Patwari कैसे बने? जानिये योग्यता और सैलरी के बारे में

0
142
patwari kaise bane

दोस्तों, क्या आपको पता है Patwari Kaise Bane? सरकारी नौकरी वर्तमान समय में उस चिड़िया का नाम है जिसे हर कोई कैद करना चाहता है। हर किसी को एक अच्छे सरकारी नौकरी की तलाश रहती है और रहे भी क्यों ना, यही एक ऐसी नौकरी है जिसमें सरकार द्वारा सुख-सुविधाओं निशुल्क प्राप्त होती है। सरकारी नौकरी की एक अलग ही छवि है, समाज के लोग भी सरकारी नौकरी को करने वालों को बहुत ही सम्मान भरी नजरों से देखते हैं। और दूसरा कारण यह भी है कि सरकारी नौकरी हो जाने से भविष्य सुरक्षित हो जाता है। इसी वजह से हर एक व्यक्ति एक अच्छे भविष्य व अच्छे नौकरी की कामना करता है। आज हम ऐसे ही एक सरकारी Post के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी समाज में एक अलग ही स्थान है। जी हां हम पटवारी Post के बारे में बताने जा रहे हैं।

पटवारी जिसको लेखपाल भी कहा जाता है, यह राजस्व का एक अधिकारी Post है जिसे राजस्व अधिकारी भी कहा जाता है। यह राज्य सरकार का एक अधिकारी होता है। यह नौकरी उन छात्रों के लिए बहुत ही अच्छा Option है जो Graduation Pass करने के पश्चात कोई Government Job ढूंढ रहे है। और यह Government Job पटवारी Post को ग्रहण करने वाले का भविष्य उज्जवल बना देगी। दोस्तों, आज के इस Post में हम आपको बताएंगे पटवारी क्या होता है, Patwari Kaise Bane, इसकी योग्यता क्या होती है, Age Limits तथा वेतन आदि के बारे में पूरी जानकारी देंगे। पटवारी Post से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए शुरू करते है।

पटवारी क्या होता है?

पटवारी को लेखपाल भी कहा जाता है, यह राजस्व विभाग का एक अधिकारी Post होता है। जो देश के ग्रामीण इलाकों में भूमि के ownership के बारे में पूरा ब्यौरा रखता है। पटवारी को भूमि Record करने वाले अधिकारी के रूप में भी जाना जाता है। जमीन को मापना, उस भूमि का पूरा Record अपने पास रखना एक पटवारी अधिकारी का मुख्य कार्य होता है। पटवारी अधिकारी को एक क्षेत्र दिया जाता है, उस क्षेत्र से संबंधित जमीन की समस्याओं का निपटारा करने का जिम्मा एक पटवारी अधिकारी यानि लेखपाल का होता है। पटवारी को सरकारी निर्देश अनुसार ही कार्य करने की अनुमति है। पटवारी को सिर्फ लेखपाल ही नहीं बल्कि अलग अलग राज्य में अलग अलग नाम से जाना जाता है। जैसे – पटवारी, लेखपाल, ग्राम लेखाकार, पटेल, पटनायक, तलाठी आदि नामों से संबोधित किया जाता है।

पटवारी का काम क्या होता है?

दोस्तों, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि पटवारी जमीन से संबंधित समस्याओं को हल करता है। इसकी मदद से किसी जमीन को खरीदा और बेचा भी जा सकता है। पटवारी अपने क्षेत्र के भूमि का सारा Record रखता है। राजस्व Record Update करना, खेतों का स्थानांतरण करना, आदि कार्यों का निर्वहन करता है। लेखपाल यानी पटवारी का मुख्य काम पैमाइश करना होता है। इसके अलावा एक पटवारी सरकार द्वारा निर्देशित कार्य को भी करता है। इस प्रकार इन सभी नियमों को पालन करके आधिकारिक Post पटवारी को प्राप्त किया जा सकता है।

Patwari Kaise Bane?

पटवारी बनने के लिए बहुत मेहनत करना होता है। किसी भी सरकारी Post को हासिल करने के लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है। परीक्षाओं को सफलतापूर्वक Pass करने के बाद ही किसी सरकारी Post को हासिल किया जा सकता है। वैसे ही पटवारी के लिए राज्य सरकार पटवारी के जो भी Post खाली होता है उसके लिए Notification जारी करती है। जिसमें पटवारी भर्ती से संबंधित Exams की पूरी Details प्रदान की जाती है। इसमें Apply करने का Date व Time दिया होता है। उसके निर्धारित Date के अनुसार आप Apply कर पटवारी की Examination में शामिल हो सकते हैं।

patwari kaise bane
Patwari Kaise Bane?

