JBL Full Form, JBL क्या है? जानिये हिंदी में

2
211
jbl full form in hindi

आज हम इस लेख के जरिए आपको JBL (जेबीएल) के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आपको गाने सुनने का शौक है तो आप JBL से ज़रूर वाकिफ होंगे। आपने देखा होगा कि बहुत से Loudspeaker, Bluetooth और उससे जुड़े कई उपकरणों में JBL लिखा होता है। इसे पढ़कर हम सबके मन में यह सवाल होता है कि आखिर यह JBL क्या चीज है? JBL Full Form In Hindi क्या है?

दरअसल, JBL एक American Audio Electronics Company का नाम है जो कि Loudspeaker, Bluetooth Devices जैसे कई उपकरणों को बनाती है। यह कंपनी सिर्फ विदेशों में ही नहीं बल्कि भारत में भी काफी ज्यादा लोकप्रिय है। क्योंकि भारत में भी इसके कई सारे उत्पाद बिकते हैं। आज इस लेख के जरिए हम आपको JBL से जुड़ी सभी जानकारी देंगे जिससे आप JBL को बेहतर तरीके से समझ पाएंगे। तो आइए जानते हैं कि JBL क्या होता है?

JBL Full Form In Hindi क्या है?

JBL का Full Form होता है “James B. Lansing Sound”. दोस्तों जब Sound System की बात आती है तो JBL को International Level पर सबसे बेहतर माना जाता है। आपको JBL Full Form तो पता चल गया है तो आइये जानते है JBL से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

JBL क्या है?

ऊपर हमने JBL Full Form In Hindi के बारे में बताया। अब हम जानेंगे कि आखिर जेबीएल क्या है? दरअसल, जेबीएल एक अमेरिकन कंपनी है जिसका काम होता है Loudspeaker, ब्लूटूथ तथा उससे संबंधित अन्य उत्पादों को बनाना। 1927 में इस कंपनी की शुरुआत अमेरिका के लॉस एंजलिस में हुई। वर्तमान समय में इस कंपनी ने अपने मुख्यालय को अमेरिका के ही कैलिफोर्निया के नार्थ क्षेत्र में निर्मित किया है।

JBL किस-किस तरह के उत्पादों को बनाती है?

JBL द्वारा कई तरह के उत्पादों का निर्माण किया जाता है। हालांकि, इसके मुख्य उत्पाद Speaker से जुड़े होते हैं। जैसे कि Bluetooth Speaker, Computer earphone, Loudspeaker, Home Theater System, Sound System, Public Addressing System आदि। समय के साथ यह कंपनी वर्तमान में एक बहुत ही फेमस इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी बन चुकी है जिसकी पहुंच देश विदेशों में है।

jbl ful form in hindi
JBL Full Form

जेबीएल (JBL) के दो भाग क्या है?

जेबीएल (JBL) एक बहुत बड़ी कंपनी है इसीलिए इसे दो भागों में विभाजित किया गया है। यह विभाजन Market के हिसाब से किया गया है, जो कि निम्नलिखित हैं:-

JBL Consumer

यह कंजूमर डिपार्टमेंट मुख्यतः Home Products, Music System आदि को बनाता है।

JBL Professional

जैसे कि नाम से ही पता चलता है इस Department में Cinema Marketers के लिए Professional Equipment का निर्माण किया जाता है जिसमें Installed Sound, portable sound, tour Sound आदि सम्मिलित होते हैं।

JBL का इतिहास

इस कंपनी की शुरुआत 1927 में हुई। उस दौरान यह Speakers और Radio की Manufacturing का काम किया करती थी। कंपनी की शुरुआत करने का श्रेय Lansing और उनके Business Partner Ken Decker को जाता है। हालांकि दुर्भाग्यवश 1939 में Decker की मृत्यु एक Plane दुर्घटना में हो गई थी। (JBL Full Form In Hindi)

डेकर की मृत्यु हो जाने से इस कंपनी को कई तरह की Financial Problems को झेलना पड़ा। जिसके बाद ‘Lansing Manufacturing Company’ बिक गई। इसे खरीदने वाली कंपनी का नाम था “Altec Service Corporation” था। 1946 में इस कंपनी का Contract Lansing के साथ खत्म हो जाने के बाद उन्होंने इस कंपनी को छोड़ दिया और आगे जाकर एक नई कंपनी का निर्माण किया। जिसका नाम था ‘Lansing Sound Inc. आगे जाकर इसी कंपनी का नाम बदलकर ‘James B. Lansing Sound’ कर दिया गया।

ये भी जरूर पढ़े:

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q.1 जेबीएल कंपनी की स्थापना का श्रेय किसे जाता है?

Ans. जेबीएल कंपनी की स्थापना का श्रेय James B. Lansing को जाता है।

Q. 2 जेबीएल कंपनी की स्थापना कब हुई

Ans. इसकी स्थापना 1927 में हुई। इस कंपनी का निर्माण 1927 में अमेरिका के लॉस एंजलिस में हुआ। वर्तमान समय में इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है।

Q. 3 क्या जेबीएल एक भारतीय कंपनी है?

Ans. नहीं, JBL एक भारतीय कंपनी नहीं बल्कि एक अमेरिकन कंपनी है। इसकी स्थापना अमेरिका के लॉस एंजिलिस में 1927 में हुई थी। इसका मुख्य काम ऑडियो इलेक्ट्रॉनिक बनाना था। हालांकि, जेबीएल के आजकल कई प्रोडक्ट भारत में बिकते हैं तथा यह लोगों द्वारा खूब पसंद किए भी जाते हैं।

Q.4 जेबीएल कंपनी को पहले किस नाम से जाना जाता था?

Ans. इस कंपनी को पहले ‘Lansing Manufacturing Company’ के नाम से जाना जाता था। लेकिन जब 1946 में इसका कॉन्ट्रैक्ट खत्म हुआ तो लैंसिंग ने अपनी एक नई कंपनी का निर्माण किया। जिसे वर्तमान में JBL के नाम से भी जाना जाता है।

Q.5 जेबीएल कंपनी किस तरह के उत्पादों को बनाती है?

Ans. JBL कंपनी Loudspeaker का निर्माण करती है। लेकिन वर्तमान समय में कंपनी ने अपने दायरे को बढ़ा लिया है जिसके साथ यह ब्लूटूथ स्पीकर, होम थिएटर सिस्टम, Loudspeaker जैसे कई उत्पादों को मैन्युफैक्चर करती है।

निष्कर्ष (Conclusion) :

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि JBL Full Form In Hindi क्या होता है? JBL क्या है? जेबीएल का इतिहास क्या है? तथा JBL की स्थापना किसने की? अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारियां पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने मित्रों तक शेयर जरूर करें। अगर आप JBL से संबंधित कोई अन्य जानकारी जानना चाहते हैं, तो हमें comment section में जरूर बताएं।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here