Home Digital Marketing Digital Marketing क्या है? जानिए हिंदी में…

Digital Marketing क्या है? जानिए हिंदी में…

digital marketing kya hai

दोस्तों, आज का युग एक आधुनिक युग है जिसमें सब कुछ Online हो गया है। आज के समय में हम Internet पर हर तरह के सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं, इसने हमारे जीवन को बेहतर और आसान बनाया है। क्या आपको पता है की Digital Marketing Kya Hai? चाहे बात हो Online Shopping की या फिर करना हो Mobile/Dish/Electricity/ Gas का Bill या Recharge Payment ,Ticket Booking, Recharges, Bill payments, Online Transactions आदि जैसे कई काम हम Internet के ज़रिये बहुत ही आसानी से कर सकते है।

Internet के प्रति Users के इस बढ़ते हुए रुझान की वजह से लोग Digital Marketing को अपने Business मे अपना रहे है । अगर यहां पर हम Market Stats की ओर नज़र डालें तो लगभग 80% Shoppers किसी भी Company के Product को खरीदने से पहले या किसी भी Service को लेने से पहले Online Research करते है। ऐसे सभी Companies और Business के लिए Digital Marketing बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है। दोस्तों, आज के इस Post मे हम आपको Digital Marketing से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले है। इसलिए हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़ें।

Digital Marketing Kya Hai?

Table of Contents

किसी भी Company के द्वारा अपने Product और Services की Digital Platform में उपलब्ध करवाना साथ ही Digital माध्यम से उसकी Marketing करने की प्रतिक्रिया को ही Digital Marketing कहते है। Digital Marketing के लिए Internet के माध्यम से करते है। Internet, Computer, Mobile Phone, Tablet, Laptop, Website Advertisements और Offers या किसी और Applications के द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

digital marketing kya hai
Digital Marketing Kya hai?

Digital Marketing के क्षेत्र में पहला प्रयास 1980 के दशक में किये जो कि सफल नही हो पाया। इस क्षेत्र में काम चलता रहा और 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ। दोस्तों, Guglielmo Marconi जो कि Radio के अविष्कारक है, उनको दुनिया का पहला Digital Marketer भी माना जाता है। उन्होंने सन् 1896 में Radio पर संदेश भेजने का Demo दिया था। नये ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे सरल और आसान माध्यम Digital Marketing है। अब धीरे धीरे इसे Online Marketing भी कहा जाना शुरू हो गया है। कम समय में अधिक से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बना कर Business करना ही Digital Marketing कहलाता है।

Digital Marketing के माध्यम से Customer न सिर्फ अपने मन माफिक Product को घर बैठे खरीद सकते है बल्कि उनकी गतिविधियों पर भी नज़र रख सकते है। और इसी तरह Companies भी अपने Customers के रुझान, पसंद नापसंद , Customer क्या चाह रहा है, इन सभी विषयों पर आसानी से Research कर सकती है। सरल भाषा में कहें तो Digital Marketing एक Digital Techniques है Company का, जिसके द्वारा Company बहुत ही आसान तरीके से अपने Customers तक पहुंच जाती है। मैं आशा करता हूँ की आप जरूर समझ गए होंगे Digital Marketing Kya Hai, और अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ते रहिये।

Digital Marketer माननीय नील पटेल (NeilPatel.com) ने Digital Marketing को कुछ इस तरह परिभाषित किया है।

अपने उत्पादों और सेवाओं की किसी भी रूप में मार्केटिंग करना जिसमें Electronic Devices शामिल है वह डिजिटल मार्केटिंग है!

Neil Patel

Digital Marketing की आवश्यकता क्यों है?

