post Published करने के लिए और इससे आप अपने समय को भी बचा सकते है। और जब आप किसी भी Post को सोच समझकर तब उसे Scheduling करते है तो इससे आपकी Post की Engagement और भी बढ़ जाती है।

5. Listening

Social Media पर आपको एक अच्छा श्रोता यानि Listener होना पड़ेगा क्योंकि आपको कम बोलकर ज्यादा सुनना पड़ेगा। आप जैसे ही Social Sites पर अपनी कोई भी Post या Content Publish करने लगेंगे तो आपके जितने भी Social Media Followers है। आपके Content पर Engagement Increase होगी। ऐसे में बहुत से Users आपकी Post पर Comment करेंगे जिसे बहुत ही ध्यान से सुनने और समझने की आवश्यकता होगी।

6. Analytics

हमेशा अपने Content को Analysis जरुर करे। जब भी आप Social Media पर कुछ Share करते है तो ये बहुत ही जरूरी है कि आप अपनी Content को Every Month Analysis करे। जिससे आपको ये पता चलता है कि आपकी Social Media Marketing कैसे और किस तरह से Perform कर रही है। इसके साथ ही आप अपने Competitor को भो Analysis करे। जिसेऊ आपको अपने Competitor की जो भी Marketing Strategy है उसके बारे मे भी आसानी से पता चल जाएगा।

7. Advertising

जैसा कि हमने आपको बताया कि अपने Business को बढ़ाने के Social Media Advertising कर सकते है। क्योंकि यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इन पर आप अपने Target Audiences Create कर सकते है। जैसे, आपके Targeted Audiences की Demographics, पसंद नापसंद, व्यवहार, उम्र, और Gender बड़ी ही आसानी से Set कर सकते हैं। जिससे कि आपके Ads सिर्फ आपके द्वारा Set किए गए Targeted Visitors/Audience को ही Show करेगा।

Also Read:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Social Media Marketing In Hindiऔर इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में , आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।