DSP Full Form In Hindi, DSP क्या है? DSP कैसे बने?

0
37
dsp full form in hindi

अगर आपके मन में देशभक्ति और पुलिस विभाग में जाकर देश सेवा की भावना है, तो यह Article आपको आपकी मंजिल के ओर करीब ले जाएगा क्योंकि इस Article में हम आपको बताएंगे DSP Full Form In Hindi, DSP क्या है? DSP कैसे बने? आदि। तो आइए जानते हैं DSP से संबंधित पूरी जानकारी हिंदी में-

DSP Full Form In Hindi

DSP का English Full Form “Deputy Superintendent Of Police” होता है। DSP Full Form In Hindi है “पुलिस उपाधीक्षक”।

DSP क्या है? (What Is DSP)

DSP यानी कि पुलिस उपाधीक्षक। यह पुलिस विभाग का एक ऐसा पद होता है जो कि सबसे सम्मानजनक पद माना जाता है। इसके साथ ही DSP को कई तरह के अधिकार मिलते हैं जिनका इस्तेमाल वे कानून और शासन व्यवस्था को बनाए रखने में करता है। DSP के कंधे पर तीन सितारों का सिंबल लगा होता है। DSP Full Form In Hindi है “पुलिस उपाधीक्षक”। कुछ-कुछ जगहा DSP को “SDPO” या फिर “सर्कल ऑफिसर” के नाम से भी जाना जाता है। आइए देखते हैं DSP पद के लिए क्या आरोही क्रम चलता है।

DSP पद के लिए आरोही क्रम

पुलिस उपाधीक्षक (DSP)-> अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ASP)-> पुलिस अधीक्षक (SP)-> वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP)-> पुलिस महानिरीक्षक (DIGP)-> पुलिस महा निरीक्षक (IGP)-> अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) -> पुलिस महानिदेशक (DGP)।

DSP कैसे बने? How To Become DSP?

यदि आप भी DSP बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको UPSC के द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को Clear करना होगा। आइए जानते हैं कि यह परीक्षाएं कौन-सी है तथा उनका अंक विभाजन कैसा है:-

  1. परीक्षा: DSP बनने के लिए आपको सिविल सर्विसेज की परीक्षा पास करनी जरूरी होती है। इस परीक्षा का आयोजन राज्य लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा किया जाता है। इस परीक्षा को 4 चरणों में विभाजित किया जा सकता है,  जो कि निम्नलिखित हैं:-
  2. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam): परीक्षा के पहले चरण में 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह प्रश्न 300 अंकों के होते हैं।
  3. मुख्य परीक्षा (Main Exam): प्रारंभिक परीक्षा को पास करने वाले छात्र मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं जब मुख्य परीक्षा को Crack कर लेते हैं तब आप अगले चरण में जाते हैं। यह परीक्षा भी 300 अंकों की होती है।
  4. फिज़िकल टेस्ट:- मुख्य परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद आपको फिजिकल टेस्ट (Physical Test) के लिए भी बुलाया जाता है जिसमें आपकी शारीरिक योग्यता के अनुसार सब कुछ चेक किया जाता है।
  5. इंटरव्यू (Interview): दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद आपको अंतिम चरण यानी कि Interview के लिए बुलाया जाता है। यदि आप Interview Clear कर लेते हैं तब आप DSP Officer के पद को हासिल कर लेते हैं।

पुलिस उपाधीक्षक की चयन की प्रक्रिया

पुलिस उपाधीक्षक की चयन की प्रक्रिया इन तीनों तरह की परीक्षाओं से होकर गुजरती है। आपको पहले प्रारंभिक परीक्षा देना होता है। इसका दूसरा चरण मुख्य परीक्षा होता है तथा अंतिम चरण Interview होता है। जो उम्मीदवार सवाल जवाब में अच्छा प्रदर्शन कर Interview Clear कर लेते हैं वे पुलिस उप अधीक्षक बन जाते हैं।

DSP की योग्यताएं (Eligibility Criteria For DSP)

  • शैक्षणिक योग्यता: DSP के लिए वे छात्र Apply कर सकते हैं जो कि Graduation तक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। इसके अलावा यदि आप Graduation के अपने अंतिम वर्ष में है तब भी आप DSP के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्रेजुएशन में Science, Commerce, Arts शामिल Courses को करने वाले सभी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
  • शारिरिक योग्यता: DSP बनने के लिए कई शारीरिक योग्यताओं का निर्धारण किया गया है जो कि निम्नलिखित है:-