दोस्तों ये बात तो हम सभी जानते हैं कि यह एक आधुनिक युग है और इस आधुनिक युग में हर चीजों में आधुनिकरन हुआ है। इसी क्रम में हम बात करें Internet की तो वह सबसे अहम कड़ी है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह ही व्याप्त है। Digital Marketing का सम्पूर्ण क्रेंद्र बिन्दु ही Internet है, जिसके माध्यम से ही Digital Marketing अपने कार्य को Digitally करने में सक्षम है। इसका मुख्य कारण इससे होने वाले समय की बचत है। जिसे हम नीचे दिए गए उदाहरण से आसानी से समझ सकते है।

  1. आज के समय लोगों की व्यस्तता बहुत बढ़ गई। लोग समय की कभी से जूझ रहे है, इसलिए समय की बचत के लिए Digital Marketing बहुत ही आवश्यक हो गया है।
  2. आज लगभग हर व्यक्ति कही ना कही, किसी ना किसी जगह Internet से ही जुड़ा है। वे कभी कहीं भी इसका उपयोग बड़ी ही आसानी से कर सकता है।
  3. आज के समय में व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग का आपस में मिलना जुलना बहुत सीमित हो गया है। अगर आप किसी से मिलने को कहो तो ज्यादातर लोग कहेंगे मेरे पास समय नही है। परंतु Social Sites पर लोगों को आपसे बात करने में कोई समस्या नही होती है। इन्ही सब बातों को देखते हुए Digital Marketing इस दौर में अपनी जगह बना रहा है।
  4. हम में से ज्यादातर लोग अपनी सुविधा के अनुसार Internet के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते है। ऐसे में अब लोग बाज़ार जाने से बचते है। ऐसे में Digital Marketing के माध्यम से ही Companies अपने Products और Services को लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है
  5. Digital Marketing आपको बहुत ही कम समय में एक ही Product के कई विस्तृत Range दिखा सकता है और आपको जो भी पसंद है आप तुरंत उसे ले सकते है। इस माध्यम से आपके बाज़ार आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है और आप अपने उस समय मे किसी अन्य कार्य को कर सकते है।
  6. व्यापारी को भी व्यापार में मदद मिल रही है, वो भी बहुत कम समय में अधिक से अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने Products और Services की खूबियाँ बड़ी ही आसानी से अपने उपभोक्ता तक पहुँचा सकता है।

वर्तमान समय में Digital Marketing की बढ़ती मांग

कहते हैं कि “परिवर्तन ही संसार का नियम है” और यह तो आप सब भी अच्छे से जानते ही हैं। पहले के समय में और आज के समय में कितना कुछ बदलाव हुआ है और आज तो Internet का जमाना है। एक नया आधुनिक युग जहां हर वर्ग के लोग आज Internet से जुड़े हुए है, इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक जगह पर इकट्ठा कर पाना भी आसान है जो पहले के समय में इतनी सरलता से सम्भव नही था।

  1. Internet के जरिये ही आज Business और उसके Customer के मध्य तालमेल स्थापित करना आसान है। आज के इस आधुनिक युग में हर व्यवसाय में Digital Marketing की मांग बहुत ही प्रबल रुप में देखने को मिल रही है।
  2. व्यापारी अपना जो भी सामान बना रहा है, वो बड़ी ही आसानी से Customer तक पहुंचा रहा है। और इससे Digital Business को और बढ़ावा मिल रहा है।
  3. पहले के समय में किसी भी चीज के लिए Advertisement करवाना पड़ता था। इसके बाद Customer उस Advertisement को देखता था, फिर उसे पसंद करता था, फिर कहीं जाकर उसे खरीदता था। मगर अब ऐसा बिल्कुल भी नही है, अब सीधा Customer तक सामान भेजा जा सकता है।
  4. आज लगभग हर व्यक्ति Google, Facebook, Instagram, WhatsApp, Snapchat, और YouTube आदि जैसे Social Media Platform का उपयोग कर रहा है। जिसके द्वारा बडे़ ही आसानी कोई Company हो या फिर कोई व्यापारी अपना Product अपनी Services की जानकारी Customer को दिखाता है। उनको अपने द्वारा दिए जा रहे सभी Product और Services की जानकारी उपलब्ध करवाता है। अब घर बैठे ही आपके Business की पकड़ दूर तक है।
  5. ये Digital Marketing का ही कमाल है कि आज हर व्यक्ति को बड़े ही आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रत्येक उपयोग की चीजें घर बैठे ही मिल जाती है। इसके लिए उन्हें कही आना जाना नही पड़ता है।
  6. व्यापारीयों को भी ये सोचने की जरूरत नही पड़ती है कि वह Newspaper, Posters, या बाकि किसी Advertisement का सहारा ले। सबकी सुविधा और पैसों और समय की बचत के मद्देनजर इसकी मांग है।
  7. अब धीरे धीरे लोगों का विश्वास भी Digital Marketing की ओर बड़ रहा है, यह हम सभी के लिये हर्ष का विषय है। इस पर एक कहावत बिल्कुल फिट बैठती है “ जो दिखता है वही बिकता है” – Digital Marketing इसका सबसे अच्छा उदाहरण है।

