Education Loan कैसे ले पूरी जानकारी हिंदी में

education loan kaise le

दोस्तों, आज के समय में शिक्षा बहुत आवश्यक है और शिक्षित होना अति आवश्यक है। लेकिन वर्तमान समय में शिक्षा ग्रहण करना तो हर कोई चाहता है लेकिन आज के समय में शिक्षा ग्रहण करना इतना आसान नहीं है। शिक्षा प्रणाली बहुत महंगी हो गई है। बड़े-बड़े College/Institute और स्कूलों में ज्यादा Fees होती हैं जिस कारण बहुत से लोग उन Colleges/Schools में नहीं पढ़ पाते तथा उनके सपने अधूरे रह जाते हैं। क्या आपको पता है की Education Loan Kaise Le? अब सरकार और Banks द्वारा Education Loan का प्रावधान शुरू हुआ है जिससे आप Loan लेकर अपनी शिक्षा प्राप्त करें और नौकरी पाकर Loan की किस्तों को जमा कर सके। 5 साल पहले तक Education Loan लेना थोड़ा मुश्किल था। लेकिन वर्तमान समय में Higher Studies के लिए यह एक बहुत ही आसान माध्यम हो गया है। इसके द्वारा शिक्षा के बड़ी लागत के साथ Loan लेना एक ऐसी Facility होती जा रही है। जिससे छात्र अपने सपने को पूरा कर सकता है।

एक अध्ययन के अनुसार पढ़ाई का वार्षिक खर्च 15 फ़ीसदी की दर से बढ़ रहा है। अगर देखा जाए तो इस समय पढ़ाई का खर्च ढाई लाख रुपए हैं तो आने वाले 15 साल में MBA करने में 2000000 रुपए खर्च हो सकते हैं तो इस तरह देखा जाए तो एक आम आदमी के लिए यह रकम बहुत ज्यादा है। इसलिए Education Loan पढ़ाई को जारी रखने का और अपने सपने को पूरा करने का सबसे अच्छा माध्यम है। अगर आपको ये नहीं पता है की Education Loan क्या है और आप इसके लिए कैसे Apply कर सकते है? आज के इस Post में हम आपको Education Loan के बारे में बताने वाले है, Education Loan क्या होता है, आप इसे कैसे ले सकते है।, इसके लिए Eligibility आदि के बारे में। इसलिए Education Loan Kaise Le से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है।

Education Loan क्या होता है?

दोस्तों , Education Loan को लेने से पहले हमारा ये जानना बहुत जरूरी है कि ये Education Loan होता क्या है, तभी हम इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया को समझ पाएंगे। इस बात से तो आप सब भी सहमत होंगे कि आज के इस महंगाई के दौर मे शिक्षा प्राप्त करना थोड़ा कठिन हो गया है। हर किसी की इच्छा होती है कि वह एकअच्छे संस्थान से Higher Education ग्रहण करें। लेकिन आज के दौर में शिक्षा पद्धति इतनी महंगी हो गई है कि उच्च शिक्षित होने के लिए भी सोचना पड़ता है। बड़े-बड़े College/Institute और अच्छे University में शिक्षा ग्रहण करने के उसकी Fees को चुका पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। ऐसे में अपने Higher Education के लिए तथा अपने सपने को पूरा करने के लिए Banks द्वारा Education Loan देने का प्रावधान है।

Education Loan क्यों लेते है?

दोस्तों, ये तो आप सभी जानते हैं कि Higher Studies के लिए Education Loan लेने की आवश्यकता पड़ती है। इससे आप भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में जाकर के भी शिक्षा ग्रहण करने की सपने को पूरा कर सकते हैं। Education Loan किसी भी वर्ग के छात्र को मिल सकता है‌। इसके लिए आपको Bank जाकर इसके लिए बात करना होगा। तथा उसके कुछ Process को पूरा करना होगा। इसके बाद आपको कम ब्याज पर Loan मिल जाता है जिससे आप अपनी शिक्षा को ग्रहण करने में सक्षम होते हैं। अगर देखा जाए तो Education Loan लेने का मुख्य कारण Higher Education ग्रहण करना है।

education loan kaise le
Education Loan

Education Loan हेतु कौन-कौन Apply कर सकता है?

