एम एस एक्सेल आसानी से चलाना सीखें इन फार्मूला के साथ

0
226
ms excel chalana sikhe

एम एस एक्सेल (MS Excel) आज के दौर में सभी प्रोफेशनल और पर्सनल ज़रूरतों का टूल बना हुआ है, अगर आप इसे आसानी से चलाना चाहते हैं तो आपको कुछ फार्मूला के साथ इसमें अपना हाथ आज़माना होगा।

ऐसी ही एक विशेषता है जो एक्सेल को बेस्ट टूल बनती है वो है – एक्सेल फार्मूला। इस लेख में, हम विभिन्न Microsoft Excel Functions और Formulas पर चर्चा करेंगे। ये Formulas और Functions आपको गिनने और डाटा विश्लेषण तेजी से करने में सक्षम बनाते हैं।

नीचे हमने शीर्ष Excel Formulas दिए हैं, जो आपको Excel पर काम करते समय पता होना चाहिए।

एक्सेल फॉर्मूला क्या है?

Microsoft Excel में, Formula सेल की श्रेणी में वैल्यू पर काम करता है। गलत होने पर भी ये फार्मूला आपको परिणाम देते हैं। एम एस एक्सेल के फॉर्मूले आपको जोड़ना, घटाना, गुणा और भाग जैसी गणना करने में सक्षम बनाते है। इनके अलावा, आप सेल की एक श्रृंखला के लिए एक्सेल में औसत का पता लगा सकते हैं और प्रतिशत की गणना कर सकते हैं, दिनांक और समय की वैल्यू में हेरफेर कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

एक और शब्द है जो एक्सेल फ़ार्मुलों से बहुत परिचित है, और वह है “Function”। दो शब्द, “Formula” और “Function” कभी-कभी एक साथ उपयोग होते हैं। वे संबंधित हैं, लेकिन फिर भी अलग हैं।

एक Formula एक समान चिह्न (=) से शुरू होता है। जबकि, जटिल गिनतियों को करने के लिए फ़ंक्शंस का उपयोग किया जाता है जिन्हें मैन्युअल रूप से नहीं किया जा सकता है। एक्सेल में फ़ंक्शंस में ऐसे नाम होते हैं जो उनके उपयोग को दर्शाते हैं। MS Excel Chalana Sikhe >>>

Microsoft Excel के कुछ आसान फार्मूला (Formulas)

MS Excel पर आप किस प्रकार का ऑपरेशन करना चाहते हैं, इस पर निर्भर करते हुए बहुत सारे एक्सेल फार्मूला और फंक्शन्स हैं। हम नीचे आपके लिए एम एस एक्सेल को आसान बनाने वाले सभी फार्मूला को बताएँगे।

जोड़ना (SUM)

SUM () फ़ंक्शन, जैसा कि नाम से पता चलता है, चयनित सेल वैल्यू का कुल योग बताता है।

जैसे अगर आपको C column में 1 और 2 row की संख्या को जोड़ना है तो आप इस फंक्शन को ऐसे लिखेंगे –

=SUM (C1,C2) होगा और अगर आपको row संख्या 1 से लेकर 10 तक को जोड़ना है तो आपको =SUM (C1:C10) ऐसा लिखना होगा।

औसत (Average)

AVERAGE () फ़ंक्शन चयनित सेल वैल्यू की औसत की गणना करने पर केंद्रित है।

जैसा कि अगर आपको C Column में 1 और 2 row की संख्या का औसत निकलना है तो आप,
=Average (C1,C2) ऐसा लिखेंगे लेकिन अगर आपको row संख्या 1 से लेकर 10 तक का औसत चाहिए तो आपको, =Average (C1:C10) ऐसा लिखना होगा।

गुणा (Multiplication)

वैसे तो गुणा करने के बहुत से आसान तरीके हैं लेकिन सबसे आसान है, * इसका उपयोग करके गुणा करना

मतलब अगर आपको C Column में 1 और 2 row की संख्या का गुणा निकलना है तो आप, =C1*C2 ऐसा करके एकदम आसानी से निकाल सकते हैं।

और अगर आपको C Column की 1 से लेकर 5 तक की ROW की संख्या को गुणा करना है तो आपको =C1C2C3C4C5 ऐसा करना होगा।

भाग (Division)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में भाग देना एकदम आसान है अगर आपको C Column में 1 और 2 row की संख्या का भाग निकलना है तो आप, =C1/C2 ऐसा करके एकदम आसानी से सकते हैं।

MS Excel Chalana Sikhe >>>

प्रतिशत (Percentage)

जैसा की आप सभी जानते हैं की numerator को denominator द्वारा भागित किया जाता है जिससे हमें प्रतिशत मिलता है।

अब मान लीजिये आपको 600 में से 300 मिलें हैं और आपको एक्सेल द्वारा प्रतिशत निकलना है तो, मान लीजिये अपने C column के 1 Row में numerator लिखा है 300 और B Column के 1 Row में denominator लिखा है 600 तो आपको =C1/B1 ऐसा लिखना होगा जिसका परिणाम 0.50 आएगा फिर आपको नंबर ग्रुप में जाकर प्रतिशत वाले साइन को क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको 50% ऐसा दिख जाएगा।

COUNT

इस फंक्शन से यह पता चलता है की कितने सेल में संख्या है, जैसे मान लीजिये आपकी एक्सेल शीट में कुल 50 row है और आपने सिर्फ एक column बनाया हुआ है A वाला तो ऐसे में आपको पता करना है की A Column की 50 row में कितने सेल में नंबर लिखा है तो आप,

=COUNT (A1:A50) ये फार्मूला डालेंगे तो आपको आंकड़ा पता लग जाएगा की कुल कितने सेल में संख्या लिखी है मान लो की 50 में से सिर्फ 25 में कुछ नंबर लिखा है बाकी 25 खाली है तो आपको परिणाम 25 मिलेगा।

और अंत में

ऊपर लिखे इस लेख में हमने MS Excel Chalana Sikhe, Excel के कुछ formula तो बताएं हैं लेकिन एक्सेल बहुत ही विशाल टूल है इसमें अनगिनत फार्मूला और functions हैं लेकिन अगर आप एक्सेल नहीं जानते हैं तो आपको ऊपर लिखे formula और function से ही बहुत मदद मिल जाएगी।

MS Excel के Features क्या है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here