Digital Marketing के प्रकार

जैसा कि हमने आपको बताया कि Digital Marketing का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है Internet , इसके माध्यम से ही हम अलग-अलग Website/Application के द्वारा Digital Marketing कर सकते हैं। इसके कुछ प्रकार निम्नलिखित हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे है। –

SEO- Search Engine Optimization

Digital Marketing में यह एक ऐसा Technical माध्यम है जिसकी मदद से आपके Website को Google के Search Engine के Results पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है। जिससे उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी Website को Keyword और SEO Guidelines के अनुसार बनाना होता है।

Content Marketing

Digital Marketing में सारा खेल Content का ही होता है। आपका एक शब्द संभावित Customer को Customer में बदल सकता है। किसी भी Sites पर उसका Content Creation एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, ये बहुत ही प्रभावशाली होना चाहिए। Content Creation और Promotion बहुत ही बेहतरीन होने चाहिए जिससे की सही तरीके से Brand Awareness, Traffic Growth, Lead Generation किया जाता है।

How To Become A Content Writer

Social Media

हम सभी जानते हैं कि Social Media कई सारे Websites और App से मिलकर बना है। जिसमे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि प्रमुख है। इन सभी Social Media के माध्यम से हम अपने विचारो को हजारों लोगों के सामने रख सकते है। आप सब भली प्रकार Social Media से परिचित होगे। जब हम इन सभी Social Sites का प्रयोग करते हैं तो देखते हैं कि इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे अलग अलग तरह के Advertisement देखने को मिलता है। यह Advertisement के लिये सबसे कारगार व असरदार जरिया है। इसकी पहुंच बहुत दूर दूर तक होती है।

Social Media Marketing क्या है?

Email Marketing

आज हर Company के द्वारा अपने Products की जानकारी को Email के द्वारा लोगों तक पहुंचाना Email Marketing कहलाता है। Email Marketing हर प्रकार से हर Company के लिये आवश्यक हो गया है क्योकी आज के समय मे लगभग सभी Company अपने Customer को समयानुसार नये Scheme और Offers के बारे में जानकारी देती है। जिसके लिए Email Marketing एक सुगम रास्ता है।

YouTube Channel

Social Media आज के समय में एक ऐसा Platform बन गया है जिसमे Manufacture अपने Products को लोगों के सामने Direct Present कर रहे है। और लोग इस पर अपनी Views भी दे रहे हैं। YouTube एक ऐसा माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रहती है या यूं कह लिजिये की बड़ी संख्या में Users/Viewers YouTube पर Available रहते है। YouTube के माध्यम से आप अपने Products का Video बना कर लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते है। यह अपने Product को दिखाने का सबसे सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।

Affiliate Marketing

Websites, Blog, या फिर Link के माध्यम से भी Product के Advertisement करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही Affiliate Marketing कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना एक Link बनाते हैं और अपना Product और उसकी सम्पूर्ण जानकारी उस Link पर डालते है। जब Customer उस Link को Click करके आपका Product खरीदता है तो आपको उस पर मेहनताना (Commission) मिलता है।

Affiliate Marketing क्या है?

Pay Per Click Marketing/Advertising

इसके अंतर्गत जिस भी Advertisement को देखने के लिए आपको Payment करना पड़ता है उसे ही “Pay Per Click Advertisement” कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट हो रहा है की इस पर Click करते ही आपके पैसे कटते हैं, यह हर प्रकार के Advertisement के लिये है। यह Advertisement बीच-बीच में आते रहते है। अगर इन Advertisement को कोई देखता है या फिर गलती से भी इस पर Click कर देता है तो आपके पैसे कटते है। यह भी Digital Marketing का एक प्रकार है।

