Interior Designer कैसे बने? योग्यता, सैलरी, करियर स्कोप

interior designer kaise bane

दोस्तों, वर्तमान समय में हर एक व्यक्ति एक अच्छे घर की कामना करता है तथा उसके Interior पर भी बहुत ध्यान देता है। सभी को अपने घरों को अपने मनमाफिक Design करना चाहते है, जिससे उनका घर सुव्यवस्थित और खुबसूरत दिखे और इन सब को करने के लिए एक Interior Designer की आवश्यकता होती है। आज के समय में Interior Designer की काफी डिमांड है। हर एक व्यक्ति अपने घर को Interior Designer से ही Design करवाना चाहता है फिर चाहे वह Hall हो Living Room हो, Kitchen या फिर Dinning Room ही क्यों ना हो। क्या आपको पता है की एक इंटीरियर डिज़ाइनर क्या होता है और Interior Designer Kaise Bane? यदि आपका उत्तर नहीं है तो यह लेख आपके लिए है।

आजकल ऐसे Courses की Demand भी बहुत है, जिसे करके आप एक अच्छे Interior Designer बन सकते है। इन Courses को करवाने के लिए बहुत सारे Colleges और Institute भी है, जो कि इस तरह के Professional Courses को करवाते है। आज के इस Post में हम आपको बताने वाले हैं कि आप एक Interior Designer कैसे बन सकते है। इसके साथ ही इस क्षेत्र से संबंधित किन Courses को करवाया जाता है। इन सब विषयों से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान आप Interior Designer बन सकते हैं। यदि आपका दिमाग क्रिएटिव है तो आप इस कोर्स को करके एक सफल Interior Designer बन सकते हैं, एक Interior Designer बनकर कैरियर बनाना भी एक अच्छा प्रोफेशन है तो आइए हम आपको बताते हैं कि Interior Designer बनने के लिए क्या करना होता है।

Interior Designer क्या होता है?

दोस्तों, Interior Designer बनने से पहले हमारा ये समझना बहुत जरूरी है कि Interior Designer क्या होता है। उसके बाद ही हम इस काम की गंभीरता और कलात्मकता को समझ सकते हैं। किसी भी जगह के Interior चाहे वो आपका घर हो या फिर आपका Office , अब तो Schools , Colleges , Hospitals , और बड़े बड़े Multiplex Mall वगैरह को भी Interior Decoration की जरूरत पड़ती है। जिससे यह बहुत खुबसूरत एवं आकर्षक दिखते है। और इतना सुव्यवस्थित रूप से रंगों का इस्तेमाल और Furniture आदि के माध्यम से खूबसूरत Look देना का कार्य ‘Interior Designer’ का होता है। आज के समय एक Interior Designer न सिर्फ आपके घरों को तक ही सीमित नही रह गए है। बल्कि Shopping Malls आदि में Interior Decoration का कार्य इन्ही के माध्यम से किया जाता है। Interior Designer के अंतर्गत Planning , Construction , Renovation , और फिर Decoration इन सब बातों पर मुख्य रूप से सबसे अधिक ध्यान दिया जाता है।

Interior Designer के प्रमुख कार्य

जहां तक रही बात Interior Designer के कार्य की, घर या व्यावसायिक स्थान को सजाना उसको सुव्यवस्थित रूप देना, एक Interior Designer का कार्य होता है। Interior Designer बनना इतना आसान काम भी नहीं है, इस जिम्मेदारी के साथ ही इनके बहुत सारे कार्य होते हैं जिनको एक Interior Designer द्वारा ही पूरा करना होता है।

1. कार्य की लागत का अनुमान लगाना।
2. Budget तैयार करना।
3. Client की आवश्यकता और इच्छा और पसंद को ध्यान में रखकर उसके अनुसार काम करना और उसके लिए समय समय पर Updates और Meeting Arrange करना।
4. Client की Design का Sketch तैयार करना।
5. Client को रंगों में मदद करना।
6. Client को Furniture और Fabric और Feetings के लिए सुझाव देना।
7. Sketch पर Client की सहमति मिलने के बाद उसके अनुरूप ही Designs बनाकर Client को दिखाना।

interior designer kaise bane
Interior Designer Kaise Bane?

Interior Designer Kaise Bane?

