OTP Full Form In Hindi- OTP क्या है?

0
187
otp full form in hindi

आज के आधुनिक युग मे सब कुछ Online Platform पर आ चुका है। उदाहरण के तौर पर आप Online Net Banking को ही देख लिजिए, अब Online Net Banking बहुत तेजी से होने लगा है। अब हम Online Shopping के बाद अपने Debit Card या Credit Card से Payment करना ही ज्यादा पसंद करते है। जब हम Online Payment कर रहे होते है तो उस वक्त हमारे Registered Mobile Number पर एक OTP आता है। जिसका प्रयोग हम Online Payment करते समय करते है उसके बाद ही हमारे Payment का Process Successfully होता है। क्या आपको पता है की ये OTP क्या होता है और OTP Full Form In Hindi क्या है?

जब हम Online Payment करते हैं OTP यह सुनिश्चित करता है की Online Shopping और इसके लिए Online Payment हमारे द्वारा ही की जा रही है। अगर इस दौरान Registered Mobile Number या Email ID मे भेजे गए OTP का प्रयोग नही होता या फिर गलत होता है तो Online Money Transaction आदि को भी उसी वक्त Decline कर दिया जाता है। आज के इस Post मे हम आपसे OTP से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि OTP Code क्या है, OTP Full Form, फायदे आदि को साझा करेगे।

OTP Full Form In Hindi

OTP Full Form: One Time Password है। यह एक विशेष प्रकार का Security Code होता है। OTP Full Form In Hindi “एक बार इस्तेमाल किये जाने वाला पासवर्ड” होता है। One Time Password आपके हर तरह के Online Account को सुरक्षित रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। One Time Password के अंतर्गत जिसमे 4 से 6 Digit के Number होते है। OTP किसी भी Company/Bank/ के द्वारा आपके Registered Mobile Number अथवा Registered Email ID मे भेजा जाता है।

OTP Code क्या है?

OTP एक ऐसा Password होता है जिसका प्रयोग सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है। OTP एक 4 से 6 Digit के Number होते है। OTP किसी भी Company/Bank/ के द्वारा आपके Registered Mobile Number अथवा Registered Email ID मे भेजा जाता है जिसका प्रयोग आप Online Account को Create करते समय प्रयोग करते है। यह Online Account आपके द्वारा किसी भी Bank/Social Sites/Online Shopping Website जैसे Amazon या Flipkart पर हो सकता है। इस One Time Password को आपके Registered Mobile Number या Registered Email ID मे एक निर्धारित Time Period के साथ ही भेजा जाता है और आपको उस निर्धारित Time period के अंदर ही इस OTP Code का प्रयोग अपने Online Account मे करना अनिवार्य होता है। अगर किसी कारणवश आप उस निर्धारित समय सीमा मे भेजे गए OTP का प्रयोग नही कर पाते है तो वह अपने निर्धारित समय के बाद स्वत ही Expire हो जाता है।

otp full form in hindi

इसके बाद आपके उस Online Account मे जो भी Online Activity या अन्य किसी तरह की कोई प्रकिया जैसे की Online Money Transaction आदि को भी उसी वक्त Decline कर दिया जाता है। इस बात से यह प्रमाणित होता है कि उस Particular Online Account के Account Holder अथवा मालिक नही है या फिर आपके Online Account का किसी अन्य व्यक्ति के द्वारा कोई गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। यही मुख्य वजह है कि OTP आपके Online Account मे किसी भी तरह की Online Activity को Secure करता है। ऊपर हमने आपको जानकारी दी की OTP 4 से लेकर 6 Digit तक का हो सकता है। मैं आपकी जानकारी के लिए बताना चाहुंगी कि One Time Password के इस Process का मुख्य उद्देश्य आपके द्वारा जो भी Registered Mobile Number या E-mail ID उपलब्ध करवाई गई है, उसका Real Time मे Online Verification करना भी होता है।

OTP की आवश्यकता क्यों होती है?