Apps Marketing

आज के समय में Internet पर लगभग सभी Sites के Social Media Application मौजूद है। अलग-अलग Apps बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने Product का Advertisement करने को ही Apps Marketing कहते है। यह Digital Marketing का बहुत ही उत्तम और सुगम रस्ता है। आजकल लगभग हर घर में Smart Phone है। लोग बड़ी संख्या में Smart Phone का उपयोग कर रहे है। इसलिए Amazon, Flipkart, Myntra, Homeshop18, Groofers और Spencer, जैसी बड़ी-बड़ी Companies अपने Apps बनाती हैं और Apps को लोगों तक पहुंचाती है।

Digital Marketing की उपयोगिता

1. आप अपनी Website बनाकर उस पर अपने Product का Advertisement करके लोगों तक पहुंच सकते हैं, अब तो कुछ Technology का प्रयोग करके कितने लोग आपको देख रहे है, कितने लोग आपकी Site पर Visit कर रहे है, यह भी पता लगाया जा सकता है।

2. Traffic – सबसे ज्यादा Customer किस Website पर है, इस पर Research करने के बाद ही उस Website पर अपना Advertisement डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सके।

3. Digital Marketing के प्रयोग से आपके Advertisement का खर्चा बाकि सब Marketing तुलना में बहुत ही कम होता है और इसकी पहुंच बहुत दूर तक और ज्यादा होती है।

4. Quality Assurance और अच्छी Service देने से Customer का विश्वास आपके Company और Product पर बढ़ जाता है। और Customer आपके Product को लेने के लिए Confused नही होते हैं। इसलिए हमेशा अपने Customer को Quality Product और Best Service उपलब्ध करवाए। इसके साथ ही अगर किसी को आपका Product पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना Message आप तक पहुंचा सके इसकी भी सुविधा उपलब्ध कराना आपका दायित्व है। यह सभी कदम आपके और आपके Customer के बीच विश्वास की नींव को और भी मजबूत बनाता है।

Digital Marketer क्या करता है?

Digital Marketer क्या काम करता है उस से पहले आपको Digital Marketing Kya hai, उसके बारे में जानकारी होनी चाहिए और उसके बारे में बात हम पहले ही कर चुके है। Digital Marketer का काम होता है सभी Digital Channel जैसे की Social Media, कंपनी की अपनी Website, Email, प्रदर्शन विज्ञापन और कंपनी का Blog की मदद से Brand or Product की जागरूकता करना और Lead Generation करना।

Digital Marketing kya hai
Digital Marketing Work Profile

एक Digital Marketer, Traffic या Customer तक पहुंचने के लिए Organic और Paid तरीको का इस्तेमाल करता है।

  • Trends और Insights की पहचान करना
  • वेबसाइट Manage और Maintain करना
  • Marketing Investment को Allocate करना
  • Marketing Campaigns को Plan करना
  • Website और Social Media Platform के लिए Search Engine Optimization (SEO) करना
  • Blog, Video, Audio podcast, Infographics के साथ काम करना
  • Website Traffic को Track करना

Digital Marketing हेतू आवश्यक Qualifications

दोस्तों यह जरूरी नहीं है की आपको Digital Marketing सीखने के लिए कोई Qualification की जरूरत होगी। Digital Marketing एक Skill है जिसको आप कोई Digital Marketing Course से आसानी से सीख सकते है, बस आपको Computer और Internet के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होनी चाहिए। यदि आपने Computer से या Graphic Designing में Graduation कर रखी है तो आपके लिए Digital Marketing को सीखना थोड़ा आसान हो जाता है।

Digital Marketing के क्षेत्र में Job Profile

Marketing का दायरा बहुत बड़ा है। यहां आप निम्नलिखित पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते है।

  • Digital Marketing Manager
  • Social Media Management
  • Content Manager
  • Content Writer
  • Social Media Marketing Specialist
  • Web Designer
  • App Designer
  • Search Engine Marketer
  • SEO Experts
  • Inbound Marketing Manager

इसके अलावा, Digital Marketing Service Provide करवाने वाले Agency और e-commerce Companies में भी ढेर सारे अवसर है। इसके साथ ही National/International Online Shopping Sites और Retail Companies आदि भी अनेक अवसर उपलब्ध करा रही है। निम्नलिखित क्षेत्रों के Expert भी Digital Marketing मे Carrier बना सकते है।

