LOL Full Form In Hindi, LOL का क्या Meaning है? हिंदी में

0
40
lol full form in hindi

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आप एक Word से जरूर वाकिफ होंगे। यह Word है “LOL”. इस शब्द का इस्तेमाल हर Social Media Platforms जैसे Facebook, WhatsApp, Instagram में Users करते हैं। यह इंटरनेट की दुनिया का काफी Popular Word है। लेकिन बहुत से लोग इस शब्द का Meaning नहीं जानते है। क्या आपको पता है की LOL Full Form In Hindi क्या है और इसका इस्तेमाल कब करते है?

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इस शब्द से परिचित होना जरूरी है, इसीलिए आपकी मदद के लिए हम आपको बताएंगे LOL Full Form In Hindi, LOL क्या है? LOL का क्या meaning है? What Is LOL? (LOL क्या है?) आदि। आइए पहले जानते हैं LOL का Full Form क्या होता है?

LOL  Full Form In Hindi

LOL का English में Full Form Laughing Out Loud” या Laugh Out Loud” है।

L= Laughing

O= Out

L= Loud

और अगर हम LOL Full Form In Hindi की बात करें तो इसको हिंदी में “जोर से हंसना” कहते है।

lol full form in hindi
LOL Full Form

LOL का क्या Meaning है?

हमने जाना LOL Full Form In Hindi इससे यह तो पता चल गया कि “Laughing Out Loud” का मतलब होता है ‘जोर से हंसना।’ जब कोई मज़ाक करता है या जब कोई Funny बात हो रही होती है तभी हम जोर से हंसते हैं। तब LOL शब्द का इस्तेमाल होता है।

पहले LOL का इस्तेमाल विदेशों में किया जाता था। मुख्यतः इस शब्द का इस्तेमाल यूरोप और अमेरिका में किया जाता था। लेकिन अब भारत में भी इस Word का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है।

इसके अलावा Internet में इस Word के भी कई अन्य विकल्पों का इस्तेमाल किया जाता है। इंटरनेट में कई बार जोर से हंसी के लिए  ‘ROTFL’ , ‘LMAO’, ‘ROFL’ शब्द का भी इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा बहुत बार आपने देखा होगा कि हंसी की Situation को दिखाने के लिए लोग Emoji या Emoticon का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन LOL का इस्तेमाल अब बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

LOL शब्द का इस्तेमाल कब करें?

जब भी आपके सामने कोई Joke मारे, हंसी की बात कहे या आपको कोई चीज Funny लगे तब आप अपनी हंसी को दर्शाने के लिए LOL शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे हमेशा इस शब्द का इस्तेमाल सिर्फ उन लोगों के साथ ही करें जो इससे वाकिफ हो क्योंकि कई बार लोग इसका उल्टा मतलब निकाल लेते हैं।

आइए LOL शब्द का इस्तेमाल कहां करना है इसे एक उदाहरण द्वारा समझते हैं।

दीपक:-Hi

सोनू: hi

दीपक: यार, आज सबके सामने मेरी पैंट फट गई।

सोनू: LOL

इस उदाहरण से तो आप समझ ही गए होंगे कि LOL शब्द का इस्तेमाल कहां करना है। अब जानते हैं कि LOL शब्द का इस्तेमाल कब नहीं करना चाहिए।

LOL शब्द का इस्तेमाल कब ना करें

LOL शब्द का इस्तेमाल सही समय और सही व्यक्ति के साथ करना जरूरी होता है। सही समय का मतलब होता है, किसी भी गंभीर बात या फिर शोक की खबर पर आप इस शब्द का प्रयोग कतई ना करें। अगर आप ऐसी Situation में इस शब्द का प्रयोग करते है तो सामने वाला शख्स आप पर गुस्सा हो सकता है।

इसके अलावा इस शब्द का इस्तेमाल सिर्फ अपने दोस्तों के साथ हंसी मजाक के लिए ही करना चाहिए। अगर आप किसी इंटरव्यू या Exam में LOL शब्द का प्रयोग करते हैं तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। दरअसल, LOL एक Official Word नहीं है इसे सिर्फ Entertainment के लिए Social media users  इस्तेमाल करते है।

LOL का इस्तेमाल कहाँ किया जाता है?

दोस्तों, LOL का इस्तेमाल ज्यादातर Social Media Platforms जैसे कि Facebook, Tweeter, WhatsApp Instagram आदि में किया जाता है। अगर आप सोशल मीडिया में Active रहते है तो आपको पता होगा कि इसका इस्तेमाल इन प्लेटफॉर्म्स में कितना ज्यादा किया जाता है। शायद आपके भी किसी ना किसी दोस्त ने इसका इस्तेमाल जरूर किया होगा।

LOL के अन्य Meanings

LOL का एक मतलब तो आपने समझ लिया होगा। लेकिन इसके अलावा LOL के कई अन्य Meanings भी प्रचलित है। तो आइए जानते हैं LOL के अन्य प्रचलित Meanings के बारे में:-

  • Laugh Out Loudly
  • Lots Of Love
  • Lock-On Love
  • Lord Of Lies
  • Lots Of Losers
  • Lots Of Luck

आपको बता दें, LOL शब्द के यह अर्थ इतने ही नहीं है। इसके सैकड़ों से ज्यादा अर्थ हो सकते हैं। हालांकि मैंने कुछ प्रचलित Meanings का उल्लेख किया है।

ये भी जरूर पढ़े:

RIP क्या है? RIP Meaning In Hindi RIP का क्या मतलब है?

निष्कर्ष (Conclusions):

मैं आशा करती हूं कि आपको LOL शब्द का मतलब पता चल चुका होगा। LOL से संबंधित आपके सारे Doubts भी Clear हो चुके होंगे। हमने इस पोस्ट में जाना LOL Full Form In Hindi, LOL का meaning In Hindi? LOL का इस्तेमाल कहां करना है? तथा LOL के अलावा अन्य प्रचलित शब्द कौन से है, के बारे में जाना।

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको यह तो पता चल ही चुका होगा कि LOL एक Unofficial Word है तथा इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर किया जाता है। इसके साथ ही आपको इस बात का ध्यान रखना है कि इंटरनेट में Casual बातचीत के लिए ही आप इस शब्द का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन किसी भी औपचारिक बातचीत में इस शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

अगर आपको इस शब्द के अलावा किसी अन्य शब्द का अर्थ जानने की इच्छा हो या आपको कोई शब्द समझ ना आ रहा हो तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। हम उस शब्द से संबंधित जानकारी आप तक पहुंचाएंगे अभी के लिए धन्यवाद।