AWS क्या है? AWS Full Form AWS की पूरी जानकारी हिंदी में

aws full form in hindi

दोस्तो आज हम आपसे AWS के बारे मे बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करने वाले है। अभी तक आप सबने Amazon के Online E-Commerce Website के बारे मे ही सुना होगा और कभी ना कभी इससे Online Shopping भी जरुर किया होगा। क्या आपको पता है की AWS क्या है और AWS full form in Hindi क्या है? अगर नहीं पता हो जानने के लिए तैयार हो जाइये और पढ़िए हमारे इस लेख को। दोस्तो वैसे तो आपको बहुत से Online E Commerce Sites मिल जाएगे लेकिन Amazon विश्व भर मे एक बहुचर्चित E-Commerce अर्थात Online Shopping Sites है। मगर क्या आपने कभी Amazon के द्वारा प्रदान कि जाने वाली Web Services के बारे मे सुना है जो कि की विश्व भर प्रसिद्ध Web Services मे से एक है। आइये जानते है AWS के बारे में और साथ ही AWS के द्वारा प्रदान की जाने वाली Security Model के बारे मे, तो चलिए शुरू करते है।

AWS क्या है?

दोस्तो अगर हम आपको आसान भाषा मे समझाए तो AWS एक ऐसा Platform है जो कि अपने अंतर्गत एक बहुत ही मजबूत और सुरक्षित Cloud Service प्रदान करता है। जो हमे विभिन्न प्रकार की Web Services जैसे कि Computer Power, Database Storage, CDN (Content Delivery Network), Migration, Networking और अन्य Cloud Functionalities आदि जैसी बहुत ही महत्वपूर्ण सेवा Facilities प्रदान करता है। दोस्तो अगर हम AWS के शुरुआत के बारे मे बात करे तो Amazon ने सन् 2006 मे इसकी स्थापना की थी जिसका मुख्य कारण था Amazon Company के खुद के Data Base जरूरतो को पुरा करना। मगर आज के समय यह सम्पूर्ण विश्व भर मे जितनी भी Companies है लगभग सभी AWS के द्वारा प्रदान कि जा रही हर तरह के Services का इस्तेमाल कर रही है या आप इसे इस तरह भी समझ सकते है बाकि Companies अपने सुविधा के लिए AWS यानी कि Amazon की Web Services में Shift हो रही है।

दोस्तो अब आपके मन में सवाल तो जरूर आया होगा कि आखिर इस AWS को बाकि Companies क्यो अपनाना चाह रही है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि AWS के माध्यम से Companies को अपने हर तरह के Business चाहे वह छोटा हो या बड़ा उसको Developed करने में बहुत ज्यादा मदद मिल रही है और यही वजह है कि सभी Companies तेजी से AWS की ओर अपना रुख कर रही है। AWS की सबसे अच्छी बात यह है कि वह आपको Companies और Individuals हर तरह से Cloud Services मतलब की Remote Access Service की सुविधा Provide करवाता है और आप इनमे से जो भी Services लेते है आपको उस Services और इसके Time का जो भी Period होता है उसके हिसाब से ही Payment करना होता है।

आज हम देख रहे है कि अधिकतर Companies Amazon Web Service (AWS) मे Shift हो चुकी है और कुछ Companies Shift होने वाली है। जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि इसका मुख्य कारण Companies को होने वाले Benefits है। जिसका प्रयोग करके वे अपना पैसे समय और साथ ही साथ संसाधन को भी बचा रहे है।

AWS Full Form In Hindi

AWS Full Form “Amazon Web Service होता है और AWS Full Form In Hindi “अमेज़न वेब सेवा” है। AWS के अंतर्गत Amazon Company के द्वारा उन सभी Web Services को सुरक्षित रखा जाता है जो वो हमे प्रदान करती है। AWS का इस्तेमाल करके हम भी अपनी कोई website इंटरनेट की दुनिया में Launch कर सकते है। अगर आपको AWS के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