Digital Marketing के क्षेत्र में Work Profile

आज के समय में हर बड़ी से बड़ी Company में Digital Marketing Specialist की बड़ी Demand होती है। ये Digital Marketing Team के बहुत ही अहम सदस्य होते है। Digital Marketing के Material को तैयार करने और उसे अच्छे से Maintain रखने की जिम्मेदारी इन्ही पर होती है। ये Company के लिए Web Banner Ads , Emails और Website बनाकर उनकी Branding करते है। Internet और Digital Technology के लिए Marketing Campaign तैयार करने का काम करते है जिसे Mobile App और Social Media के जरिये लोगों तक पहुंचाया जाता है।

Digital Marketing के क्षेत्र में Career बनाने के फायदे

Digital Marketing की सबसे अच्छी बात यह है कि यह अभी एक उभरता हुआ कारोबार है, इसमें कोई ऐसा दावा नहीं कर सकता कि उसे सबकुछ मालूम है। इसलिए आप अपने Interest और Skills को देखते हुए आगे बढ़ सकते है और हर महीने मोटी कमाई कर सकते है। इस क्षेत्र में हमेशा खुद को Update करते रहना पड़ता है, और हमेशा नई नई चीजों को सीखते रहने की आवश्यकता है। आने वाले समय इस क्षेत्र के और भी विविध आयाम देखने को मिलेंगे और समय के साथ ही Professional और Expert लोगों की मांग बहुत बढ़ने वाली है। आप अपने पसंद और नापसंद को देखते हुए Digital Marketing मे किसी भी Field को चुनकर एक बेहतरीन Career पाने के साथ-साथ अच्छा पैसा भी कमा सकते है।

Digital Marketing के क्षेत्र में Salary Package

एक Digital Marketer या फिर एक Expert और Specialist के रूप में आपको कितनी Salary मिल सकती या फिर इस क्षेत्र में आप कितना कमा सकते है, यह सवाल आपके मन में भी जरुर आता होगा। यदि हम भारत के इसकी बात करें तो इसका कोई Fix Amount नही बताया जा सकता है, जवाब साफ-साफ नहीं दिया जा सकता है। फिर भी शुरुआती दिनों में 10 से 15 हज़ार रुपए तक की Salary आराम से मिल जाती है। वैसे ये कोई Fix Salary नहीं होती है क्यूंकि Market के हिसाब से और जिस Company में आपकी नौकरी लगी है, यह इस बात पर भी निर्भर करता है की वह आपको कितने का Package देते है।

वही कुछ चीजें आपकी Experience पर भी निर्भर करता है। जितनी ज्यादा आपका Experience, उतनी ज्यादा ही आपको Salary भी प्राप्त होती है। Digital Marketer के तौर पर अच्छा करियर बना सकते है, आपकी Digital Marketing Skills ही आपकी Salary तय करेंगी। ध्यान रहे आप जितना दमदार और सटीक खुद को Market कर पाएंगे, उतनी ही ज्यादा Salary मिलने के अवसर रहेंगे और धीरे धीरे आप लाखों रुपए महीने भी कमाने लगते है।

Digital Marketing के कुछ Assets

  • Website
  • Blog Post
  • Whitepapers
  • Info-Graphics
  • Social Media Platform, LinkedIn, Facebook, Twitter, Instagram, Etc.
  • Earned Online Coverage PR, Social Media, और Reviews
  • Online Brochure

Digital Marketing Course क्या है।

Digital Marketing एक बहुत ही नया Concept है और आजकल भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी Students और Marketing Professional के लिए Digital Marketing से जुड़े बहुत से Fields है। जिसमें न सिर्फ बेहतरीन Career Options है बल्कि Job Oriented Courses भी उपलब्ध है। जिनको करने के बाद आप अच्छी Companies में बहुत ही आराम से Apply कर सकते है और अच्छा Package भी प्राप्त कर सकते है।

