Home Full Form MS Excel क्या है? MS Excel के Features क्या है? जानिये हिंदी...

MS Excel क्या है? MS Excel के Features क्या है? जानिये हिंदी में

ms excel kya hai

दोस्तो आज के समय में युवा अपने Career को लेकर बहुत सजग रहते है। वह अपने पढ़ाई के साथ साथ अलग अलग तरह के Computer Course भी करते है। जब Computer को सीखने की बात आती है Computer Basic Course में MS Office से शुरुवात की जाती है जिसके अंतर्गत MS Excel भी आता है जिसकी Jobs के लिए High Demand है। क्या आपको पता है की MS Excel kya hai?, इसको किस तरह के काम के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इसके क्या-क्या Features है।

MS Excel एक Spreadsheet Program होता है जिसके द्वारा हम आंकड़ों (Data) को Edit, Calculate, Create, Share, Print का कार्य कर सकते है। आज के इस आधुनिक समय मे हर तरह के Official Work के लिए MS-Excel का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा है। इसकी मदद से School के Marksheet हो या फिर Office में कर्मचारियो के उपस्थिति का ब्यौरा, Bank की File हो या फिर और कोई सरकारी आंकड़ों का हल सभी कार्य बड़ी ही आसानी से और कम समय मे किया जा सकता है।

MS Excel को सीखकर अच्छी नौकरियां भी हासिल कर सकते है तथा अपना भविष्य उज्जवल बना सकते है। दोस्तो आज के इस Post मे हम आपसे MS Excel kya hai और MS Excel से जुडी अन्य जानकारिया साँझा करेंगे और उसके साथ ही Excel के Formula और Shortcut Key से संबंधित जानकारी को साझा करेगे। इसलिए दोस्तो MS Excel से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त करने के हमारे आज के इस Post को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है। –

MS Excel Full Form क्या है?

MS Excel को अंग्रेजी मे “Microsoft Excel” कहते है। वही हिंदी मे Excel शब्द का अर्थ बेहतरीन करना होता है। ऐसा माना जाता है कि Excel के माध्यम से किए गए सभी कार्यो का बहुत ही बेहतरीन परिणाम प्राप्त होता है। आप सब ने Excellent शब्द के बारे मे तो सुना ही होगा जो कि अंग्रेजी मे Excel शब्द से मिलता हुआ एक शब्द है। हिंदी मे इसका अर्थ उम्दा, बेहतरीन या शानदार कार्य करना होता है। आगे हम जानेंगे की MS Excel kya hai और इससे जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

MS Excel Kya Hai?

Microsoft Excel को Spread Sheet Program के रुप मे जाना जाता है। यह एक Special Program है जो कि Data को Tabulation Format में रखने की सुविधा प्रदान करती है। MS Excel Program गणितीय गणना और अंकिय Data के लिए बेहतर माना जाता है, इसमे Formula निर्माण कर Editing के द्वारा परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। अगर हम साधारण शब्दों मे कहे तो यह एक Window आधारित Spread Sheet है। Microsoft Office एक तरह के Software Suite का नाम है जिसकी शुरुआत अगस्त सन् 1988 ई. मे Microsoft के द्वारा अपने खुद के Office हेतु किया गया था।

Office कार्यों को संपादित करने के लिए Microsoft ने Softwares का एक संग्रह बनाया जिसे Microsoft Office Suite कहते है और MS Excel इसी MS Office के संग्रह का एक Software है। Microsoft Office के तहत Excel की ही भांति और भी Application आते है जिनमे Outlook, One Drive, MS Word, Power Point, One Note, इत्यादि मुख्य रूप से शामिल है। आज के समय मे प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह किसी भी काम, किसी भी क्षेत्र से जुड़ा हुआ हो, Computer का प्रयोग कर रहा है।

MS Excel की सहायता से आप Office से संबंधित कोई भी कार्य बड़ी ही आसानी से पुर्ण कर सकते है। यही वजह है कि आज के समय मे Microsoft Excel के बारे में जानकारी हासिल करना और इसके Formula के बारे में सीखना बेहद जरूरी हो गया है। मैं आशा करती हु की अगर अब आपसे कोई पूछे की MS Excel Kya Hai तो आप उसका जवाब बेझिझक दे सकते है। आइये जानते है MS Excel के क्या लाभ है।

