JAVA क्या है और JAVA को कैसे सीखे..??

java kya hai

दोस्तों, अगर आपका सपना भी एक अच्छा Programmer और Developer बनने का है तो आपके मन ये Confusion तो होता ही होगा कि आपके लिए कौन सा Programming Language सीखना ज्यादा फायदेमंद होगा। इतने Computer Language है और इन सबके बीच में से किसी एक Software Language को चुनना काफी मुश्किल हो सकता है। इसलिए दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है कि ऐसी कौन सी Computer Language सबसे बेहतर है जिसे सीखने के लिए आप अभी से ही Start कर सकते है। JAVA अब तक बनाए गए सबसे बेहतरीन सर्वश्रेष्ठ Computer Language में से एक है। इस Post में हम बताएंगे कि JAVA kya hai, और आप इस कैसे सीख सकते है, तो चलिए दोस्तों शुरू करते है।

JAVA क्या है।

दोस्तों, आप सब ये बात तो अच्छे से जानते होंगे कि Java kya hai, एक Programing Language है। और अपने Computer Class के दौरान आपने Java के बारे में पढ़ा भी होगा। Java एक High Level General Purpose Programming Language होता है। Sun-Micro System ने 1995 ई. में इसका प्रारंभ किया था। और James Gosling इसके प्रमुख Developer मे से एक माने जाते है। Java एक Platform Independent Language होता है। इसमें दिए गए Code को आप किसी भी Platform या OS में Run कर सकते हैं। ये सभघ Codes English Language में ही होते है Numeric Codes मे नही। इन Codes को कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से समझ सकता है। इसीलिए JAVA को High Level Language में शामिल किया गया है। इसमें C++ Language के Fundamentals Use किए गए है। और यह Oops के Concept को Follow करती है। हमे Java के Program को लिखने के लिए कुछ Rules को Follow करना पड़ता है। और इस Rule को Syntax कहते है। अगर हम बिना Rule यानि कि Syntax के program को लिखते हैं तो Error निकलता है। उदाहरण के तौर पर जब हिंदी या English लिखते है तो उसमे अगर आप सही तरह से Grammars के Rules को Follow नही करते है तो वो गलत हो जाता है। ठीक इसी प्रकार इसके अंतर्गत Syntax को Follow करना बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है।

java kya hai in hindi

JAVA का इतिहास क्या है।

Java के इतिहास की बात करे तो इसकी शुरुआत अपने आप में बहुत ही Interesting है। इसकी शुरुआत Green Team से हुई थी। Java Team के सभी Members, Green Team के नाम से जाने जाते है। इस Team का मुख्य उद्देश्य एक ऐसी Language बनाने का था। जो Electronics Devices जैसे Set – Top Boxes, Television को Program किया जा सके। उस समय यह एक बहुत ही Advance Thinking एक Advance Concept था। लेकिन आज के समय में हम यह कह सकते है कि यह Concept Internet के लिए बहुत ज्यादा मददगार साबित हुआ और थोड़े समय के बाद यह NetScape के साथ यह Technology मिल गई। अब बात करते है इसके Developer James Gosling के बारे में जोकि JAVA के प्रमुख Developer में से एक माने जाते है। जैसा कि हमने कहा यह Concept Internet के ज्यादा मददगार साबित हुआ और अभी के समय में Java का उपयोग Internet Programming, Mobile Devices, Games, और E-Business Solution के लिए किया जाता है। यह Project सन् 1991 ई. मे James Gosling, Mike Sheridan, और Patrick Naughton ने शुरू किया था। इन्होने ने ही इस Project पर काम करने के लिए एक Engineers की टीम बनाई थी और उसका नाम Green Team था। इस Language की Coding C में लिखी गई है। James Gosling ने इस Language का नाम GreenTalk रखे और File Extension था। .gt. जो कि बाद में बदल के Oak हो गया।

JAVA के Version

समय के साथ साथ चीजें बदलती रहती है। इसी तरह समय समय पर JAVA के अलग अलग Version को Release किया गया उनकी जानकारी निचे दी गई है।

1. JDK Alpha and Beta (1995)
2. JDK 1.0 (23 Jan 1996)
3. JDK 1.1 (19 Feb 1997)
4. J2SE 1.2 (8 Dec 1998)
5. J2SE 1.3 (8 May 2000)
6. J2SE 1.4 (6 Feb 2002)
7. J2SE 5.0 (30 Sep 2004)
8. Java SE 6 (11 Dec 2006)
9. Java SE 7 (28 July 2011)
10. Java SE 8 (18 March 2014)

JAVA का प्रयोग

इस High Level Computer Programming Language का मुख्यत एक ही मकसद है। इसमे लिखे गए सभी Code को Computer में Run कराना। भले वो कोई भी OS हो चाहे Windows या Mac अगर कोई Code C++ में लिखा गया तो वह अन्य Machine में एक जैसे Execute नही हो पाता है। ध्यान दें कि Windows में जो Code लिखा गया है। वह कभी भी Mac OS में Run नहीं कर पाता है लेकिन यह Java के मामले में ऐसा नही है। कोई भी ऐसा Program जो कि Web Based Programming और Mobile Application, Software उसको बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। Android के सभी Operating System जैसे Kitkat, Lolipop, Oreo इन सभी को ही इसी Programming Language से Develop किया गया है। आज के समय में चलने वाले सभी Web Pages, Java Script पे ही चलते है।

JAVA के प्रकार

Java को सीखने से पहले हमारा ये जानना बहुत जरूरी है कि Java kya hai, Java कितने प्रकार का होता है। Java मुख्यत तीन प्रकार का होता है।

1. Stand-Alone Applications
2. Applet
3. Servlets

1. Stand-Alone Applications: यह एक ऐसा Program होता है। जिसे Offline Work कर रहे किसी भी Certain Task को Perform करने के लिये बनाया गया होता है। ये बिना किसी Network Connection के भी Computer में Run करते है। ये Direct Interpreter के माध्यम से Run करते है। ये Program, HTML और Other Languages के साथ Embedded नही होते है।

2. Applet: ये भी बहुत महत्वपूर्ण Java Program में से एक Java Program है। जो कि HTML के साथ भी Embedded हो सकता है। Applets का Use मुख्यत किसी भी एक Web Site को और अधिक Dynamic और Entertaining बनाने के लिये किया जाता है। ये सभी Program को Java-Enabled Web Browser की मदद से Execute करते है। Applet Program को HTML Page में Embedded करने के लिये <applet> अथवा <object> Tag का प्रयोग होता है। आमतौर पर इसका काम Web Applications के लिये कुछ ऐसे Features को उपलब्ध करवाना है। जिन्हें HTML के द्वारा Implement नही किया जा सकता है।

3. Servlets: ये एक Java Class है। Servers की Capabilities को बढ़ाने या उन्हें Extend करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। हालांकि Servlets की एक खासियत होती है कि वह किसी भी तरह की Request को Respond कर सकते है।, इसका मुख्यत प्रयोग Web Server के द्वारा जो भी Applications Host किये जा रहे है उनको Extend करने के लिए भी Use किए जाते है। इन सबके अलावा ये एक Web Component भी है जिसे Dynamic Web Page बनाने के लिये Server में Deploy किया जाता है।

JAVA कैसे सीखे

दोस्तों, ये बात तो आप सब भी अच्छे से समझते हैं कि आज के समय मे Programming के क्षेत्र में बहुत Scope है। और अगर Programming के Demand के हिसाब से आपको Programming के सभी Fundamentals पता हैं तो आपको Java जरुर सीखना चाहिए। इससे आप Software Develop कर सकते है। Google Play Store मे App वगैरह बनाके भी आप हर महीने लाखों में Income कर सकते है।

Java सिखने के लिए Tutorials

इस Tutorials के माध्यम से आप घर बैठे Tutorial Sites से या YouTube से Video Series को देख के बड़ी ही आसानी से सिख सकते हैं। नीचे कुछ Channel और Websites की जानकारी दी गई है। जिनकी सहायता से आप Java सीख सकते है।

JAVA सीखने के लिए Tutorials Site

Free Website Tutorials

  • https://www.tutorialspoint.com/java/
  • https://www.codecademy.com/learn/learn-java
  • https://www.udemy.com/java-tutorial/
  • https://www.w3schools.in/java-tutorial/

Free YouTube Tutorials

  • Java Programming Tutorial (easytuts4you)
  • Core Java Programming (Geeky Shows)
  • MySirg Java Tutorials
  • Java Tutorials For Beginners (Telusko)
  • Java Tutorial in Hindi (CodeWith Harry)

जरूर जानिये:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी JAVA kya hai और आप JAVA को कैसे सीख सकते है। इसके बारे में, आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।