पटवारी Post हेतु Eligibility

दोस्तों, अगर आप भी पटवारी की Post को ग्रहण करना चाहते है तो इस Post से संबंधित जो Eligibility इस Post के लिए Required है उसका होना भी बहुत आवश्यक है। उन सभी Eligiblity यानि की योग्यताओं के अनुसार ही आप आगे के Process में हिस्सा ले सकते हैं।

1. Educational Qualification
2. Computer Basic Knowledge
3. CCC Cartificate प्राप्त करें
4. Age Limit

1. Educational Qualification:

दोस्तों, यहां हम सबसे पहले बात करेंगे इस Post के लिए Minimum Educational Qualification कि तो इसके लिए पहले के समय मे आपको किसी भी Stream से 12 वीं Pass होना आवश्यक होता था। पहले 12वीं के बाद ही पटवारी के लिए Apply कर सकते थे लेकिन अब इसके लिए Graduation होना आवश्यक हो गया है। इसलिए 12वीं के बाद आपका किसी भी मान्यता प्राप्त University/Collage से Graduation Pass करना अनिवार्य हो गया है। पटवारी के Post को प्राप्त करने के लिए आवेदक का Graduation होना अति आवश्यक है जिससे कि आप पटवारी Post के लिए Apply कर सकते हैं।

2. Computer Basic Knowledge:

दोस्तों, ये बात तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय Computer की जानकारी होना बहुत ही Basic चीजों में से एक है। पटवारी के लिए Graduation की Degree के साथ-साथ Computer की Basic Knowledge होना भी बहुत जरूरी है। इसलिए इस Post को ग्रहण करने के लिए Computer Course करना अनिवार्य है।

3. CCC Certificate प्राप्त करें:

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है कि पटवारी बनने के लिए Computer की Basic Knowledge होने के साथ-साथ CCC Course कर Certificate होना भी आवश्यक है। यह NIEILIT के द्वारा प्रमाणित Certificate होना आवश्यक है।

4. Age Limit:

पटवारी के Post के लिए Apply करने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, अलग-अलग राज्यों में इस Post के लिए अलग-अलग Age Limits निर्धारित है। आरक्षित आवेदकों को नियमानुसार छूट का प्रावधान है।

पटवारी Post हेतु Examination

दोस्तों, अगर आपका सपना भी पटवारी बनने का है तो आपको पटवारी बनने के लिए के लिए इसके लिए सरकार द्वारा करवाई जाने वाली Written Exam, Interview, एवं Training को Pass करना होता है। इन सभी Steps को Pass करने के बाद ही आप पटवारी Post को प्राप्त कर सकते हैं।

1. Written Examination
2. Interview
3. Traning

1. Written Examination:

पटवारी के लिए सबसे पहले Written Exam कराई जाती है। इसमें 100 Marks का Paper होता है जिसमें Multiple Choice प्रश्न पूछे जाते है। इसको हल करने के लिए 90 Minute का समय मिलता है। इसमें पांच विषयों से संबंधित सवाल किए जाते है जिसमें हिंदी भाषा, पंचायत प्रणाली, ग्राम अर्थव्यवस्था, Computer ज्ञान, मात्रात्मक क्षमता आदि विषय सम्मिलित रहते हैं। पटवारी बनने के लिए लिखित परीक्षा के साथ-साथ Interview की तैयारी भी करनी होती है।

2. Interview:

दोस्तों, ध्यान रहेे कि अगर आप Written Examination में Cut-off के बराबर या उस से अधिक अंक प्राप्त करते है तो उसके बाद ही आपको Interview के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद Interview में सफल हुए उम्मीदवार को Training से गुजरना होता है।

3. Training:

दोस्तों Written Exam और Interview में Selection होने के बाद आपको Training के लिए बुलाया जाता है और Training में Pass हो जाते है तो आपको अंत में Joining Latter दे दिया जाता है।

पटवारी Post हेतु Salary Package

दोस्तों, जहां तक रही बात Salary Package की पटवारी को हर महीने में 5000 से ₹20000 तक का Salary Package प्राप्त होता है। अगर देखा जाए तो एक पटवारी हर महीने 25000 तक Salary प्राप्त करता है। अलग-अलग राज्यों में पटवारी पोस्ट के लिए अलग सैलरी और सुविधाएँ भी हो सकती है।

हरियाणा में पटवारी की सैलरी

  • वेतनमान: 5200-20200 ग्रेड पे 2400 रुपये के बराबर- 25500-81100
  • वेतनमान और ग्रेड पे से ऊपर 7 वें सीपीसी के अनुसार मूल वेतन शुरू करना: 25500 रु
  • पटवारी पद का अंतिम मूल वेतन: 81100 रु है
  • उपरोक्त पैमाने के अनुसार कुल प्रारंभिक वेतन: 31000-34000
  • कटौती: 2550 (मूल वेतन का एनपीएस @ 10%)
  • नेट कैश इन हैंड हरियाणा पटवारी वेतन 2021: कुल वेतन – कटौती = रु 28450-31450

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी patwari kaise bane और patwari kya hai, पटवारी की पोस्ट को हासिल करने के लिए क्या करना पड़ता है। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।