Home Full Form NEET क्या है? Online Apply कैसे करे? NEET Entrance Exam Tips

NEET क्या है? Online Apply कैसे करे? NEET Entrance Exam Tips

neet full form in hindi

दोस्तों, आप मे से बहुत लोग ऐसे होगे जो Medical Sector मे जाना चाहते है और उस क्षेत्र मे अपना Career बनाना चाहते है। तो हमारा ये आज का Post आप लोगो के लिए ही है। अब हम आपको बताने वाले है NEET Entrance Examination जिसके बारे मे Medical Sector मे जाने वाले सभी Students को इसके बारे मे जानना बहुत जरुरी है। इस लेख में हम आपको बताने वाले है NEET क्या है? NEET Full Form In Hindi क्या है? NEET के लिए कैसे Apply करें? NEET Syllabus क्या है? NEET Preparation के लिए कुछ महत्वपूर्ण Tips जो आपको NEET Crack करने में मदद करेंगे।

NEET एक ऐसा Entrance Exam है जो सिर्फ और सिर्फ Medical Students के लिए ही Organised किया जाता है‌ और जिसको Pass करने के बाद ही आपको Medical Sector से संबंधित Course जैसे की MBBS, BDS, BHMS, MS, MD तथा BAMS आदि मे Admission मिलता है। इसका सीधा सा मतलब यह है की MBBS हो या फिर BDS आपको डॉक्टर बनने हेतु NEET Entrance Examination को Clear करना अनिवार्य है। NEET Entrance Exam से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त करने के Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। –

NEET Full Form In Hindi

NEET Full Form अंग्रेजी मे “National Eligibility Cum Entrance Test” होता है और NEET full form in hindi “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” है। NEET भारत में एक बहुत Popular Entance Examination है जिसको Clear करने के बाद आप अपना Doctor बनने का सपना पूरा कर सकते है। आइये Detail में जानते है NEET के बारे में।

NEET क्या है?

NEET यानि की National Eligibility Entrance Test, आज के समय मे Medical Students के लिए इस Exam को Clear करना अनिवार्य हो गया है। इसे NTA National Test Agency के द्वारा Organized करवाया जाता है और मै आपकी जानकारी के लिए बताना चाहुंगी कि 2013 से पहले Medical Sector मे Admission लेने हेतु AIPMT यानि की All India Pre Medical Test को Clear करना होता था। इस Medical Exam को Clear करने के बाद ही Medical Students को MBBS, BDS, MS, जैसे Courses मे Admission मिलता था।

मगर 2013 से NEET के द्वारा Medical Exam करवाए जाने लगे और NEET का पहला Exam 05 मई 2013 को करवाया गया था। अब NEET के रूप मे National Level पर बस एक ही Medical Exam करवाया जाता है। इसमे और ज्यादा Transparency होने के साथ साथ और कई सुविधाएं भी प्रदान की जाती है। NEET के Examination को Indian Citizen के अलावा NRI, Overseas Citizen of India, Person of Indian Origin and Foreign National भी दे सकते है।

Candidate को इस Exams को Attampt करने के लिए तीन बार मौके दिए जाते है इसके साथ ही ये सभी लगभग 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटे हेतु भी योग्य माने जाएंगे। हमारे राज्य के Medical Collages मे NEET के आधार पर ही 15 प्रतिशत कोटे पर Admission होता है। दोस्तो जो भी Indian Medical Students Foreign Medical Institutions से MBBS करने के इच्छुक है उन सभी को अब NEET Qualify करना अनिवार्य कर दिया गया है।

NEET कितने प्रकार का होता है?