इस बात से तो आप सब भी सहमत होंगे कि घरो की सजावट का काम आज से नही बल्कि बहुत पुराने समय से चलती आ रही है। पहले के समय में लोग हाथों से कलाकारी करके आकृति बनाकर अपने घरों को सुसज्जित किया करते थे। लेकिन आधुनिक समय में लोगों के अंदर अपने घर की साज-सज्जा को लेकर एक अलग ही दिलचस्प देखने को मिलती है। और लोग अपने घर को Design करवाने के लिए, Furniture को Design करवाने के लिए एक अच्छी Interior Designer को Hire करते हैं वर्तमान समय में इन Interior Designer की बहुत डिमांड है तो हम आपको बताते हैं कि कैसे बनते हैं एक कुशल Interior Designer। एक सफल व अच्छा Interior Designer बनने के लिए आपको Design की अच्छी समझ होनी चाहिए आप का Design Skills बेहतरीन होना चाहिए। आपका Mind Creative होना चाहिए जिससे आप नया-नया Creativity अपने Designs में दिखा सके इस कला को निखारने के लिए Design से संबंधित विषयों पर शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए इसके लिए आप 12 के बाद ही किसी भी Collage या Institute में Interior Designer का Degree या फिर Diploma Courses भी कर सकते है। बहुत सारे Collage और Institute Interior Designer से संबंधित Courses को कराती है इनमें से कुछ Institute तो Distance Learning की Facility भी देती है। इसके अंतर्गत बहुत सारे Course होते है। इस क्षेत्र में साज सज्जा के अलावा भी बहुत सारे कार्य होते हैं तथा उनके अलग-अलग Courses होते है। इसके अंतर्गत Architecture, 3D Design, Fine Design, Fine Art, Special Design, Interior Designer इत्यादि आते हैं।

Interior Designer बनने की प्रक्रिया-

Interior Designer बनने की कुछ प्रक्रिया भी होती है। Interior Designer बनने के लिए कुछ चरणों को पार करना होता है। –

1. एक Interior Designer बनने के लिए सर्वप्रथम आपके पास एक Bachelor की Degree होनी चाहिए और वह Design या उस क्षेत्र से संबंधित होनी चाहिए। अगर आपके पास Designing के क्षेत्र से संबंधित Degree होती है तो उसको अधिक प्राथमिकता दी जाती है। इसके साथ ही आप इस Field में Master’s की Degree भी इस क्षेत्र में उपलब्ध है।

2. वैसे तो बहुत से लोग ऐसे ही या फिर अपने Interest की वजह से Interior Designer का कार्य करते है, बहुत से लोगों के पास तो इसका License भी नहीं होता है। लेकिन एक बात तय है License प्राप्त व्यक्ति को ही Professional Interior Designer का तमंगा प्राप्त होता है। इस License को प्राप्त करने के लिए एक परीक्षा देनी पड़ती है जिसका नाम (NCIDQ) National Council Institute For Design Qualification. इस Exams को Pass करने के लिए आपके पास अनुभव होना अनिवार्य है। इसके साथ ही Degree व 2 साल की Job Training का Experience भी अनिवार्य है।

इस प्रकार अगर आप Interior Designer बनना चाहते हैं तो इन सारे चरणों को पार करके आप एक अच्छे व कुशल Interior Designer बन सकते है

Interior Designer बनने हेतु योग्यता

Interior Designer बनने के लिए बहुत आपके अंदर Creativity के अलावा और भी बहुत सारे योग्यताओं का होना आवश्यक होता है तभी आप एक सफल Interior Designer बन सकते है। निम्न योग्यताओं के द्वारा एक अच्छी Interior Designer बन सकते हैं –

1.सबसे पहले तो आप के अंदर (Creativity) सृजनात्मकता का होना बहुत आवश्यक है।
2.अपनी Creativity सोच को सचमुच हकीकत में बदलने की योग्यता होनी चाहिए।
3. Management की योग्यता का होना भी आवश्यक है।
4. उत्तम संगठनात्मक कौशल की योग्यता
5. निर्धारित Budget और कम लागत के हिसाब से कार्य को संपन्न करना।
6. काम करने के बीच परेशानियों को हल करना रखा सही तरीके से कार्य का निर्वहन करना
7. सभी Suppliers और Clients के साथ अच्छी Communication को स्थापित करना।
8. अगर खुद का व्यवसाय हो तो उसे उस में कुशल होना।
9. व्यवसायिक कौशल का ज्ञान होना।
10. वास्तुकला के अनुरूप घर के कोण , रंगों और Furniture की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

