NDA क्या है? NDA को Join कैसे करे जानिये हिंदी में

nda full form in hindi

दोस्तों, आज हम आपको जानकारी देने वाले है भारत के Top Most Career Sector मे से एक है और युवाओ के अंदर इस क्षेत्र को लेकर एक अलग ही जज्बा और जूनून देखने को मिलता है। हम बात कर रहे है NDA के बारे मे, आप मे से बहुत लोग ऐसे होगे जो Indian Air Force, Indian Army, अथवा Navy मे जाना चाहते है और उस क्षेत्र मे अपना Career बनाना चाहते है। इन Sectors मे जाने के लिए आपको NDA Entrance Examination को Clear करना पड़ता है तभी आप इन क्षेत्रो मे अपना Career बना सकते है। क्या आपको पता है की NDA Full Form In Hindi क्या है और आप NDA कैसे Join कर सकते है?

आपको NDA के बारे मे कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को होना आवश्यक है, बिना इन जानकारियों के आप NDA Examination को Clear नही कर सकते है। NDA Entrance Examination Form भरने से पहले आपको NDA क्या है ? आज के इस Post मे हम आपसे NDA Examination से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों जैसे कि NDA क्या है, NDA Full Form In Hindi क्या है, योग्यता, पात्रता, आदि को साझा करेगे। NDA Examination से जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त करने के Post को अंत तक जरूर पढ़े, तो चलिए शुरू करते है।

NDA Full Form In Hindi

NDA को अंग्रेजी मे “National Defence Academy” कहते है और NDA Full Form In Hindi “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” होता है। अगर आप NDA Exam के बारे में और अधिक जानकारी चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

NDA क्या है?

NDA यानी की National Defence Academy भारतीय सशस्त्र सेना की एक संयुक्त Academy होती है। इस Academy में तीनों सेनाओं थल सेना, जल सेना, वायु सेना के Cadres को हमारे भारत देश की सेवा मे जाने से पुर्व पुर्ण रुप से Trained किया जाता है। आज के जो भी युवा Indian Army (भारतीय सुरक्षा दल) के सबसे High Post Officer Rank में पहुचंने के इच्छुक होते है उन सभी युवाओ के लिए NDA सबसे चर्चित और पसंदीदा क्षेत्र है। NDA के Exams UPSC यानी की संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा Organised करवाई जाती है! UPSC इस Exams को एक साल में दो बार Organised करवाता है और इस Exam को Offline Mode यानी की Writen Exam के रूप मे Organised कराया जाता है।

nda full form in hindi
NDA Full Form

हर साल इस Written Exams मे लगभग 3 लाख से भी ज्यादा Students बैठते है। Written Exams मे Qualify होने के बाद उन सभी Students को Interview हेतु बुलाया जाता है। हर साल होने वाले इस Exam मे से लगभग 10 हजार Students का Selection Interview के लिए किया जाता है। Interview मे Candidate की योग्यता को उसके मनोवैज्ञानिक परीक्षण, Group Discussion के साथ साथ उसकी Physical और सामाजिक कौशल का भी Test किया जाता है।

इस Interview के दौरान कम से कम 300 से 350 Cadets का Selection किया जाता है जिसमे 50 Air Force, 50 Navy और बाकि बचे हुए NDA Cadets को Army की Traning हेतु भेज दिया जाता है। अगर कोई ऐसा Cadet जो कि शारीरिक रूप से पूर्ण नहीं है तो उस NDA Cadet को NDA Training मे Accept नहीं किया जाता है। इसलिए अगर आप भी NDA Exam देने के बारे मे सोच रहे है तो इस बात का विशेष ध्यान रखे कि आपको हर जगह अच्छी श्रेणी में Pass होना अनिवार्य है।

NDA का इतिहास | History of NDA

NDA के इतिहास की बात करे तो इसकी नीव आजादी से पहले ही पड़ गई थी। 7 दिसंबर 1954 ई. को भारत में NDA को स्थापित किया गया था और जब भारत आजाद हुआ उसके बाद Commander-In-Chief Field Marshal Claude ऑचिनलेक की Report को लागु किया गया। दोस्तो मै आपकी जानकारी के लिए बताना चाहुंगी कि ऑचिनलेक ने सन् 1941 ई. मे जब NDA की स्थापना भी नही हुई थी। उसके बहुत पहले ही 1941 में हुए द्वितीय विश्व युद्ध में Army के जो भी अनुभव रहे उनकी एक Report बनाकर Commander-In-Chief Field Marshal Claude ऑचिनलेक के द्वारा भारत सरकार को भेज दिया था और यही से NDA की नींव रखी गई।

भारत सरकार के द्वारा इसी Report के आधार पर सन् 1947 मे Defence Academy (रक्षा अकादमी) बनाने की शुरूआत की गई। शुरुआत मे इस Academy को Joint Services Wing के नाम से जाना जाता था। शुरु शुरु मे NDA की Training देहरादून मे दिया जाने लगा इसके बाद 6 अक्टूबर 1949 को NDA की नींव प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के द्वारा रखी गई। उसके पश्चात 1954 ई मे National Defence Academy यानी की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA Full Form In Hindi) की Formal Announcement की गयी।

NDA का आदर्श वाक्य क्या है?