दोस्तो जैसा कि आप सभी को पता है कि NEET यानी की राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET Full Form In Hindi) को NTA यानी की National Test Agency के द्वारा Organised करवाया जाता है। यह दो प्रकार का होता है।

1.NEET UG
2.NEET PG

1. NEET UG: NEET UG जिसका Full Form National Eligibility Cum Entrance Test–Under Graduate होता है। इस Medical Exam को Clear करने के बाद Candidates को Undar Graduate Medical Course जैसे की MBBS, BHMS, BDS और BAMS जैसे Courses मे Admission प्राप्त कर सकते है।

2. NEET PG: इसको National Eligibility Cum Entrance Test–Post Graduate के नाम से जाना जाता है। इस Medical Entrance Exam National Level पर Post Graduate Course जैसे की MD और MS मे Admission लेने के Organize कराई जाती है।

NEET Exam: Eligibility Criteria

  1. NEET Under Graduate Entrance Examination मे Apply करने हेतु Candidates को Class 12th Science Stream जिसके अंतर्गत Physics, Chemistry, Biology Subjects के साथ Pass होना अनिवार्य है।
  2. इसी के साथ NEET Post Graduate Entrance Examination मे Apply करने हेतु Candidates को Class 12th Science Stream जिसके अंतर्गत Physics, Chemistry, Biology Subjects के साथ Pass होना अनिवार्य है। उसके साथ ही Candidates के पास NEET Under Graduate की Degree होना अनिवार्य है।
  3. General Catagory के Candidates को कम से कम 50% प्रतिशत अंको के साथ 12th Pass करना अनिवार्य है तथा OBC/SC/ST Catagory के Candidates को 40% प्रतिशत अंको के साथ 12th Pass करना अनिवार्य होता है।
  4. Candidates की आयु सीमा 17 से 25 वर्ष के मध्य होना चाहिए।

NEET Entrance Exam हेतु आवश्यक दस्तावेज

दोस्तो NEET Entrance Examination के अंतर्गत Apply करने के लिए आपके पास निम्नलिखित Documents का होना अनिवार्य है। –

1. Identity Proof
2. 10th & 12th Marksheets
3. 10th & 12th Passing Certificate
4. Candidates Passport Size & Post Card Size Photograph
5. Candidates Signature
6. Left-Hand Thumb Impression

NEET: Online Apply कैसे करे?

अगर आपने भी हाल ही मे अपने 12वी की परीक्षा को Science Stream से Pass कर लिया है और आप भी NEET Under Graduate Entrance Examination हेतु Apply करने के इच्छुक है तो आप NEET के Official Website पर जाकर अपना Registration कर सकते है। दोस्तो ध्यान रहे कि Registration करने के बाद ही आप Entrance Examination Form को Online Fill Up कर सकते है।

इन सबसे पहले आपको NTA के द्वारा बताए गए Online Examination Form को Fill Up करने हेतु सभी Procedure और Instruction को बिल्कुल अच्छे से पढ़ ले, उसके बाद दिए गए निर्दशानुसार Form को Fill Up करे। अब हम आपको बताते है कि आप NEET यानी की राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET Full Form In Hindi) हेतु Apply कैसे कर सकते है। इसके लिए आपको बस नीचे दिए गए Steps को Follow करना है।

Step1. दोस्तो इसके लिए आपको सबसे पहले इसके Official Website पर जाकर Entrance Examination Form को Fill करना है और ध्यान रहे कि Form Fill करने के बाद अपने Application Number को जरूर Note कर ले।

neet full form in hindi
NEET Official Website

Step2. इसके बाद सभी जरूरी Documents को Scan करे और फिर उसे Upload कर दे।

Step3. Entrence Examination Fees को आप अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी Authentic Mobile Payment Apps से Online Pay कर सकते है।

Step4. जैसे ही आपका Entrence Examination Fees Successfully Complete होता है उसके तुरंत बाद Confirmation Page का Printout निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख ले।

इस बात का खास ध्यान रखिएगा कि किसी भी Candidate को सिर्फ एक बार Application और एक ही Application Form Submit करना Allow है। इन सबके अलावा Candidates को अपने Guardian का भी एक Registard Mobile Number को Form मे दर्ज करना होता है। इस तरह से Official Website पर दिए गए Instructions को पहले ठीक तरह से पढ़े और समझ ले, उसके बाद ही Entrance Examination Form को Fill Up करे।

