Home Army Bharti Agnipath Scheme क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

Agnipath Scheme क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

agnipath scheme in hindi

दोस्तों आजकल आपको Agnipath Scheme के बारे में जरूर सुनने को मिल रहा होगा। क्या आपको पता है की Agnipath Scheme क्या है और यह चर्चा में क्यों है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए एक भर्ती योजना को लागू किया है जो की एक ऐतिहासिक निर्णय है और इसी निर्णय को Agnipath Scheme का नाम दिया गया है। Agnipath Scheme के तहत जो भी युवा चयनित होंगे उनको अग्निवीर (Agniveer) के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

इस Agnipath Scheme के द्वारा अब भारत देश के युवाओं के पास 4 साल की अवधि के लिए अपने देश की सेवा करने का अवसर मिल गया है। यदि आप भारतीय सशस्त्र बलों में अग्निवीर (Agniveer) बनना चाहते हैं, तो यहां आपको Agnipath Scheme 2022 के बारे में जरूर जानकारी जैसे की Agnipath Scheme क्या है, Agnipath Scheme के लिए Age Limit और Agnipath Scheme के लिए Education Qualification आदि साँझा की है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप Agnipath Scheme के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर पाएंगे।

Agnipath Scheme क्या है?

Agnipath Scheme केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक भर्ती प्रक्रिया है जिसके लिए आवेदकों को भारतीय सशस्त्र बलों में चार साल के समय के लिए अग्निवीर (Agniveer) के रूप में अपनी सेवा देने का मौका मिलता है। हाल की Notification के अनुसार, सशस्त्र बल इस वर्ष Agnipath Scheme के द्वारा 46,000 अग्निवीरों की भर्ती करेंगे। चार साल की अवधि पूरी होने पर अनुशासित, गतिशील, प्रेरित और कुशल कार्यबल के रूप में अग्निवीरों को अन्य क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Agnipath Scheme एक कदम है जो भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारत वायु सेना में युवाओं की संख्या को बढ़ाने का कार्य करेगी और इस स्कीम के तहत 46,000+ अग्निवीरों को इस साल भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल किया जाएगा। इन 4 वर्षों के दौरान चयनित उम्मीदवारों को सशस्त्र बलों द्वारा आवश्यक ट्रेनिंग दिया जाएगा। Agnipath Scheme सशस्त्र बलों में परिवर्तन लाने के लिए लांच की है जिस की मदद से भारतीय सशस्त्र बलों को एक युवा प्रोफ़ाइल मिलेगा। इस योजना के तहत नौसेना में महिलाओं को भी भर्ती किया जाएगा जो की संबंधित सेवाओं की जरूरतों पर निर्भर करेगा। आइये Agnipath Scheme के बारे में थोड़ा और Details में जानते है।

Agnipath Scheme: Latest Updates

भर्ती विवरण-

भारतीय नौसेना में भर्ती: अगर आप भारतीय नौसेना में भर्ती के अवसर को देख रहे है तो हम आपको बता दे की भारतीय नौसेना के लिए भर्ती कैलेंडर 25 जून 2022 को जारी किया जाएगा और विस्तृत अधिसूचना 09 जुलाई 2022 को जारी होगी। अधिसूचना जारी होने के बाद जो भी योग्य उमीदवार नौसेना में अपनी सेवा देना चाहता है वो ऑनलाइन पंजीकरण 15 जुलाई 2022 से कर पायेगा।

भारतीय वायु सेना में भर्ती: अगर भारतीय वायु सेना की बात करें तो इसके लिए पंजीकरण 24 जून 2022 से शुरू होग। जो योग्य उमीदवार इसके लिए पंजीकरण करेंगे, उनको फिर एक ऑनलाइन परीक्षा जो की 24 जुलाई 2022 से शुरू होगी, में भाग लेना पड़ेगा। Agniveers का पहला बैच दिसंबर 2022 में IAF में प्रेरित किया जाएगा और उसका जरूरी प्रशिक्षण 30 दिसंबर 2022 से शुरू हो जाएगा।

भारतीय सेना में भर्ती: भारतीय सेना के लिए, ऑनलाइन पंजीकरण जुलाई 2022 में शुरू होगा, और अगर अग्निवीर के पहले बैठ की बात करें तो अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर 2022 में भारतीय सेना के लिए चुना जाएगा और प्रशिक्षण 30 दिसंबर 2022 से शुरू होगा।

भारतीय वायु सेना और भारतीय सेना ने अपनी Official Website पर 20 जून 2022 को Detailed Agnipath Recruitment Notification जारी की है।