AWS Full Form
AWS Full Form

AWS कौन-कौन सी Services प्रदान करता है

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया है कि आज के समय AWS विश्व स्तर पर एक बहुत ही प्रसिद्ध Cloud Computing Product और Services को प्रदान करने वाली Technology बन गई है। AWS के जो Cloud Infrastructure है वह इसे न केवल एक विस्तृत बल्कि सबसे Successful और Beneficial Services बनाते है। अगर इसके Products की बात करे तो AWS अपने कुछ बेहतरीन Products जिनमे EC2, Amazon की Virtual Machine Services और S3, Amazon का Storage System प्रमुख रुप से शामिल है जिनके कारण यह बहुत ज्यादा चर्चित है।

अगर बात की जाए Services की तो AWS के द्वारा दी जाने वाली कुछ प्रमुख Services मे (Amazon RDS) यानि की Amazon Relational Database Service , Amazon Cloud Front, Amazon Elastic Compute Cloud (EC2), Amazon Simple Notification Service (Amazon SNS), Amazon Simple Queue Service (Amazon SNSS) आदि प्रमुख रूप से शामिल है।

दोस्तो क्या आप जानते है कि Amazon Web Services (AWS Full Form) कितने Services प्रदान करता है। अगर नही तो चलिए हम आपको बताते है। यह सिर्फ दो या चार नही ब्लकि पुरे 175 Fully Featured Services प्रदान करता है और इतना ही नही इन सभी Services को किसी भी Company या कोई भी Individual कही भी और कभी भी बढ़े ही आराम से इस्तेमाल कर सकता है।

Check AWS Pricing

Amazon Compute Service क्या होता है

AWS की Services की बात की जाए तो इस कड़ी मे हम सबसे पहले बात करेगे Compute Service के बारे मे जिसके अंतर्गत आप AWS से Server प्राप्त कर सकते है। अगर इस बात को साधारण भाषा मे समझा जाए तो इतना तो आप सभी लोग अच्छे से जानते है की हर Company का अपना खुद का एक Data Center होता है और उस Data Center में उनके अपने Server लगे होते है। Company के सभी जरुरी Data को इन Server मे Store किया जाता है। इतना ही नही इन Server की Maintenance के लिए Company को हमेशा लाखो रुपये तक खर्च करना पड़ता है। यदि इन सभी Server मे से कोई भी Server ख़राब हो जाता है तो नये Server को लेने के लिए अच्छा खासा Amount Invest करना पड़ता है। इसलिए Companies इन सभी समस्याओ से निपटने के लिए AWS से Server किराये मे भी ले सकते है। इसके लिए Company को केवल उस Server का जितना उपयोग होता है उसका ही Payment देना होता है। AWS मे इन सभी Sever को EC2 Instance कहा जाता है। EC2 का Full Form Elastic Compute Cloud होता है।

  • EC2
  • Lightsail
  • Lambda
  • Batch
  • Elastic Beanstalk
  • Serverless Application
  • Repository
  • AWS Outposts
  • EC2 Image Builder

Amazon Storage Service क्या है

दोस्तो आज के आधुनिक युग मे अगर सबसे जरूरी कोई चीज है तो वो है किसी का भी Data Information उदाहरण के तौर पर किसी भी Company के लिए उसके Client का Data, Banks मे Customer का Data बहुत जरूरी होता है। AWS Full Form- Amazon Web Services (AWS) आपको अपने इन्ही Data को Storage करने की Service देता है। किसी भी Data को Store करने के लिए AWS की सबसे Popular Service जिसका नाम S3 है। वह प्रदान करता है। S3 का Full Form Simple Storage Service होता है।

  • S3
  • EFS
  • FSx
  • S3 Glacier
  • Storage Gateway
  • AWS Backup

Amazon Database Service क्या है

दोस्तो आपने देखा होगा कि बहुत सारी Companies Database को Management करने का काम भी करती है और इस क्षेत्र मे AWS आपको एक बहुत ही किफायती Database Service प्रदान करता है जिसे Amazon RDS कहा जाता है। Amazon RDS का Full Form Relational Database Service होता है। इसकी सहायता से किसी भी Database को Setup, Operate और Scale करना बहुत ही आसान हो जाता है।

