JIO क्या है? JIO Full Form क्या है? JIO की पूरी जानकारी हिंदी में

0
70
jio full form in hindi

आप में से कई लोगों को Reliance JIO का इस्तेमाल करते होंगे। हो सकता है कई लोग तो Reliance JIO के जरिए ही इस Article को पढ़ रहे हैं। आप JIO का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन JIO के बारे में पूरी जानकारी आपने से कई लोगों को नहीं होती। कई लोगों को यह नहीं पता होता कि JIO Full Form In Hindi क्या है? JIO क्या है? JIO कब शुरू किया गया? JIO के संस्थापक कौन है? तथा JIO का मुख्यालय कहां है?

आपके इस तरह के सवालों के जवाब देने के लिए हम आपके लिए यह Article लेकर आए हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको, आपके सभी सवालों के जवाब मिल ही जाएंगे। इसके साथ ही आप में से कई लोग अलग-अलग तरह के Exams व Interview की तैयारी करते हैं। इनमें General Knowledge में JIO से संबंधित Questions भी पूछ लिए जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी उन्हीं उम्मीदवारों में से एक है तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

JIO Full Form In Hindi

JIO का English Full Form “Joint Implementation Opportunities” होता है और JIO Full Form In Hindi “संयुक्त कार्यान्वयन अवसर” होता है।

गौरतलब है कि रिलायंस JIO के जरिए किसी भी तरह का Official Full Form प्रदान नहीं किया गया है। लेकिन Imaginary तौर पर ज्यादातर लोग “Joint Implementation Opportunities” को ही इसका Full Form बताते हैं।

JIO क्या है?

आप में से बहुत से लोगों को यह पता होगा कि JIO क्या है। शायद ही ऐसा कोई भारतीय हो जिसे रिलायंस JIO के बारे में Knowledge न हो। फिर भी हम आपको बता दें, कि Reliance JIO Infocomm Ltd. एक Mobile Network Operator है जिसका स्वामित्व Reliance Industries के पास है। भारत में इसे ज्यादातर लोग JIO के नाम से जानते हैं क्योंकि इसे इसी नाम से Introduce किया गया था। इसका Headquarter Maharashtra के Mumbai में स्थित है।

27 दिसंबर 2015 में Reliance Industries ने धीरूभाई अंबानी की 83वी Birth Anniversary में JIO के Offer की शुरुआत की थी। उस दौरान यह Offer Beta Version में था। यह Beta Version सिर्फ रिलायंस के Employees के लिए था।

जिसके बाद JIO ने 5 सितंबर 2016 को Welcome Offer के साथ इस सेवा की शुरुआत की। बहुत से लोगों को इसके तहत JIO ने 4G LTE Services और VoLTE Services प्रदान की थी।

जानकारी के लिए आपको बता दें, JIO ने पहले Intex के साथ 4G Smartphone तैयार करने के लिए Deal की थी। लेकिन 2016 में उन्होंने खुद के LYF series Smartphone की शुरुआत की। इसके पहले मोबाइल का नाम Water 1 था।

वर्तमान समय में आपको प्रत्येक व्यक्ति JIO का Network इस्तेमाल करता हुआ दिखाई देगा। आज JIO सभी प्रमुख Network Operators में शामिल हो चुका है।

JIO का इतिहास | History Of JIO

बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर JIO का इतिहास क्या है? JIO Full Form In Hindi के बारे में तो आप समझ ही गए होंगे। आखिर कब और क्यों JIO की शुरुआत की गई? दरअसल, साल 2005 में रिलायंस इंडस्ट्रीज का बंटवारा किया गया था। इससे कंपनी का पूरा कारोबार दो हिस्सों में बट गया। इस बंटवारे के साथ मुकेश अंबानी और उनके भाई के बीच एक Agreement निर्धारित किया गया था। इस Agreement में बताया गया था कि दोनों ही एक दूसरे के सेक्टर से जुड़े किसी व्यापार में Invest नहीं करेंगे।

जब साल 2010 में यह Agreement खत्म हुआ था तब मुकेश अंबानी ने अपना Telecom Sector में आने का सपना पूरा किया। उन्होंने इसके कुछ सालों बाद यानी कि 27 दिसंबर 2015 में उन्होंने JIO को Launch किया। आइए JIO के history को चरण दर चरण समझे:-