MS Excel से क्या लाभ होता है

  • जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि MS Excel एक Data Entry Application है। इसमे अनेक Formula होते है जिस का Use करके आप संख्यात्मक गणना हासिल कर सकते है।
  • MS Excel की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमे अपने किसी भी जरूरी Sheet को Protect कर सकते है। इसके लिए आपको बस Sheet पर Password का उपयोग करना होता है। Review Tab पर जाने पर आपको Protect Sheet और Protect Workbook का Option मिल जाएगा।
  • Marge Center के Option की मदद से आप एक से ज्यादा Cell को मिलाकर एक Cell बना सकते है।
  • Excel के काम करने का अपना कुछ Formula होता है। यहा किसी भी काम को Manual Calculation के आधार पर नही किया जा सकता है इसमे अनेको Formula होता हैं जिन्हे एक बार Data के साथ Systametic रुप से सुव्यवस्थित करना होता है।
  • MS Excel मे Formula के लिए Tool Baar दिया गया है जिसकी मदद से आप किसी भी Formula को Search कर सकते है।
  • MS Excel की मदद से आप Students के Marksheet, उनकी Attendence, Bank के Important Files और भी बहुत तरह के कामो को कर सकते है। MS Excel की मदद से बहुत ही कम समय मे आपके सभी Data Entry वाले कार्य हो जाते है।

MS Excel की क्या उपयोगिता है

MS Excel के उपयोगिता की बात करें तो जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया है कि सभी Data के Collection करने के लिए यह एक बहुत अच्छा Option है। आज के समय हर जगह चाहे वो School हो या फिर MNC Company हर जगह MS Excel का Use किया जा रहा है। MS Excel के द्वारा Data का Graph Chart बड़ी ही आसानी से तैयार किया जाता है। इसके साथ ही लोग Check List बनाने हेतु भी MS Excel का ही प्रयोग करते है।

घर हो या Office हर जगह के Budget को तैयार करने के लिए MS Excel Software का प्रयोग किया जाता है। MS Excel की मदद से बड़ी ही आसानी से किसी भी तरह के Data को Tabular Formatting मे रखा जा सकता है। आजकल People Management के Offices मे MS Excel का ही प्रयोग किया जा रहा है। MS Excel का उपयोग गणितीय गणनाओं और उनकी Calculation के लिए किया जाता है। MS Excel का Use Conditional Formatting के लिए भी किया जाता है। अब हम ये जान चुके है की MS Excel Kya Hai है और इसकी क्या उपयोगिता है तो हमे इसके Features के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

MS Excel के Features क्या-क्या है?

दोस्तो Excel के Interface मे बहुत सारे Features होते है जिनके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे। कुछ Features का जिक्र हमने निचे किया है

  • Office Button
  • Text Area & Main Working Area
  • Title Bar
  • Menu Bar
  • Home
  • Insert
  • Page Layout
  • Formulas
  • Insert WorkSheet
  • Zoom Level

1. Office Button- Office Button का Option Excel Worksheet के बायी ओर होता है जिसे Click करने के बाद आपको Recent, New, Print, Save और Save As और Help जैसे Options दिखाई देंगे। जिसकी मदद से Documents को Save और Print इत्यादि किया जा सकता है।

ms excel office button kya hai

2. Text Area And Main Working- Text Area मे Excel के सारे काम किए जाते है इसे Worksheet भी कहा जाता है। इसमे Raw, Cell, और Column होते है इसमें किसी भी Cell के अंदर Data Update करने के बाद Calculation शुरू होता है।

ms excel kya hai

3. Tittle Bar- यह Excel Sheet के सबसे ऊपर होता है इसलिए इसे Tittle Bar कहते है। Tittle Bar में Save किए गए Sheet को एक नाम देकर Save करने के बाद आप उसे दोबारा Open करेंगे तो वह Sheet जिस नाम से Save किया गया है उसी नाम से Tittle Bar में show करेगा।

ms excel title bar

4. Menu Bar- Tittle Bar के नीचे Menu Bar होता है। यह वह आदेश Button कहे जाते हैं जिनमें एक पुल डाउन में Menu होता है जिससे Excel पर कार्यों को संपादित किया जाता है।

