Home How To Online पैसे कैसे कमाए? घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

Online पैसे कैसे कमाए? घर बैठे पैसे कमाने के तरीके

online paise kaise kamaye

दोस्तों पैसा हमारे जीवन की एक आधारभूत आवश्यकता है।, जिसके बिना हम स्वस्थ और शान्तिपूर्ण जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते है। हमे अपने दैनिक दिनचर्या मे छोटी से छोटी आवश्यकता को पूरा करने के लिए भी पैसे की आवश्यकता होती है। चाहे वह जरूरत कपड़े, भोजन, या फिर रहने के लिए एक छत की ही क्यो ना हो, बिना पैसे के हम इसकी कल्पना भी नही कर सकते हैं। अपने इन्हीं आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है।

और Google पर ये सबसे Common सवालों में से एक है कि Online Paise Kaise Kamaye..??

हमारे भारत में ऐसे बहुत से युवा जिनके पास अच्छी एजुकेशन है फिर भी वह बेरोजगार है।ऐसे में Internet की मदद से वह अच्छी आमदनी अर्जित कर सकते हैं बस जरूरत है तो थोड़े से Internet की जानकारी और इन सबके साथ काबिलियत की अगर आपके अंदर Creativity है तो हमारा आज का ये लेख आपके लिए ही है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको कुछ आसान से तरीके बताते है जिसकी सहायता से आप बिना किसी Investment के घर बैठे Online Paise Kaise Kamaye..

Online Paise कमाने के लिए सबसे जरूरी क्या है।

दोस्तों अगर आप वाकई घर बैठे Online पैसे कमाना चाहते है तो आपको इन चीजों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने वाली है।

आइए जानते है।…

1 . Mobile/Tablet/Laptop/Personal Computer
2. Strong Internet Connection/Broadband
3. Creative Skills
4. और इन सबके साथ आपको बहुत ही धैर्य और सूझबूझ के साथ काम करने का आवश्यकता है।

1. Blogging के माध्यम से

जब भी बात Online पैसे कमाने की आती है तो उसमें सबसे पहला नाम Blogging का ही आता है। क्योंकि ये Online पैसे कमाने का सबसे आसान माध्यम है। इसके लिए आपको बस दो चीजों में माहिर होना होगा।

1- विषय की समझ
2- लिखने की कला में

इन दोनों के बिना आपकी Blogging की Journey कभी सफल नही हो सकती है। अगर आपका किसी विषय पर पकड़ है जैसे Technology, Fashion, Lifestyle, Business, Media आदि तो बड़ी बड़ी कंपनिया अपने साइट्स के लिए Content Writer को Appoint करती है। आप घर बैठे इन साइट्स के लिए Content Writing करके अच्छे पैसे कमा सकते है‌।

blogging se paise kaise kamaye

2. Freelance काम करके

दोस्तों Freelancing एक बहुत ही अच्छा और जल्दी से Ghar Baithe Online Paise Kamane Ka Tarika है। Freelancing का मतलब होता है कि अगर आपके पास कोई Skills कोई Talent है तो आप उसका उपयोग करके अपनी Freelancing Service देकर उससे पैसे के रूप में फीस प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे – Dancing , Singing , किसी भी विषय पर Online Tutorial आदि। इसके साथ ही आप Feverr.com पर अपना Profile Create करके भी अपने Skills और Work Expirence के Post करके घर बैठे Online पैसे कमा सकते है। ये भी एक Freelancing Work ही है।

3. YouTube पर विडियोज बनाकर

दोस्तों , आज के समय में YouTube को कौन नही जानता है। आपके जानकारी के लिए बता दूं कि यह World का तीसरे सबसे पापुलर साइट्स में से एक है। और घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बेहतरीन माध्यम विडियो को माध्यम से पैसे कमाने को Vlogging कहते हैं। इसमें आप Ad Sense के जरीए आसानी से पैसे कमा सकते है। YouTube आपके Passion और Skills को Monotize करने के लिए एक Platform देने में आपकी मदद करता है। इसके लिए बस आपके पास एक अच्छे Quality का फोन होना चाहिए जिससे आप विडियो बना सके। वैसे तो YouTube पर पहले से ही बहुत से Youtubers है जो Cooking , Crafting , और भी ना जाने किन किन विषयों के Videos डाल के लाखो रुपये काम रहे है अगर आप भी YouTube पर कामयाब होना चाहते है तो इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपका Content बहुत ही Unique आपकी Video और उसकी Quality बहुत ही उम्दा हो और अपने दर्शकों को आप हर चीज़ बहुत ही अच्छे और विस्तृत रूप में समझा सके। और YouTube की सबसे अच्छी बात ये है , कि अगर आपको YouTube का प्रयोग करके पैसे कमाने के बारे में जानकारी नही है तो YouTube खुद ही आपको हर चीज जानकारी की उपलब्ध करवाता है।