अब आपके मन मे कही न कही ये सवाल तो जरूर आया होगा कि जब हम अपने Account के लिए Password रखते है तो हमे OTP की भला क्या आवश्यकता है। OTP का मुख्य उद्देश्य आपके Account की सुरक्षा को बनाए रखना है। जब भी हम ATM मे जाते है अपने Debit Card & Credit Card का प्रयोग करते समय 4 Digit का Pin का Use करते है। अगर आप सही पिन का इस्तेमाल करते है तो हमारा ATM Card सही काम करता है वही अगर आप गलत Pin डालते हैं तो आप अपने ATM से पैसे नही Withdrawal कर पाएंगे। (OTP Full Form In Hindi)

ठीक इसी तरह से अगर आप किसी तरह की Online Process करते है और आपके Registered Mobile Number अथवा Email ID मे OTP तो आता लेकिन अगर आप गलत OTP का प्रयोग करते है तो आपका Process Complete नही हो पाता है। OTP का मुख्य उद्देश्य उस अकाउंट से जुड़े सही व्यक्ति की पहचान करना होता है। इसलिए OTP किसी भी तरह की Online Process के लिए OTP अत्यंत महत्वपूर्ण है। अगर आप अपने Documents मे किसी भी तरह की कोई Correction भी करवाते है तो भी आपको OTP की आवश्यकता पड़ती है। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने Aadhar Card मे Online Process के माध्यम से कुछ बदलाव कर रहे है तो आपके Registered Mobile Number अथवा Email ID पर UIDAI के OTP भेजकर Verify किया जाता है। दोस्तो अब तक तो आप समझ ही गए होंगे कि OTP Code का मुख्य Aim होता है आपके हर तरह के Online Personal Details को सुरक्षित रखना।

OTP का प्रयोग कहा पर किया जाता है

  • आज के आधुनिक युग मे सब कुछ Computerized हो चुका है और हर वह Process जो कि Online करवाए जाती है उसके लिए OTP Code का प्रयोग होना अनिवार्य है।
  • ज्यादातर OTP Code का प्रयोग Online Transaction के लिए किया जाता है।
  • आपने ध्यान दिया होगा कि जब भी आपके द्वारा कोई भी Mobile App या किसी भी तरह का अन्य कोई भी Banking Mobile App Install किया जाता है तो भी OTP का प्रयोग होता है। (OTP Full Form In Hindi)
  • अगर आपका Email ID अगर किसी अन्य Device पर Open किया जाता है तो भी Goggle आपको Verification के लिए OTP Code भेजता है।
  • आज के इस Digital युग मे Wallet भी Digital हो चुके है जैसे कि – Paytm Wallet, PhonePe Wallet, GooglePay Wallet, या फिर आपके Amazon Pay को ही ले लिजिए। इन सबका प्रयोग करने के वक्त भी OTP का Use किया जाता है।

OTP के क्या-क्या फायदे हैं

प्रयोग कर्ता की पहचान

OTP से यह Verify करना आसान हो जाता है Particular Account को उसके Owner के द्वारा ही चलाया जा रहा है। आपके द्वारा आपके किसी भी Online Account मे कोई भी परिवर्तन किया जाता है। – उदाहरण के तौर पर अगर आप अपने Aadhar Card मे Online Process के माध्यम से कुछ बदलाव कर रहे है तो आपके Registered Mobile Number अथवा Email ID पर UIDAI के OTP भेजकर Verify किया जाता है। जिससे आपकी जानकारी सुरक्षित रहेगी।

धोखाधड़ी से बचाव

जब भी हम Online Bank से जुड़े किसी भी तरह का कोई भी कोई Process करते है। तब Bank बगैर Account Holder के Permission के कोई भी OTP Code नही भेजता है। इस तरह से Bank OTP Code के माध्यम से न सिर्फ Account Holder की पहचान करती है बल्कि पैसो के लेन देन से संबंधित होने वाले धोखाधड़ी को भी होने से रोकती है।

निर्धारित समय सीमा

जहां OTP Code के माध्यम से User की पहचान बहुत आसान हो जाता है। वही यह एक बहुत कम समय लेने वाला Process होता है जो जल्दी हो जाता है। क्योकि OTP Code कोड को Submit करने का एक निर्धारित समय सीमा होता है। हालांकि कि आप दोबारा Resend Options का प्रयोग भी कर सकते है

Device Lock

इसके अंतर्गत आपको अपने Personal Ides को किसी भी अन्य Device मे Open करने हेतु एक First OTP Code की आवश्यकता होगी। जिससे User की Verification बड़े ही आसानी हो जाती है। (OTP Full Form In Hindi)

Final Words:

आज की Post में हमने आपको जानकारी दी OTP Full Form In Hindi क्या है और इससे क्या क्या फायदे है मै आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको OTP से जुड़े सारे सवालों के जवाब भी मिल गए होगे। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here