Future Tense क्या है? Types of Future Tense

0
20
future tense in hindi

आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे Future Tense In Hindi क्या है, Future Tense के प्रकारों व इसके नियमों के बारे में। कई प्रतियोगी परीक्षाओं में Tense के नियमों के बारे में प्रश्न पूछे जाते है। ऐसे में हमारे इस लेख के जरिए आपको Future Tense के नियमों का पता चलेगा। हमारे अन्य लेख में हमने Tense के अलग-अलग प्रकारों व उनके नियमों के बारे में विस्तार से चर्चा की है। अधिक जानकारी के लिए उन लेख को ज़रूर पढ़े। आइए जानते हैं Future Tense In Hindi क्या है? Future Tense के प्रकार तथा उसके नियम क्या होते हैं?

Future Tense In Hindi

‘Future Tense’ यानी कि ‘भविष्य काल।’ इस तरह के Tense में भविष्य में होने वाली क्रियाओं तथा भविष्य में घटी घटनाओं का उल्लेख किया जाता है। इन वाक्यों के अंत में ‘ता होगा, ती होगी, ते होगे आते है। इस तरह हम कह सकते हैं कि जिन वाक्यों में Future Time का बोध हो, वह सभी Future Tense कहलाते हैं।

Future Tense भविष्य की स्थिति या आने वाले समय, घटने वाली घटनाओं को इंगित करता है। इसमें आने वाले कार्य या आने वाले समय में क्या कुछ होगा? होता रहेगा या हो गया होगा? जैसे निश्चित समय का बोध होता है। आने वाले समय का वर्तमान और भूतकाल से कोई रिश्ता नहीं होता।

आइए उदाहरणों के जरिए Future Tense को समझते है:-

Example:-

  • राम की परीक्षाएं अगले महीने होंगी।
  • मैं लेख लिख चुकी होंगी।
  • वह 2 बजे शॉपिंग करने जा रही होगी।

Future Tense को अलग-अलग भागों में विभक्त किया जाता है जिन्हें Future Tense के प्रकार भी कहा जाता है। Future Tense को समझने के लिए इसके विभिन्न प्रकारों को जानना जरूरी है। आइए जानते हैं Future Tense के प्रकारों के बारे में:-

Future Tense के प्रकार

अन्य Tense की तरह Future Tense के भी 4 प्रकार होते हैं। आइए जानते हैं इसके प्रकारों के बारे में:-

  • सामान्य भविष्य काल (Future Indefinite Tense)
  • अपूर्ण भविष्य काल (Future Continuous Tense)
  • पूर्ण भविष्य काल (Future Perfect Tense)
  • पूर्ण निरंतर भविष्य काल (Future Perfect Continuous Tense)

Future Indefinite Tense (सामान्य भविष्य काल)

सामान्य भविष्य काल या Future Indefinite Tense का प्रयोग भविष्य में होने वाले कार्य और घटनाओं के लिए होता है। जिन वाक्यों में Future Indefinite Tense होते हैं, उनके अंत में ता होगा, ती होंगे, ते होंगे जैसे शब्द होते हैं। इस तरह के Tense में क्रिया के First Form का इस्तेमाल किया जाता है जिसके साथ will तथा Shall का उपयोग होता है। इसमें Will का प्रयोग Singular Subject के साथ तथा Shall का प्रयोग Plural कर्ता के साथ होता है।

  • Affirmative Sentence (सकारात्मक वाक्य): Subject+ Will/Shall + V1 + Object
  • Negative Sentence (नकारात्मक वाक्य): Subject + Will/Shall +Not + V1 + Object
  • Interrogative Sentence (प्रश्नवाचक वाक्य): Will + Subject + V1 + Object + ?
  • Interrogative Negative Sentence (प्रश्नवाचक नकारात्मक वाक्य): Will/Shall + Subject + Not + v1 + Object

अपूर्ण भविष्य काल (Future Continuous Tense)

जिन वाक्यों के अंत में ‘रहा होगा, रहे होंगे तथा रही होगी’ जैसे शब्द होते हैं। उन सभी वाक्यों में अपूर्ण भविष्य काल या Future Continuous Tense होते हैं। इन वाक्यों की खासियत यह होती है कि इनमें किसी काम के भविष्य में जारी रहने के बारे में पता चलता है। इस तरह के वाक्यों में क्रिया के First Form के साथ ing का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा इन वाक्यों में Singular Subject के Will Be का इस्तेमाल होता है जबकि Plural Subject के साथ Shall Be का इस्तेमाल किया जाता है।

  • Affirmative Sentence (सकारात्मक वाक्य) : Subject+ Will/Shall + Be + v1 +ing + Object
  • Negative Sentence (नकारात्मक वाक्य) : Subject+ Will/Shall +Not + Be + v1 +ing + Object
  • Interrogative Sentence (प्रश्नवाचक वाक्य) : Will/Shall + Subject + Be + V1 + ing + Object
  • Interrogative Negative Sentence (प्रश्नवाचक नकारात्मक वाक्य) : Will/Shall + Subject +Not+ Be + V1 + ing + Object

पूर्ण भविष्य काल (Future Perfect Tense)

जिन वाक्यों के अंत में ‘चुका होगा, चुके होंगे, चुकी होगी’ जैसे शब्द होते हैं, उन सभी में पूर्ण भविष्य काल या Future Perfect Tense होता है। इन वाक्यों की खासियत यह है कि इनमें किसी कार्य के समय में पूरे होने या समाप्त होने के बारे में पता चलता है। इन वाक्यों में क्रिया के तीसरे फॉर्म का इस्तेमाल किया जाता है। वही Will Have का इस्तेमाल Singular Person के साथ तथा Shall Have का इस्तेमाल Plural Person के साथ किया जाता है।

  • Affirmative Sentence (सकारात्मक वाक्य) : Subject + Will/Shall + Have + v3 + Object
  • Negative Sentence (नकारात्मक वाक्य) : Subject + Will/Shall + Not + Have + v3 + Object
  • Interrogative Sentence (प्रश्नवाचक वाक्य) : Will/Shall + Subject + Have + V3 + Object
  • Interrogative Negative Sentence (प्रश्नवाचक नकारात्मक वाक्य) : Will/Shall + Subject + Not+ Have + V3 + Object

पूर्ण निरंतर भविष्य काल (Future Perfect Continuous Tense)

जिन वाक्यों में पूर्ण निरंतर भविष्य काल या फिर Future Perfect Continuous Tense होते हैं, उन वाक्यों के अंत में रह चुका होगा, रह चुके होंगे, रह चुकी होगी जैसे शब्द आते हैं। इन वाक्यों में पता चलता है कि कोई कार्य भविष्य काल में शुरू होगा और आने वाले समय तक जारी रहेगा।

पूर्ण निरंतर भविष्य काल में क्रिया के पहले फॉर्म के साथ ing शब्द का इस्तेमाल होता है। वही इसमें Will Have के साथ Singular Person तथा Shall Have been के साथ Plural Person का इस्तेमाल किया जाता है। इन वाक्यों में For और Since का भी का इस्तेमाल किया जाता है। For का प्रयोग निश्चित समय के लिए किया जाता है जबकि Since का इस्तेमाल अनिश्चित समय के लिए किया जाता है।

  • Affirmative Sentence (सकारात्मक वाक्य) : Subject +  Will Have / Shall Have + Been + V1 +ing + Object + For / Since + Time
  • Negative Sentence (नकारात्मक वाक्य) : Subject +  Will + Not + Have Been + V1 +ing + Object + For / Since + Time
  • Interrogative Sentence (प्रश्नवाचक वाक्य) : Will/Shall + Subject + Have been + v1 + ing + Object + For/Since + Time
  • Interrogative Negative Sentence (प्रश्नवाचक नकारात्मक वाक्य) : Will/Shall + Subject + Not Have been + v1 + ing + Object + For/Since + Time

ये भी जरूर पढ़े:

निष्कर्ष (Conclusions):

आज के इस लेख में हमने जाना कि Future Tense In Hindi, Future Tense क्या है? Future Tense के कितने प्रकार होते है? हमने आपको  Future Tense  से जुड़ी सारी जानकारी देने का हर संभव प्रयास किया है। अगर आप इसके अलावा कोई और जानकारी जानने को इच्छुक हैं, तो हमें Comment Section में बताएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।