4. Affiliate Marketing करके

दोस्तों Affiliate Marketing भी आपके लिए Online पैसे कामने का एक अच्छा जरिया हो सकता है। Affiliate Marketing को शुरू करने से पहले आपके लिए ये समझना जरूरी है की आखिरकार ये Affiliate Marketing होती क्या है ? जब हम किसी कंपनी का Product को बेचने में मदद करते है तो वह कंपनी हमे कुछ Commission देती है जिसे Affiliate Commission कहते है। मान लो की आप amazon.in का कोई प्रोडक्ट Affiliate Link के जरिये अपने किसी दोस्त या अपने Followers को शेयर करते है और जो भी उस Link से प्रोडक्ट को Purchase करता है तो Amazon आपको उसके लिए कमीशन देता है और यह कमीशन 10% तक भी हो सकता है। किसी Product की कीमत 1000 रूपये है, जिसके लिए ाफ़िलिटे कमिसन 10% है तो एक सेल पर आपको 100 रूपये का Commission मिलेगा। Affiliate Marketing में शुरुवात में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है लेकिन बाद में आप आसानी से Online पैसा कमा सकते है। मार्किट में बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म है जो Affiliate Marketingकी सुविधा प्रदान करवाते है। जैसे की Amazon Associates, ShareASale, ClickBank, ConvertKit आदि।

affiliate marketing se paise kaise kamaye

5. Typing करके Online Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज के समय में कोई Reasearch Scholar हो या छठवीं में पढ़ने वाला बच्चा हर किसी को अपने Thesis , Dissertation , और अपने Assignment को टाइप कराने के लिए Type Writer की जरूरत पड़ती है।अगर आपके पास एक Desktop या फिर Laptop है तो आप बड़ी ही आसानी से Typing करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। Typing के तहत कई तरह के काम आते हैं जैसे कि Typing, Subtitles,Translation, PDF To Word, Data Entry, Editing आदि।

6. Email Marketing के जरीए

दोस्तों अगर आपको Marketing की जानकारी है तो आप किसी भी Product का Email Promotion करके अच्छे पैसा कमा सकते है। Email Marketing बहुत ही ज्यादा Profitable है मगर आपको इसमें थोडा ज्यादा समय देना पड़ता है। शुरू शुरू में आप बहुत कम पैसे ही कमा पाते हैं , मगर एक बार जब आपकी Email List Build हो जाती है , तो हर महीने आप आराम से हजारों रुपये कमा सकते है।

7. Zazzle के माध्यम से

Zazzle के बारे में अब धीरे धीरे लोगों की जानकारी बढ़ रही है। यह एक Online Marketplace है जहा पर आप Drawing और Designing करके अच्छे पैसे कमा सकते है‌। या फिर आप T-shirt, Coffee Cup, Bags पर Photo Print करते है। तो इसके लिए भी आपको पैसे मिलते है। अगर आप Photoshop Software को या फिर Coral Draw Use करने के बारे जानकारी रखते है, तो आप इनकी Help से Coffee Mug , T Shirt वगैरह पर अच्छे Design बनाकर Zazzle पर Sell कर सकते है।

Also Read: How To Become A Web Designer?

8. Online Survey करके

दोस्तों वैसे तो बहुत सी Online Survey Jobs निकलती रहती है मगर सभी Online Survey Job सही हो ये बिल्कुल भी जरूरी नही है लेकिन कुछ ऐसे अच्छे Market Research Companies है जिनका काम होता है Marketing के लिए बस User Data Collect करना। इसके लिए यह सभी Company अच्छे खासे Payment भी करते है। अगर आप भी Online paid Survey के द्वारा घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए साइट्स से जुड़ सकते है।

  • E-Poll
  • Yougov
  • iPoll
  • Mysurvey
  • vivatic
  • opinionOutpost

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye इसके बारे में , आपको हमारा ये पोस्ट कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई भी सवाल या जिज्ञासा है तो आप वो भी हमें बता सकते हैं।