Digital Marketing के लिए जरूरी Skills

Digital Marketing Job के लिए आपकी Marketing Skills को बहुत ही बेहतरीन होना चाहिए, तभी आप एक Successful Digital Marketer बन सकते है। आप अलग-अलग Digital Marketing के अलग-अलग Skills को सीखकर किसी भी एक Skills के Master बनकर और इस क्षेत्र में एक सुनहरा भविष्य बना सकते है।उदाहरण के तौर पर अगर आपको लिखना पसंद है तो आप Content Marketing की Training लेकर इसके Specialist बन सकते है। और अन्य Digital Marketing Skills जैसे SEO Specialists, Email Marketing Specialist की Basic जानकारी रख सकते है। एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि Digital Marketing सभी Field एक दूसरे से Connected होते है, इसलिए इसमे सभी क्षेत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है। किसी को भी कम या ज्यादा ना आंके, सभी अपनी जगह बराबर महत्व रखते है। इसके अलावा निम्नलिखित Skills की भी इस क्षेत्र में बहुत Demand है।

  • Creative Writing
  • Analytics Expert
  • Data Analysis
  • Language Expert
  • Public Speaking

Digital Marketing में खुद को बेहतर बनाने के लिए निचे दी गई कुछ बातों पर जरूर गौर करें:

  • हमेशा Data और Big Data से फायदा प्राप्त करना सीखें।
  • Paid Social Media Advertising के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा अनुभव प्राप्त करें।
  • Email Marketing से ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करने और Contact List Build Up करने की कोशिश करे।
  • Visual Marketing की तरफ ज्यादा Focused रहे।
  • एक अच्छे Content Marketer/Writer बनने की कोशिश करे।
  • एक अच्छा और अनुभवी Technology Expert बनने के लिए लगातार प्रयास करे। और हमेशा Up To Date रहे।
  • Social Media Marketing में अपने लिए बेहतरीन काम/Project हासिल करने की संभावनाएं तलाशे।

Digital Marketing के Top Courses

CDMM – Certified In Digital Marketing Master

CDMM यानि कि Certified In Digital Marketing Master के अंतर्गत Digital Marketing के सभी प्रमुख Subjects और Topics की Study और Training दी जाती है। जिससे कि आप अपने Business और Career में सफलता प्राप्त कर सके। अगर आप Sales And Marketing Professional, Digital Marketing Professional, Entrepreneurs, Students, और जो भी Digital Marketing, के क्षेत्र में अपना Carrier बनाना चाहते है। यह Course उनके लिए एक बेहतर विकल्प है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह Course भारत सरकार के द्वारा Certified Course है।

इस Course को करते समय आपको Hands On Project और साथ ही Assignment की Training भी दी जाती है। इस CDMM Couse को करने के बाद जो भी Professional है। वह इसका Updated Content और Latest Videos भी प्राप्त कर सकते है। इस Course को करने के बाद जो भी Entry Level के Executive को Average रु. 2-3 लाख रुपए सालाना और Media Level के Manager को Average रु.3-4 लाख रुपए सालाना की Salary मिल सकती है। यह बात आपके Skills और Talent पर भी निर्भर रहता है।

SEO – Search Engine Optimization

SEO यानि की Search Engine Optimization किसी भी Website , Web Page को Google, Yahoo , या अन्य किसी भी Search Engine में कितना Search इसके अंतर्गत इस बात की जांच की जाती है कि किसी भी Website पर कितने लोगों ने Visit किया या कितने लोगों ने इस Website को देखा आदि। SEO Experts का मुख्य यही काम होता है कि वे ज्यादा से ज्यादा Traffic करे और उस Traffic को Business में बदल दे। इस Field में एक Fresher को रुप में आपको शुरुआती दिनों में Average Salary रु. 2 लाख – 4 लाख रु. सालाना तक की मिल सकती है। SEO Marketing में Course पूरा करने के बाद आप SEO Professionals, Website Auditor जैसे Professionals Career को अपना सकते है। इन सबके अलावा भी, आप SEO Course करके आप निम्नलिखित Categories में Jobs पाकर अच्छा Carrier बना सकते है।

  • Analytics
  • Business Management/Development
  • Link Building
  • Event Management
  • Social Media Analyst
  • Web Development Management
  • Web Designing
  • Offline Marketing
  • Public Relation
  • Reputation Management
  • Paid Search/PPC Management
  • Writing/Blogging

ये सभी Skills आपको Blogging और Content Writing/Marketing भी बहुत मदद करते है।

SMM – Social Media Marketing

SMM यानि कि Social Media Marketing दोस्तों SMM भी Internet Marketing का एक हिस्सा है जो कि Digital Marketing के अंतर्गत आता है। इसमें आपको Social Network Sites में अलग-अलग तरह के Marketing Tools को Apply करना होता है। जिससे की Marketing को Target करते हुए। Social Media के तहत लोगों से Contact Build Up किया जा सके और Content, Images, Graphics और Videos के माध्यम से उन्हें Company के द्वारा अलग-अलग Products और Services की जानकारी दी जा सके ताकि वे उन Product और Services को खरीद सके।

Email Marketing

जैसा कि हम सभी जानते है कि Email Marketing के अंतर्गत Email भेजकर और जो भी प्राप्त Email Response है उनके Data को Analysis करके Digital Marketing Professional अपने Business के Targets को अचीव करते है। यह Course करके आप Email Manager के तौर पर भी विभिन्न Companies में अपना करियर शुरू कर सकते है।

Mobile Marketing

अगर आपको Internet की अच्छी समझ है। इसके साथ ही आप Mobile Phone के उपयोगिता और सिद्धांत की अच्छी समझ रखते है तो Mobile Marketing आपके लिए एक बेहतर Carrier Option हो सकता है। इसके Mobile Marketing के अंतर्गत इस Course में आपको सिखाया जाता है कि Users अपने Mobile Phone का इस्तेमाल आमतौर पर कैसे करते है। और आप उसको समझते हुए अपने Business को कैसे Customer के रूप में बदल सकते है। यह Course Digital Marketing Professional, Businessman, Digital Marketing Agencies, क्षेत्रों मे बेहतर विकल्प है। इसके तहत Digital Marketing Experts को Brand Marketing और Advertising से संबंधित Mobile Marketing के विभिन्न Concept जैसे कि, Apps Massaging, Mobile Web And Image Recognition आदि की Detailed रुप में जानकारी दी जाती है।

Inbound Marketing

Inbound Marketing Courses के अंतर्गत आपको किसी भी Goods या Service को खरीदने से पहले ही Content Creation के माध्यम से Customer की Attention को Attract करना सिखाया जाता है। यह आपके Business को Promote करने के लिए सबसे बेहतरीन और किफायती तरीकों में से एक है। इस Course के माध्यम से आप Visitors को Customers और आपके Business Promoters के रुप पर Convert करना सिखाया जाता है। इस Course में आपको Customer को Attract, Convert, Close और Delight Steps की Methodology पर कैसे काम किया जाता है। इन सबके बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की जाती है।

Growth Hacking

भारत में Growth Hacking Course के तहत Professional को Marketing के नए नए Rules की जानकारी दी जाती है। ये तो हम सभी जानते है कि किसी भी Business को चलाने के लिए Finance से संबंधित Concepts जैसे Cost Effective Management, Basic Web And App Development से संबंधित जैसे Basic Skills सिखाये जाते है। अगर आप Digital Marketer, Consultants, Freelancer, या फिर Growth Hacking जैसे क्षेत्रों में अपना Carrier बनाना चाहते है तो यह Course आपके लिए Best Option हो सकता है। इस Course को करने के बाद Professional अपने Business को बेहतरीन तरीके से Promote और Protect करना सीखते है।

Web Analytics

किसी भी Online Business को सफलतापूर्वक चलाने के लिए Web Analytics की जरूरत होती है। Web Analytics की काफी अच्छी जानकारी हासिल करना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी होता है। इस Course में Professionals को Analytics की Basic Information, Types Of Analytics के साथ साथ ही यह भी सीखाया जाता है कि ये Analytics Online Business के लिए इतने महत्वपूर्ण क्यो होते है। इसके साथ ही आपको Segmentation और Batch marking उसके के साथ-साथ Measurements Plan तैयार करने के लिए 5 बहुत ही जरूरी Steps की जानकारी दी जाती है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि इस Course में आपको किसी भी Online Business सफलतापूर्वक तैयार करना सिखाते है और विशेष रूप से Google Analytics के आधार पर Analytics को Apply करना सीखाते है।

भारत में Top Digital Marketing Institute

आपके मन भी यह सवाल उठता होगा कि आप एक बेहतरीन Expert Digital Marketer कैसे बने..??

Digital Marketing की Field में कौन सा Course करें..??

और भी ना जाने क्या क्या सवाल आपके ज़ेहन में चलते रहते होगे।..