Height- पुरुषों उम्मीदवार के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर तथा महिला उम्मीदवारों के लिए ऊंचाई 155 सेंटीमीटर निर्धारित की गई हैं।

Weight- उम्मीदवारों का वजन, उनकी लंबाई के आधार पर तय किया जाता है।

Chest- छाती की चौड़ाई 84 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

  • आयु सीमा: DSP बनने की आयु सीमा Category के आधार पर निर्धारित की जाती है।

General- 21 से 30 वर्ष

OBC- 21 से 33 वर्ष

ST/SC- 21 से 35 वर्ष

DSP के लिए कैसे तैयारी करें? (How to Prepare for DSP Exam.?)

अगर आप DSP बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ Tips को Follow करना होगा जिनकी मदद से आप इन परीक्षाओं की तैयारी प्रभावशाली तरीके से कर सकेंगे:-

  1. DSP की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले पिछले सत्रों के प्रश्नों को अच्छे से तैयार करना होगा। इससे आप मजबूत तैयारी कर पाएंगे।
  2. DSP की तैयारी का दूसरा Tip यह है कि आपको अपनी जनरल नॉलेज (Genral Knowledge) को मजबूत करना होगा। इसके लिए जनरल नॉलेज से संबंधित पुस्तकों और समाचार पत्रों को पढ़ते रहें।
  3. DSP के लिए सिर्फ Exams ही नहीं बल्कि कुछ शारीरिक योग्यताओं का भी ध्यान रखना पड़ता है। इसीलिए अपनी शारीरिक विकास पर ध्यान दें। रोजाना दौड़ लगाएं, योग और व्यायाम जरूर करें।
  4. DSP की तैयारी करने के साथ ही आपको अपना संपर्क सूत्र बनाना होगा। इसके लिए उन लोगों से मिले जुले जो DSP से संबंधित है जिससे आप को इस फील्ड की अतिरिक्त जानकारी मिल सके।
  5. अंतिम में सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको हमेशा खुद पर विश्वास बनाए रखना है साथ ही अपना मनोबल बढ़ाते रहना है।

DSP की Salary

DSP Officer को Salary के साथ कुछ वेतन भत्ते भी दिए जाते हैं। वेतन ग्रेड में DSP Officer को 9300 से लेकर 34,800 के बीच मिलता है। तथा इसमें ग्रेड पे 5400 दिया जाता है। DSP ऑफिसर को ₹100000 के करीब सालाना सैलरी हासिल होती है।

DSP को मिलने वाली Facilities

DSP को सैलरी के साथ ही कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। आइए जानते हैं वह क्या सुविधाएं है।

  • 3 या 4 BHK अपार्टमेंट
  • चिकित्सीय खर्चा
  • बिजली पानी का बिल
  • फ्री फोन कॉल तथा इंटरनेट की सुविधाएं
  • वाहन
  • परिवहन भत्ता
  • घरेलू सहायक और सुरक्षा गार्ड
  • अवकाश

Frequently Asked Questions

Q. DSP का Full Form बताएं?

DSP का Full Form “Deputy Superintendent Of Police” होता है। DSP Full Form In Hindi “पुलिस उपाधीक्षक” है।

Q. यूपीएससी चयन की प्रक्रिया में कितने चरण होते हैं?

इसमें तीन चरण होते हैं प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू।

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (Conclusions)

हमने इस Article की मदद से DSP कैसे बने? DSP क्या होता है? DSP Full Form In Hindi से संबंधित जानकारी पहुंचाने की पूरी कोशिश की है। इसके साथ ही आपको बता दें, कि DSP बनने के लिए हर राज्य का अपना एक अलग Exam Pattern, शारीरिक योग्यता तथा उम्र सीमा होती है इसीलिए इन सब चीजों का ध्यान में रखते हुए ही DSP के लिए अप्लाई करें। इसके साथ है आपको हमारा यह Article कैसा लगा, हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। यदि आप को इस Article के संबंध में कोई भी प्रश्न है या फिर कोई सुझाव है तो हमें कमेंट सेक्शन में बताएं। हमें आपके सुझावों का इंतजार रहेगा।