LIC Agent कैसे बने? जानिये हिंदी में…

lic agent kaise bane

दोस्तों, आज हम आपको एक ऐसे Job के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप Part Time या Full Time अपनी इच्छा के अनुसार कार्य कर सकते हैं। यह एक Private Job है, यह एक Insurance Company में Agent का Job है। यहां हम एक LIC Agent बनने की बात कर रहे है, क्या आपको ता है की एक LIC Agent Kaise Bane? अगर आप भी Part Time या Full Time Job की तलाश कर रहे है तो यह Job आपके लिए एक अच्छा Option हो सकता है। आप सबने भारतीय जीवन बीमा निगम के बारे में तो सुना ही होगा। जैसा कि हम सभी ये जानते है कि यह पिछले कई सालों से लोगों के बीच अपनी Service पहुंचा रहा है। आज के इस लेख में हम, “LIC Agent Kaise Bane” सवाल का जवाब देने वाले है।

LIC Agent की Job को करने का सबसे बड़ा Benefit यह है कि आप किसी भी दूसरे Job को करते हुए इसे कर सकते हैं। इससे आप अपने Income के स्तर को और बढ़ा सकते है। दोस्तों आज के इस Post में हम आपको LIC Agent के बारे में बताने वाले है। आप LIC Agent कैसे बनते हैं, इसकी क्या योग्यता है, इन सबके बारे मे विस्तृत जानकारी देंगे। अगर आप भी LIC Agent बनने की इच्छा रखते हैं तो हमारा आज का ये Post आपके लिए ही है। हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें।

LIC Full Form

LIC का Full Form – ‘Life Insurance Corporation’ है और हिंदी में इसे ‘भारतीय जीवन बीमा निगम’ कहते है।

LIC Agent क्या होता है।

दोस्तों, हमारे भारत में आज के समय में बहुत ढेर सारी जीवन बीमा Company है। लेकिन भारतीय जीवन बीमा निगम Company यानी कि LIC भारत की एक बहुत बड़ी बीमा Company है जो कि सार्वजनिक क्षेत्रों में फैली हुई है और हम से ज्यादातर लोग इसके माध्यम से ही अपना बीमा करवाते है। भारतीय जीवन बीमा निगम अपने सभी सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक Agent Appoint करती है जो कि LIC Agent कहलाता है। यह Agent ही LIC से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों और योजनाओं को लोगों तक पहुंचाता है। यह LIC Agent Customer और Company के बीच में Mediator का कार्य करता है। जो भी LIC Agent होता है उसको LIC Policy बेचने का कमीशन मिलता है जिस से उसकी Extra Income होती है। अगर आप भी LIC Agent बनने के इच्छुक है तो हमने निचे सारी जानकारी दी है जो आपको LIC Agent बनने के सफर की पूरी जानकारी देंगी।

lic agent kaise bane
LIC Agent

LIC Agent बनने हेतु Educational Qualification

LIC Agent बनने के लिए आपके कम से कम 10 वीं या 12 वीं Pass होना अनिवार्य है। इसके साथ ही आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा और किसी खास योग्यता का होना आवश्यक नहीं है। यदि आपके अंदर ये सब योग्यता है तो आसानी से LIC Agent बन सकते हैं।

LIC Agent बनने हेतु कुछ जरूरी Documents

LIC Agent बनने के लिए कुछ जरूरी Documents की भी आवश्यकता होती है। जो कि आपके पहचान पत्र और घर के पते को Authentic है या फिर नही यह Verify करता है। जिनके आधार पर आप एक LIC Agent बन सकते है। यह निम्न इस प्रकार है। –

  • 10th और 12th Results
  • Passport Size Photograph
  • ID Proof
  • Voter ID Card
  • Aadhar Card
  • Pan Card
  • Address Proof
  • Electricity Bill

LIC Agent Kaise Bane?

