Bank Manager कैसे बने? जानिये योग्यता और सैलरी के बारे में

bank manager kaise bane

दोस्तों, आज के समय में हर एक युवा एक अच्छे Job की तलाश में रहता है। आज के समय में Government और Private दोनों ही Sector में Jobs उपलब्ध है, जो युवा वर्ग की पहली पसंद हो गई है। बहुत से युवा Banking Sector में जाना चाहते है और ऐसे ही एक Post है Bank Manager जो बैंकिंग सेक्टर में युवाओं की पहली पसंद है। क्या आपको पता है Bank Manager Kaise Bane? आज के इस Competition के समय में कहीं भी तथा किसी भी Bank में नौकरी पाना कठिन हो गया है। ऐसे नौकरी के लिए बहुत मेहनत करना पड़ता है। हर साल Banking Sector में अनेकों आवेदकों को नौकरी मिलती है। Banking Sector में सरकारी Banks के अलावा Private Banks में नौकरी की बहुत संभावनाएं रहती है। इन Banks के हमेशा ही अलग-अलग Post के लिए Vacancy आती रहती है।

यदि आप भी Banking Sector में कार्य करना चाहते है तथा एक Bank Manager बनना चाहते है तो यह लेख आपके लिए है। दोस्तों, आज के इस Post मे हम बताएंगे कि एक Bank Manager कैसे बनते है, इसकी क्या योग्यता है, Salary Package क्या है। आज के Post में हम आपको Bank Manager से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेंगे। इस विषय से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें, तो चलिए शुरू करते है।

Bank Manager किसे कहते है?

Bank Manager Bank की Branch का प्रमुख होता है। Bank Manager प्रतिदिन संचालन, विपणन, प्रशासन, समन्वय, प्रबंधन और कर्मचारियों का समर्थन करने ग्राहकों और जनता से संपर्क करने नीति सुनिश्चित करने तथा सभी नियमों के सुचारू तरीके से संचालन करने का भागीदारी होता है। यह सारी जिम्मेदारियां एक Bank Manager की होती है। Bank कार्यालय के आदेशानुसार नियंत्रण में रखना भी Bank Manager का ही कार्य होता है। किसी भी Bank के Manager बन जाने के बाद Bank के Manager पर Bank की सारी जिम्मेदारी आ जाती है। उसका कार्य भार बढ़ जाता है तथा Bank में सारे काम कर रहे कर्मचारी Bank Manager की देखरेख में ही कार्य करते है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है की Bank Manager Kaise Bane? दोस्तों एक बात तो तय है, यदि आप अपने लक्ष्य को निर्धारित करके तैयारी शुरू कर देते है, तो कितना भी कठिन क्यों ना हो लक्ष्य तक पहुंचना लेकिन सही लक्ष्य मिल ही जाता है।

bank manager kaise bane
Bank Manager

Bank Manager Kaise Bane (कैसे बने)?

किसी भी Bank में Manager बनने के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है। Bank का Manager बनना कोई छोटा Post नहीं है। यह एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी Bank द्वारा सौंपी जाती है। इसके लिए सबसे पहले यह निश्चय करना होगा किस प्रकार की नौकरी चाहिए यानी सरकारी या Private क्योंकि Banks में भी सरकारी और Private दोनों प्रकार के Bank होते है। यदि सरकारी Bank में Job करना है तो आपको ज्यादा मेहनत करना होगा। सरकारी Bank में Private की अपेक्षा ज्यादा Salary Package प्राप्त होता है।।

सरकारी Bank: सरकारी Bank में Job करने के लिए आई बी पी एस (IBPS) की Exam को सफलतापूर्वक Pass करना होता है। इस Exam को Pass करने के बाद किसी भी सरकारी Bank में Apply किया जा सकता है। आईबीपीएस का पूरा नाम Institute Of Banking Personal Selection होता है। और हिंदी में इसे ‘बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान’ भी कहते है।

Private Bank: Private Bank में भी नौकरी पाने के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है। ऐसा नहीं है कि सरकारी के मुकाबले Private में जल्दी नौकरी मिल जाती है। Private Bank में नौकरी पाने के लिए पीओ (PO) के Exam Pass करना होता है। इस का Full Form Probationary Officer होता है। यह मुख्य रूप से Bank में Bank कर्मचारी के तौर पर कार्य करता है। जब कभी किसी Bank को कर्मचारियों की जरूरत होती है। तो PO की Exam करा कर कर्मचारियों का चयन होता है।

जानिये बैंक में नौकरी से सम्बंधित परीक्षाओं के बारे में:

IBPS Clerk || IBPS PO || IBPS RRB || SBI Clerk || SBI PO

Bank Manager के Post हेतु Eligibility –

Bank Manager बनने के लिए बहुत सारे योग्यताओं का होना आवश्यक है। उसी के आधार पर आपको Bank में नौकरी मिल सकती है।

1. सबसे पहले सरकारी Bank में Manager बनने के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त संस्थान से Graduate में 60% Marks से Pass होना जरूरी है जबकि Private Banks के लिए 55% ही आवश्यक है। ।

2. एमबीए (MBA) पीजीडीएम (PGDM) की Degree का होना भी आवश्यक है। इन Degree की आवश्यकता Marketing Department के लिए विशेष रूप से होती है।।

3. IT Department में कार्य करने के लिए 4 वर्ष का Engineering Degree का होना आवश्यक है। किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से Degree का होना अनिवार्य है।।