CAPF में 10% रिक्तियां: गृह मंत्रालय ने यह announce किया है की अग्निवीरों को CAPF (CRPF, CISF, BSF, SSB, ITBP) और असम राइफल्स में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत Vacancies को Reserve रखा जाएगा ताकि 4 साल की अवधि के बाद उनको CAPF में नौकरी करने का अवसर मिल सके।

Revised Age Limit – अग्निवीरों को भारतीय सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए आयु सीमा को 23 वर्ष कर दिया गया है।

Agnipath Scheme Notifications

अगर आप भी अग्निपथ स्कीम के तहत भारतीय सशस्त्र बलों में 4 साल की सेवा देने की सोच रहे है तो आपके लिए खुशखबरी है की भारतीय सेना में प्रवेश के लिए 20 जून 2022 को Notification जारी की गई है। इस Notification के जरिये देश भर में लगभग 83 भर्ती रैलियां किए जाने की उम्मीद है। इस लेख में हमने सीधे लिंक दिए है जिनकी मदद से आप भारतीय सशस्त्र बलों में होने वाली भारतियों की जानकारी PDF प्रारूप में डाउनलोड कर सकते है।

Details of Agnipath Yojana / अग्निपथ योजना

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया की Agnipath भारतीय युवाओं के लिए एक भर्ती Scheme है जो अभ्यार्थी सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते हैं। Agnipath Scheme के तहत Officers के अलावा जो Rank है उनको भर्ती किया जायेगा जिसमे Fitter, युवा सैनिकों, Trades Man आदि शामिल है। यह एक बहुत बढ़िया Recruitment Scheme है जिसके तहत भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना को एक युवा प्रोफाइल बनेगा और भारतीय सैन्य बेडा और मजबूत होगा।

अग्निवीर (Agniveer) क्या है?

Agnipath Scheme के तहत जिन भी युवाओं का चयन किया जायेगा, उनको अग्निवीर (Agniveer) के नाम से जाना जाएगा। अग्निवीरों को 4 वर्ष की अवधि के सशस्त्र बलों में भर्ती किया जायेगा और 4 साल के बाद सशस्त्र बलों में स्थायी नामांकन के लिए आवेदन करने का मौका मिलेग। अग्निपथ स्कीम के तहत सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए आयु सीमा 17.5 वर्ष से 23 वर्ष है।

Agneepath Scheme Qualification

अग्निपथ स्कीम के तहत प्रत्येक विभाग के लिए शिक्षा योग्यता नीचे दी गई है-

Department (विभाग)Education Qualification (शिक्षा योग्यता)
Soldier General DutySSLC/ Matric कुल 45% अंकों के साथ। उच्च योग्यता होने पर कोई % आवश्यक नहीं है।
Soldier Technical10 + 2 / Intermediate भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और अंग्रेजी के साथ विज्ञान में गैर-मैट्रिक उत्तीर्ण।
Soldier Clerk / Store Keeper Technical10 + 2 /Intermediate किसी भी स्ट्रीम (कला, वाणिज्य, विज्ञान) में कुल 50% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% उत्तीर्ण।
Soldier Nursing Assistant10 + 2 / Intermediate विज्ञान में भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 50% अंक और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 40% के साथ उत्तीर्ण।
Soldier Tradesman General Dutiesगैर-मैट्रिक
Soldier Tradesman Specified Dutiesगैर-मैट्रिक

Agneepath Scheme Age Limit

अग्निपथ योजना के तहत 17.5 वर्ष से 23 वर्ष आयु वर्ग के उम्मीदवार भारतीय सेना भर्ती के लिए पात्र हैं।

Salary In Agnipath Yojana / अग्निपथ योजना में सैलरी कितना मिलेगा?

Agnipath Scheme में सैलरी कि शुरुआत 30 हज़ार रुपये महीने से होगी यानी की पहले वर्ष में अग्निवीरों के लिए वेतन लगभग रु 4.76 लाख प्रति वर्ष जो बढ़कर रु अंतिम वर्ष के लिए 6.92 लाख प्रति वर्ष होंगे। अगर आप Agnipath Scheme के तहत एक अग्निवीर की सैलरी के बारे में जानना चाहते है तो मासिक पैकेज, हाथ में वेतन, अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान और भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड का सारांश आपको निचे देखने को मिल जायेगा। ‘सेवा निधि’ को आयकर से छूट दी जाएगी।