यहां पर हम आपकी इन सवालों को हल करने और उसके साथ ही आपकी मुश्किलों को हल करने के लिए भारत के कुछ Top 10 Digital Marketing Institute की एक List प्रस्तुत कर रहे है। जहां से आप Digital Marketing में अपना मनचाहा Course कर सकते है।

  • SimpliLearn, Bangalore
  • AIMA – All India Management Association
  • NIIT – National Institute Of Information Technology
  • DSIM – Delhi School Of Internet Marketing
  • Educart , Delhi
  • Learning Catalyst, Mumbai
  • Edu Pristine
  • Digital Vidya
  • Digital Academy
  • Naresh IT, Hyderabad

Digital Marketing के क्षेत्र में Career शूरु करने से पहले इन Points को जरुर Follow करें


अभी तक हमने आपसे Digital Marketing Course से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा किया। अगर आप भी इस क्षेत्र में अपना Career बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ महत्वपूर्ण Tips के बारे में बताते हैं जिसे Follow करके आप इस क्षेत्र में खुद और भी बेहतर तरीके से Represent कर सकते है, इससे आपकी Confidence Level भी बढ़ेगा। तो निम्नलिखित Tips पर जरूर ध्यान दें।

  • Attractive Job Profile- अपने Job और Work Profile को आप जितना Attractive और Professional बनाते है उतना आपका Online Presence Strong होता है।
  • Latest Trends- ज्यादा और बेहतरीन तरह से Digital Marketing की Field के Latest Trends की Information रखना।
  • Creativity- अपने Job Profile में अपनी Creativity को बहुत ही अच्छे और बेहतरीन तरीके से Showcase करे।
  • Updated Resume/CV- अपने Resume/CV को लगातार Update करते रहे। यह बिल्कुल Up To Date होना चाहिए। कोई भी Oppertunity हो या फिर Achievements , अथवा स्वयं के बारे में भी सारी जानकारी बिल्कुल सही होनी चाहिए।
  • Network Building- आपको जिस भी क्षेत्र में काम करना चाहते है। उस क्षेत्र के लोगों ज्यादा से ज्यादा अपना Network बनायें और उसे बढ़ाते रहे।
  • Experience- अपनी Field में ज्यादा से ज्यादा कार्य अनुभव प्राप्त करे।
  • Ready To Work- Digital Marketing से संबंधित किसी भी काम के को करने के लिए तैयार रहे। क्योंकी जैसा कि हमने आपको बताया ये सब एक दूसरे से Connected होने के साथ ही बहुत महत्वपूर्ण भुमिका निभाते है। इसलिए किसी भी कार्य/क्षेत्र को कम या ज्यादा आंकने की भूल ना करें।

भारत में Digital Marketing Recruiter Sector

  • FMCG Fast Moving Consumer Goods
  • Retail
  • Tourism
  • Banking
  • Hospitality
  • IT एवं ITES
  • Media
  • PR एवं Advertising
  • Consultancy
  • Market Research
  • Public Sector Enterprises

Conclusion:

आज के इस आधुनिक युग में कई चीजों का Digitalization हो चुका है और कई क्षेत्रों में तो लगातार Digitalization बढ़ रहा है। ऐसे में इस Digital Field में आप भी अपना Career बना सकते है। आज के समय में Digital Marketing एक बहुत ही विस्तृत क्षेत्र है। यह उभरते हुए Career में से एक है जिसके प्रति युवाओं का रुझान बढ़ रहा है और कई Institute इसके लिए बकायदा अलग से Courses भी चला रही है। अभी Market के जरुरत के हिसाब से Professional की बहुत कमी है और इस कमी को पुरा होने में एक लम्बा समय लगेगा। तब तक आप Digital Marketing Skill को सीखकर इस काम के लिए खुद को तैयार कर सकते है। आज हर कोई किसी न किसी रूप में खुद को Online Present करना चाहता है। मगर, हर कोई इस कार्य को करने में सक्षम नहीं है। इसलिए उन्हे इसके लिए Digital Marketing Professional की जरूरत होगी। Digital Marketing आज एक ऐसा क्षेत्र बन गया है। जहां आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते है।


आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Digital Marketing kya hai? आपको हमारा ये लेख कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here