4. HR और पर्सनल विभाग के लिए Management, Industrial Relations, HR, HRD, Social Worker, Labor Law, इन सारे Departments में काम करने के लिए Post Graduation की Degree का होना अति आवश्यक है।

5. 18 से 30 वर्ष के अभयार्थी ही Bank में नौकरी के लिए Apply कर सकते है।

6. Computer Courses की जानकारी का होना आवश्यक है।

Bank Manager के Post हेतु Age Limits

Bank Manager बनने के लिए सरकारी और Private दोनों Banks में अलग-अलग Age Limits निर्धारित है। सरकारी Bank में Bank Manager के अभ्यार्थी के लिए 20 से 30 वर्ष के बीच आयु का निर्धारित है, वहीं Private Bank में Manager बनने के लिए अभ्यर्थी की 21 से 30 वर्ष के मध्य का Age Limits होना आवश्यक है।

Bank Manager के Post हेतु Salary Package

दोस्तों, अगर बात की जाए Salary Package की तो एक Bank Manager को सरकारी Bank की तुलना में Private Bank के Manager को कम ही Salary प्राप्त होता है। शुरुआत में एक Bank Manager को ₹23000 तक Monthly Salary Package प्राप्त होता है और इसके बाद यह लगभग 60,000 से 80 हजार के लगभग तक हो जाता है।

Bank Manager के Post हेतु होने वाले Examination

दोस्तों, अभी तक हमने आपको Bank Manager के Post, Eligibility, और Salary Package के बारे में बताया। अब हम बात करते है Bank Manager के Post हेतु होने वाले Examination के बारे में। इसके लिए आपको निम्नलिखित चार चरणों से होकर गुजरना पड़ता है।

1. प्रारंभिक Exam (Pre Exam)
2. मुख्य Exam (Main Exam)
3. साक्षात्कार Interview
4. समूह विचार विमर्श Group Discussion

इन चार चरणों से सफलतापूर्वक होकर गुजरने पर आप एक Bank Manager बन सकते है।

1. प्रारंभिक Exam- प्रारंभिक Exam यानि की Pre Exam, Bank Manager के चुनाव के लिए सबसे पहली प्रक्रिया यही प्रारंभिक Exam है। इसके अंतर्गत Candidate को लिखित Exam देनी होगी। इसमें General Knowledge, Current Affairs, English, Maths, , Reasoning से संबंधित Questions किए जाते है। इसको Pass करने वाले Candidate ही Main Examination में भाग ले सकता है। इसमें तीन अलग-अलग Category से 100 Questions होते है।

2. मुख्य Exam Main Exam- मुख्य परिक्षा यानि की Main Examination पहले चरण को पार करने के बाद पूर्ण रूप से प्रारंभिक Exam में सफल होने के बाद ही अभ्यार्थी को मुख्य Exam में शामिल किया जाता है। इस में Minus Marking होती है। तथा Candidate को इस बात का विशेष रूप से ध्यान देना पड़ता है।

3. साक्षात्कार Interview- दोनों चरणों को पार करने के बाद सफल हुए अभ्यार्थी को साक्षात्कार Interview के लिए बुलाया जाता है। Interview में देश-दुनिया से संबंधित सभी प्रश्न पूछे जाते है। इसमें खेल, बाजार, व्यापार भारतीय संविधान, Media, भारतीय रिजर्व Bank तथा अन्य Banking आदि Subjects से संबंधित Questions किए जाते है।

4. समूह विचार-विमर्श Group Discussion – समूह विचार-विमर्श यानि की Group Discussion तीनों चरणों को पार करने के बाद समूह विचार -विमर्श के लिए बुलाया जाता है। यह Interview की तरह ही होता है। इसमें केवल इतना होता है। कि अधिकारी अभ्यर्थियों को कोई विषय दे देता है। और सारे अभ्यार्थी उस विषय पर अपने अपने विचारों को व्यक्त करते है। इसके माध्यम से ही आपके बुद्धि और योग्यता का आकलन करते है।

Banking Sector में Career Scope

Banking Sector में Career बनाना एक बहुत ही अच्छा Option है। आजकल तो युवा ऐसे नौकरी से बहुत ही आकर्षित होते है तथा इस प्रकार की Professional Job को करना चाहते है। भारत सरकार के द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त Institute से Graduation सफलतापूर्वक Pass होने के बाद किसी भी सरकारी या Private Bank में Job किया जा सकता है। इसके लिए आपको Institute Of Banking Personal Selection के द्वारा आयोजित Common Written Exams पास करने के बाद Bank में Clerk, Probationary Officers (PO), Management Trainee (MT) और SO की Post पर Appoint किया जा सकता है। Banking Sector में देखा जाए तो रोजगार के बहुत ही संभावनाएं है। समाज में इसे बहुत सम्मान के साथ देखा जाता है या एक सम्मानित नौकरी है। जिसको करने के लिए लोगों में प्रतिस्पर्धा भी बहुत होती है। Banking Sector में अर्थव्यवस्था में सबसे तेजी से विकसित होने वाला क्षेत्र है।

ये भी जरूर पढ़े:

Banking Examination से संबंधित महत्वपूर्ण Subjects

Exam में यदि कुछ Subjects पर ध्यान दे दिया जाए तो Exam में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता इसके लिए आपको इन Subjects पर ध्यान देना होगा।

1. मात्रात्मक रुझान
2. सोचने की क्षमता
3. अंग्रेजी भाषा
4. Computer
5. सामान्य जागरूकता
6. Banking

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Bank Manager Kaise Bane और Bank Manager क्या है, बैंक मैनेजर बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए, इत्यादि के बारे में। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।