CVV Full Form CVV Code क्या है?

0
634
cvv full form

आज के इस आधुनिक युग में सबकुछ Online हो चुका है। हम रोज ही कई Online Transaction करते है मगर फिर भी हमे बहुत से महत्वपूर्ण चीजों की जानकारी नही होती है। जैसे कि हमारे Debit Card और Credit Card मे होने वाला CVV Code Number. क्या आपको पता है की CVV Full Form क्या है ? जब भी हम कभी Online Payment करने हेतु Debit Card या Credit Card का प्रयोग करते है तो इसके लिए हमें निम्नलिखित तीन चीजों Card Number, Card की अंतिम तिथि, और इन सबके साथ ही Card में दिए हुए CVV Code की आवश्यकता पड़ती है। अगर इनमें से किसी भी चीज का प्रयोग नही होता या फिर गलत होता है तो आपके Online Money Transaction आदि को भी उसी वक्त Decline कर दिया जाता है।

आज के इस Post मे हम आपसे CVV Code से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि CVV Code क्या है, CVV Full Form, CVV Full Form In Hindi , CVV के फायदे आदि को साझा करेगे। CVV Code से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए Post को अंत तक जरूर पढ़े।

CVV Full Form

CVV Full Form “Card Verification Value” होता है और CVV Full Form In Hindi “कार्ड जाँच का मूल्य” होता है। आइये जानते है CVV से जुडी अन्य जानकारी।

CVV क्या है?

CVV Code एक तरह का Security Code होता है। आपने देखा होगा कि हमारे Debit Card या फिर Credit Card इन दोनों में ही कुछ ऐसे Code होते हैं जिन्हे CSE Code यानी की Card Security Code कहा जाता है। जिनका काम हमारे Debit Card और Credit Card को Safe रखना होता है। CVV Code भी इन्हीं में Code में आता है जिसे Card Verification Code (CVV Full Form) भी कहा जाता है। इनके बिना आपकी Debit Card और Credit Card से की गई Online Payment Complete नही हो पाती है।

CVV Code वह Code है जो Online Transaction हेतु Card Number के साथ प्रयोग होता है। यह आपको पैसों से संबंधित होने वाले Fraud से Protection देता है। CVV Code की मदद से Card Holder को Identify करना आसान हो जाता है।‌ इससे बड़ी ही आसानी से पता किया जा सकता है कि वास्तव मे इस Card का Use किसके द्वारा किया जा रहा है। CVV की खास बात यह है की यह आपके द्वारा किए गए किसी भी Payment Website मे सुरक्षित नही हो सकता है। आपके द्वारा जितनी बार Card का इस्तेमाल किया जाएगा आपको उतनी बार इस Code को दर्ज करना पड़ेगा इससे आपका Card Secure हो जाता है।

CVV Code का इतिहास क्या है

मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहुंगी कि कई बार CVV को Card Verification Code भी कहा जाता है। इसकी इतिहास के बारे में बात करें तो इसकी शुरआत सन् 1995 में UK के Michael Stone द्वारा शुरू किया गया था। शुरू मे यह Code 11 Digit का होता था जिसका मुख्य उद्देश्य आपके Debit Card, Credit Card को Safe रखना था मगर इसके पश्चात बाद इसका प्रयोग बड़ गया।

CVV Code क्यों जरूरी है ?

CVV Code केवल आपके Credit or Debit Card में सिक्योरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। CVV Code कार्ड के पिछले हिस्से पर लिखा हुआ होता है। ऐसा इसीलिए ताकि जब आप अपने कार्ड को कही बाहर निकलते है तो आपके कार्ड में सामने की और उसकी Expiry Date लिखी हुई होती है और पीछे वाला हिस्सा न दिखने के कारन आपका CVV Code और कार्ड सुरक्षित रहता है। यदि आपका Credit/ Debit कार्ड कही गलती से ग़ुम हो जाता है तब भी कोई उसका इस्तेमाल नहीं कर सकता। जब तक की उसे आपके CVV Code के बारे में ना पता हो। इसलिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) और अन्य बैंक भी आपको यही सलाह देते है की आप अपना CVV Code किसी के भी साथ शेयर ना करे।

इतना ही नहीं यदि आप अपने को याद रख सकते है तो आप उसे अपने कार्ड से मिटा भी सकते है ताकि गलती से भी कोई और आपके कार्ड का CVV Code ना जान सके और ना ही इस्तेमाल कर सके।

CVV Code की एक और ख़ास बात है की जब भी आप अपने कार्ड से कोई online transaction करते है तो आपके कार्ड का CVV Code सेव नहीं होता। जबकि कार्ड डिटेल्स और अन्य आपकी सभी जानकारी सेव होती है। ऐसा इसीलिए क्योकि बैंकिंग रेगुलेशन इस बात का दवा करती है की कोई भी मशीन या सॉफ्टवेयर आपके CVV Code को सेव नहीं कर सकता। इसी कारण कोई और बिना आपकी अनुमति के आपके कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता।

