Home Career Polytechnic Course क्या है? Polytechnic Course कैसे करें? जानिये हिंदी में

Polytechnic Course क्या है? Polytechnic Course कैसे करें? जानिये हिंदी में

polytechnic course kya hai

दोस्तो शिक्षा हर व्यक्ति का जन्मसिद्ध अधिकार है और उस शिक्षा के बल पर अपनी पहचान बनाना एक बहुत बड़ी बात होती है। मगर ये इतना आसान भी नही होता है हमारे लिए कौन सा Course बेहतर है हमे किस University मे दाखिला लेना चाहिए आदि। आजकल के Students के साथ Career और एक अच्छे Course को लेकर बहुत जद्दोजहद चलती रहती है। उन्हे क्या करना है और किस Field मे आगे बढ़ना इन सब विचारो से जुड़े बहुत सारे सवाल उनके ज़ेहन मे आते रहते है। क्या आपको Polytechnic Course के बारे में पता है, अगर नहीं तो इस लेख को जरूर पढ़े।

Students के मन में तब Career की चिंता ज्यादा होती है जब वह 12वीं पास कर लेते है और Career में आगे बढ़ने के लिए नए Courses के बारे मे देखना शुरु करते है कि आगे क्या करना है जिससे उनका भविष्य और Career दोनों ही अच्छा हो जाए। अक्सर ऐसा देखा गया है कि बहुत सारे Students को सही दिशा ना मिल पाने के कारण वह 12वीं के बाद किसी भी Course में आगे की Study को चुन लेते है और फिर उसमें आगे नहीं बढ़ पाते है जिसका असर उनके Career पर पड़ता है। इसलिए दोस्तो ऐसी स्थिति में किसी भी Course को करने से पहले एक बार उस Course से जुड़ी सारी जानकारियों से अवगत हो जाना जरूरी होता है।

आज हम एक ऐसे ही Course के बारे में बात करेंगे जिसको करने के बाद Students का भविष्य उज्जवल बनेगा। आज के इस Post मे हम आपसे Polytechnic Course से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को साझा करेगे। इसलिए दोस्तो Polytechnic Course से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त करने के हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। –

Polytechnic का क्या अर्थ है?

दोस्तो अगर बात की जाए Polytechnic के अर्थ की तो इसे हम इस प्रकार से भी समझ सकते है। – Poly+Technic, जहां Poly का अर्थ होता है- बहुत सारे, Technics का जिसका अर्थ होता है – तकनीक यानी की Polytechnic का अर्थ बहुत सारी तकनीकियों से है।

Polytechnic Course क्या है?

Polytechnic Course एक Professional Course है और Students के बीच बहुत ही लोकप्रिय है। Polytechnic एक Diploma Course होने के साथ ही एक Technical Course भी है। इस Course के अंतर्गत आप Civil Engineering, Electrical Engineering, Electronic Engineer, Mechanical Engineer, Software Engineer इत्यादि से जुड़े Course में दाखिला ले सकते है। Polytechnic का मुख्य अर्थ होता है Engineering में Diploma करना। इसके साथ ही यदि कोई Engineering में Diploma Course करता है तो उसे Government के द्वारा Organized परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद किसी भी सरकारी विभाग में Junior Engineer का Post हासिल हो सकता है।

इसके साथ ही अगर कोई भी Students Polytechnic करने के बाद B.Tech Course मे Admission लेना चाहता है तो उसे सीधे Later Entry के माध्यम से B.Tech के दूसरे साल मे Admission मिल जाता है। इसका सबसे ज्यादा फायदा यह होता है कि इससे उन Students का एक साल बर्बाद होने से बच जाता है और फिर B.Tech करने के बाद Students सरकार के द्वारा कराए जाने वाली Exam को पास करके Senior Engineer बन सकते है।

दोस्तो अगर Polytechnic के अंतर्गत Students Computer Study करना चाहता है तो Computer Engineering की Study करवाई जाती है। ऐसे ही इसके अंतर्गत बहुत सारे Subjects की पढ़ाई की जा सकती है, अपनी इच्छा के अनुसार Students कोई भी Subject Select कर सकते है।

Polytechnic Course कैसे करे?

अब हम आपको बताते है कि आप इस Course को कैसे कर सकते है। इस Course को करने के लिए आपको सबसे पहले Common Entrance Exam देना पड़ता है। प्रत्येक वर्ष के फरवरी माह मे इसके Entrance Form को भरे जाते है। इसके कुछ दिन बाद Entrance Examination की Date आ जाती है जिसके बाद Entrance Examination देना होता है। इस Entrance Examination को आपको बहुत ही अच्छे अंको से उत्तीर्ण करना जरूरी होता है क्योकि आपके Entrance Examination के Rank के हिसाब से ही आपको Polytechnic Course मे Admission और बेहतरीन College मिलता है।

इसके साथ ही Students जितनी अच्छी Rank से Entrance Examination उत्तीर्ण करता है, उसी के आधार पर Students को Government College मे Admission मिल पाता है। ये तो हम सभी लोग जानते है कि Private Colleges की Fees की अपेक्षा Government College की Fees बहुत कम ही होती है। Government College से इन Course को करने का अधिक महत्व होता है।

Polytechnic Course हेतु शैक्षणिक योग्यता

इस Course को करने के लिए Students के पास निम्नलिखित जरूरी शैक्षणिक योग्यताओं का होना अनिवार्य है।

  • Students को 10वीं और 12वीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • Students को इस Course में Admission लेने के लिए कम से कम 10वीं और 12वीं मे 35% Marks से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।
  • इसके लिए Students को English, Mathematics, Science को Subject के तौर पर लेना आवश्यक है।

Polytechnic Course हेतु Fees

Polytechnic Course के लिए अलग-अलग संस्थानों में उनके द्वारा निर्धारित अलग-अलग Fee Structure होती है। मगर Private Colleges की Fees की अपेक्षा Government College की Fees बहुत कम ही होती है। सरकारी College में इस Course का लगभग 8000 से 10000 Fees लिया जाता है जबकि Private College में 40,000 से 50,000 के लगभग Fees होती है।

Polytechnic Course Entrance Exam Syllabus

इस Course में Admission लेने के लिए DET (Diploma Entrance Test) को आयोजित किया जाता है।। उनसे Entrance Examination के अंतर्गत 10th के पाठ्यक्रमों के आधार पर सवाल किए जाते है। यह विषय कुछ इस प्रकार से है-

  1. Hindi
  2. English
  3. Physics
  4. Chemistry
  5. Biology
  6. Mathematics
  7. General Science
  8. General Knowledge

Polytechnic Course हेतु College Selection कैसे करे?

College Selection का फैसला तो Commonn Entrance Exam में आए Rank के आधार पर ही होता है जिसके लिए Students को Counseling और College Selection करने के लिए किसी भी Polytechnic College या Institute के द्वारा बनाए गए Center पर Students को Counseling हेतु Call किया जाता है। इसमे Documentation मे आपको College Select करने के लिए सभी Polytechnic College के नाम Mention करने होते है। जिस भी College में आप Admission लेना चाहते हैं और इसके साथ ही आगे आप कौन सा Stream से पढ़ाई करना चाहते है यह भी बताना जरूरी होता है।

इसी के साथ Polytechnic Management के Students के Rank पर ही Polytechnic College प्राप्त होता है। एक अच्छा Polytechnic College Select करने के लिए Students को 3,4 Choice मिलती है, जिसमे Students अपनी इच्छा अनुसार पसंदीदा College का Selection कर सकते है और वहा Admission ले कर अपनी आगे पढ़ाई कर सकते है।

List of Polytechnic Courses

अब तक आप यह तो समझ ही गए होगे कि Polytechnic Course के अंतर्गत बहुत सारे Course होते है जिसको चुनकर Students अपने भविष्य एवं Career को बेहतर बना सकते है और अपने मनपसंद क्षेत्र में कार्य कर सकते है, यह Course इस प्रकार है-

  • Architecture
  • Agricultural Engineering
  • Civil Engineering
  • Chemical Engineering
  • Computer Science And Technology
  • Automobile Engineering
  • Computer Software And Technology
  • Electrician And Electronics Engineering
  • Electrical Engineering
  • Electrician Engineering (Industrial Control) Electrical Power
  • SYS Electronics And Instrumentation Engineering
  • Electronics And Tele Communication Engineering
  • Food Processing Technical
  • Footwear Technology
  • Information Technology (IT)
  • Medical Laboratory Technology
  • Mine Surveying
  • Mining Engineering
  • Multimedia Technology
  • Packaging Technology
  • Photography
  • Printing Technology
  • Survey Engineering
  • Pharmacy 2 Years
  • Mechanical Engineering Production

भारत के Top Polytechnic Colleges

सभी की ख्वाहिश होती है कि हम जिस भी Field में जाने के इच्छुक है, हमे उस Field का Best College मिले। आज हम आपको भारत के विभिन्न राज्यो व शहरो के Polytechnic Course के Top Colleges के बारे मे बताते है, जहा पर Polytechnic की सबसे अच्छी पढ़ाई कराई जाती है। तो आइए देखते हैं India Polytechnic Top Colleges की List जो Rank के आधार पर बनाई गई है।

  1. Government Polytechnic Mumbai, Mumbai Rank1
  2. SH Jondhale Polytechnic, Thane Rank 2
  3. Adesh Polytechnic College, Mukta Rank 3
  4. Angel Polytechnic, Navi Mumbai Rank 4
  5. Chhotu Ram Polytechnic, Rohka Rank 5
  6. Anjuman Polytechnic, Nagpur Rank 6
  7. Vivekanand Education Society’s Polytechnic, Mumbai Rank 7
  8. Adhiparasakthi Polytechnic College, Kanchipuram Rank 8
  9. MEI Polytechnic College in INDIA, Bangalore Rank 9
  10. Government POLYTECHNIC, Pune Rank 10
  11. Ananda Marga POLYTECHNIC, Kolar Rank 11
  12. Seth Jai Parkash POLYTECHNIC, Yamunanagar Rank 12
  13. AANM And VVRSR POLYTECHNIC, Krishna Rank13
  14. Andhra POLYTECHNIC, Kakinada Rank 14
  15. Bongaigaon Polytechnic COLLEGE, Bongaigaon Rank 15
  16. Bapatla Polytechnic COLLEGE, Guntur Rank 16
  17. Government Polytechnic COLLEGE, Ambikapur Rank 17
  18. Polytechnic Bhubaneswar, Bhubaneswar Rank 18
  19. Government Polytechnic Miraj, Sangli Rank 19
  20. Yamuna Polytechnic For ENGINEERING, Yamuna Nagar Rank 20

Polytechnic Course करने के बाद क्या करे?

यह एक बहुत अहम सवाल है कि इस Course को करने के बाद आप क्या कर सकते है या फिर क्या करना चाहिए। तो मै आपको बताना चाहुंगी कि इस Course को करने के बाद आपको विभिन्न क्षेत्रो मे Job के बहुत सारे अवसर प्राप्त होते है। आप चाहे तो Polytechnic करने के बाद Government या Private दोनो क्षेत्रों में नौकरी कर सकते है। इसके साथ ही आप अपनी आगे की पढ़ाई भी Continue करना चाहे तो उसे भी कर सकते है और Direct B.Tech के दूसरे साल में Engineering के लिए Admission ले सकते है। इस Course को करने के बाद Engineering क्षेत्र के बहुत सारे Sectors मे Jobs के Options होते है। जिसको चुनकर आप अपना भविष्य उज्जवल बना सकते है।

क्या Polytechnic Course करने के बाद Engineering कर सकते है?