  • RDS
  • Amazon DocumentDB
  • DynamoDB
  • Amazon QLDB
  • ElastiCache
  • Neptune
  • Amazon Keyspaces
  • Amazon Timestream

Amazon Migration & Transfer क्या है

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि वर्तमान समय मे ज्यादातर Companies अपने Traditional Data Center से AWS Cloud मे ही Shift हो रही है। जाहिर है दोस्तो अब आपके दिमाग मे यह बात जरूर चल रही होगी कि जितना भी Data है वह Company के Data Center से AWS Cloud मे कैसे Migrate होता है। इस कार्य के लिए भी AWS एक बहुत बेहतरीन Service प्रदान करता है जिसमे AWS Snowball मुख्य रूप से शामिल है।

  • AWS Migration Hub
  • Application Discovery Service
  • Database Migration Service
  • Server Migration Service
  • AWS Transfer Family
  • AWS Snow Family
  • DataSync

AWS मे Region और Zone क्या है

दोस्तो जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि AWS Cloud Services के लिए पुरे विश्व भर मे बहुत ही ज्यादा Famous है। इसका मतलब यह है कि आप कभी भी कही भी दुनिया के किसी भी कोने से जब चाहे AWS के द्वारा प्रदान की जा रही किसी भी Service का उपयोग बड़े ही आराम से कर सकते है। यह सुविधा प्रदान करने के लिए Amazon के द्वारा दुनिया के सभी अलग अलग कोनो मे अपने बहुत ही बड़े बड़े Data Center को बनाया है। जो कि सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही ज्यादा Secure होने के साथ ही आपको एक बहुत ही Protected Large और Trustworthy Cloud Platform Services देने करने के लिये हमेशा उपलब्ध है।

AWS Region क्या होता है

दोस्तो अब हम आपको Region और Zone दोनो को अलग-अलग विस्तारपूर्वक समझाते है। जैसा कि अभी तक हमने यह जाना कि AWS यानि की Amazon ने अपनी Web Services के माध्यम से पुरी दुनिया को अपनी Services प्रदान कर रहा है। जिसके लिए उसने विश्व भर मे बहुत बड़े बड़े Data Centers भी बनाए है। AWS के द्वारा बनाए गए इन सभी Data Centers को Systemically रुप से चलाने के लिए Amazon Company के द्वारा अलग अलग क्षेत्र यानी कि Region को निर्धारित किये है। Region से तात्पर्य Particular उस क्षेत्र Area से है। उदाहरण के तौर पर भारत एक अलग क्षेत्र यानी की Region है और वही North Virginia को एक अलग क्षेत्र यानी की Region है।

AWS Zone क्या होता है

दोस्तो अगर सामान्य भाषा मे कहा जाए तो AWS के अंतर्गत Data Center को Zone और पुरे एक Area को Region कहा जाता है! एक Region यानी की क्षेत्र के अंतर्गत Amazon द्वारा एक या उससे भी अधिक Zone को रखा जाता है। उदाहरण के तौर पर Mumbai Region के अंतर्गत वर्तमान समय मे अभी दो Zone मौजूद है। अभी विश्व भर में AWS के Total 24 Region मौजूद है। जिनके अंतर्गत अभी के समय मे 77 Availability Zone मौजूद है और अगर भारत की बात करे तो इसमे इस समय AWS का केवल एक Region Mumbai ही है जिसमे कि 2 Zone है।

AWS के प्रमुख लाभ

Amazon Web Services (AWS Full Form) की कुछ खास बात है जिसके वजह से यह बहुत Famous है और अब हम आपको AWS के कुछ फायदे बताएँगे जो इसको दूसरी Companies के द्वारा प्रदान की जाने वाली Web Services से अलग बनती है।

  • Secure
  • No-Commitment
  • Cost-Effective
  • Easy-to-Use
  • Flexibility
  • Global Leader

1. Secure- इसके लाभ मे हम सबसे पहले बात करेगे आपके Secure होने की, AWS आपको Data Store या फिर कोई भी दूसरी Web Services के लिए सबसे ज्यादा Online Secure Infrastructure उपलब्ध करवाता है।