CVV Debit/Credit Card मे कहा पर होता है

आप में अधिकतर लोग को यह जानकारी नही होगी CVV Number हमारे Card में कहा पर होता है। बहुत से लोग यह सवाल जरूर पूछते है इसका मुख्य कारण है कि अधिकतर लोग Internet Banking का प्रयोग करते है इसलिए वह IFSC Code को ही जानते है। CVV आपके Debit Card या फिर Credit Card के पीछे की तरफ Print होता है यह 3 या 4 Digit का होता है। यह CVV हमारे Card को Security प्रदान करता है। आपको अपने Card Number और CVV Number की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाहिए इसके साथ ही आपको Debit Card या Credit Card की Last Date को भी याद रखना चाहिए तभी आप अपने Online Transaction Complete कर सकते है।

CVV का उपयोग कहा किया जाता है

अब हम आपको बताते है कि इस CVV का उपयोग आखिर होता कहा पर है। इस Code का उपयोग ज्यादातर Online Transaction के लिए होता है। जब आप Debit Card या Credit Card की मदद से Payment करते है तो आपको मुख्यतः इन तीन चीजों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है जो आपके Online Transaction को Complete करती है।

  • Card Number
  • Card की आखिरी तारीख जब तक वो मान्य है।
  • आपके Debit Card या फिर Credit Card के पिछले तरफ दिया गया CVV Code.

इन सबकी सहायता से ही आपका Online Transaction Complete होता है। CVV Code को कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता है जैसे कि Visa Card को CVV2, Master Card को CVC2 और वही USA मे इसे CID Code के नाम से भी जाना जाता है।

CVV हमे Fraud से कैसे बचाता है

CVV Code यह किसी विशेष प्रकार के Online Payment Getaway System का हिस्सा नहीं होता है। जिसमे आपको Debit Card और CVV की आवश्यकता नही पड़ती है। यहां पर आप Internet Banking का भी प्रयोग कर सकते है। इससे हमारी Information System मे Save हो जाती है। अगर किसी Fraud व्यक्ति के द्वारा आपके साथ किसी भी तरह की कोई भी Fraud करने की कोशिश करता है या फिर उस व्यक्ति के पास आपके Card Number तो है मगर CVV Number नही है तो ऐसी स्थिति मे उसके द्वारा आपके Account को Access करना Possible नही है। इससे आपके Debit Card या Credit Card की Protection Value बढ़ जाती है।

CVV, CVS, CVC में क्या अंतर है

CVV, CVS, CVC में अंतर बता पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है क्योकि इनमे कोई खास अंतर नहीं है। लेकिन कुछ चीजे इन्हे एक दूसरे से अलग बनती है और इनमे अंतर दिखती है। जैसे-

CVVCSCCVC
CVV Full Form- Card Verification ValueCVS Full Form- Card Security CodeCVC Full Form- Card Verification Code
Visa Verification के लिए CVV का इस्तेमाल किया जाता है।Master Card के लिए CVC का इस्तेमाल किया जाता है।Master Card के लिए CVC का इस्तेमाल किया जाता है।
CVV 3-4 अंको का हो सकता है।CSC 4 अंको का होता है।CVC 3 अंको का होता है।
CVV का काम पेमेंट प्रोसेस के समय Verification करना।CSC का काम पेमेंट प्रोसेस के समय Verification करना।CVC का काम पेमेंट प्रोसेस के समय Verification करना।

CVV की कमिया

जैसे की आप पहले ही जानते है कि CVV का कार्य हमारे Debit Card या Credit Card को Security प्रदान करना उन्हे सुरक्षित रखना है। मगर हर सिक्के के दो पहलू होते है अगर CVV की ढेर सारी खुशियां है तो जाहिर इसकी कुछ कमियां भी होगी तो वो कमी यह है की अगर आपका Debit Card या फिर Credit Card कभी कही चोरी हो जाता है और उसमे Magnetic Stripes भी Print हो जाता है तब किसी भी Third Person के द्वारा आपके CVV Code Access करना संभव हो सकता है।

ये भी जरूर पढ़े:

Frequently Asked Questions About CVV

Q1. CVV Full Form क्या है ?

Ans- CVV Full Form – Card Verification Value
CVV Full Form In Hindi- “कार्ड जाँच का मूल्य”

Q2. क्या CVV और Card Pin दोनों एक ही होते है ?

Ans- नहीं CVV और Card Pin दोनों अलग अलग होते है क्योकि CVV का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करते समय Verification के लिए किया जाता है जबकि Card Pin का इस्तेमाल ATM Machine के लिए किया जाता है।

Q3. CVV को और किन किन नामो से जाना जाता है ?

Ans- CVV को CVC और CSC के नाम से जाना जाता है।

Conclusion:

आज की Post में हमने आपको जानकारी दी CVV Full Form, CVV Full Form In Hindi, CVV क्या है और इसका प्रयोग कहा पर किया जाता है। मै आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको CVV Code से जुड़े सारे सवालों के जवाब भी मिल गए होगे। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here