5. Home– MS Excel में Side में Home का Option होता है इस पर Click करने पर Format से जुड़े Options खुल जाते हैं जिसका प्रयोग Edit के लिए कर सकते हैं कि Data Attractive बनाने में किया जाता है।

6. Insert- Insert का Option Home Option के साथ होता है जिसमे Right Side Header And Footer, Text Book, Hyperlink Tools, Pivot Table इत्यादि होते है।

7. Page Layout– Worksheet में दो तरफ Page Layout का Option होता है पहला Worksheet ठीक दाएं तरफ में नीचे की ओर से , दोस्तो आप इस Worksheet को अलग-अलग प्रकार से देख सकते है और दूसरा Page Layout का Option Tool Bar मे होता है जिसमे Page Setup, Themes, Margin इत्यादि बहुत सारे Options होते है।

8. Formula– ऊपर की तरफ हमें Formula Tools होता है। जिसमें Formulas Auditing, Calculations, Defied Name और Function Library होते है। अगर आप Excel पर काम करते समय कोई Formula भूल गए हो तो इस Tool Bar का है Use कर सकते है।

09. Worksheet Tab- यह Worksheet की संख्या को Tab के रूप में दिखाता है जिसे Worksheet Tab कहते है। किसी भी Worksheet मे 3 Worksheet होते है। Sheet 1, Sheet 2, Sheet 3 जरूरत के हिसाब से आप Worksheet की संख्या आपके द्वारा बढ़ी ही आसानी बढ़ाई जा सकती है।

ms excel worksheet tab

10. Zoom Level- Worksheet पर दाहिनी ओर Zoom Level का Option होता है इस पर Click करके आप Worksheet को छोटा या बड़ा करके देख सकते है।

MS Excel के Basic Function क्या है?

दोस्तो Excel पर काम करने के लिए उसके सारे Function को समझना बहुत जरूरी है यदि आपको इसके Function के बारे में जानकारी नहीं होगी तो आप किसी भी Project को पूरा नहीं कर पाएंगे। MS Excel Kya hai और उसके क्या Features है, उसके बाद हम MS Excel के Functionsके बारे में जानकरी हासिल करते है।आइए देखते है की वो कौन से ऐसे Function है जिनके बारे मे जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

1. Count – इसके अंतर्गत अलग-अलग Cell के अंदर के Data को Count कर सकते है। इसमें आप = Count (A1:A6) का Formula को उपयोग करके Count Results निकाल सकते है।

2. Sum – इसका प्रयोग सम्पूर्ण योग यानी कि Sum Values निकालने में किया जाता है। इसके लिए = Sum (A1+A2) Formula का उपयोग करते है।

3. Vlookup – इसका प्रयोग MS Excel के Basic Work मे किया जाता है इसके साथ ही H – Lookup Function का भी प्रयोग किया जाता है। यह कोई भी File मे Vertical Results को Search करने का काम करता है। इसका उपयोग Data के Look Up करने के लिए होता है इसको Excel के Basic Work में उपयोग किया जाता है। इसका FORMULA = Vlookup (Value, Table, Col_Index, [Range – Lookup]) होता है।

4. Pivot Table Function In Excel – इसका उपयोग किसी भी Data के एक बिल्कुल सटीक परिणाम यानी कि Individual Result को लाने के लिए किया जाता है। इसका Formula Excel Worksheet+> Insert+> Pivot Table है।

5. Concatenate – Concatenate दो से ज्यादा Tax Data को Join करता है यानी इसमें दो अलग-अलग नामों को साथ में जोड़ा जा सकता है। इसका Formula Concatenate Formula = Concatenate (Text 1, [Text2], [Text3]….)

