PIB क्या है? PIB के क्या कार्य है.. जानिये हिंदी में

pib full form in hindi

क्या आपको पता है की PIB क्या है, PIB Full Form In Hindi क्या है और PIB के क्या कार्य है। अगर आपको इन् सब की जानकरी नहीं है तो आप इस लेख को पढ़ सकते है। आजकल अख़बार या फिर किसी News Channel पर जो खबरे दिखाई जाती है तो उनकी कोई गारन्टी नहीं होती की वो खबरे असली है या नकली। अब आपको ये सवाल सोचने के लिए मजबूर कर रहा होगा की अगर TV और अख़बार में आई खबर जूठी हो सकती है हमे असली खबर कहाँ पढ़ने को मिलेगी। आज हम आपको एक ऐसे श्रोत के बारे में बताएंगे जहाँ से आप Authentic News पढ़ सकते है।

वैसे आज का जमाना Online हो गया है, सब कुछ एक Smart Mobile Phone के अंदर आ गया है। अगर आपको न्यूज़ देखनी है या फिर उनको पढ़ना है तो आप अपने Mobile Phone से आसानी से पढ़ सकते है। लेकिन फिर भी इस Online Internet के जमाने मे भी Newspaper और Magazine के जरिए खबरे व अन्य जानकारी एव सूचनाए प्राप्त की जाती है। इस कड़ी में PIB एक ऐसा Information Bureau है जहां भारत सरकार से संबंधित सारी सूचनाएं प्राप्त होती है। इसलिए आज के इस Post मे हम आपको PIB से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे की PIB क्या है, PIB Full Form In Hindi, इसके कार्य उद्देश्य और लाभ क्या है आदि के बारे मे जानकारी प्रदान करेगे। तो चलिए शुरू करते है।

PIB Full Form In Hindi

PIB को अंग्रेजी मे “Press Information Bureau” कहते है और PIB Full Form In Hindi “पत्र सूचना कार्यालय” कहा जाता है। PIB एक ऐसा Source है जिसके माध्यम से आपको भारत सरकार से सम्बंधित जानकारी मिल जाएगी। PIBसे कैसे ख़बरें पढ़े उसकी जानकारी भी निचे दी गई है, लेकिन उस से पहले हमारा ये जानना जरूरी है की PIB क्या है और इसका गठन क्यों हुआ है ?

pib full form in hindi
PIB Full Form

PIB क्या है? What is Press Information Bureau

दोस्तो PIB यानि की Press Information Bureau भारत सरकार की योजनाओं, नीतियों व कार्यक्रमों और उपलब्धियों की जानकारी Print Media और Electronic Media को देती है। यह सूचना देने वाली मुख्य Agencies मे से एक है जिसे Press Information Bureau कहते है। यह सूचना कार्यालय Press Note, विशेष लेखों, संदर्भ सामग्री, Press Release, Photograph, Press Briefing, संवाददाता सम्मेलन, Interview, प्रेस दौरे को भारत सरकार के कार्यालय के Official Website के माध्यम से सूचना को सभी तक पहुंचाता है। यह कार्यालय अपने Head Office में विभागीय प्रचार अधिकारियों के द्वारा ही कार्य करता है। जो कि Media को विभिन्न माध्यमों से जैसे कि Press Release, Press Conference मे सूचना देने का कार्य करती है।

इसके साथ ही यह अधिकारी प्रचार गतिविधियों से जुड़े सभी मामलों को सलाह देने का भी कार्य करती है। दोस्तो अगर देखा जाए तो “पत्र सूचना कार्यालय” (i.e. PIB Full Form In Hindi) सरकार और Media के मध्य में एक Interface की तरह वर्षो से कार्य करता आ रहा है।‌ अगर आप भारत सरकार से जुड़े किसी भी योजना व नीति की जानकारी के बारे मे जानना या पढ़ना चाहते है तो आप PIB के Official Website पर जाकर उसे बड़े आराम से देख एवं पढ़ सकते है।

PIB के माध्यम से किसी भी विषय मे जानकारी बड़े स्तर से छोटे स्तर तक सभी प्रमुख बिंदुओं को ध्यान मे रखते हुए विशेष प्रकार की Article और Graphics सूचनाएं प्रसारित की जाती है‌। यह PIB कार्यालय यानी Press Bureau Of India लगभग हर साल 200 से ज्यादा विशेष तरह के लेखों को तैयार करती है। इसका प्रसारण समांतर राष्ट्रीय Network व स्थाई Press मे सबसे अधिक किया जाता है।

PIB का गठन

PIB यानि की Press Information Of Bureau का गठन सन् 1919 में हुआ है। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में “राष्ट्रीय मीडिया केंद्र” के नाम से स्थापित है। जिसके उत्तरदायित्व मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं। इतना ही नही Press Information Bureau के छह अलग-अलग भाषाओं में Website है जिसमें कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलुगु, बंगाली एवं मीजो भाषाएं शामिल है।