NEET Examination हेतु Fees

अगर NEET यानी की राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET Full Form In Hindi) Fees की बात करे तो यह NTA यानी की National Testing Agency के द्वारा ही तय किया जाता है‌। दोस्तो नीचे हमने NEET Entrance Examination Application Fees के बारे मे Catagory के अनुसार Details दिया है। –

  • General Category Candidates के लिए – Rs.1500/- (INR) Fees निर्धारित कि गई है।
  • OBC/EWS Category Candidates के लिए – Rs.1400/- (INR) Fees निर्धारित कि गई है।
  • ST/SC/Transgender Category Candidates के लिए – Rs.800/- (INR) Fees निर्धारित कि गई है।

NEET Exam Pattern

अब हम आपको बताते है NEET Exam Pattern से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियो के बारे मे। ये तो हम सभी जानते है कि NEET Medical Exam को National Testing Agency के द्वारा Organised करवाया जाता है और आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इसका Syllabus or Exam Pattern NTA के द्वारा ही निर्धारित किया जाता है। अगर NEET यानी की राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET Full Form In Hindi) Exam Pattern के बारे मे बात करे तो यह लगभग 11 Language मे उपलब्ध होता है। इस Medical Exams के Syllabus को 3 Parts मे Divide किया गया है।

1. Number of Questions: Total 180 Multiple Choice Question

  • Chemistry से 45 Questions,
  • Physics से 45 Questions,
  • Biology – Zoology, Botany, से 90 Questions शामिल होते है।

2. Time Duration – इस Entrance Examination का Time Duration 3 घंटे का होता है।

3. Marks Marks – NEET Entrance Paper Total 720 Marks का होता है। NEET Exam मे 1/4 की Negative Marking भी होती है। मतलब की हर Wrong Answer यानी की हर गलत जवाब देने पर 1 Number काटा और Right Answer हर सही जवाब देने पर 4 Number दिए जाता है।

NEET Sample Papers With Solutions Download PDF

NEET Prepration हेतु Books –

  • NCERT Physics Of class XI & XII
  • NCERT Biology Of Class XI and XII
  • Objective NCERT At your FINGERTIPS For NEET-AIIMS – Biology
  • Trueman’s Objective Biology For NEET – Vol. I & II
  • Pradeep Publication’s Biology
  • DC Pandey Objective Physics
  • Physical Chemistry By O.P. Tandon
  • Elementary Problems In Organic Chemistry For NEET/AIIMS By M. S. Chauhan
  • MTG Objective NCERT At Your Fingertips

NEET Prepration हेतु Tips

  • अगर आप भी NEET यानी की राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (NEET Full Form In Hindi) की Prepration कर रहे है तो 1th और12th NCERT की Physics, Chemistry, और Biology की पुस्तको का गहन अध्ययन करे
  • NEET के परीक्षा हेतु Prepration करने के लिए आप एक Time Table बना लें जिससे आप सभी Subjects को अपना पुरा Time दे पाएंगे।
  • अगर आपकी Physics, Chemistry, और Biology मे से किसी भी एक Subject पर अच्छा Command है तो आपको उसके अलावा बाकि Subjects पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।
  • आज के समय मे बहुत से Coaching Institute NEET Prepration करवाते है‌‌। आप चाहे तो अपनी तैयारी हेतु उनकी मदद लें सकते है।
  • आप Internet की मदद से भी Entrance Examination की अच्छी तैयारी कर सकते
  • सबसे महत्वपूर्ण पुराने Question Paper को हल करे क्योकि इससे न सिर्फ आपको Important Questions के बारे मे पता चलता है बल्कि Examination Pattern और उस Subjects के बारे मे बिल्कुल सही सही Information भी मिलती है।

NEET Previous Year Question Papers Download PDF

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी NEET क्या है? NEET Full Form In Hindi क्या है? और आप इसकी तैयारी कैसे कर सकते है। मै आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको NEET से जुड़े सारे सवालों के जवाब भी मिल गए होगे। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।