Interior Designer की Salary Package-

दोस्तों आपको पता है इस काम को करने में जितना मजा आता है, जितनी Creativity दिखाई जाती है, उतनी ही बेहतरीन इसकी Salary Package भी होती है। अगर हम इसकी शुरूआती Salary की बात करें तो एक अच्छे Interior Designer की शुरूआती Salary ₹15000 से ₹25000 तक के बीच होती है। यदि आप किसी बहुत अच्छे Company में काम करते है तो आपको इससे भी ज्यादा और अच्छा Salary Package प्राप्त होता है। समय के साथ-साथ जैसे जैसे आपका Experience और बढ़ने लगता है तो उसी के साथ ही आपकी Salary में भी इजाफा होता जाता है। और अगर आप एक बहुत अच्छे Interior Designer बन जाते हैं तो आप महीने में कम से कम ₹100000 के लगभग कमा सकते है।

Interior Designer के Courses

इसके कुछ Courses इस प्रकार है। –

  • Bachelor of Interior Design
  • Bachelor of Architecture Interior Design
  • Bachelor of Interior Design (SEPT)
  • Bachelor of Architecture and Design
  • Bachelor of Design
  • Bachelor of Science in Interior Design
  • Diploma in Interior Design
  • Diploma in Interior Design and Architecture
  • Certificate in Interior Design
  • Certificate in Interior Design and Decoration
  • Fine Arts in Interior Design
  • 3D design
  • Creative technic in interior design
  • Design and Craft in Interior Decoration
  • Special Design Interiors
  • Interior Designer Skills Certificate
  • Creative Technic Interior – Level 2 Certificate / Diploma
  • Design & Craft Interior Decor – Level 2/3 Certificate
  • Professional Interior Design Skill – Level 3 Diploma
  • Special Design Interior – Level-3 Diploma

इन Courses को करके भी आप एक सफल और कुशल Interior Designer बन सकते हैं।

Interior Designing हेतु Top 10 Colleges/Institutes –

  1. AAFT, Delhi
  2. Amity University, Noida
  3. Institute of Indian Interior designer, New Delhi
  4. Sai School Of Interior design
  5. National Institute of Design, Ahmedabad
  6. College of Architecture and Center for Design, Nashik
  7. Pearl Academy
  8. JD Institute of Fashion Technology, Lucknow
  9. Meera Bai Polytechnic, Delhi
  10. School of Interior Design, CEPT University, Gujarat
  11. Pearl Academy, Delhi
  12. International School of Design, Delhi
  13. APJ Institute of Design, Delhi
  14. National Institute of Design, Ahmedabad
  15. MVP Samaj College of Architecture and Center for Design, Nashik
  16. J. J. School of Arts, Mumbai

Interior Designing के Course के Syllabus

  • Design Skill
  • Art And Graphics
  • Design Practice
  • Construction And Design
  • Furniture Design
  • Interior Design Theory
  • Construction Technology
  • Cost Estimation
  • Materials & Finishes
  • Colour Theory & Techniques
  • Computer-Aided Graphic Design

Interior Designer Courses Fees

दोस्तों, अभी तक तो आपने इसके College और Institute के बारे में पढ़ा। अब बात करते है। Interior Designer Courses में लगने वाली Fees के बारे में, जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि आप इस Course को Degree और Diploma दोनों ही स्तर पर कर सकते है। इस हिसाब से इनकी Fees भी अलग- अलग होती है। इसके साथ ही आपकी Fees इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस Collage/ Institute से इस Course को कर रहे है या फिर आगे करने की Planning कर रहे है। क्योंकि सभी College और Institute की Fee Structure, Services, Facilities, Scholarship Schemes अलग-अलग होती है इसलिए इसकी बिल्कुल सही जानकारी आपको उस College और Institute से प्राप्त करना होगा, जहां से आप इस Course को करना चाहते है‌। फिर भी यदि आप Diploma या फिर Certificate Courses करते हैं तो आपको बहुत ही कम Fees देनी पड़ता है। और यदि आप Bachelor/Master’s Degree करने के बारे में सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको काफी अधिक Fees Payment करना होगा। Interior Designer या फिर Interior Decoration Courses को करने के लिए लगभग 30,000 रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक की Fees का भुगतान करना पड़ता है।

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Interior Designer kaise bane और Interior Designer क्या होता है। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।