PIB के मुख्य उद्देश्य

  1. दोस्तो अगर हम इसके उद्देश्यो के बारे मे बात करे तो पत्र सूचना कार्यालय यानी की PIB का सबसे प्रमुख उद्देश्य सरकार से जुड़ी खबरों और सभी सरकारी योजनाओं को जनता तक फैलाना है।
  2. किसी भी तरह के गलत खबर वह अफवाह पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना है, इसके लिए PIB Fact Check द्वारा खबरों की जांच की जाती है।
  3. इसके साथ ही भारत सरकार के द्वारा विशेष दिवस पर किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों की भी Press Release Budget प्रसारण साथ ही सभी कार्यक्रमों वह योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का इसका मुख्य उद्देश्य है।

PIB के लाभ | Benefits of PIB

  • PIB के द्वारा सरकार और नागरिकों के बीच की दूरी बहुत कम हुई है
  • PIB मे 200 से भी ज्यादा Quality Article हर वर्ष तैयार होते है ताकि उन्हें आगे लोगों तक पहुंचाया जा सके।
  • इसके सारे कार्य की जिम्मेदारी सूचना पत्र कार्यालय का होता है इनके सारे कामों से Electronic Media News Papers द्वारा नागरिकों को अवगत कराया जाता है।
  • इसके अंतर्गत बहुत सारे छोटे छोटे विभाग कार्य करते हैं जिनके अलग-अलग कार्य होते हैं।
  • इनमें से कुछ विवाद सरकार की पृष्ठभूमि को तैयार करते हैं जो Graphics को बनाते हैं।
  • PIB के द्वारा वर्तमान समय में चल रही सरकारी गतिविधियों को अच्छे और विस्तार से दिखाया जाता है।
  • इसके द्वारा सरकारी Fund में आए धन राशि की जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।

PIB के कार्य

दोस्तो अगर हम PIB यानी की Press Information Bureau के कार्यो के बारे मे तो इसके अंतर्गत बहुत सारे कार्य है।

  • PIB द्वारा सरकार की योजनाओं नीतियों की पूरी जानकारी News Papers, Electronic एवं Print Media के द्वारा लोगो को मुहैया कराते हैं
  • PICID में विभागीय प्रसार अधिकारी सूचनाओ को आगे तक पहुंचाने का कार्य करते है।
  • PIB के द्वारा प्रसारित किए गए News को Media Channels गलत तरीके से तो नही प्रसारित कर रही है यह देखना भी विभागीय प्रसार अधिकारी का कार्य है।
  • PIB प्रत्येक मंत्रालय से जुड़ी हर एक तरह की Press Release को आगे Print और Electronic Media तक पहुंचाने का कार्य करती है।
  • अगर Media के द्वारा गलत तरीके से समाचार को फैलाया जा रहा हो तो उस पर यह Media पर सख्त कार्रवाई भी कर सकती है।

PIB Fact Check क्या है?

अभी तक हमने PIB के कार्य उद्देश्य लाभ आदि के बारे मे जानकारी दी। अब हम आपको PIB के Fact Check के बारे मे बताते है। PIB Fact Check यानी पत्र सूचना कार्यालय के द्वारा किसी भी खबर की जांच की जाती है कि कोई भी News सही है या गलत यह जांच पड़ताल किया जाता है। PIB Fact Check अपने Social Media Account, Twitter Handle के माध्यम से भी खबरों News की जांच पड़ताल के आए परिणामों को Social Site मे Upload करती है। कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि PIB अपने अनुसार Press Release को प्रसारित कर देती है।

PIB के खबरों को कैसे पढ़ें

दोस्तो अब आपको PIB के News को पढ़ने के लिए आपको किसी भी Browser से PIB यानी “पत्र सूचना कार्यालय” (PIB Full Form In Hindi) के Official Website पर जाकर अपने राज्य को और जिस भाषा में खबरों को पढ़ना है उसे Select करे। इसके Official Website पर आप बड़ी ही आसानी से सरकार की योजनाएं नीतियों से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस पर आपको सरकार से संबंधित सारे Press Conference, Meeting, Press Release और भी हर प्रकार की खबरे मिल जाएगी।

pib official website
PIB Official Website

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों इस लेख को पढ़ने के बाद आपको ये तो पता चल ही गया होगा की अगर आपको सरकार से सम्बंधित खबरे पढ़नी है तो आप आसानी से PIB की वेबसाइट से पढ़ सकते है। आज के इस लेख में मैंने आपको बताया की PIB क्या है, PIB Full Form In Hindi, PIB का गठन क्यों हुआ है, इसके क्या कार्य है इत्यादि। मैं आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको मेरा ये लेख जानकरी देने वाला लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करना। और अगर आपको PIB के बारे में कोई और जानकरी चाहिए तो आप निचे Comment करके पूछ सकते है।