6. Len – Len का उपयोग Cell के अंदर के Character का उपयोग करने के लिए होता है। इसका Formula Len Formula = Len (A1) है।

7. Match – इसका उपयोग Cell मे बने अलग-अलग Data को Match करने के लिए किया जाता है इसका Formula Match Formula = Match (Lookup_Value, Table_Array, O)

8. Dsum Function – इस Function का प्रयोग आपको तब करना होता है जब आपके पास एक Large Table हो और उस Table मे आपको कुछ Specific वस्तु की Quantity को Search करना हो यह Sum Function की तरह काम करता है। Dsum Formula = Dsum (Database, Field, Criteria)

9. Trim – इस Function का प्रयोग किसी भी एक Coulam मे जो भी Data अवव्यवस्थित रुप से है उनको सभी Data को New Coulam मे Formula लगाकर Systametic रूप में रख देता है। इसके लिए आपको बस जो भी Coulam मे Data है उसके शुरूआत से अंत तक Drag Select करना होगा।
Trim Formula = Trim (A1: A2)

इसी तरह Excel के बहुत सारे Basic Function है जो Sheet को तैयार करने में आपकी मदद करते है जिसके Formula का उपयोग करके आप Data को बहुत ही आसानी से निकाल सकते है।

MS Excel मे Formula कैसे लगाए?

MS Excel मे किसी भी Formula का उपयोग करते समय यह दो चिन्ह = ( ) का प्रयोग जरूरी करे। इसमे सभी Function के Formula होते है MS Excel के कुछ Formula इस प्रकार हैं –

1. Division – Division का उपयोग Cell मे भागफल निकालने के लिए किया जाता है। Division Formula – (A1/A2)

2. Percentage – किसी भी Cell का Percentage निकालने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। Percentage Formula = (A1 A2 /100)

3. Sorting And Filtering – दोस्तो इस बात से तो आप सब भी सहमत होगे कि किसी भी बड़े Data को छोटा करना थोड़ा कठिन कार्य होता है। इसलिए Data को ढूंढने के लिए Sorting And Filtering का उपयोग करके Data को खोजा जाता है इसमें समय की भी बहुत बचत होती है। Sorting And Filtering Shortcut Key – A1+D = F Data Sorting And Filtering Shortcut Key – Alt+D=F

MS Excel के Shortcut Key

नीचे हम आपको MS Excel Key के कुछ Shortcut बता रहे है। जिनका प्रयोग करके न सिर्फ आपको काम करने मे आसानी होगी ब्लकि आपके समय की भी बचत होगी

  • Ctrl+F :  Spread Sheet में खोजें, या ढूँढें और बदलें का उपयोग करें।
  • Ctrl+N : New Page लेने के लिए
  • Ctrl+O :  Save File को खोलने के लिए
  • Ctrl+S : बनाई गई File को Save करने के लिए
  • Ctrl+W : Workbook बंद करें
  • Ctrl+Y : एक क्रिया फिर से करे।
  • Ctrl+Z :  पूर्व आदेश को रद्द करना।
  • Ctrl+F1:  रिबन दिखाएँ या छिपाएँ।
  • Ctrl+F2 :  Print पूर्वावलोकन पर Switch करे।
  • Ctrl+F4 :  Excel Close
  • Ctrl+F9 : Workbook Window को छोटा करें।
  • Ctrl+Tab :  खुली कार्यपुस्तिकाओं के बीच Switch करे।
  • Ctrl+Shift+U : Formula बार को विस्तृत या संक्षिप्त करें।
  • F1:  Help पाने के लिए Open करे।
  • F4 : अंतिम Command या क्रिया को दोहराएं। 
  • F7 : वर्तनी जांचें।
  • F9 :  सभी खुली कार्यपुस्तिकाओं में सभी कार्यपत्रकों की गणना करे।
  • F11 : चयनित Data के आधार पर एक बार Chart बनाए।
  • F12 : इस रूप में सहेजें संवाद Box खोलें
  • Alt+A: Data Tab
  • Alt+F : File Tab पर Menu खोले।
  • Alt+H: Home Tab
  • Alt+M: Formula Tab
  • Alt+N : Insert Tab खोले।
  • Alt+P: Page Layout
  • Alt+Q : “मुझे बताएं कि आप क्या करना चाहते हैं” Box पर जाएं।
  • Alt+R : Review Tab
  • Alt+W : View Tab
  • Alt+Y : Help Tab
  • Alt+F1 :  चुनिंदा Data के आधार पर एक Embedded बार Chart बनाए।
  • Alt+F8 : मैक्रो बनाना, चलाना, संपादित करना या हटाना।
  • Alt+F11 : Microsoft Visual Basic For Applications Editor खोले।
  • Shift+F9 : जितनी भी सक्रिय कार्यपत्रक है उन सबकी गणना करे।
  • Shift+F3 : Function डालने के लिए।
  • Shift+F11 : एक नई Worksheet डाले।

MS Excel मे Worksheet और Workbook क्या है?

MS Excel मे Data के Collection के लिए Work Sheet और Work Book दो तरह के Sheet होते है।

जहां पर Data Store और Process किया जाता है उसे Worksheet कहा जाता है। इसके अलावा इसे Spreadsheet भी कहते है। दोस्तो Work Sheet के संग्रह को Work Book कहते है MS Excel में जहां Inter और Save किया जाता है वह Workbook कहलाता है। Work Sheet को ही Work Book का Page कहा जाता है। एक Work Sheet मे 256 Column एवं 65536 Row होते है। Work Sheet Row और Column में विभाजित रहता है।

Work Sheet में बने Box को Cell कहा जाता है, ये Grid Pattern मे सुव्यवस्थित एवं आयताकार होते है। इसके साथ ही आप इसके हर Cell में Data भरकर उसे Edit और Format भी कर सकते है। Work Sheet के शीर्ष पर A से Z तक Column बने होते हैं और Left Side 0 से 9 तक Row बने होते है। Excel के एक Work Sheet मे लगभग 17 अरब से भी ज्यादा Cell बने होते है। Work Sheet का मुख्य उपयोग हर तरह के Data को Store एवं उसे आसानी से Present करने के लिए किया जाता है।

Excel मे Google Sheet क्या है?

MS Excel में एक Sheet होती है जिसे Google Sheet कहा जाता है इसके सीट में 256 Column और लगभग 4 लाख से भी ज्यादा Cell होते है। आप मे अधिकतर लोग इस Google Sheet को Worksheet के नाम से भी जानते होंगे क्योंकि इसे Worksheet भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत आपको यह Sheet, Sheet 1, Sheet 2 के नाम से दिखाई देता है और अगर आप चाहे तो अपनी इच्छा अनुसार इन नाम को बदलकर Sheet की जगह दूसरा नाम भी रख सकते है। Google Sheet, Cloud Storage based होती है और हमको इसको Online कही से भी Access कर सकते है क्यूंकि यह हमारी Gmail Account से जुडी रहती है।

MS Excel Advance Course

अगर आप Basic MS Excel की जानकारी रखते है तो बहुत अच्छी बात है मगर इससे आपको बहुत ज्यादा Help की उम्मीद नही रखनी चाहिए। क्योकि इसमे सभी महत्वपूर्ण जानकारियां नही होती है। इसलिए आपको Advance Excel Course करना जरूरी है। Advance Excel Course करने के बाद आप MS Excel पर और भी बेहतर ढंग से काम कर सकेंगे। यह Course किसी भी Computer Center से 6 Month से 1 Year तक का होता है।

Advance Excel Course में Excel से जुड़े सभी जरूरी Formula और Function के बारे में बताया जाता है। इसमें Advance Excel के सभी Version 2007, 2010, 2013, 2016, और Latest Version 2019 के बारे में बताया जाता है जिसे आप सीख के MS Excel पर और भी बेहतर तरीके से काम कर सकते है। Advance Excel में Menu Bar, Quick Formula, Quick Access और File Option जैसे Important Tools के बारे में बताया जाता है।

MS Excel को कैसे सीखे?

MS Excel सीखना ज्यादा कठिन नहीं है इसे आप किसी भी Computer Center में जाकर बहुत ही आसानी से सीख सकते है। मगर इसके पहले आपको Basic Excel सीखना बेहद जरूरी है क्योकि बिना Basic Knowledge के आप Advance Excel को नही समझ पाएंगे। आज के आधुनिक युग मे लगभग सभी University/College/School/Office/Bank/Malls आदी जगहो पर Advance Excel का ही प्रयोग किया जाता है।

आज के समय मे लगभग सभी Business मे इसका ही प्रयोग किया जा रहा है इसलिए MS Excel की जानकारी होना बहुत जरूरी है। MS Excel के इसी उपयोगिता को ध्यान मे रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे Steps बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से Excel सीख सकते है।

  • MS Excel को अच्छे से सीखने के लिए आपके पास खुद का Computer और Laptop होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपके पास Computer और Laptop दोनो ही नही है तो आप अपने नजदीक के किसी Cyber Café पर भी जाकर सीख सकते है मगर Practice करने के लिए आपको Computer की आवश्यकता पड़ सकती है।
  • आज लगभग सभी Computer Institute से संबंधित Course करवाए जाते है। आप इसको सीखने के लिए किसी भी Computer Institute को भी Join कर सकते है। Computer Institute मे सीखने से आपको वहां के Instructor के द्वारा Excel की सारी बारीकियो के बारे मे अच्छे से बताया जाएगा।
  • जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि Excel मे सब Formula Based होता है। इसलिए आपको Excel के Function और Formula को अच्छे से सीखने और इस्तेमाल करना आना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आपको Formula नही समझ आ रहा है तो आप Worksheet मे Formula Options में जाकर भी Formula को Note कर सकते है।
  • अपनी समझ और सुविधा के लिए आपको सभी Function और Formula के Notes बना लेने चाहिए जिससे आपको Excel को सीखने और उस पर काम करने मे बहुत आराम होगा।
  • Excel के Worksheet पर Marksheet या किसी भी दूसरे नाम से Table बनाकर Formula को लगाना सीखे। अगर आप Table के साथ सीखने का Practice करेंगे तो आपको Advance Excel को सीखने मे बहुत सहायता मिलेगी।
  • कोई भी Cell को कैसे Edit करे इसके साथ ही दूसरे Cell के साथ उसे कैसे Join करें। Online YouTube Videos की मदद से इन सबको भी सीख सकते है।
  • इसके अलावा Market मे MS Excel से जुड़ी आपको बहुत से Books मिल जाएंगे जिसको पढ़ कर आप Step By Step Computer पर उसका Use करके भी आप सीख सकते है और YouTube पर भी MS Excel के बहुत सारे Videos Upload है। जिसे देखकर MS Excel पर काम करना सीख सकते है। Internet पर भी Excel से जुड़े बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध होती है।

MS Excel सीखकर कैसे बनाएं खुद का Career

MS Excel का Advance Course करने के साथ ही आपके लिए Job के क्षेत्र में दरवाजे खुल जाते है। आज के भागदौड़ वाली जिंदगी में कम समय में अधिक मुनाफा कम समय में अधिक काम और मुनाफा हो इसके लिए Companies Advance Excel के साथ Smart Work करना चाहते है। जिस से कम समय मे अधिक मुनाफा कमा सके। Advance MS Excel का Course करके निम्नलिखित Job हासिल कर सकते हैं।

  • Data Entry
  • Data Specialist
  • Market Research Analyst
  • MS Executive
  • Financial Analyst
  • Reporting Analyst

Computer अथवा Laptop मे MS Excel को कैसे Open करे?

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी आप Computer या Laptop पर Microsoft के Program खोलने की कोशिश करते है तो आपको काफी मुश्किलो का सामना करना पड़ता है। इसलिए हम नीचे कुछ आसान से तरीके के बारे मे बता रहे है है जिनकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से किसी भी Computar अथवा Laptop मे MS Excel के Program Open कर सकते है।

Method 1: MS Excel को Open करने के लिए आपको सबसे पहले Computer/Laptop के Start Button पर Click करके Program मे जाना है। इसके बाद आप Microsoft Office पर जाएंगे, इसके अंतर्गत आपको MS Excel मिल जाएगा।

Method 2: इसके अलावा आप Computer/Laptop के Search Option मे जाकर MS Excel Type करके भी इसे बड़ी ही आसानी से Open कर सकते है

Method 3: इन दोनो के अलावा एक तरीका और भी है जिसके द्वारा आप MS Excel Open कर सकते है। इसके लिए आपको बस Key Board के Window Button के साथ R Button का Use करके Run Command मे Excel Type कर के भी Open कर सकते है।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी MS Excel kya hai और आप इसे कैसे सीख सकते है। मै आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आज का लेख आपके लिए MS Excel Basic Course के समान था मतलब आपको MS Excel की लगभग सारी जानकारी हासिल हो गई है। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास MS Excel Kya hai से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।