NDA यानी की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA Full Form In Hindi) का आदर्श वाक्य है “अहिंसा परमो धर्मः” जिसका हिंदी में अर्थ होता है “अहिंसा परम धर्म है” अर्थात हमे कभी भी किसी के साथ भी हिंसा नहीं करनी चाहिए क्योंकि हिंसा करना पाप है जबकि अहिंसा “हिंसा न करना” सबसे बड़ा धर्म है।

NDA का Headquarter कहा पर स्थित है?

NDA का Headquarter पुणे महाराष्ट्र के खडकवासला मे स्थित है। यह पुणे शहर से लगभग 20 किमी की दुरी पर झील के पास बसा हुआ Area क्षेत्र है। पुणे मे NDA का परिसर लगभग 29 किमी के दायरे मे फैला हुआ है। NDA के मैदान हेतु इस क्षेत्र को चुनने का सबसे बड़ा कारण यह भी था कि इस क्षेत्र से अरब सागर व अन्य सेनाओं के Headquarters बहुत ही नजदीक है।

वर्तमान समय मे NDA Commandant Officer कौन है। –

दोस्तो वर्तमान समय मे National Defence Academy यानी की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA Full Form In Hindi) के Commandant Officer Major Journal Asit Mistry है‌। लेफ्टिनेंट भारतीय सेना में लगभग 2000 Brigadier, 600 Major Journal, 190 Lieutenant Journal होते है। इसके साथ ही Navy और Air Forces मे Birgidier के बराबर के Commodore और Air Commodore Ranks होते है।

NDA Examination हेतु आवश्यक योग्यता

  • Candidates को Unmarried होना चाहिए तभी वो NDA की परीक्षा दे सकते है।
  • जो भी Candidates NDA के परीक्षा मे बैठने के इच्छुक है उन्हे Physically Fit होना अनिवार्य है।
  • NDA की परीक्षा हेतु Candidates की Height कम से कम 157 CM होनी चाहिए।
  • NDA की परीक्षा हेतु Candidates की Age Limits 16.5 से 19.5 के मध्य होना चाहिए।

NDA Examination हेतु आवश्यक शैक्षणिक योग्यता

  • दोस्तो NDA की Examinatiom मे बैठने के लिए Candidates को 12th Class Pass होना अनिवार्य है।
  • जो भी Candidates Navy और Air Force मे जाने के इच्छुक है उन्हे NDA Exam हेतु Class 12th मे Physics और Math Subjects का होना बहुत ही आवश्यक है।
  • Candidates के 12वीं में कम से कम 60% Marks होना अनिवार्य है।
  • Navy और Air Force Join करने के लिए Science से जुड़े Subject बहुत जरुरी होते है।
  • अगर आप Army Officer बनना के इच्छुक है तो आप बाकि Subjects से भी 12वी Pass कर सकते है।
  • Indian Army Officer हेतु NDA की परीक्षा के लिए Humanities Stream जैसे History, Economics, Political Science और Language से जुड़े Subjects को भी महत्वता दी जाती है।

NDA की पढ़ाई कैसे और कितने साल मे होती है?

हम आपको बताते है कि आप NDA की पढाई कैसे कर सकते है और इसकी Duration कितनी होती है। इसकी पढ़ाई की बात करे तो यह भी Graduation की तरह ही होता है, इसकी Duration तीन साल की होती है। इसके अंतर्गत दो पाठ्यक्रम होते है। Cadets को शुरू के चार Semester मे अनिवार्य Course और Foundation Course करना होता है, इसके बाद पांचवे और छठे Semester के वक्त Cadets के द्वारा Optional Course के बारे मे Study की जाती है। Optional Course के हिसाब से उन्हें अन्य Services Academy मे Transfer किया जा सकता है।

NDA Training कैसे और कब होती है?

1. तीन साल के NDA Course को सफलतापूर्वक Complete करने के बाद Cadets को Armed Forces मे Officers के रूप मे निर्धारित किया जाता है और निर्धारण की यह प्रक्रिया Military Leadership और Training Course के ऊपर ही आधारित होता है।

2. इस Training के दौरान Cadets को बहुत ही‌ Hard Physical Training करना पड़ता है। इस दौरान Cadets को विभिन्न प्रकार की अलग अलग Activities का भी Selection करना पड़ता है। इसके अंतर्गत Para Gliding, नौकायन, जलयात्रा, तलवारबाजी, Horse Riding, Martial Arts, Skiing, Sky Diving, Rock Climbing, आदि शामिल है।

NDA को Join कैसे करे ?

दोस्तो आपकी सुविधा के लिए हमने इसे को तीन छोटे-छोटे Parts में Divide किया है जिसको पढ़कर आप आसानी से समझ सकते है कि आपको NDA Join करने के लिए किन किन पड़ाव को पार करना है। –

1. NDA Entrance Exam पास करे

दोस्तो NDA Joining करने के लिए आपको इसके तीन पड़ाव से गुजरना होता है इसमे सबसे पहला पड़ाव है Entrence Examination अगर आप NDA Join करने के इच्छुक है तो आपको Class 12th Pass करने के बाद NDA यानी की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA Full Form In Hindi) Entrance Exam देना होता है। यह Examination UPSC के द्वारा करवाया जाता है। इस Exam को साल में 2 बार Organised किया जाता है इसके लिए आप UPSC की Official Website पर Online जाकर Apply कर सकते है।

2. SSB Interview को Qualify करे

इसका दूसरा पड़ाव है Interview NDA Entrance Exam को Pass करने के पश्चात Candidates को SSB Interview Qualify करना पड़ता है इसमे भी Candidates से तीन अलग-अलग तरह के Test लिए जाते है।

  1. पहला है Physical Test,
  2. दूसरा है Group Discussion Test और
  3. तीसरा है Personal Interview

3. NDA Training

इसका तीसरा और आखिरी पड़ाव है NDA Training दोस्तो Candidates के द्वारा सभी Exam दिए जाने के बाद Candidates को आखिरी मे NDA Training के लिए भेजा जाता है। Candidates को यह NDA Training भी बहुत ही अच्छे से Complete करना पड़ता है। इस तरह से आप NDA Exam को Clear कर NDA Join कर सकते है और इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रहे बगैर Hard Work के आप NDA Exam & NDA Training के इस इस Target को Achieve नही कर सकते है।

इसलिए हमेशा खुद को समय समय पर Self Motivate करते रहे खुद का हौंसला खुद ही बढ़ाना चाहिए ताकि हमारे अंदर Self Motivation बना रहे और हम हमेशा अपने लक्ष्य की ओर बिना रुके बिना थके आगे बढ़ते रहे।

NDA Entrance Examination की तैयारी कैसे करे?

जितना जरूरी किसी भी Course का चयन करना होता है उतना ही जरूरी उसके Entrance Examination को Clear करने के लिए की गई तैयारी भी होती है। इसलिए हम आपको NDA Examination की तैयारी कैसे करे इस बारे मे कुछ Important Tips दे रहे है। इनकी सहायता से आप NDA यानी की राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA Full Form In Hindi) Examination की तैयारी बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

  1. NDA Examination की तैयारी करने से पुर्व सबसे पहले आपको NDA Exam Pattern को बहुत ही अच्छे से जान और समझ लेना बहुत ही आवश्यक होता है।
  2. आप मे से जिन भी Students ने NDA Examination को अपना Target बनाया है, उन्हे शुरुआत से NDA Examination हेतु Select किए गए Subjects पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  3. अपने Daily Routine मे से कुछ समय News Papers और News TV Channels को भी दे, जिससे आपका GK और Current Affairs और भी मजबूत होगा।
  4. आपको जिस भी Subject और क्षेत्र को लेकर लगे कि आप उसमे कमजोर है तो उस पर अधिक ध्यान दे।
  5. Previous Year के Questions Paper को Solve करते रहे और उस वक्त Timer का प्रयोग जरूर करे और हमेशा अपना Answer एक तय समय के भीतर देने की कोशिश करे।
  6. General Knowledge, Current Affairs, और English पर अधिक से अधिक ध्यान दे।

ये भी जरूर पढ़े:

दोस्तों आज की Post में हमने आपको जानकारी दी NDA Full Form In Hindi क्या है? NDA Examination क्या है और आप इसकी तैयारी कैसे कर सकते है। मै आशा करती हु की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और आपको NDA Examination से जुड़े सारे सवालों के जवाब भी मिल गए होगे। आपको हमारा ये Post कैसा लगा हमे जरुर बताएं। साथ ही अगर आपके पास इस विषय से जुड़ी कोई सवाल या जिज्ञासा है तो आप तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। ऐसे ही और जानकारी वाले लेख पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिये।