DBT क्या है? DBT Full Form क्या है? DBT की पूरी जानकारी हिंदी में

0
85
dbt full form in hindi

भारत सरकार द्वारा देश की जनता के लिए समय-समय पर कई तरह की योजनाओं, सेवा और कानूनों को लाया जाता है। प्रत्येक आयु वर्ग, रोजगार, बालिकाओं से संबंधित बहुत सारी योजनाएं रोजाना लागू की जाती है। इसी तरह की एक योजना है DBT, क्या आपको पता है की DBT Full Form In Hindi क्या है? DBT क्या है? इसके लिए कैसे Online Apply किया जा सकता है? अगर आपको इन् सब सवालों के जवाब चाहिए तो हमारे साथ इस लेख में जुड़े रहिये।

लेकिन जनता तब तक इस योजना (DBT) का लाभ नहीं उठा सकती जब तक उसके पास उस योजना से संबंधित पर्याप्त जानकारी ना हो। इसलिए आपको पर्याप्त जानकारी देने के लिए हम आपको DBT योजना से संबंधित हर तरह की महत्वपूर्ण बातें बताएंगे। इसमें हम बताएंगे कि DBT योजना के क्या उद्देश्य हैं? क्या लाभ हैं? तथा इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? जिससे यह योजना लाभार्थियों तक पहुंच सके। DBT योजना के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े:-

DBT Full Form In Hindi

DBT का Full Form in English “Direct Benefit Transfer” होता है और DBT Full Form In Hindi “प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण” होता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इस योजना के तहत किसानों को पैसे Direct उनके Account में Transfer किए जाते हैं इसीलिए इसे Direct Benefit Transfer के नाम से जाना जाता है।

DBT क्या है?

भारत की अर्थव्यवस्था कृषि क्षेत्र पर निर्भर करती है। भारत की अधिकतर जनसंख्या भी खेती-किसानी कर अपना जीवन यापन करती है। यही वजह है कि भारत को एक कृषि प्रधान देश भी कहा जाता है। भारत में कृषि क्षेत्र की हालत गंभीर है जिस वजह से भारत सरकार द्वारा समय-समय पर कई तरह की योजनाओं को जनता के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है, जिससे किसानों की स्थिति में सुधार हो सके। DBT योजना भी किसानों के लिए चलाई गई। इस योजना को Agriculture, cooperation & Farmers Welfare Department की तरफ से चलाया गया था।

DBT योजना के तहत जनता को केरोसिन, एलपीजी (LPG), उर्वरक से संबंधित सब्सिडी उनके बैंक अकाउंट में Transfer की जाती है। लेकिन इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि यंत्रों को खरीदने में किसानों की मदद करना है जिससे किसान अच्छी पैदावार हासिल कर सके और उनकी स्थिति में सुधार हो सके।

यह योजना इसलिए शुरू की गई थी जिससे जन कल्याण योजनाओं की रकम के साथ हेरा फेरी तथा भ्रष्टाचार में रोक लग सके। इस योजना के अंतर्गत किसानों को मशीनरी का लाभ देने के लिए उन्हें कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी देने का नियम तय किया गया।

इस योजना का लाभ लोगों को देने के लिए 28 करोड़ से अधिक जन धन Accounts को खुलवाया गया था। जिससे लोग सीधा अपनी Subsidy खुद हासिल कर सके। DBT योजना के तहत बैंक खातों को आधार से भी लिंक कराया गया था।

DBT योजना की विशेषताएं

  • DBT योजना के जरिए भारत के किसानों को कृषि संबंधित उपकरण खरीदने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी हो सके। किसानों को कृषि उपकरण प्रदान करने के लिए DBT (DBT Full Form In Hindi “प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण”) कृषि यंत्र योजना संचालित की जा रही है।
  • DBT योजना के जरिए किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। साथ ही कृषि से संबंधित महंगे उपकरण और यंत्र खरीदने के लिए उन पर आर्थिक दबाव नहीं बढ़ेगा।
  • साल 2013 से 2014 में DBT के जरिए 7,367 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया जिसका फायदा 10.71 करोड़ लोगों को मिला था।

DBT योजना का फायदा कौन उठा सकता है?

DBT योजना क लिए Eligible होने के लिए आपको निम्नलिखित बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा:-

  • अगर कोई व्यक्ति DBT योजना का लाभ उठाना चाहता है तो उसे भारत का स्थायी नागरिक होना ज़रूरी है।
  • DBT योजना के तहत अगर आपको कृषि से संबंधित यंत्र और उपकरण खरीदने हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • इस योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा इस बैंक अकाउंट के साथ आपका आधार लिंक होना चाहिए।
  • जो लोग DBT योजना के अंतर्गत कृषि यंत्र योजना का फायदा उठाना चाहते हैं वह किसी अन्य योजना का लाभ ना उठा रहे हो।

DBT योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Documents For DBT

जो लोग DBT (DBT Full Form In Hindi “प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण”) योजना का लाभ हासिल करने के इच्छुक है उनके पास निम्नलिखित जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य है:-

  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)
  • बैंक अकाउंट तथा पासबुक ( Bank Account & Passbook)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर (रजिस्ट्रेशन के दौरान मोबाइल नंबर पर ही OTP भेजा जाएगा।)

DBT Portal में Online Registration कैसे करें?

अगर आप DBT Portal के जरिए Online Registration करना चाहते हैं लेकिन इसकी प्रक्रिया नहीं जानते तो नीचे दिए गए चरणों को Follow करें:-

Step 1: सबसे पहले DBT की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: https://dbtbharat.gov.in/

dbt portal online

Step 2: इसमें Home Page पर Apply Online Tab दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

dbt apply online

Step 3: Apply Online पर Click करने के बाद आपको Screen पर कुछ Options दिखाई देंगे जैसे की Farmers, Students, Women And Children, Social Security and Pensioners etc उनमे से आप जिस Category में आते है उस पर क्लिक करें।

dbt full form in hindi

Step 4: मैंने यहां पर Farmers वाले Options पर क्लिक किया है तो आपके सामने एक New Window Open हो जाएगी। इसके बाद अपना State Select करें और उस Scheme पर क्लिक करें जिसका आप लाभ लेना चाहते है। जैसे मैं यहां पर उदाहरण के लिए PM KISAN पर क्लिक कर रहा हु।

dbt apply online for govt scheme

Step 5: उसके बाद आपके सामने एक New Registration Form खुल जायेगा, उसमे Details भरें और Search Button पर क्लिक करें।

dbt registration form

इस तरह से आप DBT Portal की मदद से Online Apply कर सकते है। अगर आपको ये Steps समझने में किसी तरह की परेशानी है तो आप निचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते है।

DBT योजना के क्या लाभ है?

यूं तो DBT (DBT Full Form In Hindi “प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण”) योजना के कई लाभ है लेकिन उनमें से हम कुछ लाभों के बारे में नीचे बता रहे हैं:-

  • DBT योजना के जरिए लाभार्थियों के सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसे दिए जाते हैं जिससे बिचौलिए खत्म हो जाते हैं और लोगों के पैसों के साथ हेराफेरी या भ्रष्टाचार पर लगाम लगती है।
  • DBT योजना से पहले, किसानों तथा अन्य लोगों को लाभ देने के लिए बिचौलिए कुछ रकम अपने पास रख लेते थे जिस वजह से लाभार्थियों को पूरी तरह से लाभ हासिल नहीं हो पाता था। अब इसकी मदद से जन कल्याण में खर्च होने वाली राशि सीधे जनता तक पहुंचती है।
  • DBT योजना के तहत बैंक अकाउंट में आने वाले पैसों का इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के हिसाब से कभी भी कर सकते हैं। आप जब भी चाहे तब भी इन पैसों को निकाल सकते हैं तथा इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • DBT योजना के लिए आपको किसी भी तरह का शुल्क देना नहीं पड़ता।

इसके साथ ही डीबीटी योजना में केंद्र सरकार लाभार्थियों के हाथों में पैसे ना देकर कुछ एजेंसी और संस्थाओं को पैसे देती है जो कि प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को इन लाभार्थियों तक कम कीमत में पहुंचाते हैं।

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (Conclusions):

हमें उम्मीद है कि इस Article के जरिए आपको DBT Full Form in Hindi, DBT क्या है? DBT योजना के क्या लाभ हैं? DBT की क्या विशेषताएं हैं तथा इस योजना के आवेदन कैसे करें? से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होंगी। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया Platforms में शेयर जरूर करें। अगर आप किसी अन्य विषय में जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमें Comment Section में जरूर बताएं। हम आपको जानकारी उपलब्ध कराने का हर संभव प्रयास करेंगे।