LIC यानी भारतीय जीवन बीमा निगम एक संस्था है जो कि पिछले 50 सालों से आम लोगों से लेकर एक खास इंसान तक प्रसिद्ध रही है। इसकी विश्वसनीयता हर जगह प्रख्यात है। भारतीय जीवन बीमा से जुड़कर लोग अपना Future सुरक्षित रखते है। यहां पर आपके लिए Part Time और Full Time दोनों तरह के Job उपलब्ध है। LIC से जुड़कर कोई भी LIC Agent बन सकता है। इसके लिए आपको को Online Apply करना होता है। इसके लिए आप अपने निकटतम Branch Office से Contact करना होगा और वहां विकास अधिकारी से मिलना होगा, वहां आपको Agent बनने की सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। इसके पश्चात शाखा प्रबंधक के पास भेजा जाएगा। कुछ Process के बाद LIC की Training Center में भेजा जाता है। 10 से 15 दिन के Training के बाद सभी जानकारियों को देकर विकास प्राधिकरण के द्वारा LIC Agent Examination का आयोजन किया जाता है। इसमें अच्छे Number से Pass होने के बाद आपको एक LIC Agent के रूप में Appoint किया जाता है तथा आपको LIC संस्था का एक हिस्सा बना दिया जाता है। LIC अपनी योजनाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए ही Agent की भर्ती करता है।

LIC Agent बनने हेतु Online Apply कैसे करें?

दोस्तों अगर आप LIC Agent बनने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आपको बस LIC के Official Website पर जाकर Online Registration करा सकते है। इसके बाद आपको उनके द्वारा Call या Email किया जाता है। जिसमें आपको LIC Agent बनने की आगे की प्रक्रिया और जो भी Terms And Conditions होते हैं, उसके बारे में बताया जाता है। यह सब सिर्फ इसकी शुरुआती जानकारी के लिए है, ज्यादा जानकारी के लिए आपको LIC Office से Contact करना होता है। तो दोस्तो, आप एक LIC Agent बन सकते हैं, तथा अपने Income के Source को बढ़ा सकते हैं, साथ ही अपना भविष्य भी सुरक्षित कर सकते हैं।

LIC Agent बनने के Benefits

दोस्तों, क्या आपको पता है कि एक LIC Agant बनने के कितने ढेर सारे लाभ भी होते है। अगर आपको नही पता है। , तो चलिए हम आपको बताते है कि एक LIC Agent बनने से आपको क्या क्या Benifits है।

1. इसमें कोई समय की पाबंदी नहीं होती अपने हिसाब व इच्छा अनुसार कार्य किया जा सकता है।
2. इसमें Free Time होने पर इस कार्य को किया जा सकता है इसके साथ ही कोई दूसरी नौकरी भी कर सकते हैं।
3. Agent को Salary तो नहीं दिया जाता लेकिन Policy बेचने पर अच्छा खासा Commission प्राप्त होता है।
4. LIC Agent के आधार पर Company में 15 से 20 साल यदि काम कर लेते हैं तो Company की ओर से आपको Pension भी प्रदान किया जाता है।
5. LIC Agent छूट के साथ LIC Employee भी बन सकते हैं और उन्हें Interview में वरीयता दी जाती है।
6. LIC Agent को ब्याज मुक्त एडवांस राशि जैसे- त्योहार पर वाहन ,आवास, ऋण छूट के साथ प्राप्त कर सकते हैं।

Bank Manager कैसे बने? जानिये योग्यता और सैलरी के बारे में

LIC Agent की Salary Package

LIC Agent की कोई Salary नहीं होता है, इसमें पैसे कमाने के लिए अलग तरीका है। LIC Agent को LIC की Policy बेचने होती है। एक Policy पर 2% प्रतिशत से लेकर 25% प्रतिशत Commission मिलता है। यह Commission इस बात पर निर्भर करता है कि उसने कौन सी Policy को बेचा है। उसी के आधार पर Agent को Commission मिलता है और यह Commission Agent को सभी Policies पर मिलता है। LIC Agent जितना ज्यादा Insurance करेगा, Policy लेगा उसका Commission उतना ही बढ़ता जाएगा। दोस्तों मैं आशा करता हूँ की आपको समझ आ गया होगा की आप एक LIC Agent kaise Bane.

दोस्तों आज की Post में आपको जानकारी दी LIC Agent Kaise Baneऔर LIC Agent क्या है? आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।