2. No Commitment- AWS की दूसरी सबसे अच्छी बात यह है कि यहा पर आपको किसी भी तरह से बाध्य नही किया जाता है कि आपको यह Services इतने समय के लिए लेना ही होगा या फिर इतना Amount Payment करना ही होगा। अगर आप AWS के द्वारा दी जा रही किसी भी Services को लेते है तो आप अपनी इच्छा के अनुसार जब चाहे उस Service को खत्म भी कर सकते है अर्थात आपको AWS के साथ किसी भी तरह का कोई भी Commitment नही करना होता है।

3. Cost Effective- अपने Cost-Effectiveness Feature के कारण भी AWS विश्व भर मे इतना प्रचलित है अर्थात आप अपने बड़े या फिर छोटे हर तरह के Business के सुविधानुसार इसकी Services ले सकते है और समय के साथ जैसे जैसे आपका Business Grow होगा तो फिर उसके बाद On Demand Services भी ले सकते है‌। AWS का Cost Effective On-Premises से लगभग 40% अधिक होता है।

4. Easy To Use- आप Amazon Web Services का प्रयोग बड़े ही आराम से कर सकते है। AWS के अंतर्गत आने वाले सभी Web Services को Online एक ही Single Terminal से भी Manage और Monitor किया जा सकता है।

5. Flexibility- Amazon Web Services अपने Resource के Flexibility Feature के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है। आसान शब्दो मे कहा जाए तो आप अपने Business के Scale Up या Down होने पर Business Need के हिसाब से सभी Web Services या Resources को आसानी से घटा या बड़ा सकते है।

6. Global Leader- देश के बहुत ही प्रसिद्ध Website Canals Reports के अनुसार Q3 2020 मे AWS 32%, Microsoft 19%, Google Cloud 7% और China की Alibaba Cloud Company 6%, ये दुनिया की 4 सबसे बड़ी Cloud Service Provide करने वाली Companies के Market Share मे है। जिससे यह साफ जाहिर होता है की वर्तमान समय मे भी AWS Cloud Service Providers मे एक Global Leader की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका मे है।

AWS का Security Model क्या है

दोस्तो अब तक तो आप बहुत ही अच्छे से समझ गए होगे कि Amazon Web Services (AWS Full Form) और उसके Benefits क्या है। तो चलिये इसी के साथ ही अब हम आपको Cloud Security से जुड़ी जानकारी भी प्रदान करते है‌। Cloud Security से तात्पर्य Computing, Data, Application, Network और पुरे Infrastructure की Security होती है। AWS के अंतर्गत विशेष रूप से Distributed Security Model यानी की वितरित Security Model को प्रयोग किया जाता है। अगर इस सुरक्षा मॉडल को आपको आसानी से समझना है तो आप समझ सकते है कि यह मॉडल Customer और AWS के मध्य एक साझेदारी होती है जिसका सीधा सा मतलब यह है की इस Model के अंतर्गत AWS की Security AWS और Customer दोनो की जिम्मेदारी होती है।

AWS के माध्यम से नीचे दिए सभी Foundation Sevices को सुरक्षा प्रदान किया जाता है।

  • AWS Global Infrastructure
  • Computers
  • Storage
  • Database
  • Networking

और Customer के द्वारा नीचे दिए गए सभी Services को सुरक्षा प्रदान करता है।

  • Application
  • Identity and Access management
  • Network Traffic Configuration
  • VM (Virtual Machine)

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको जानकारी दी AWS क्या है AWS Full Form In Hindi क्या है, AWS के द्वारा कौन कौन सी Services प्रदान की जाती है और क्यों इसको बाकी Web Services प्रदान करवाने वाली Companies से बेहतर माना गया है। मैं आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी बेहद पसंद आई होगी। अगर फिर भी आपको AWS के बारे में और कोई जानकारी चाहिए तो आप बेजिझक निचे कमेंट कर सकते है। हमारी टीम आपसे जल्द ही संपर्क करेगी और आपके द्वारा मांगी गई जानकारी को उपलब्ध करवाएगी। अगर आपको AWS के बारे में जानकारी पसंद आई तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद!