ICS Full Form ICS क्या है जानिये हिंदी में

0
121
ICS Full Form

दोस्तों क्या आपको ICS Full Form के बारे में पता है, अगर नहीं तो इस लेख को ध्यान से पढ़े। आज का जमाना इंटरनेट का जमाना है जिसने हमारी जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। आप घर बैठे Online Shopping कर सकते है, खाना मंगवा सकते है, नई-नई Skills सिख सकते है इत्यादि। इंटरनेट के बिना किसी भी ऑफिस का काम नहीं चल सकता और Data Sharing के लिए हर Computer में इंटरनेट का होना अनिवार्य है। एक ही Internet Connection को एक से ज्यादा कंप्यूटर में उपयोग करने के लिए बहुत से तरीके है। आज के इस लेख में हम बात करने वाले है ICS Full Form, ICS क्या है, ICS कैसे काम करता है इत्यादि के बारे में।

ICS Full Form

ICS का Full Form है ” Internet Connection Sharing” और अगर हम ICS Full Form In Hindi देखें तो वह है “इंटरनेट कनेक्शन साँझा करना”.

ICS क्या है?

दोस्तों जैसा की अब हम जानते है की ICS Full Form- Internet Connection Sharing है तो हमे नाम से ही पता चल रहा है की इसका क्या मतलब हो सकता है। किसी इंटरनेट कनेक्शन को दो या दो से अधिक Computers पर शेयर करना ही ICS है। ICS का काम एक ही Internet Connection और IP Address का उपयोग करके दो या दो से अधिक Computers को इंटरनेट से कनेक्ट करना है।अब हम इसको एक उदाहरण के साथ समझने की कोशिश करते है। जैसे की हम किसी ऑफिस में कई Computers को एक Router का उपयोग करके एक केबल या DSL Modem से जोड़ सकते है तो Modem से जुड़े हर कंप्यूटर में इंटरनेट जुड़ जाता है जब तक Modem, Router से जुड़ा रहता है। DSL Modem, Network Address translation जिसको NAT के नाम से भी जाना जाता है की मदद से सभी Computers को समान IP Address साँझा करने की अनुमति देता है।

ICS Full Form
ICS क्या है?

ICS कैसे काम करता है

ICS का उपयोग करना बहुत ही आसान है। ICS का उपयोग कुछ Software की मदद से भी किया जा सकता है। Win98 के बाद के सभी OS (Operation System) ICS के लिए सक्षम है। ICS के लिए हम अपने System को एक Gateway में तब्दील कर देते है जो फिर एक Router की तरह काम करता है और बाकी सभी Computers को इंटरनेट कनेक्ट करने की अनुमति देता है। अगर आप Windows उपयोगकर्ता है तो ICS उपयोग करने के लिए आप WinGate, WinProxy जैसे Software का इस्तेमाल कर सकते है। एक Router की मदद से भी आप ICS का उपयोग कर सकते है जो की सबसे आसान तरीका है।

Network Interface Controller (NIC) कार्ड्स की मदद से भी आप ICS का उपयोग कर सकते है। NIC Card होस्ट कंप्यूटर या गेटवे कंप्यूटर को LAN और इसके माध्यम से अन्य कंप्यूटरों से जोड़ने का काम करता है।

Limitations Of ICS (Internet Connection Sharing)

दोस्तों जैसा कि हम जान गए की ICS का उपयोग करके एक इंटरनेट कनेक्शन को बहुत सारे Computers के साथ शेयर कर सकते है। लेकिन ICS की कुछ Limitations है जिनमे से कुछ निम्नलिखित है

  • ICS के उपयोग में एक कंप्यूटर को गेटवे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है तो हम इसमें Dual Internet Connection का इस्तेमाल नहीं कर सकते जिस से हमको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्यूंकि Dual Internet Connection से इंटरनेट की High Speed मिलती है और Data भी जल्दी से Load और Transfer होता है।
  • जब हम ICS का उपयोग NIC Card की मदद से करते है तो यह ICS को Cables के साथ असंगत बनता है।
  • Dynamic Host Configuration Protocol (DHCP) का उपयोग ICS द्वारा किया जाता है लेकिन DHCP का उपयोग उन Lease Line की समीक्षा करने में असमर्थ है जिनके द्वारा Communication के लिए दो स्थान जुड़े हैं। यह ICS की सबसे बड़ी लिमिटेशन है।

HTTP Full Form || VPA Full Form || USSD Full Form

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने बात की ICS Full Form, ICS क्या होता है, कैसे काम करता है और ICS की क्या-क्या हानिया है। मैं आशा करता हु की आपको यह लेख पसंद आया होगा। अगर इसके बारे में आपके कोई विचार या कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट की मदद से पूछ सकते है। धन्यवाद!