दोस्तों , Education Loan लेने के लिए हर Collage/University और Banks के अपने कुछ नियम होते है और उन्हीं नियमों के अनुसार आपका Loan Pass होता है। Loan लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक हो, उसको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में नियमित पूर्णकालिक Degree , Diploma Courses में Admission लेना का इच्छुक हो, वही Education Loan के लिए Apply कर सकता है। Education Loan लेने के लिए पढ़ाई करने वाले छात्र मुख्य होते हैं। इसके अलावा बच्चे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए माता- पिता या भाई बहन भी Apply कर सकते है।

Education Loan हेतु Eligibility

Loan लेने के लिए पहले आयु Age Limits निर्धारित नही किया गया था, लेकिन अब 18 वर्ष से ज्यादा की Age Limits को निर्धारित की गई है। Loan लेने के लिए Bank के द्वारा Loan लेने वाले छात्र का 10वीं 12वीं और Graduation की Degree मांगी जा सकती है। इसके अलावा जो Loan ले रहा है उसकी Salary Slip की छाया प्रति भी मांगी जा सकती है। इसके साथ ही Aadhar Card, Bank Account Details, और Pan Card वगैरह की आवश्यकता भी होती है। Education Loan Kaise le उसके लिए जो भी Process है उसके बारे में हमने निचे बताया है।

किन Courses के अंतर्गत Education Loan प्रदान किया जाता है

Education Loan के अंतर्गत आने वाले Courses की बात करे तो आपको Graduation, Post Graduation, Degree, Diploma, Medical, MBA, Managementया कोई और Professional Courses की शिक्षा प्राप्त करने के लिए Bank के द्वारा Education Loan देने का प्रावधान है।

किन किन चीजों के लिए Education Loan लिया जा सकता है

Bank द्वारा Students के सारे जरूरतों के लिए Education Loan मिलता है इसमें से कुछ इस प्रकार है। –

1. Examination /Library / Practical Examination Fees
2. College/Institute, Schools, Hostals, इसके साथ ही छात्रों के लिए जीवन बीमा Premium यदि लागू हो तो।
3. किताबों के लिए
4. Technical उपकरण के लिए
5. Uniform के लिए
6. Course को पूरा करने के लिए
7. Computer लेने के लिए

Education Loan के अंतर्गत क्या क्या Cover होता है

दोस्तों Education Loan के अंतर्गत उसमें Course की Fees जो भी होती है और College/Institute के दूसरे खर्च, Hostels, Exams, और बाकी की चीजें आती है। मतलब फीस से लेकर आपके रहने तक के खर्च हेतु आपको Education Loan मिल सकता है।

Education Loan Kaise Le (Process)

दोस्तों , जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि Education Loan लेने के लिए हर Collage/University और Banks के अपने कुछ नियम होते है। कुछ Process भी होते है। यह Education Loan Students को Graduation, Post Graduation, या फिर किसी Professional Courses के लिए Loan दिया जा सकता है। हालांकि उस Collage, Institute का सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। यदि Students का किसी भी Bank में पहले से Account हो तो उस Bank से Education Loan मिलने में ज्यादा कठिनाई नहीं होती है तथा Loan आसानी से प्राप्त हो जाता है।

Education Loan हेतु Banks के ब्याज दर

दोस्तों , अगर देखा जाए तो सारे Bank देश में पढ़ाई करने के लिए 10 से ₹1500000 तक का Loan दे देते हैं। वहीं विदेश में पढ़ाई करने के लिए ₹2000000 तक एवं उससे अधिक की राशि भी प्राप्त हो सकती है। यह कोई निश्चित नहीं है कि यह रकम कितना भी हो सकता है। और जहां तक रही बात इसके ब्याज दर की तो वह हर Bank के अपने अलग अलग ब्याज दर है।

भारत के सारे Banks में अलग-अलग प्रकार से ब्याज की दरें है। उनके अपने नियम और शर्तें होती हैं। कुछ Banks की ब्याज दरें इस प्रकार है। –

1. Bank Of Baroda – Education Loan भारत में 8.40% तथा विदेश में पढ़ाई के लिए 9.19%

2. Union Bank Of India – भारत में 10.20% विदेश में पढ़ाई के लिए 10.20%

3. Exis Bank Education Loan – भारत में पढ़ाई के लिए 13.70% विदेश में पढ़ाई के लिए 13.70%

Education Loan लेते समय निम्नलिखित बातों का ख़ास ख्याल रखे –

Loan लेते समय उनकी पूरी Payment, Late Payment के बारे में भी पूरी जानकारी रख लेनी चाहिए।

Repayment – Bank के द्वारा जो Education Loan मिलता है उसको छात्र के जरिए ही अदा किया जाता है। इसलिए Courses के खत्म होने के बाद Bank एक साल या 6 महीने का Time Limit दे देता है। ध्यान रहे कि आपको 5 से 7 साल के अंदर ही इस Loan को चुकाना पड़ता है। कभी-कभी Bank समय को आगे भी बढ़ा देता है। Education Loan पर ब्याज कम लगता है जिससे छात्र पर बोझ ना हो पाए। तो दोस्तो अगर आप भी अपने शिक्षा को आर्थिक कारण की वजह से पूरा नहीं कर पा रहे है तो Education Loan लेकर पढ़ाई को आगे बढ़ाना एक अच्छा अवसर है और अपने सपने को पूरा कर सकते हैं।

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Education Loan Kaise Le और Education Loan क्या है। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।