BMC क्या है? जानिये हिंदी में BMC Full Form In Hindi

0
50
bmc full form in hindi

दोस्तों, आज हमारा देश नित नई ऊंचाइयों को हासिल कर रहा है। हर सिटी को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सरकार बहुत मेहनत कर रही है। हर रोज कुछ न कुछ बदलाव किए जा रहे है। जिससे न सिर्फ हमारा शहर और भी बेहतरीन बल्कि और ज्यादा खुबसूरत शहरों में शामिल हो सकें, और ये तब मुमकिन है जब हर शहर की साफ सफाई, सड़कों की मरम्मत और अन्य चीजों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और निरन्तर रुप से उनका ख्याल किया जाएगा। क्या आपको BMC के बारे में पता है, BMC Full Form In Hindi क्या है ? मगर क्या आपने कभी सोचा है कि कि शहरों की साफ-सफाई और सड़कों की मरम्मत से संबंधित सभी महत्वपूर्ण कार्यों की निगरानी और उनका लेखा जोखा कौन रखता है ये सब किसके तहत होता है। अगर आपको इसकी जानकारी नही है तो कोई बात नही, हम बता देते है। इन सभी कार्यों को करवाने और इनका लेखा जोखा रखने का कार्य करती है Municipal Corporation यानि की नगर निगम हमारे क्षेत्र से संबंधित सड़कों एरिया की साफ-सफाई, मरम्मत, अवैध कब्जे को हटाने जैसे और भी कई महत्वपूर्ण कार्य नगर निगम के अंतर्गत आता है।

इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे, भारत की सबसे अमीर Municipal Corporation यानि की BMC के बारे में। बड़े-बड़े शहरों में काम करने के कारण यह भारत की सबसे अमीर Municipal Corporation भी है। इसके लिए एक Leader होता है और समय-समय पर इस के Leader का चुनाव होता रहता है जिसमें अलग-अलग Party शामिल होती है। BMC मुंबई शहर में खास तौर पर काम करती है और बाकी शहरों के मुताबिक ये सबसे बड़ा और धनिक भी है। आज के इस Post में हम आपको BMC से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि BMC क्या है, BMC कैसे कार्य करता है, BMC Full Form In Hindi क्या है, आदि इन सभी बातों की जानकारी प्रदान करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

BMC Full Form In Hindi

BMC का Full Form ‘Brihanmumbai Municipal Corporation’ होता है और BMC Full Form In Hindi, हिंदी में इसे ‘बृहन्मुंबई नगर निगम’ कहा जाता है।

BMC क्या है?

BMC भारत का सबसे अमीर Municipal Corporation है। इसका नाम शहर की बड़े-बड़े Corporation में आता है, यह भारत की सबसे बड़े शहर मुंबई को नियंत्रित करता है। BMC को आमतौर पर (MCGM) एमसीजीएम भी कहते हैं, एमसीजीएम शहर के नागरिक बुनियादी ढांचा और प्रशासन व कुछ उप नगरों के लिए जिम्मेदार होता है। यह जनता के लिए कार्य करने वाला Municipal Corporation है। यह शहर की सड़कों को बनवाना, नाला बनवाना, सारे Infrastructure कार्य एमसीजीएम के द्वारा ही होता है। यह मुंबई से लेकर, जो मुंबई से सटे हुए क्षेत्र है वहां तक कार्य करता है। BMC का हर 5 साल पर चुनाव होता है और इसके Leader को चुना जाता है।

bmc full form in hindi
Brihanmumbai Municipal Corporation

BMC का इतिहास क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि यह सबसे बड़े और सबसे अमीर Municipal Corporation में से एक है, जो स्पेशली मुंबई शहर के लिए काम करता है। BMC को (MCGM) एमसीजीएम के नाम से भी जानते हैं जिसका पूरा नाम Municipal Corporation of Greater Mumbai है। BMC या नगर निगम Greater Mumbai MCGM एमसीजीएम जिसे पहले नगर निगम ग्रेटर बॉम्बे (MCCB) एमसीसीबी के रूप में जाना जाता था, इसकी स्थापना 1888 में हुई थी। इस Municipal Corporation में कुल 227 सीट होती है जो Election के बाद कुछ Leadership के द्वारा नियंत्रित किया जाता है या Municipal Corporation अन्य शहरों के मुताबिक काफी ज्यादा मजबूत है। इस Corporation में एक IAS Officer के निर्देशानुसार कार्य करना होता है या महानगरपालिका पूरे मुंबई में यानी 480 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र का कार्य संभालती है। इस महानगर पालिका का बजट कई राज्यों के नगर पालिका से काफी अधिक होता है, यह Asia के अमीर नगर पालिकाओं में से एक है।

BMC के प्रमुख कार्य

जहां तक रही बात BMC के कार्य की तो यह तो हम सभी जानते हैं कि यह एक Municipal Corporation है जो मुख्य रूप से शहर की सफाई, सड़कों की मरम्मत, अवैध कब्जे कै हटाने जैसे और भी कई महत्वपूर्ण कार्यों को करती है। BMC के द्वारा किए जाने वाले प्रमुख कार्य जो कि निम्नलिखित है।

1. सड़क बनाना- BMC का पहला कार्य सड़क निर्माण का है शहर में नए सड़कों का निर्माण करना तथा टूटी-फूटी सड़कों की मरम्मत कराना, वह उसकी Maintenance करना है। सड़कों के समय समय पर मरम्मत करना जिससे कोई दुर्घटना ना हो सके, लोगों को Traffic से बचाने के लिए नए सड़कों का निर्माण भी इन्हीं के अंतर्गत आता है

2. Flyover बनाना- शहरों में फ्लाईओवर बनाना भी BMC के कार्य के अंतर्गत आता है नई Flyover का निर्माण तथा उसकी मरम्मत कराना तथा Bridges को Maintain रखना जिससे Bridges पर चल रहे लोगों की सुरक्षा बनी रहे।

3. साफ सफाई का ध्यान- BMC के कार्य में सबसे मुख्य कारण शहर की साफ सफाई का ध्यान रखना होता है, इनका मुख्य उद्देश्य की सुंदरता को बनाए रखना होता है। सफाई के लिए अनेक सफाई कर्मी को नियुक्त किया जाता है जो शहर की सफाई करते हैं तथा उसकी सुंदरता को बरकरार रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
लाइटिंग की व्यवस्था- शहर को सुंदर बनाने के साथ-साथ शहर की सड़कों को रोशन करना वह पूरे शहर को प्रकाशित करना भी BMC के कार्य में से एक है।

4. अवैध कब्जे को हटाना- BMC अवैध रूप से बड़े घरों व सरकारी जमीन को जबरदस्ती हड़पने वाले के खिलाफ कार्रवाई कर उन अवैध जमीन के कब्जे को हटाना है।
पानी सप्लाई का कार्य- शहर में पानी की सप्लाई का कार्य भी Municipal Corporation का है।

5. नालियों की साफ-सफाई- नालियों की साफ सफाई और नई नालियां बनवाना पुरानी का रिनोवेशन कराना, पानी की निकाल कर आना एकाधिकार मुंसिपल कारपोरेशन के द्वारा किया जाता है। इन कार्य की जिम्मेदारी से पूरा करना मुंसिपल कारपोरेशन का कार्य होता है, यह हर शहर में होते हैं जो अपने कार्यों का निर्वहन करते हैं।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी BMC Full Form In Hindi और BMC क्या है, BMC के प्रमुख कार्य, BMC का इतिहास, आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।