  • जून 2010 में इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) के 96% शेयर्स को Reliance Industries Ltd (RIL) ने खरीद लिया।
  • जनवरी 2013 में इंफोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) का नाम बदलकर रिलायंस JIO इन्फोकॉम लिमिटेड (RJIL) कर दिया गया।
  • 27 दिसंबर 2015 में Reliance JIO Services को Launch किया गया और वहां के Employees के लिए बेटा Version तैयार किया गया।
  • 5 सितंबर 2016 को JIOने अपना पहला पब्लिक Welcome Offer Launch किया। इस दौरान यह सेवा पूरी तरह से Free थी।
  • नए साल के मौके पर JIOने Happy New Year Plan” की शुरुआत की।
  • 31 मार्च को JIO ने उपयोगकर्ताओं के लिए Prime Membership की शुरुआत। जिसमें उपयोगकर्ताओं को कई अच्छे Offer दिए गए और यह सभी offer सस्ते दरों में उपलब्ध थे।

JIO फोन के बारे में जानकारी

JIO के भारत में Launch होने के बाद से ही इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 15 गुना बढ़ गई। लेकिन जैसा कि आप जानते हैं भारत में ऐसे भी कई गरीब लोग मौजूद हैं जो कि इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते। इस समस्या का हल निकालने के लिए रिलायंस JIO में JIO ने मोबाइल Launch किया। यह मोबाइल छोटा जरूर था लेकिन इसमें इंटरनेट Use करने के सारे फीचर मौजूद थे।

रिलायंस JIO की उत्पाद और सेवाएं

  • रिलायंस JIO का 4G Broadband: रिलायंस JIO की 4G सेवा के लिए रिलायंस इंडस्ट्री द्वारा 41वी वार्षिक सामान्य मीटिंग की गई थी जिसमें यह तय किया गया कि JIO में SIM के साथ ही DATA, Voice Service, Instant messaging, Live TV, Movies On Demand, News, Music Streaming, Digital Payment Platform जैसी कई सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • LYF Smartphone: अक्टूबर 2015 में JIO ने लाइफ नाम का एक मोबाइल Launch किया था।

इसके अलावा JIO ने डिजिटल एंटरटेनमेंट, डिजिटल हेल्थकेयर, डिजिटल एजुकेशन जैसे कई क्षेत्रों में कार्य किया है।

Frequently Asked Questions About JIO

Q.1 JIO को कब लांच किया गया था?

Answer: 27 दिसंबर 2015 को धीरूभाई अंबानी की 83वी जन्मदिन पर JIO को Launch किया गया। आम जनता के लिए इसे 5 सितंबर 2016 को शुरू किया गया था।

Q.2 JIO का Full Form क्या है?

Answer: JIO का Full Form, Joint Implementation Opportunities है हालांकि रिलायंस JIO द्वारा Joint Implementation Opportunities को ऑफिसियल Full Form घोषित नहीं किया गया है।

Q.3 JIO के मालिक का नाम क्या है?

Answer: JIO के मालिक का नाम मुकेश धीरूभाई अंबानी (Mukesh Dhirubhai Ambani) है। वे रिलायंस इंडस्ट्री के अध्यक्ष, प्रबंध निर्देशक और शेयर धारक भी हैं।

Q.4 क्या JIO भारत के अलावा अन्य देशों में काम करता है?

Answer: जी हां, JIO भारत के अलावा भी कई अन्य देशों में काम करता है। इसकी पहुंच 9 देशों तक है जिसमें US, UK, China, Singapore  शामिल है।

Q.5 JIO के ब्रांड एंबेसडर कौन है?

Answer: JIO के ब्रांड एम्बेसडर अभिनेता शाहरुख खान है। 24 दिसंबर 2015 को उन्हें JIO के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था।

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (Conclusions):

इस लेख में आपने जाना JIO Full Form In Hindi क्या है? JIO क्या है? JIO कब शुरू किया गया? JIO के संस्थापक कौन है? तथा JIO का मुख्यालय कहां है? तथा रिलायंस जियो से जुड़ी सभी जानकारी। अगर आप JIO Full Form In Hindi से सम्बंधित कोई अन्य जानकारी जानना चाहते तो हमें Comment Box में जरूर बताएं। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहिये।