HR क्या है? HR Full Form, HR के बारे में समस्त जानकारी हिंदी में

0
47
hr full form in hindi

अगर आपने कभी भी किसी Company में काम किया है तो वहां HR Department के बारे में जरूर सुना होगा। इसके अलावा यदि आप एक Student है और यह जानना चाहते हैं कि HR के रूप में अपना Career कैसे बनाएं? तो आप सही जगह आए हैं क्योंकि इस पोस्ट के जरिए हम आपको HR के बारे में जानकारी देंगे। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि HR क्या होता है? HR Full Form In Hindi क्या है? HR के कार्य क्या होते हैं? तथा HR की योग्यताएं और Salary कितनी होती ?

जैसा कि आप जानते हैं वर्तमान समय में एचआर (HR) एक बहुत ही महत्वपूर्ण पद बन चुका है। प्रत्येक कंपनी में HR Department जरूर होता है क्योंकि HR Department के ऊपर ही किसी भी कंपनी की सफलता का सारा दामोदार होता है। ऐसे में इस बारे में जानकारी हासिल करना जरूरी हो जाता है।

HR Full Form In Hindi

HR Full Form In English “Human Resources” होता है और HR Full Form In Hindi “मानव संसाधन” होता है। अगर आप HR के बारे में और अधिक जानकारी चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े क्यूंकि इसमें हम आपको HR की पूरी जानकारी देने वाले है।

HR क्या है?

वर्तमान समय में प्रत्येक कंपनी में एक HR Department जरूर होता है। HR Department में काम करने वाले लोगों को HR Manager के नाम से जाना जाता है। इनका काम होता है कंपनी का प्रबंधन करना, कर्मचारियों का नियुक्तिकरण, तथा उन्हें Salary आदि का आवंटन करना। ऐसे में हम कह सकते हैं किसी भी संस्था का Management, Recruitment तथा अन्य कार्य जिस Department के हाथों होते हैं। उसे Human Resource Department के नाम से जाना जाता है।

hr full form in hindi
HR Full Form

HR Department को किसी भी कंपनी का सबसे महत्वपूर्ण Department माना जाता है क्योंकि कंपनी की सफलता या असफलता का दामोदर इसी Department पर होता है। यह Department कंपनी में कार्य करने वाले कर्मचारियों की देखरेख करता है। इस बात का ध्यान रखता है कि उन कर्मचारियों को किसी भी तरह की दिक्कत या परेशानी तो नहीं है। अगर है तो वह उनका निवारण करता है। यदि कंपनी में कर्मचारियों की कमी होती है तो HR Department ही नए कर्मचारियों को नियुक्त करता है। क्योंकि कर्मचारियों की नियुक्तिकरण से ही कंपनी के Man Power में बढ़ोतरी होती है तथा कंपनी उत्पादन कार्य सही ढंग से होता है।

जब नए कर्मचारियों की भर्ती की जाती है तब उन कर्मचारियों को Rules And Regulations के बारे में बताया जाता है। इसके साथ ही वे कर्मचारियों को Training प्रदान करने, उनका वेतन निर्धारित करने का भी कार्य करता है। इससे आपको पता चल चुका होगा कि एक कंपनी में एचआर की भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होती है। अभी तक आपने जाना HR Full Form In Hindi क्या होता है? HR क्या होता है? अब जानते हैं कि HR के क्या कार्य होते हैं?

HR के कार्य

Human Resources Management के अंतर्गत एक HR को कई तरह के कार्य करने पड़ते हैं। यह कार्य अति जिम्मेदारी पूर्ण होते हैं। आइए जानते हैं कि HR द्वारा किन-किन कार्यों को संपन्न किया जाता है:-

  • भर्ती (Recruitment) करना।
  • कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन देना।
  • उम्मीदवारों के आवेदन पत्र की जांच करना।
  • उम्मीदवारों का Interview लेना।
  • नए कर्मचारियों का नियुक्तिकरण
  • कर्मचारियों के वेतन का निर्धारण
  • नए कर्मचारियों को Training देना
  • समय प्रबंधन
  • यात्रा प्रबंधन
  • कंपनी के कार्यों की निगरानी करना।

HR के Skills और योग्यताएं

अगर आप चाहते हैं कि आप किसी कंपनी में HR के पद पर कार्य करें तो आपके पास मास्टर की डिग्री होने के साथ निम्नलिखित योग्यताएं और Skills होने चाहिए:-

  • निर्णय लेने की क्षमता: एक HR को सही समय में सही निर्णय लेने की योग्यता होनी चाहिए इसीलिए उसका निर्णायक विचारक होना काफी ज्यादा जरूरी है।
  • सहयोगी: एक HR का स्वभाव सहयोगी होना चाहिए। उसे कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों की परेशानियों का निवारण खोजना चाहिए तथा उनकी हर संभव मदद करनी चाहिए।
  • चुनौतियों का सामना करने में सक्षम: कई बार ऐसा हो सकता है कि किसी भी कंपनी और संगठन को विपत्तियों को झेलना पड़ता इसीलिए एक HR को हमेशा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए तथा विपरीत परिस्थितियों में सही निर्णय लेना चाहिए।
  • विश्वसनीय: HR के कंधों पर पूरी कंपनी का दामोदर होता है इसलिए उसे विश्वसनीय होना चाहिए जिससे वह वाणिज्यिक मुद्दों पर अपने पेशेवर दृष्टिकोण को रखें और उन्हें सुलझाएं।
  • एक एचआर बनने के लिए आपको ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में डिग्री हासिल करना जरूरी है।

HR Management में Career कैसे बनाएं?

  • Human Resources Management में Career बनाने के लिए आपको 12वीं कक्षा पास करना जरूरी है।
  • इसके बाद आप HR में Diploma Courses या फिर Degree Course कर सकते हैं। अपनी Graduation पूरी करने के बाद आप Master के लिए भी Apply कर सकते हैं। Diploma कोर्स की अवधि 6 महीने से 2 साल तक होती है। जबकि Bachelors 3 साल और Masters 2 साल के होते हैं।
  • HR से संबंधित Course करने के लिए Top Institute में Indian Institute of Management प्रमुख हैं। यह Institute कई शहरों और राज्यों जैसे कि बैंगलोर, अहमदाबाद, लखनऊ, कोलकाता, दिल्ली मुंबई में मौजूद है।
  • इन संस्थानों से Courses को करने के बाद आप किसी भी कंपनी में HR के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और इसके आधार पर आपका चयन किया जाएगा।

HR की Salary कितनी होती है?

आपने जाना कि HR Full Form In Hindi क्या होता है? तथा HR के क्या कार्य होते हैं? अब जानते हैं कि एक HR बनने के बाद आपको कितनी Salary मिलेगी। HR कि Salary क्या होती है? लेकिन हम आपको बता दें HR की Salary निर्धारित नहीं होती। यह Salary पूरी तरह से उस कंपनी पर निर्भर करती है जिस कंपनी में HR कार्य करता है।

हालांकि एक HR की औसत Salary किसी भी कंपनी में 30,000 प्रति माह से लेकर लाख तक हो सकती है। हालांकि की Salary पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि वह कंपनी कितनी बड़ी है तथा कंपनी में कितने कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। इसके अलावा कई बार देखा गया है एक HR के Experience के आधार पर भी उसके Salary कम या ज्यादा हो सकती है।

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (Conclusions):

इस पोस्ट के जरिए आपने जाना है कि एक HR Full Form In Hindi क्या होता है? एक HR क्या होता है? HR के क्या कार्य होते हैं? तथा HR कैसे बन सकते हैं? हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको HR से संबंधित सभी जानकारियां मिल चुकी होंगी। यदि आप इस पोस्ट से संबंधित कोई और जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमें Comment Section में जरूर बताएं।

अगर आप HR से संबंधित कोई अधिक जानकारी जानते हैं तो हमें उसके बारे में बताएं। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे Social Media Platform के ज़रिए अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और इसी तरह हमारा मनोबल बढ़ाते रहें।