अग्निपथ योजना वेतन – सभी आंकड़े रुपये में (Monthly)

वर्षअनुकूलित पैकेज (मासिक)हाथ में (70%)अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%)कॉर्पस में योगदान (भारत सरकार द्वारा निधि)
प्रथम वर्ष₹30000₹21000₹9000₹9000
द्वितीय वर्ष₹33000₹23100₹9900₹9900
तृतीय वर्ष₹36500₹25580₹10950₹10950
चौथा वर्ष₹40000₹28000₹12000₹12000
  • अग्निवीर कॉर्पस फंड में चार साल बाद कुल योगदान – 5.02 लाख रुपये
  • 4 साल बाद – सर्विस फंड पैकेज के रूप में 11.71 लाख रुपये (उपरोक्त राशि पर जमा ब्याज सहित।)

वेतन के साथ मिलने वाले भत्ते: रिस्क & हार्डशिप, राशन, ड्रेस, ट्रेवल एलाउंस

Duty के दौरान बलिदान/दिव्यांग हुए अग्निवीरों को क्या मिलेगा?

Agnipath Scheme के तहत जो भी उमीदवार सेना के लिए भर्ती किया जाता है और अगर सेवा के दौरान किसी अग्निवीर का बलिदान हो जाता है, उसके परिवार को कुछ जरुरी Benefits मिलेंगे, जिनका विवरण निचे दिया गया है।

  • सभी अग्निवीरो का 48 लाख का Non-Premium Insurance Cover दिया जाएगा।
  • अगर ड्यूटी के दौरान अग्निवीर का बलिदान होने पर 44 लाख रुपये की अतिरिक्‍त अनुग्रह राशि मिलेग।
  • ड्यूटी के दौरान दिव्यांग हो गए तो Disability Percentage के आधार पर मुआवजा मिलेगा, 100% Disability पर 44 लाख रुपये, 75% Disability पर 25 लाख रुपये और 50% Disability पर 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.
  • परिवार को सेवा निधि सहित चार सालों तक सेवा न किए गए हिस्‍से का भी भुगतान भी करने के लिए बाध्य है।

FAQs: Agnipath Scheme

अग्निपथ योजना क्या है?

अग्निपथ योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक भर्ती प्रक्रिया है जिसके तहत भारतीय सशस्त्र बलों में चार साल के समय के लिए अग्निवीर (Agniveer) के रूप में ड्यूटी करने का मौका मिलता है।

Agneepath Scheme के तहत वर्ष 2022 मे कितने रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी ?

इस वर्ष अग्निपथ योजना के माध्यम से भारतीय सेना, भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना में कुल 46,000 रिक्त पदों को भरा जाएगा जिनमे से आर्मी में 40 हजार, एयरफोर्स में 3500 और नेवी में 2500 भर्तियां की जाएंगी।

Agnipath Scheme के तहत कितने सालों के लिए भर्ती किया जायेगा?

Agnipath Scheme के तहत योग्य उम्मीदवारों को 4 साल के लिए सशस्त्र बलों में अपनी सेवा देने के लिए भर्ती किया जायेगा। 4 साल के उपरांत सभी अग्निवीरों को कौशल, अनुशासन, फिटनेस, लीडरशिप, साहस की भी ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वो 4 साल के बाद दूसर क्षेत्र में भी अपने आप को कार्यरत कर सके।

क्या ट्रेनिंग के बाद सर्टिफिकेट मिलेगा?

अग्निपथ योजना के तहत जो भी अग्निवीर सेना में भर्ती किया जायेगा उसको सबसे पहले बुनियादी प्रशिक्षण दिया जायेगा और 4 साल की अवधि के समय उनके कौशल, अनुशासन, फिटनेस, लीडरशिप, साहस और देशप्रेम की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। चार साल पुरे होने के बाद अग्निवीर को सेना की तरफ से एक सर्टिफिकेट मिलेगा।

दोस्तों मैं आशा करता हु की इस लेख को पढ़ने के बाद, Agnipath Scheme के बारे में आपके जितने सवाल थे उनका उत्तर मिल गया होगा। इस योजना का पुरे देशभर में बहुत जगहों पर विरोध किया गया है। आपका अग्निपथ योजना के प्रति क्या विचार है, क्या यह सचमुच एक बढ़िए योजना है जो भारत देश के लिए सही है? अपने विचार को कमेंट बॉक्स में साँझा करे। और अगर आपको अग्निपथ योजना के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए तो उसको भी आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है। धन्यवाद !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here