आज के समय मे B.Tech करना ज्यादा से ज्यादा Students का सपना हो गया है कि वह एक Engineer बन जाए। लेकिन कभी-कभी कुछ Students के साथ परेशानियां हो जाती है जैसे बड़े Engineering Course BE या B.Tech मे Admission लेने में ज्यादा Fees होने की वजह से वह इन Course में Admission नही ले पाते है। इसलिए ऐसे Students के लिए यह Polytechnic Course बहुत अच्छा Option बन सकता है। जिसको करने के बाद आप एक Junior Engineer बन सकते हैं और Engineering के क्षेत्र मे आने का अपना सपने को भी पूरा कर सकते है।

इसके साथ ही Polytechnic करने के बाद आप बहुत ही आसानी से B.Tech या BE के दूसरे साल मे Direct Admission लेकर Engineering की पढ़ाई कर उसकी Degree ले सकते है। अगर आपको बड़े Post पर भी काम करना है तो आपको Polytechnic के बाद आगे की पढ़ाई करनी भी जरूरी है। आज के समय में हर इंसान एक अच्छी नौकरी की तलाश में रहता है जिससे उसकी तरक्की के साथ उसका सम्मान भी खूब हो और Polytechnic Course आपको अच्छे Post के साथ अच्छा Salary Package भी दिलवाता है।

Career Scope After Polytechnic

सरकार के द्वारा Polytechnic के Students के लिए बहुत सारे Post बनाए गए है। यदि आप इस Course को पूरा कर लेते हैं तो आपको Government Sectors में भी Jobs के अवसर प्राप्त होगे। आप Junior Engineer के Post हेतु Apply कर सकते है। Polytechnic करने के पश्चात आप सरकार के निम्न पदों पर Engineering पद के लिए Apply कर सकते है जो कि निम्नलिखित है। –

  1. Indian Army
  2. Railway
  3. Irrigation Department
  4. Public Works Department
  5. Infrastructure Development Agencies
  6. GAIL – Gas Authority of India Limited
  7. BSNL – Bharat Sanchar Nigam Limited
  8. ONGC – Oil and Natural Gas Corporation
  9. BHEL – Bharat Heavy Electricals Limited
  10. IPCL – Indian Petrochemical Limited
  11. DRDO – Defense Research and Development Organization
  12. NTPC – National Thermal Power Corporation
  13. ANSSO – National Sample Survey Organization

Polytechnic Course करने के फायदे

हम अक्सर देखते है कि Students हमेशा ऐसे Course को करना चाहते हैं जिसमें उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ Training भी दी जाए। जिसके बाद वह उसको उसको पूरा करके अच्छे Companies में कार्य कर सके। इसके साथ ही Government Jobs के लिए भी Apply कर सके। दोस्तो इस लिहाज से Polytechnic Course बहुत ही अच्छा Career Option हो सकता है। 10th और 12th के बाद यह Course करने से बड़ी बड़ी Companies और Industrial Area मे Training लेने का अवसर प्राप्त होता है। इस Course को करने के निम्नलिखित फायदे है।

  1. इस Course को करने के बाद कोई भी Students किसी भी अच्छे Private Company में Job कर सकता है।
  2. इस Course को करने के बाद किसी भी औद्योगिक संस्था से Students Free मे Training प्राप्त कर सकते है इसके लिए उन्हें किसी भी प्रकार का कोई भी Fees नहीं देना होगा।
  3. जो भी Students 10th और 12th पास कर लिया हो अच्छे Marks के साथ वह इस Polytechnic Course को कर सकता है।
  4. Polytechnic करने के बाद आप B.Tech के Engineering Course में दाखिला भी प्राप्त कर सकते है।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Polytechnic Course और क्या है और आप इसे कैसे सीख सकते है। मै आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको Polytechnic Course से जुड़े सारे सवालों के जवाब भी मिल गए होगे। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।